विषय: गाड़ी चोरी की एप्लीकेशन पुलिस में कैसे दे?, बाइक चोरी की एप्लीकेशन, कार चोरी होने का प्रार्थना पत्र, Car, Bike chori ki Application

दोस्तों आज कल गाड़ी चोरी होने की घटनाएं होना आम बात है। आज के समय में इतनी सिक्यूरिटी होने बावजूद भी गाड़ी चोरी की घटनाओं में कमी नहीं आ रही है। गाड़ी चोरी होने की घटनाएं न्यूज़ में पढने में तो तो बिलकुल सामान्य सी लगती है, लेकिन जब खुद की गाड़ी हो जाती है तब इसकी गंभीरता का एहसास होता है। ऐसे में सबसे पहले हमें यह पता होना चाहिए कि गाड़ी चोरी पर क्या करना चाहिए।

दोस्तों गाड़ी चोरी होने पर सबसे पहला काम होता है पुलिस थाने में गाड़ी चोरी होने की एप्लीकेशन देना। अगर आपकी बाइक चोरी हुई है तो आपको बाइक चोरी की एप्लीकेशन लिखनी होगी और अगर आपकी कार चोरी हुई है तो आपको कार चोरी की एप्लीकेशन पुलिस में देनी होगी।

गाड़ी चोरी होने की एप्लीकेशन कैसे लिखें यह मैं आपको इस लेख में बताने वाला हूँ। लेकिन इसके पहले मैं आपको एक छोटी सी जानकारी देने वाला हूँ जो आपको गाड़ी चोरी की एप्लीकेशन देने में आपको सहायता प्रदान करेगा। एप्लीकेशन लिखने से पहले हमें यह जान लेना बहुत आवश्यक होता है की गाड़ी चोरी होने पर क्या करे?

गाड़ी चोरी होने पर क्या करे?

दोस्तों एक आम इंसान पुलिस के नाम से ही घबराता है। ऐसे में जब भी हमारी कार या बाइक चोरी हो जाती है तो हमें सबसे पहले तो बिलकुल भी नहीं घबराना चाहिए। कार या बाइक चोरी होने पर हमें सबसे पहले 112 पर काल कर अपनी शिकायत दर्ज करा दें।

आपको अपनी शिकायत में अपनी पूरी बात का उल्लेख करना चाहिए जैसे आपने गाडी कहाँ खड़ी की थी और गाडी में क्या क्या सामान था इत्यादि। आप जब 112 में काल करके अपनी शिकायत दर्ज करवाते है इससे आपको पुलिस थाने में F.I.R लिखवाने में सहायता मिलती है।

गाडी चोरी होने पर क्या करे करे विस्तार में जानने के लिए आप हमारा लेख पढ़ सकते है। इससे आपको और भी अधिक सहायता मिलेगी। गाडी चोरी हने की एप्लीकेशन कैसे लिखते है अब हम आपको इस लेख में बताने जा रहा हूँ।

गाड़ी चोरी होने पर पुलिस थाने में F.I.R की एप्लीकेशन कैसे लिखे?

गाड़ी चोरी होने पर पुलिस स्टेशन में F.I.R की एप्लीकेशन लिखते समय आपको उन सभी चीजों का जिक्र करना बहुत जरुरी होता है जो आपकी गाड़ी में मौजूद थी। इसलिए इस बात को मैंने यहाँ पर दोबारा से दोहराया है तो चलिए सबसे पहले हम पुलिस थाने में बाइक चोरी होने की एप्लीकेशन कैसे लिखते है इसके बारे में जानेंगे फिर बाइक चोरी होने की एप्लीकेशन कैसे लिखे इसका भी सैंपल देंगे।

बाइक चोरी होने पर पुलिस में प्रार्थना पत्र : Bike Chori Application in Hindi:

Bike Chori Application in Hindi
Bike Chori Application in Hindi

सेवा में,

श्री मान थाना प्रभारी,
बेनीगंज, जिला-हरदोई,
उत्तर प्रदेश

विषय – मोटर साइकिल चोरी हो जाने के सम्बन्ध में सूचना

महोदय,

निवेदन यह है मैं (आपका नाम) पुत्र श्री (आपके पिता जी का नाम) , बेनीगंज, जिला हरदोई, उत्तर प्रदेश, का निवासी हूँ। श्रीमान जी दिनांक 21 फरवरी 2022, दिन सोमवार को शाम 4 बजे मैंने अपनी मोटर साइकिल बैंक ऑफ इंडिया के पास खड़ी की थी जिसमे मेरी बैंक पासबुक और एटीएम कार्ड भी रखा था। मैं बैंकिंग से सम्बंधित कार्य के लिए बैंक गया था वापस आने पर मुझे मेरी मोटर साइकिल नहीं दिखाई दी।

