राशन कार्ड कैसे चेक करे: Ration Card kaise check kare 2020

यदि अपने राशन कार्ड के लिए अप्लाई किया है, और आप अपना राशन कार्ड का स्टेटस चेक करना कहते है तो, अपना राशन कार्ड कैसे चेक करें इसकी पूरी जानकारी आपको इस लेख में मैं आपको देने वाला हूँ. आप इस लेख के माध्यम से राशन कार्ड वेबसाइट से लेकर राशन कार्ड चेक करने वाली एप्प तक की पूरी जानकारी ले सकते है।

यदि आपने भी राशन कार्ड बनवाने के लिए आवदेन कर दिया है अगर आप Ration card status online check करना चाहते है, तो आपको इस लेख को पढ़ने के बाद किसी अन्य लेख को पढने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी.

आप अपना Ration Card kaise check kare इसकी सम्पूर्ण जानकारी इस लेख में पा जायेंगे. तो चलिए सबसे पहले कुछ शब्दों में जान लेते है राशन कार्ड क्या है फिर जानते है राशन कैसे चेक करे? चलिए जानते है

राशन कार्ड क्या है? #kyahai

दोस्तों राशन कार्ड राज्य सरकार द्वारा प्रदान किया जाता है ये राशन कार्ड लाल कार्ड, पीला कार्ड, हरा कार्ड रंग का होता है इस कार्ड द्वारा के  गरीबों को राशन कम मूल्य में उचित समान दिया जाता है। सरकार दे द्वारा दिए सुविधा इसमें आपको चावल, दाल, मिट्टी का तेल, गेहूं, चीनी आटा और भी बहुत कुछ सस्ते दामो में दिया जाता है।

दोस्तों राशन कार्ड सरकार के द्वारा मान्यता प्राप्त एक पहचान पत्र है जिसे आप सरकारी राशन प्राप्त करने के अलावा और भी बहुत कुछ कर सकते हैं राशन कार्ड से आप कोई भी सरकारी योजना को आसानी से apply कर सकते हैराशन कार्ड उन लोगों को मिलता है जो गाव से विलॉग करते है मतलब गांव में रहते हैं क्योंकि ज्यादातर गरीब लोग हमारे यहां गांव में ही रहते है।

राशन कार्ड कितने टाइप के होते हैं।

राशन कार्ड तीन प्रकार के होते हैं। जो निम्न प्रकार से है..

1. APL Ration Card

APL Ration Card  उन व्यक्तियों को दिया जाता है जो गरीबी रेखा से ऊपर है मतलब उन लोगों का आर्थिक स्तिथि ठीक है। उस परिवार को 15 KG चावल दिया जाता है। 

2. BPL Ration Card

BPL Ration Card उन लोगों को दिया जाता है जो गरीबी रेखा के नीचे है मतलब उसका आर्थिक स्थिति थोड़ा बहुत ठीक है उन परिवारों का 25 – 35 KG चावल दिया जाता जाता है।

3. आय Ration Card

आय Ration Card उन लोगों को दिया जाता है जो लोग बहुत ही ज्यादा गरीब होते हैं उनके पास खाने के लिए भी कुछ नहीं रहता उसी परिवार वालों को ये कार्ड दिया जाता है। आय कार्ड वाले लोगों को राज्य सरकार के द्वारा  35 KG चावल दिया जाता है वो भी सस्ते दामों में मिल जाता है।

राशन कार्ड कैसे चेक करें?

राशन कार्ड चेक करने के दो तरीके है पहला तरीका है वेबसाइट के माध्यम से और दूसरा तरीका है राशन कार्ड चेक करने वाली एप की मदद से. मैं आपको यहाँ पर दोनों तरीके स्टेप बाई स्टेप बताने वाला हूँ, जिसकी मदद से आप बहुत ही आसानी से अपने राशन कार्ड का स्टेटस चेक कर सकते है.

