किसी भी मोबाइल का लॉक कैसे तोड़े? 100% Working Trick

मोबाइल का लॉक कैसे तोड़े : आज कल हर किसी के पास Android Smart phone फ़ोन है और हम उसकी सुरक्षा के लिए Pattern Lock का प्रयोग करते है। कभी कभी हम जल्दबाजी में phone को lock करके उसका Pattern भूल जाते है, ऐसे में हमारे सामने एक बहुत बड़ी समस्या पैदा हो जाती है कि मोबाइल का पैटर्न लॉक कैसे तोड़े

यदि आप भी अपने मोबाइल का लॉक भूल गए है और उसे बिना अपना डाटा खोये खोलना चाहते है तो मैं आपको इस लेख के माध्यम से दो तरीके बताने वाला हूँ जिनको करके किसी भी मोबाइल का लॉक कैसे तोड़े

वैसे तो लोग आम तौर अपने मोबाइल का पिन भूल जाने पर किसी मोबाइल रिपेयरिंग शॉप से ही लॉक को तुड़वाते है जिसके लिए उन्हें 100-50 रूपये देने पड़ते है। लेकिन मैं जो तरीका आपको बताने जा रहा हूँ उस तरीके से आप बिना एक पैसा खर्च किया किसी भी मोबाइल का लॉक खोल सकते है और वो भी बिना किसी लैपटॉप या कंप्यूटर की मदद के।

एंड्राइड मोबाइल का लॉक कैसे तोड़े?

किसी भी एंड्राइड मोबाइल का लॉक तोड़ने के कई तरीके हो सकते है सबसे पहला तरीका मैं जो आपको बताने जा रहा वह तरीका है Wipe Data / Factory Reset करने का। यह तरीका अन्य सभी तरीकों से सबसे ज्यादा आसान है। यह सभी कंपनियों के मोबाइल पर कार्य करता है फिर वह चाहे Samsung, Vivo, Redme, Realme या फिर Mi का ही एंड्राइड फ़ोन ही क्यूँ न हो।

यहाँ पर ध्यान देने वाली एक बात यह है कि आपका मोबाइल फ़ोन एंड्राइड 5.1 या इसके ऊपर का होना चाहिए। हलाकि पिचले कुछ एक साल से सभी मोबाइल फ़ोन 5.1 या इससे ऊपर के ही है। तो चलिए शुरू करते है किसी भी एंड्राइड मोबाइल का लॉक कैसे तोड़े?

सबसे पहले तो आपको अपने मोबाइल फ़ोन को रिकवरी मोड में लाना होगा। रिकवरी मोड लाने का तरीका लगभग सभी मोबाइल फ़ोन का एक जैसा ही होता है।

रिकवरी मोड में अपने फ़ोन को लाने के लिए सबसे पहले तो आपको अपने मोबाइल फ़ोन स्विच ऑफ करना है।

मोब्ले फोन के स्विच ऑफ हो जाने के बाद अब आपको अपने मोबाइल फ़ोन का volume up button और Power on button को एक साथ को एक साथ दबाना है। आपको दोनों बटनों को कुछ देर के लिए दबाये रखना है। जिसके बाद आपको आपके मोबाइल फ़ोन की स्क्रीन में कुछ आप्शन दिखाई देंगे। यही रिकवरी मोड कहलाता है। नीचे इमेज में देखें।

mobile phone recovery mode

ऊपर दी गयी इमेज Mi फ़ोन की है। हर कंपनी के मोबाइल में रिकवरी में अलग अलग आप्शन देखने को मिल जाते है। लेकिन वहां आपको wipe data या factory reset का आप्शन जरुर मिलेगा।

आपको यहाँ पर Wipe Data / Factory Reset के आप्शन को चुनना होगा। रिकवरी मोड में मोबाइल फ़ोन का टच स्क्रीन काम नहीं करता है, इसलिए Wipe Data / Factory Reset के आप्शन को चुनने के लिए आपको ऊपर नीचे ले जाने के लिए वॉल्यूम बटन का इस्तेमाल करना होगा और सेलेक्ट करने के लिए आपको पॉवर बटन को दबाना होगा।

आप जैसे ही Wipe Data / Factory Reset के आप्शन पर क्लिक करेंगे एक नया पेज खुलेगा जिसमे आपको नीचे दी गयी इमेज जैसे आप्शन देखने को मिलेंगे।

मोबाइल फ़ोन का लॉक कैसे तोड़े

इस पेज मे आपको एक फिर से Wipe Data / Factory Reset का विकल्प मिलेगा आपको इस विकल्प पर एक बार फिर से क्लिक करना होगा।