जिसके बाद मैंने अपनी गाड़ी को बहुत ढूंढा लेकिन असफल रहा। मैंने इसकी सूचना 112 नंबर पर भी दी थी। लेकिन वह भी मेरी गाड़ी का पता लगाने में असमर्थ रहे।

अतः श्रीमान जी से निवेदन है कि प्रार्थी द्वारा मोटर साइकिल चोरी होने के प्रार्थना पत्र का अनुशीलन करते हुए एफ.आई.आर रिपोर्ट लिखी जाए और दोषी व्यक्ति को पकड़ा जाए। प्रार्थना पत्र के साथ मोटर साइकिल से सम्बंधित सभी कागजात संलग्न किये गए है। आपसे इस सम्बन्ध में त्वरित कार्यवाही की अपेक्षा करता हूँ।

धन्यवाद,

प्रार्थी
नाम – (आपका नाम)
पता- (आपका पता)
मोबाइल नंबर – (आपका मोबाइल नंबर)
दिनांक – 22-02-2022

कार चोरी होने का प्रार्थना पत्र कैसे लिखे? Car chori ki Application

Car chori ki Application
Car chori ki Application

सेवा में,

श्री मान थाना प्रभारी,
बेनीगंज, जिला-हरदोई,
उत्तर प्रदेश

विषय – कार चोरी हो जाने के सम्बन्ध में सूचना

महोदय,

निवेदन यह है मैं (आपका नाम) पुत्र श्री (आपके पिता जी का नाम) , बेनीगंज, जिला हरदोई, उत्तर प्रदेश, का निवासी हूँ। श्रीमान जी दिनांक 21 फरवरी 2022, दिन सोमवार को शाम 4 बजे मैंने अपनी कार जानकी नगर सेक्टर की पब्लिक पार्किंग में कड़ी की थी। जिसके बाद मैं आवश्यक कार्य से कहीं गया था। कार्य पूरा करने के बाद जब मैं वापस आया तो मेरी कार वहां नहीं खड़ी थी। कार में मेरा ड्राइविंग लाइसेंस और बैंकिंग से सम्बंधित कुछ कागजात मौजूद थे।

इसके बाद मैंने वहां कई लोगों से इसके सम्बन्ध में पूछताछ की लेकिन कोई भी मुझे सही जानकारी नहीं दे पाया। जिसके कारण मैं अपनी कार ढूंढने में असफल रहा।

अतः श्रीमान जी से निवेदन है कि प्रार्थी द्वारा कार चोरी होने के प्रार्थना पत्र का अनुशीलन करते हुए एफ.आई.आर रिपोर्ट लिखी जाए और दोषी व्यक्ति को पकड़ा जाए। प्रार्थना पत्र के साथ कार से सम्बंधित सभी कागजात संलग्न किये गए है। आपसे इस सम्बन्ध में त्वरित कार्यवाही की अपेक्षा करता हूँ।

धन्यवाद,

प्रार्थी
नाम – (आपका नाम)
पता- (आपका पता)
मोबाइल नंबर – (आपका मोबाइल नंबर)
दिनांक – 22-02-2022

नोट: दोस्तों बाइक चोरी होने की एप्लीकेशन में जहाँ जहाँ कोष्ठक (ब्रैकेट) में लिखा है वहां पर अपनी आवश्यकता अनुसार परिवर्तित कर लें। इसके अलावा आप एप्लीकेशन को अपनी जरुरत और समस्या के अनुसार परिवर्तित कर लें। यहाँ यह gadi chori hone ki application एक सैंपल के रूप में लिखा गया है।

अन्य लेख:

Gadi Chori की Application:

दोस्तों यहाँ गाड़ी चोरी की एप्लीकेशन कैसे लिखते है इसके सम्बन्ध में दो एप्लीकेशन के सैंपल दिए गए है। आप अपनी समस्या के अनुसार उपरोक्त सैंपल एप्लीकेशन से मदद लेकर गाड़ी चोरी की एप्लीकेशन लिख सकते है। आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट में जरुर बताये।

Previous articleगाड़ी चोरी होने पर क्या करे ? Stolen Vehicle
Next articleबैंक खाते से पैसा कट जाने पर बैंक मेनेजर को एप्लीकेशन कैसे लिखे?

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here