क्या आप भी बैंक में अपना Name Change करवाना चाहते है तो Bank me name change application लिखकर कैसे देते है इसकी पूरी जानकारी आपको इस लेख में मिल जाएगी।

नमस्ते दोस्तों आप सभी का एक बार फिर आपकी अपनी वेबसाइट kyahai.Net पर स्वागत है। दोस्तों यदि आपको किन्हीं कारणों से बैंक खाते में नाम बदलवाना है तो बैंक में नाम चेंज करने का आवेदन पत्र (online application) कैसे लिखते है तो हमारे इस लेख के साथ बने रहे।

बैंक में नाम चेंज करवाने के लिए एप्लीकेशन: दोस्तों बैंक पासबुक हमारे वित्तीय लेन देन के हिसाब की जानकारी देने के साथ पहचान पत्र का भी कार्य करता है। यदि बैंक पासबुक में आपका नाम गलत चढ़ गया है तो यह आपके लिए कई समस्याओं का कारण बन सकता है। आज के समय में हर सरकारी योजना का पैसा खाते में नाम बदलवाने के कई कारण हो सकते है। ऐसा कई बार होता है कि आपके बैंक खाता में किसी गलत तरीके से आपका नाम लिख दिया जाता है जल्दबाजी की वजह से होता है। अगर आप किसी आवश्यक जगह पर अपने बैंक खाता के पासबुक का इस्तेमाल प्रूफ के तौर पर कर रहे हैं तो आपका गलत नाम में मुसीबत खड़ी कर सकता है इस वजह से यह आवश्यक है कि आप अपने बैंक खाता के पासबुक पर दिया नाम जरूर बदल ले इस संबंध में bank Mein Naam change karne ka Application कैसे लिखते है इस लेख में बताया गया है।

बैंक खाता में नाम चेंज कैसे किया जाता है?

बैंक में जब हम अपना खाता खुलवाने जाते है तो कई बार जल्दबाजी की वजह से गलती से नाम की स्पेलिंग में गलती हो जाती है या कोई दूसरी छोटी मोटी गलती हो जाती है मगर यह गलतियां उस वक्त बड़ी मुसीबत बन सकती है जब आप अपने बैंक पासबुक का फोटो किसी आवश्यक कार्य के सत्यापन के लिए इस्तेमाल कर रहे हैं। 

अगर आप इस बात को समझते हैं और बैंक खाता में नाम बदलवाने की प्रक्रिया को समझना चाहते है तो नीचे बताए गए निर्देशों का अवश्य पालन करें। 

Step 1 – अपने बैंक खाता के नाम को बदलवाने के लिए उस बैंक शाखा में जाएं जहां आपने अपना खाता खुलवाया था। 

Step 2 – अपने साथ उस नाम का प्रूफ लेकर जाए जिसे आप बदलाव आना चाहते है, अर्थात जो आपका सही नाम है उसका प्रूफ अपने साथ जरूर लेकर जाएं। 

Step 3 – नीचे आपको नाम बदलवाने का एप्लीकेशन दिया गया है उसे अच्छी तरीके से लिख कर अपने साथ ले जाएं और बैंक प्रबंधक को दें। 

Step 4 – ऊपर बताए गए सभी आवश्यक दस्तावेज के साथ आपको बैंक खाते में नाम बदलने की एप्लीकेशन लिखित रूप में देनी है। आप बैंक में नाम बदलने की एप्लीकेशन को यहाँ से देखकर लिख सकते है।

बैंक में नाम चेंज करवाने के लिए एप्लीकेशन कैसे लिखते है?

जैसा कि हमने आपको बताया कि अगर आप अपने बैंक खाता में अपना नाम बदलना ना चाहते है तो इसके लिए आपको एक आवेदन पत्र बैंक प्रबंधक को देना होगा उस आवेदन पत्र का एक नमूना नीचे पेश किया जा रहा है जिसे ध्यान में रखकर आप अपने लिए एक पत्र लिख सकते हैं – 

सेवा में,

बैंक प्रबंधक महोदय

(आपके बैंक का नाम)

(जिस शाखा में आपने अपना खाता खुलवाया है उसका पता)

विषय – बैंक पासबुक में नाम सुधारने हेतु आवेदन पत्र। 

श्रीमान/श्रीमती

महोदय से सविनय निवेदन यह है कि मेरा नाम (आपका नाम) है और मैं आपकी बैंक का एक खाता धारक हूं जिसकी खाता संख्या 7409*****52 है। श्रीमानजी मैंने अभी हाल में ही आपके बैंक में खाता खुलवाया है, मेरी बैंक पासबुक में मेरा नाम में कुछ त्रुटी है, जिसके कारण मैं पासबुक में अपना नाम सुधरवाना चाहता हूँ। नाम से सम्बंधित आवश्यक दस्तावेज एप्लीकेशन के साथ संलग्न कर दिए है।

अतः श्रीमान से नम्र निवेदन है कि मेरे पासबुक के नाम में आई त्रुटि को सुधारने में मेरा सहयोग करें और इसके लिए मैं आपका सदा आभारी रहूंगा। 

आपका नाम : अपना नाम लिखें

आपका बैंक खाता नंबर : अपनी बैंक की खाता संख्या लिखे

दिनांक : एप्लीकेशन देने की तारीख लिखे

हस्ताक्षर: अपने हस्ताक्षर करे

Bank name change application download

अगर आप बैंक में नाम चेंज करने की एप्लीकेशन को डाउनलोड करना चाहते है तो नीचे दिए फॉर्मेट पर क्लिक कर आप इसे डाउनलोड कर सकते है। खाली जगह में अपनी जानकारी के अनुसार परिवर्तन कर ले। उदहारण के लिए नीचे इमेज में Bank Passbook Name change application दिया गया है।

Bank name change application download

दोस्तों आप चाहे तो ऊपर बैंक में नाम बदलवाने की एप्लीकेशन को देख कर लिख सकते है या फिर Bank name change application download कर उसे प्रिंट कर अपनी जानकारी के अनुसार भर कर बैंक में आवश्यक दस्तावेजों के साथ बैंक मेनेजर को देकर अपनी बैंक पासबुक में अपना चेंज करवा सकते है।

Banking से सम्बंधित अन्य लेख पढने के लिए क्लिक करे:

Previous articleKhushi Status Shayari In Hindi 2022
Next articleगूगल क्या है?- What is google in hindi 2022
कुलदीप मनोहर Kyahai.net हिंदी ब्लॉग के Founder हैं. मै एक Professional Blogger हूँ और SEO, Technology, Internet से जुड़े विषयों में रुचि रखता हूँ. अगर आपको ब्लॉगिंग या Internet जुड़ी कुछ जानकारी चाहिए, तो आप यहां बेझिझक पुछ सकते है. हमारा यह मकसद है के इस ब्लॉग पे आपको अच्छी से अच्छी जानकारी मिले.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here