Aadhar Banking Kya hai Paise Kaise Kamaye

Aadhar Banking Kya hai Paise Kaise Kamaye
Aadhar Banking Kya hai Paise Kaise Kamaye

Aadhar Banking Kya Hai : नमस्ते दोस्तों मैं मनोहर kya hai पर एक बार फिर से आपका स्वागत करता हूँ. दोस्तों मैं आज आपको एक ऐसे बिज़नस के बारे में बताने जा रहा हूँ जिसके माध्यम से आप प्रतिदिन 200 से 300 रूपये बड़ी आसानी से कमा सकते है.

इसके पहले मैं आपको बताऊँ कि Aadhar Banking यानि AEPS से आप पैसे कैसे कमा सकते है उससे पहले हमें ये जान लेना बहुत जरुरी हो जाता है कि आखिर ये Aadhar Enabled Payment System kya hai क्यूंकि जब तक हम AEPS के बारे में थोडा बहुत जानेंगे नहीं तो इस लेख को समझना थोडा कठिन हो जाएगा. तो आइये संक्षेप में जानते है Aadhar Banking kya hai…

  Aadhar Banking Kya hai Paise Kaise Kamaye  

AEPS का full form Aadhar Enabled Payment System होता है. इसे हम दूसरी भाषा में Aadhar Banking भी कह सकते है. बैंकिंग सेक्टर में बढती भीड़ को काबू करने और कैशलेस लेनदेन को बढ़ावा देने के उद्देश्य से आधार कार्ड से लेनदेन कि सुविधा लागू की है. Aadhar Enable Payment System service के माध्यम से बिना Debit card या credit card के आप किसी भी CSC Center, bank mitra या जनसेवा केंद्र से पैसों का लेनदेन कर सकते है.

दोस्तों आपने कई जगह देखा होगा कि लोग अपनी दुकान पर  आधार ATM  का बोर्ड लगाये होते है और आधार card के नंबर से ही आपके बैंक अकाउंट से पैसा निकाल देते है. यदि आप किसी Bank Mitra के माध्यम से पैसा निकलते है तो आपसे कोई भी अतिरिक्त चार्ज नहीं लिया जाता है वहीँ जब आप किसी CSC CENTER या जनसेवा केंद्र से पैसा निकालते है तो पैसा निकालने के बदले में आपसे 1 या आधा प्रतिशत चार्ज अलग से ले लेते है.

दोस्तों आधार card के माध्यम से बैंक अकाउंट से पैसा निकालने की ये सुविधा AEPS यानि कि Aadhar Enabled Payment System के ही माध्यम से ही होता है इसे ही आधार बैंकिंग कहते है. और आज के इस लेख में मैं आपको बताऊंगा इस सिस्टम को चालू करने में कितना खर्चा आता है और आप कैसे इस सिस्टम को चालू कर सकते है और साथ ही साथ यह भी बताऊंगा कि इस सुविधा को चालू करने के लिए कौन कौन से डाक्यूमेंट्स कि आवश्यकता होगी.

  Aadhar banking को चालू करने में आने वाला खर्च  

दोस्तों आधार banking को चालू करने में कोई खास खर्च नहीं आता आता है. Aadhar banking चालू करने के आपको सिर्फ दो चीजों की आवश्यकता होती है. एक तो बायोमेट्रिक मशीन और दूसरी लैपटॉप या एंड्राइड फ़ोन की. Biometric मशीन कई तरह कि आती है जो इस प्रकार से है.

  1. Startek biometric: यह एक बायोमेट्रिक मशीन है और इसकी कीमत करीब 1400-1800 रूपये है.
  2. Mantra : मंत्रा बायोमेट्रिक मशीन की कीमत 1800 के आस पास है और यह मशीन काफी अच्छी है.
  3. Morpho : बायोमेट्रिक मशीनों में मोर्फो कि device अन्य device कि तुलना में काफी मंहगी है और इस मशीन की कीमत 2800 रूपये के आसपास है.

