चेक बुक के लिए एप्लीकेशन, application for check book issue in bank, check book issue application in hindi, check book application in hindi

किसी भी बैंक से Cheque Book लेने के लिए check book issue application in hindi कैसे लिखते है आप यहाँ से online चेक बुक के लिए आवेदन पत्र देख कर लिख सकते है।

नमस्कार दोस्तों आप सभी का Kyahai.Net पर स्वागत है। आज की इस बैंकिंग सीरीज में हम जानेंगे किसी भी बैंक से चेकबुक के आवेदन की एप्लीकेशन कैसे लिखते है? Bank Cheque Book Application in Hindi.

किसी भी बैंक में चेक बुक के लिए आवेदन करने का प्रोसेस एक जैसा ही होता है। आपको Bank Cheque Book लेने के लिए सबसे पहले बैंक में एक एप्लीकेशन देनी पड़ती है जिसके बाद बैंक आपकी एप्लीकेशन पर कार्यवाही करते हुए आपके पते पर डाक द्वारा चेक बुक भेज देती है।

बैंक चेक बुक के लिए एप्लिकेशन: Check book issue application in hindi

हम जब भी किसी बैंक में खाता खुलवाते है तो उसमे एक कॉलम चेकबुक का दिया होता है। यदि आप नया खाता खुलवा रहे है और आपको बैंक चेक बुक चाहिए तो आपको उस कॉलम में टिक कर देना चाहिए इससे आपको बैंक पासबुक के साथ आपको cheque book जारी कर दी जाती है जो पोस्ट ऑफिस द्वारा आपके पते पर भेज दी जाती है।

लेकिन अगर आप ऐसा करना भूल जाते है या फिर आपको चेकबुक की आवश्यकता है तो आप चेक बुक के लिए बैंक को एप्लीकेशन देकर नयी चेकबुक के लिए आवेदन कर सकते है। अगर आपको नहीं पता कि Bank cheque book ke liye application कैसे लिखते हैं, और चेक बुक लेने के लिए किन प्रक्रियाओं पर आप को ध्यान देना चाहिए तो इस लेख के साथ अंत तक बने रहे और नीचे बताए गए सभी निर्देशों का आदेश अनुसार पालन करें।

चेक बुक की आवश्यकता क्यूँ पड़ती है?

बैंक चेक बुक का इस्तेमाल करने से आपका काम काफी आसान हो जाता है। कई बार किसी को पैसे का भुगतान करने के लिए आपको बैंक के चक्कर लगाने पड़ते है। जबकि आपके पास चेक बुक होने की स्थिति में आप उसे सीधे सीधे पैसे भर कर चेक दे देते है और आपको इसके लिए बैंक के चक्कर नहीं लगाने पड़ते है। खाता धारक को पैसे का लेन देन करने के लिए अक्सर बैंक जाना पड़ता है तो आप इससे छुटकारा पाने के लिए चेक बुक ले सकते हैं। अगर आपको किसी को पैसा देना है तो आप उसे अपने चेक बुक का एक चेक फाड़ कर दे सकते है और वह उसके सहारे बैंक से पैसा ले सकता है।

चेक बुक अक्सर वह आदमी इस्तेमाल करता है जिसे काफी ज्यादा लेनदेन करना पड़ता है। ज्यादातर इसे व्यवसाय करने वाले लोग इस्तेमाल करते है। अगर आपको भी लगता है कि आप पैसा का लेन देन करने के लिए बैंक जाने में असमर्थ है, तो आप अपने लिए चेक बुक की सुविधा मुहैया करवा सकते हैं। इसके लिए आपको अपने पासबुक के पहले पन्ने का फोटो कॉपी और एक आवेदन पत्र बैंक प्रबंधक के पास जमा करवाना होता है।

बैंक चेक बुक के लिए आवेदन करने से पूर्व इस बात का ध्यान रखें कि आप केवल उस शाखा में आवेदन कर सकते हैं जहां से आपने अपना खाता खुलवाया हो।

