Best Hindi web series list 2021: पिछले कुछ सालों में Netflix, Amazon, ALTBalaji, Hotstar और अन्य ओटीटी प्लेटफॉर्म्स भारतीय दर्शकों के लिए मनोरंजन का मुख्य स्रोत रहे हैं। टेलीविजन चैनलों का युग अब हमारे सामने से गुजर रहा है। इन प्लेटफॉर्म्स ने न केवल हमारे लिए विदेशी सामग्री लाई है बल्कि अपनी सामग्री भी तैयार की है। सेक्रेड गेम्स से web series का सिलसिला जो शुरू हुआ उसने पूरे मनोरंजन जगत में क्रांति ला दी है।

लेकिन ऐसा नहीं है कि सभी सीरीज सुपरहिट हो गयी। बहुत सी ऐसी भी web सीरीज आई जिनको लेकर विवाद भी बहुत हुआ और कुछ ऐसी रही जिनके नाम तक लोगों को याद नहीं है। आज हम आपके लिए 10 ऐसी वेब सीरीज लेकर आये है जो 2021 में सुपरहिट साबित हुई है। तो पेश है..

Best Hindi web series list 2021:

दोस्तों कुछ समय पूर्व तक मनोरंजन के नाम पर हम टीवी सीरियल या फिर हिंदी फिल्मों तक ही सीमित थे। वही आज ओटीटी प्लेटफॉर्म से हमें वेब सीरीज का भी विकल्प मिल गया है। आज लोगों के बीच में वेब सीरीज काफी तेजी से लोकप्रिय हो रही है और लोग फिल्मों की बजाय वेब सीरीज को ज्यादा देखना पसंद करते हैं।

दोस्तों आज हम जिस Best Hindi web series list 2021 को शेयर करने वाले है वह अब तक रिलीज़ हुई अब तक सीरीज हुई सीरीज की लिस्ट है। इस लिस्ट में मैंने सिर्फ उन्हीं वेब सीरीज को शामिल किया है जिन्हें आप परिवार के साथ मिलकर देख सकते है। जब से OTT प्लेटफार्म पर वेब सीरीज का चलन शुरू हुआ है तब से हमें मनोरंजन के नाम पर अश्लीलता ही परोसी जा रही है। यह ऐसी वेब सीरीज है जिन्हें आप अपने परिवार वालों के साथ भी देख सकते है।

Gullak

टीवीएफ द्वारा निर्देशित वेब सीरीज “गुल्लक” की कहानी एक शहर के एक मध्यम वर्गीय परिवार के ऊपर आधारित है। इस सीरीज की कहानी बहुत ही साधारण है लेकिन दिल को छु लेने वाली है। यह वेब सीरीज में केवल 5 एपिसोड है। और इसका पार्ट अभी हाल में ही जनवरी को रिलीज़ हुआ था।

इस वेब सीरीज की कहानी छोटी-छोटी खुशियाँ और नोकझोंक से भरपूर है। इस कहानी में दिखाया जाता है कि कैसे मध्यम वर्ग के लोग छोटी-छोटी चीजों में अपनी खुशियाँ ढूढ़ लेते है, छोटी-छोटी बात पर एक-दूसरे से लड़ते हैं लेकिन समय आने पर सब एक साथ हो जातें हैं। यह एक ऐसी वेब सीरीज है जिसे आप अपने पुरे परिवार के साथ बड़े ही आराम से देख सकते है।

The Family Man:

The Family Man web series की कहानी में मुख्य भूमिका मनोज बाजपेयी ने निभाई है जो श्रीकांत तिवारी नाम के एक शख्स की भूमिका निभाते है, जो भारत की राष्ट्रीय खुफिया एजेंसी (NIA) के काल्पनिक धमकी विश्लेषण और निगरानी सेल (TASC) में वरिष्ठ विश्लेषक (senior analyst) के रूप में काम करता है। इस सीरीज में मनोज बाजपेयी एक ऐसे विवाहित व्यक्तिकी भूमिका निभाते है जो कर्तव्य के लिए एक हद तक अपने परिवार के प्रति लापरवाह दिखाई देता है। जबकि वास्तविकता इसके उलट होती है।

Pariwar:

परिवार नाम से लगता है यह एक फैमिली ड्रामा है जिसमे आपको ढेर सारा प्यार मोहब्बत होगा। लेकिन कहानी इसके बिलकुल उलट है। डिज्नी हॉटस्टार पर प्रदर्शित वेब सीरीज परिवार एक ऐसी कहानी है, जिसमें प्रॉपर्टी को लेकर एक फैमिली के सदस्यों के बीच युद्ध जैसी स्थिति बनी रहती है, जिसका फायदा उठाने के लिए एनी लोग कोशिश करता है. भेजा फ्राई जैसी कॉमेडी फ़िल्म बनाने वाले सागर बेलारी की इस वेब सीरीज में गजराज राव, विजय राज, रणवीर शौरी, यशपाल शर्मा, निधि सिंह, अभिषेक बनर्जी और सादिया सिद्दीकी जैसे बेहतरीन कलाकार हैं.