ज्यादातर दूकानदार Morpho बायोमेट्रिक का इस्तेमाल करते है क्यूंकि यह अन्य device कि तुलना में देखने में भी अच्छी लगती है और इसका फिंगर स्कैन करने का टाइम प्रोसेसिंग अन्य device कि तुलना में बहुत अच्छा है और यह काफी छोटी है जिसे आप अपनी जेब में भी रखकर कहीं भी ले जा सकते है.

  Aadhar banking System कैसे चालू करे  

Aadhar banking system चालू करने के तीन तरीके है. पहला तरीका है Government कि CSC द्वारा दूसरा तरीका है Bank Mitra बनकर और तीसरा तरीका है रिटेलर बनकर. तो सबसे पहले जानते है..

  CSC द्वारा Adhar Atm सर्विस कैसे चालू kare  

दोस्तों पहला तरीका है CSC Center. CSC Center के माध्यम से Aadhar banking लेने के लिए आपको किसी भी तरह का कोई भी खर्च नहीं देना पड़ता है यह सेवा बिलकुल मुफ्त सुविधा है. इसके लिए आपको online CSC Center registration करना होगा. CSC ID kaise बनाते है इसके लिए मैंने पहले से ही दो आर्टिकल लिख रखे है जिनका लिंक निचे आपको मिल जायेगा.

CSC Center के लिए online registration kaise kare

दोस्तों CSC के अंतर्गत एक सर्विस आती है जिसको DIGIPAY कहते है. DIGIPAY के माध्यम से आप आधार नंबर की सहायता से बायोमेट्रिक मशीन के माध्यम से किसी भी बैंक का पैसा निकाल सकते है. DIGIPAY को आप mobile या लैपटॉप दोनों से प्रयोग कर सकते है. बस फिंगर स्कैन करने के लिए आपको बायोमेट्रिक डिवाइस कि जरुरत पड़ेगी.

   Bank Mitra बनकर   

दोस्तों दूसरा तरीका है बैंक मित्र बनकर. आप बैंक मित्र बनकर भी इस सेवा का प्रयोग कर सकते है लेकिन बैंक मित्र बनकर आप केवल उसी बैंक का लेनदेन कर सकते है जिस बैंक के आप बैंक मित्र बनेगे. बैंक मित्र बनने के अपने अलग फायदे है. एक बैंक मित्र को बैंक द्वारा प्रतिमाह 2-5 हजार कि सैलरी भी मिलती है.

  Retailer बनकर  

जी हाँ दोस्तों आप आधार बैंकिंग सिस्टम को रिटेलर बनकर भी चालू कर सकते है और किसी भी बैंक का पैसा आधार कार्ड के माध्यम से निकाल सकते है. CSC सेण्टर ओपन करने और बैंक mitra बनने से कहीं ज्यादा आसान है रिटेलर बनकर इस व्यापार को चालू करना.

Paynearby, Novopay जैसी कम्पनियों के माध्यम से आप AEPS Retailer बन सकते है. रिटेलर सर्विस चालू करने के लिए आपको 1000 रूपये का शुल्क देना होता है जो केवल एक बार ही देनी पड़ती है. पेमेंट करने के बाद आपकी रिटेलर ID चालू हो जाती है और आप आधार कार्ड के माध्यम से किसी भी बैंक का पैसा निकाल सकते है.

  कैसे होगी कमाई  

दोस्तों DIGIPAY, CSP और Retailer तीनों में आधार कार्ड से पैसे निकने पर आपको कमीशन मिलता है जो इस प्रकार से है. यदि आप 1000 किसी customer के निकलते है तो आपको 2 रूपये का कमीशन प्रति लेनदेन पर मिलता है जबकि 2 हजार रूपये निकालने पर आपको 5 रूपये का कमीशन और 3 हजार से लेकर 10 हजार रूपये निकालने पर आपको अधिकतम 6 रूपये कमीशन मिलता है.

साथ ही साथ बहुत सारे लोग आधार कार्ड से पैसे निकालने के बदले में आपके 1 प्रतिशत अतरिक्त चार्ज लेते है. उदाहरण के लिए यदि कोई कस्टमर 1 हजार रूपये निकलता है तो कमीशन का 2 रुपया तो आपको मिलेगा ही साथ ही साथ 1 प्रतिशत जो कि 10 रूपये होता है यानि कि एक हजार के लेनदेन पर आपको 12 रूपये का प्रॉफिट होता है.

