Operating System in Hindi : ऑपरेटिंग सिस्टम क्या है पूरी जानकारी.

आज की इस पोस्ट में जानेगें की Operating System Software क्या है (kya hai). और यह किसी भी डिवाइस में कैसे काम करता है. हम में से सभी लोग Mobile, Computer, टेबलेट का उपयोग करते है. और हम अलग -अलग task को complete करने के लिए या गेम खेलने के लिए कई तरह के Apps का इस्तेमाल करते है.

और इन Apps को चलाने के लिए प्रत्येक डिवाइस में एक सिस्टम सॉफ्टवेयर होता है. जिसे हम ऑपरेटिंग सिस्टम ने नाम से जानते है.

ये ऑपरेटिंग सिस्टम कई प्रकार के होते है जैसे कंप्यूटर में Windows, Linux, और मोबाइल में Android, Apple, Windows आदि. ऑपरेटिंग सिस्टम क्या है इसकी पूरी जानकारी आपको इस लेख में मिल जाएगी.

Operating System क्या है – #KyaHai Hindi

ऑपरेटिंग सिस्टम सॉफ्टवेयर एक सिस्टम सॉफ्टवेयर है. जो user और कंप्यूटर के बीच interface का काम करता है. किसी भी ऑपरेटिंग सिस्टम सॉफ्टवेयर मुख्य उदेश्य कंप्यूटर सिस्टम को एक कुशल तरीके से कंप्यूटर हार्डवेयर में उपयोग करने के लिये आसान एवं सुविधा जनक बनाना है.

Operating System बेसिक कार्य करता है जैसे कीबोर्ड से इनपुट प्राप्त करना, निर्देशों के अनुसार स्क्रीन पर आउटपुट भेजना.

OS आपको कंप्यूटर के साथ संचार करने में मदद करता है. किसी भी यूजर के लिए बिना ऑपरेटिंग सिस्टम के कोई भी डिवाइस जैसे – मोबाइल, कंप्यूटर, टेबलेट आदि का उपयोग करना असंभव है.

कंप्यूटर क्या है? What is computer in Hindi

Operating System in Hindi:

बहुत लोग इसे OS के नाम से भी जानते है, जो इसका शोर्ट फॉर्म है. OS को ही full form में Operating System बोलते है. OS को Hindi meaning में प्रचालन तंत्र कह सकते है. यह कंप्यूटर या किसी मोबाइल की आत्मा की तरह ही होता.

यदि आपके लैपटॉप या मोबाइल से ऑपरेटिंग सिस्टम को हटा लिया जाये तो यह एक खाली डिब्बे जैसा ही रह जायेगा. किसी भी कंप्यूटर, लैपटॉप या मोबाइल को संचालित करने के लिए इसका होना बहुत जरुरी है.

ऑपरेटिंग सिस्टम के मुख्य कार्य है?

Operating System क्या है यह समझ लेने के बाद इसको कार्यों को समझना बहुत ही जरुरी हो जाता है. क्यूंकि जब तक हम ऑपरेटिंग सिस्टम के मुख्य कार्यों को नहीं समझेंगे तब तक हमें ऑपरेटिंग सिस्टम का फुल नॉलेज नहीं होगा.

कंप्यूटर पर Power Button दबाने के बाद ऑपरेटिंग सिस्टम को प्रारंभिक stage में Ram द्वारा switch किया जाता है. इसके बाद इसका अगलें स्टेप में यह जांचता है कि कंप्यूटर से जुड़े सभी उपकरण ठीक है या नहीं. तीसरें स्टेप में Application Program को लोड करता है. और फिर user interface को प्राप्त करने के लिए Desktop पर आता है.

RAM क्या है जानने के लिए पढ़ें.

Program को manage करना

ऑपरेटिंग सिस्टम का मुख्य कार्य program को manage करना है. ऑपरेटिंग सिस्टम सभी को Function प्रदान करता है. जिसके के लिए program संचालित होता है.

Input/ Output Operation

ऑपरेटिंग सिस्टम के द्वारा ही यूजर किसी भी इनपुट या आउटपुट डिवाइस का उपयोग करता है.

File System Control

फाइल सिस्टम को कण्ट्रोल करना ऑपरेटिंग सिस्टम का मुख्य कार्य है. ऑपरेटिंग सिस्टम क द्वारा ही स्टोरेज डिवाइस में फाइल File System का रखरखाव, कण्ट्रोल और Coordinate करता है.

Problem को रिपोर्ट करना और उसे Fix करना

ऑपरेटिंग सिस्टम प्रत्येक Specific Error की रिपोर्ट यूजर को दिखता है और उसे Fix करता है.  ऑपरेटिंग सिस्टम error के मामले में Problems का भी ध्यान रखता है.

Resource Management

ऑपरेटिंग सिस्टम प्रोग्राम और हार्डवेयर management के सभी महत्वपूर्ण कार्य कंप्यूटर प्रबंधन के लिए वितरित किये जाते है.

Networking

आधुनिक ऑपरेटिंग सिस्टम एक कंप्यूटर को एक या एक से अधिक कंप्यूटर या अन्य डिजिटल उपकरणों से जोड़ने का काम करने में सक्षम है. इस नेटवर्किंग के माध्यम से यूजर विभिन्न लाभ Data Transfer जैसे महत्वपूर्ण कार्य करता है.

User Interface

ऑपरेटिंग सिस्टम कंप्यूटर हार्डवेयर जैसे प्रिंटर, मोनीटर, कीबोर्ड, माउस आदि को कण्ट्रोल और synchronizes करता है.