Panchayat:

2019 में रिलीज़ हुई web series पंचायत काफी ज्यादा पोपुलर हुई थी। लोग अभी तक Panchayat season 2 web series का बहुत ही बेसब्री इन्तेजार कर रहे है। इसके पहले सीजन में हमने देखा कैसे एक लड़का एक गाँव में बाबू पोस्ट पर तैनात होता है और वहां के माहौल में ढलने के लिए काफी साड़ी दिक्कतों का सामना करता है।

Special Ops:

यह वेब सीरीज 13 दिसम्बर 2001 में नई दिल्ली स्थित भारत की संसद पर आतंकी हमले पर आधारित है। इस वेब सीरीज में हमें दिखाया गया है कि कैसे भारत की एजेंसी ने इस आतंकी हमले में शामिल लोगों को तलाश कर मारा। इस आतंकी हमले के पीछे दो पाकिस्तानी आतंकवादियों संगठन ‘लश्कर-ए-तोइबा’ और ‘जैश-ए-मोहम्मद’ का हाथ माना गया था।

हमें दिखाया जाता है कैसे पांच आतंकवादी कार के जरिये संसद के परिसर में घुस जाते है और वहां हमला करते है। इन आतंकवादियों को मरने में दिल्ली पुलिस के 6 जवान, दो सिक्योरिटी और एक माली को भी जान गंवाना पड़ी। इस वास्तविक घटना को ‘स्पेशल ऑप्स’ का आधार बनाया गया है।

Yeh Meri Family:

ये मेरी फैमिली एक भारतीय कॉमेडी ड्रामा वेब सीरीज़ है, जिसे द वायरल फीवर के लिए समीर सक्सेना द्वारा बनाया और निर्देशित किया गया है। स्क्रिप्ट सौरभ खन्ना ने अपनी पहली लेखन परियोजना के रूप में लिखी थी। श्रृंखला 1990 के दशक के अंत में जयपुर, राजस्थान में विशेष बंसल द्वारा निभाई गई 12 वर्षीय हर्षु गुप्ता के जीवन का अनुसरण करती है।

Aam Aadmi Family:

आम आदमी परिवार की कहानी शर्मा के मध्यम वर्ग के इर्द-गिर्द घूमती है। घर के परिवार के सदस्य एक दूसरे से बिल्कुल अलग हैं। गपशप करने वाली दादी, मेहनती पिता, आज्ञाकारी आदर्श मां और दो बड़े हो चुके बच्चे हर एपिसोड में हंसी-मजाक की दैनिक खुराक लेकर आते हैं। स्टार कास्ट में हासिल- पान सिंह तोमर फेम बृजेंद्र काला, लुबना सलीम और विक्की डोनर फेम कमलेश गिल शामिल हैं। इन दिग्गज अभिनेताओं को इस रमणीय वेब श्रृंखला में देखें जो आपके चेहरे पर मुस्कान ला देगी।

Hostages:

रोनित राय अभिनीत इस वेब सीरीज में क्राइम और सस्पेंस सब कुछ देखने को मिलेगा। यह हॉटस्टार पर रिलीज़ हुई थी और इसके दो सीजन आ चुके है। इस सीरीज की कहानी मुख्यमंत्री के अपहरण और उनकी हत्या के षड्यंत्र से जुडी है। यह वेब सीरीज एक इजराईल के टीवी सीरियल पर बनी है। आप इस सीरीज को अपने परिवार के साथ भी बड़े आराम से देख सकते है।

The Office:

इस वेब सीरीज में कॉमेडी ड्रामा है। । इस शो में एक विशेष चरित्र और आकर्षण है जो इसे प्रशंसकों के बीच इतना लोकप्रिय बनाता है। शो की लोकप्रियता को देखते हुए, मूल निर्माता और लेखक ने इसे भारतीय स्पिन देने का फैसला किया।

ऑफिस भारतीय दर्शकों के साथ कुछ अच्छा करने में कामयाब रहा है। यदि आपने इसका अमेरिकी संस्करण नहीं देखा है तो आप निश्चित रूप से इस शो का आनंद लेंगे। यह भी एक बहुत अच्छी वेब सीरीज है जिसे आप अपने परिवार के साथ देख सकते हैं।

Home:

यह वेब सीरीज़ ऑल्ट बालाजी पर रिलीज़ हुई थी। हालाँकि इस वेब सीरीज़ की फिल्मांकन बहुत अच्छा नहीं था। लेकिन अन्नू कपूर के अभिनय से इसे छिपा लिया। अन्नू कपूर अभिनीत होम पूरी तरह से एक अलग कहानी है। इसमें ड्रामा, कॉमेडी और कुछ इमोशनल मोमेंट्स हैं जो आपके दिलों को छु लेंगे। यह एक ऐसे परिवार की कहानी है जो अवैध रूप से बेदखली से लड़ रहा है। यह शो आपको सोप ओपेरा का अहसास दे सकता है, लेकिन परिसर और अच्छी पटकथा इसे इसके लायक बनाती है।

Best Hindi web series list 2021 watch with family:

दोस्तों आपने इनमे से कौन कौन सी वेब सीरीज देखी है हमें कमेंट्स में जरुर बताये, साथ ही यह भी बताएं इनमे से आपकी पसंदीदा वेब सीरीज कौन सी है जिसे आप दोबारा देखना चाहेंगे। अपनी बात करूँ तो मुझे पंचायत और गुल्लक वेब सीरीज सबसे ज्यादा पसंद आई और इन्हें मैं दो दो बार देख चूका हूँ। आपको Best Hindi web series list 2021 अच्छी लगी हो इसे अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करें।

Previous articleभारत के राज्यपाल एवं उनके नाम
Next articleSad Status in Hindi (New Status) 2021

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here