Step #1

सबसे पहले आपको अपने मोबाइल या लैपटॉप में Chrome browser को ओपन कर लेना है।

Step#2

उसके बाद आपको गूगल पर PSD Portal लिखकर search करना है। और जो सबसे पहले website pdspotal.nic.in दिखाई देगा उस पर आपको click कर देना है।

Step#3•

क्लिक करने के बाद आपके सामने वेबसाइट ओपन हो जाएगी। यहां पर आपको बायीं तरफ के मेनू में State Government Portals का एक लिंक मिलेगा जिस पर आपको click कर देना है। निचे इमेज में देखें..

Step#4.

आप जैसे ही State Government Portals पर क्लिक करेंगे. भारत के सभी राज्यों की सूचि खुल जाएगी. आप जिस राज्य में रहते है उस पर क्लिक करे.

Step#5.

आप जैसे ही अपने राज्य को चुनेगे जो पेज खुल के आएगा. वह हर राज्य के अनुसार अलग-अलग होगा. आप जिस भी राज्य को चुनेगे उस राज्य की खाद्य विभाग की वेबसाइट खुल जाएगी. जिसमे आपको ration card detail या ration card status का विकल्प मिलेगा. आपको उस पर क्लिक करना होगा.

Step#6.

आप जैसे ही ration card detail या ration card status के विकल्प पर क्लिक करेंगे आपके सामने आपके राज्य के सारे जिले की सूचि के अनुसार लिस्ट ओपन हो जाएगी. अब आपको अपने जिला को नाम चुन लेना है। उदाहरण के लिए मैंने उत्तर प्रदेश राज्य को चुना है. और उत्तर प्रदेश के जिलों की सूचि खुल गयी है. नीचे इमेज में देखें.

ration card status

Step#6.

आप जैसे ही अपने जिले पर क्लिक करेंगे एक नया पेज खुल जायेगा जिसमे आपको नगरीय क्षेत्र और ग्रामीण क्षेत्र के दो विकल्प मिलेंगे. यदि आप नगर पालिका, क़स्बा क्षेत्र, या शहरी इलाके से है तो आपको नगरीय क्षेत्र में आपके कस्बे का नाम दिख जायेगा. यदि आप ग्रामीण क्षेत्र से है तो आपको अपना ब्लाक चुन कर आगे के स्टेप्स फॉलो करने होंगे. नीचे इमेज में देखें..

ration card list me naam kaise dekhe
ration card list me naam kaise dekhe

Step#6.

यदि आप शहरी क्षेत्र से है और आपको अपनी नगर पालिका या नगर पंचायत क्षेत्र पर क्लिक करे. आप जैसे ही अपने क्षेत्र पर क्लिक करेंगे, आपको अपने क्षेत्र के सभी कोटेदारों की लिस्ट मिल जाएगी. आप जैसे ही अपने कोटेदार के नाम के आगे दिए लिंक पर क्लिक करेंगे, पूरी लिस्ट खुल जाएगी जिसमे आप अपना राशन कार्ड ढूढ सकते है.

Step#7.

यदि आप ग्रामीण क्षेत्र से है तो आपको अपने ब्लाक पर क्लिक करना होगा. आप जैसे ही ब्लाक चुनेंगे तो अगले पेज आपको अपनी ग्राम पंचायत को चुनना होगा. आप जैसे ही अपनी ग्राम पंचायत के लिंक पर क्लिक करेंगे. आपको आपके कोटेदार का नाम दिखाई देगा. जिसपर क्लिक करने के बाद पूरी लिस्ट खुल जाएगी. जिसमे आप अपना राशन कार्ड पता कर सकते है.

Ration card check karne wala app

दोस्तों अगर आपको ऊपर बताये गए तरीके के बजाय ration card check karne wala app के माध्यम से अपना राशन कार्ड स्टेटस चेक करना चाहते है तो मैं आपको एक ऐसी एप के बारे में भी बताने जा रहा हूँ जिसकी मदद से आप अपना ration card बड़ी आसानी के साथ चेक कर सकते है.