इसके बाद आपको कांफोर्म करने के लिए Yes करना होगा, आप जैसे ही कंफ़र्म करेंगे आपका फ़ोन रिसेट होना शुरू हो जायेगा।

Wipe Data / Factory Reset होने के बाद आपको Reboot का आप्शन मिलेगा। आप जैसे ही Reboot पर क्लिक करेंगे आपका मोबाइल फ़ोन थोड़ी देर में On हो जायेगा।

हालाँकि इस प्रक्रिया से आपके मोबाइल का सारा यूजर डाटा डिलीट हो जायेगा। अगर आपने क्लाउड पर अपना बैकअप सेट कर रखा है तो आप उसे फिर से रिकवर कर सकते है।

Wipe Data या Factory Reset एक ऐसा तरीका है जो अभी एंड्राइड मोबाइल में काम करता है। आपके पास चाहे किसी भी कंपनी का मोबाइल फ़ोन क्यूँ ना हो। इसके अलावा और भी बहुत से तरीके है जिनकी मदद से आप अपने मोबाइल फ़ोन का लॉक तोड़ सकते है। चलिए दुसरे तरीके के बारे में जानते है।

Google अकाउंट की मदद से मोबाइल का लॉक कैसे तोड़े?

किसी भी मोबाइल में प्ले स्टोर को चलाने के लिए हमें google अकाउंट की आवश्यकता होती है। हम इस google अकाउंट की मदद से भी अपने मोबाइल का लॉक तोड़ सकते है। Google अकाउंट की मदद से मोबाइल का लॉक तोड़ना भी बहुत आसन है। आप निचे बताये गए स्टेप को फॉलो करके बड़ी ही आसानी से फ़ोन का लॉक तोड़ सकते है।

सबसे पहले आपको अपने मोबाइल में 5 बार गलत पिन या पैटर्न डालना है।

जब आप 5 बार lock खोलने में फ़ैल हो जाते है तो आपको एक popup मैसेज मिलता है जिस पर लिखा होता है You Have “Incorrectly Drawn Patterns for 5 Times. Try again after 30 second”।

उस Screen के नीचे Forgot Pattern / Password लिखा हुआ मिलेगा जिस पर आपको क्लिक करना होगा।

आप जैसे ही Forgot Pattern / Password पर क्लिक करेंगे एक नया विंडो ओपन हो जायेगा जो नीचे दी गयी इमेज के जैसा होगा।

Google अकाउंट की मदद से मोबाइल का लॉक कैसे तोड़े?
Google अकाउंट की मदद से मोबाइल का लॉक कैसे तोड़े?

आपको यहाँ पर फ़ोन को अनलॉक करने के दो आप्शन मिलते है पहला गूगल अकाउंट की मदद से और दूसरा Backup Pin की मदद से।

यदि आपने बैकअप पिन सेट किया था और आपको वह बैकअप पिन याद है तो Type Pin code वाले बॉक्स में बैकअप पिन दाल कर OK बटन पर क्लिक करना है।

आप जैसे ही ओके बटन पर क्लिक करेंगे आपका फ़ोन अनलॉक हो जायेगा, जिसके बाद आप नया पैटर्न लॉक सेट कर सकते है।

यदि आपको Backup Pin याद नहीं है तो आपको गूगल अकाउंट की मदद से फ़ोन को अनलॉक करना होगा।

गूगल अकाउंट से फ़ोन के लॉक को खोलने के लिए आपको Log In Gmail या Sign In Gmail का Option मिलता है।

आप इसके द्वारा अपने Gmail Account में Log In कर ले। आप जैसे ही लॉग इन करते है आपको नया Password / Pattern Set करने का Option मिल जायेगा। अब आप यहाँ अपना नया Password Set करे उसके बाद आपका Mobile Unlock हो जायेगा।

इस तरीके से मोबाइल का लॉक खोलने में यूजर का डाटा पूरी तरह से सुरक्षित रहता है। और आपको किसी भी प्रकार की समस्या का सामना नहीं करना पड़ता है। दोस्तों इस लेख में आपको मोबाइल का लॉक तोड़ने के 2 तरीके बताये गए है। यह दोनों तरीके 100% काम करते है। आपको जिस तरीके से मोबाइल फ़ोन का लॉक खोलने में सहूलियत हो आप उस तरीके से मोबाइल फ़ोन के लॉक को तोड़ सकते है।

Previous articleHeight Badhane Ke Liye Yoga Tips : हाइट बढाने का तरीका
Next articleWifi ka Password Kaise Pata Kare hindi me jane.