तो दोस्तों यदि आप एक दिन में 15-20 लेनदेन प्रतिदिन करते है तो भी आप बड़े आराम से 150 से 200 रूपये डेली कम सकते है.

  कहाँ खोल सकते है आधार बैंकिंग सेण्टर  

Aadhar banking सेण्टर खोने के लिए आपको एक शॉप कि जरुरत होगी. यदि आपकी शॉप ऐसी किसी जगह पर है जहाँ ATM नहीं है या फिर अक्सर ख़राब ही पड़े रहते है तो आप आधार बैंकिंग के माध्यम से अच्छी खासी कमायी कर सकते है. यदि आप Paynearby या Novopay का प्रयोग कर रहे है तो आधार banking के अलावा आपको mobile recharge, Dth Dish Tv recharge के साथ साथ money ट्रान्सफर करके भी अतरिक्त पैसे कमा सकते है.

Aadhar banking का काम करने के लिए आपको थोड़ी बहुत पूंजी की आवश्यकता तो होगी ही. यदि आप एक दिन में 50 हजार रूपये का लेनदेन करते है तो आपके पास कम से कम 50 हजार रूपये तो होने ही चाहिए.

  Digipay, Bank Mitra और Retailer में क्या best रहेगा  

दोस्तों अगर इन तीनो में best कि बात करे तो तीनो के अपने अलग अलग फायदे है. Digipay कि बात करे तो आपको CSC के लिए अप्लाई करना होगा जब आपका CSC approve हो जाएगा तो Digipay के साथ साथ आपको और भी बहुत सारी गवर्मेंट कि सर्विसेज मिल जाएगी जिनके माध्यम से आप अलग से ही कमाई कर सकते है.

Bank Mitra बनने के भी अपने फायदे है बैंक मित्र बनने पर आपको 2-5 हजार रूपये कि प्रतिमाह सैलरी भी मिलती है और आपको अपनी बैंक के कस्टमर भी बहुत ज्यादा मिलते है. बैंक मित्र पैसा निकालने के साथ पैसा जमा करने का भी काम कर सकता है. बैंक मित्र बनकर आप प्रतिमाह आराम से 15-20 हजार रूपये की कमाई कर सकते है.

और रही बात रिटेलर की तो आप प्रति लेनदेन अतरिक्त शुल्क ले सकते है किसी भी बैंक का पैसा आधार कार्ड से निकाल सकते है. Money ट्रान्सफर के साथ साथ रिचार्ज, बिजली का बिल जमा करने जैसी सर्विसेस भी आपको मिलती है.

रिटेलर में आपको एक फायदा और मिलता है. जब आप किसी भी कस्टमर का पैसा निकलते है तो कस्टमर द्वारा निकाली गयी राशी आपके वॉलेट में जुड़ जाती है जिसे आप जब चाहें तत्काल अपने खाते में ट्रान्सफर कर सकते है. जबकि Digipay में बैंक ट्रान्सफर करने में 24 घंटे का समय लगता है.

  निष्कर्ष:  

दोस्तों आज के समय में लोगों के पास अगर किसी चीज का आभाव है तो वह है समय. लोग समय बचाने के चक्कर में 100-200 रूपये खर्च करने से भी नहीं हिचकते है. आप खुद ही समझ सकते है यदि आप कहीं बाहर गए हो और आपको पैसों कि जरुरत हो और सारे ATM बंद हो ऐसे में आप यही चाहेंगे कि कोई आपको पैसे दे दे और बदले में वो आपसे कुछ परसेंट ले ले. ऐसे में आधार banking बहुत काम कि चीज है.

तो दोस्तों आप इसी बात से अंदाजा लगा सकते है कि Aadhar Banking के माध्यम से आप अपनी शॉप पर बैठे बैठे ही कुछ ना कुछ अतरिक्त कमाई कर सकते है.

तो दोतों Aadhar Banking kya hai और Aadhar banking से paise kaise kamaye की जानकारी आपको कैसी लगी हमें ये बताना ना भूले. तब तक के लिए जय हिन्द जय भारत.

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here