राशन कार्ड चेक करने वाला एप

दोस्तों वैसे तो प्ले स्टोर में राशन कार्ड चेक करने वाली बहुत सी एप्प है. लेकिन इनमे से बहुत साडी एप राज्य के अनुसार है. मैं जिस एप के बारे में आपको बताने जा रहा हूँ. उस एप की मदद से आप किसी भी राज्य का राशन कार्ड ऑनलाइन चेक कर सकते है.

सबसे पहले आपको अपने मोबाइल के Play Store में जाना है वहां Ration Card All States लिख कर search करें. आपको सबसे पहली जो एप दिखाई देगी. उसे download करना है. इस एप का आइकॉन इमेज निचे देखें.

ration card check karne wala app

अगर आपके क्षेत्र में इंटरनेट कनेक्शन स्पीड अच्छी है, तो ये जल्दी से download हो जाएगा. डाउनलोड होने के बाद ये install होना शुरू होगा जाएगा. ऐप को इंस्टॉल होने में कुछ टाइम लग सकता है. इंस्टॉल होने के बाद जब आप इस एप को ओपन करेंगे तो इसका inter face कुछ इस प्रकार दिखाई देगा। नीचे इमेज में देखें..

online ration card kaise check kare
online ration card kaise check kare
  • आपको अपना राज्य चुनना है. आप जिस राज्य में रहते है आपको उस राज्य के लिंक पर क्लिक करना होगा.
  • क्लिक करने के बाद आपको अपना जिला चुनना होगा. उसके बाद आपको अपना नगरीय या ग्रामीण क्षेत्र चुनना होगा.
  • यदि आप ग्रामीण क्षेत्र चुनते है तो आपको अपना ब्लाक, ग्राम पंचायत चुनना होगा. उसके बाद आपको आपके राशन कार्ड केंद्र का नाम चुनना होगा. जिसके बाद आपको पूरी लिस्ट मिल जाएगी. जिसमे आप अपना नाम ढूढ़ सकते है.
  • यदि आप नगरीय क्षेत्र से है तो आपको अपना नगर पालिका क्षेत्र या नगर पंचायत क्षेत्र को चुनना होगा. उसके बाद आपको राशन केंद्र का नाम पर क्लिक करना होगा. जिसके बाद पूरी लिस्ट खुल जाएगी, जिसमे से आप अपना नाम राशन कार्ड की लिस्ट में ढूढ़ सकते है.

Note

दोस्तों इस एप में आपको एक छोटी सी समस्या का सामना करना पड़ सकता है. और वह समस्या यह है की यह एप या इसके जैसी जितनी भी एप प्ले स्टोर पर उपलब्ध है वह सरकारी नहीं है जिसकी वजह से इन एप्स पर लेटेस्ट अपडेट नहीं हो पाटा है. जिसके कारण हो सकता है किसी किसी राज्य का लिंक काम न करे ऐसे में आपको वेबसाइट के माध्यम से ही किसी भी राज्य के राशन कार्ड की जानकारी करने का तरीका सबसे अच्छा रहेगा.

यह बात मैंने आपको इसलिए बताई है, ताकि एप को इंस्टाल करने के बाद यदि, आपके राज्य के राशन कार्ड की लिस्ट ओपन नहीं हो, तो एप को इंस्टाल करने में लगने वाला समय और डाटा व्यर्थ ही जाता है. इसके लिए आपको राशन कार्ड लिस्ट में अपना नाम पता करने का सबसे अच्छा तरीका वेबसाइट के माध्यम का ही बचाता है.

निष्कर्ष:

जो आप ऊपर बताये गए तरीके का अनुसरण करके Ration Card kaise check kare को जान सकते है. आपको जिस तरीके से Ration Card check karne में सुविधा हो आप उस तरीके से अपना नाम राशन कार्ड में पता कर सकते है. Apne ration card ki jankari kaise kare का यह लेख आपको कैसा लगा हमें कमेंट्स में जरुर बताये. यदि आपको कहीं पर दिक्कत अति है तो आप हमें कमेंट्स में जरुर पूछ सकते है. हम आपकी मदद जरुर करेंगे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here