बैंक चेक बुक की सुविधा लेने के लिए आपको बैंक प्रबंधक के पास एक आवेदन पत्र जमा करना होता है। वह आवेदन पत्र आप कैसे लिख सकते है यह समझने के लिए हमने आपको नीचे एक पत्र का नमूना पेश किया है जिसे ध्यान में रखकर आप अपने लिए वैसा ही एक पत्र लिख सकते हैं इसलिए नीचे दिए पत्र को ध्यान से पढ़ें।

बैंक चेक बुक के लिए एप्लिकेशन: check book issue application in hindi

check book issue application in hindi
check book issue application in hindi

सेवा में
बैंक प्रबंधक महोदय
(आपके बैंक का नाम)
(जिस शाखा से आपने अपना खाता बनवाया है वहां का पता)

विषय – बैंक चेक बुक के लिए आवेदन

महोदय
सविनय निवेदन यह है कि मेरा नाम (आपका नाम) है। और मैं आपके बैंक में कई सालों से एक खाता धारक हूं, जिसकी खाता संख्या (अपना अकाउंट नंबर लिखें) है। महोदय मैं (इतने) वर्ष से आपके बैंक में अपना खाता खुलवाए हुए हूं, पर अब मुझे लेनदेन करने में काफी समस्या आ रही है (बिना चेक बुक के हो रही परेशानी को यह लिखे) इसलिए मैं आप से उम्मीद करता हूं कि आप मेरी समस्या का समाधान करते हुए मुझे चेक बुक देने में आप सहयोग करेंगे।

अतः श्रीमान से नम्र निवेदन है कि कृपया मेरी समस्या को ध्यान में रखते हुए मुझे मेरे खाता के लिए एक चेक बुक देने की कृपा करें जिसके लिए मैं आपका सदेव आभारी रहूंगा।

आपका आभारी
आपका नाम
Date of birth
अकाउंट नंबर
दिनांक
हस्ताक्षर

यहाँ पर बैंक चेक बुक लेने के लिए एक दूसरा प्रार्थना पत्र उदाहरण के लिए दिया गया है आपको जो तरीका अच्छा लगता है या समझ में आता है तो आप उस तरीके से check book ke liye application लिखकर बैंक में जमा कर सकते है।

Bank check Book Application in Hindi:

check book application in hindi
check book application in hindi

सेवा में
बैंक प्रबंधक महोदय,
स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया
शाखा- चौक लखनऊ

विषय – बैंक चेक बुक के लिए प्रार्थना पत्र

महोदय,
निवेदन यह है कि मेरा नाम कुलदीप मनोहर है, श्रीमान जी पीछे 4 सालों से मेरा खता आपकी बैंक में है जिसकी खता संख्या 33124745**** है। श्रीमान जी मुझे खाते के सञ्चालन के लिए बैंक चेक बुक की आवश्यकता है। जिसके न होने की वजह से मुझे कई प्रकार की समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है।

अतः श्रीमान से नम्र निवेदन है कि कृपया मेरी समस्या को ध्यान में रखते हुए मुझे मेरे खाता के लिए एक चेक बुक देने की कृपा करें जिसके लिए मैं आपका सदेव आभारी रहूंगा। एप्लीकेशन के साथ में बैंक पासबुक की फोटो कॉपी संलग्न कर दी गयी है।

आपका आभारी
आपका नाम
अकाउंट नंबर
दिनांक
हस्ताक्षर

Check book application के सैंपल में जहाँ जहाँ बैंक का नाम, ब्रांच, खाता धारक नाम और बैंक अकाउंट संख्या इत्यादि दिया गया है उसे आप आपनी जानकारी के अनुसार परिवर्तित कर लें। यहाँ यह एक उदाहरण के लिए समझाया गया है।

आशा करता हूँ आपको बैंक से चेक बुक लेने के लिए एप्लीकेशन कैसे लिखते है लेख को पढ़कर आप अपनी जरुरत के हिसाब से एप्लीकेशन लिख कर बैंक मेनेजर को दे सकते है। आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें जरुर बताएं।

Previous articleवेब होस्टिंग क्या है? और वेबसाइट के लिए होस्टिंग कहाँ से खरीदें? 2022
Next articleDD Free Dish Se Deleted TV Channel kab Ayenge

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here