Security

ऑपरेटिंग सिस्टम अपरचित उपयोगकर्ताओं से कंप्यूटर के डेटा और सुचना को चोरी होने से बचाता है. कंप्यूटर वायरस क्या है? जरुर पढ़ें

Task management

ऑपरेटिंग सिस्टम कार्य प्रबंधन को यूजर के निर्देशों के अनुसार स्वीकार और विशलेषण करता है.

File Management

ऑपरेटिंग सिस्टम फाइल निर्माण का कार्य करता है. जिससे यूजर आसानी से अपने डेटा रखरखाव एवं लाभ ले सकता है. जैसे –  डेटा ट्रांसफर, डेटा एक्सचेंज, डेटा प्रतिलिपि फाइल निर्माण आदि.

Utilites

ऑपरेटिंग सिस्टम यूजर को विभिन्न लाभ जैसे डेटा मैनेज करना, डेटा बैकअप, डेटा रिकवरी, एंटीवायरस आदि प्रदान करता है.

Cloud Computing Kya hai in Hindi

Types of operating system in Hindi:

ऑपरेटिंग सिस्टम कई प्रकार के होते है. आधुनिक समय में सबसे अधिक इस्तेमाल किये जाने वाले ऑपरेटिंग सिस्टम निम्नलिखित है.

DOS – Operating System

Dos का Full Form Disk ऑपरेटिंग सिस्टम है. सर्वप्रथम Microsoft Corporation ने IBM कंप्यूटर के लिए DOS का अविष्कार किया था. IBM कंप्यूटर पर उपयोग पर किये जाने वाले DOS को PC – DOS कहा जाता है. IBM के अलावा DOS को अन्य कंप्यूटर पर उपयोग किये जाने वाले DOS को MS – DOS कहा जाता था.

पहले DOS Multitasking नहीं हो सकता था. और कोई ग्राफिकल interface नहीं था. इस ऑपरेटिंग सिस्टम को बाद में बहुत अपग्रेड किया गया. और इसी के Base पर Windows OS को बनाया गया.

Windows – Operating System

विंडोज एक व्यापक रूप से उपयोग किये जाने वाला सबसे Popular Operating System Software है. जिसे माइक्रोसॉफ्ट कारपोरेशन द्वारा बनाया गया है. यह एक अमेरिकन कम्पनी है.  शुरुआत में Windows OS, Dos OS पर आधारित था. इसी वजह से विंडोज को एक अलग ऑपरेटिंग सिस्टम नहीं कहा गया.

Market में Windows 7 की सबसे अधिक मांग थी. फिर Windows 98 को लांच किया गया. इसके बाद Windows XP, Windows Vista, Windows 7, Windows  8, Windows 10 मार्किट आये है.

Windows आज के Market में व्यापक रूप से इस्तेमाल किया जाने वाला ऑपरेटिंग सिस्टम सॉफ्टवेयर है.

windows operating system in Hindi

Unix – Operating System

इस operating सिस्टम का निर्माण संयुक्त राज्य अमेरिका में बेल टॉमसन ने किया था. यह सर्वप्रथम Mini Computer के लिए बनाया गया था. लेकिन बाद में इसे mainframe और माइक्रो कंप्यूटर पर इस्तेमाल किया गया. UNIX को multitasking और multiuser application के लिए पॉवरफुल और प्रभावी ऑपरेटिंग सिस्टम सॉफ्टवेयर है.

Linux – Operating सिस्टम

Linux Operating System

यह ऑपरेटिंग सिस्टम UNIX ऑपरेटिंग सिस्टम का एक विशेष Version है. Linux ऑपरेटिंग सिस्टम का उपयोग करने के मुख्य उद्देश्य सिक्यूरिटी और ग्राफ़िक्स को बेहद पावरफुल बनाना है. Linux का उपयोग विभिन्न Office, companay और सर्वरों में व्यापक रूप से किया जाता है.

Linux Operating सिस्टम के Core, kernal का अविष्कार Linus Travoldas द्वारा किया गया था.. उन्होंने ने 12 साल में मार्केट को Open Source के रूप में खोला. GNU नामक एक कम्पनी ने विभिन्न shells, Windows management and utilities जी जोड़कर इसे एक operating system के रूप में खड़ा किया है.

Mac – Operating System

Mac का फुल फॉर्म Machintose operating system है. इसे अमेरिका के एक Xerox Company द्वारा बनाया गया है, इसे Liza Operating System से लाइसेंस लेकर Mac Operating system बनाया गया है. यह एक ग्राफिकल ऑपरेटिंग सिस्टम है. इसे कोई भी यूजर आसानी से एक्सेस कर सकता है.

Apple के कंप्यूटर के अलावा, इसे अन्य कंप्यूटर के पर आसानी से access उपयोग किया जा सकता है. लेकिन अन्य कम्पनी के कंप्यूटर पर पूर्ण परफॉर्मेंस उपलब्ध नहीं होगी.

History of Computer in Hindi

प्रमुख ऑपरेटिंग सिस्टम के नाम:

  • DOS
  • Windows
  • Unix
  • Linux
  • MAC
  • Android
  • OS/2
  • Solaries
  • XENIX

Operating System की विशेषताएं – 

  1. Disk Management – किसी भी प्रोग्राम को क्रियान्वित करने से पहले मेमोरी में डालना पड़ता है. ज्यदातर operating system एक ही समय में अधिक program को मेमोरी में रहने की सुविधा प्रदान करते है. program को समाप्त होने पर ऑपरेटिंग सिस्टम मेमोरी को प्रोग्राम से मुक्त कर देते है.
  2. Multi Programing – कंप्यूटर पर एक समय पर एक से अधिक कार्य करना multi programing कहलाता है. यह निर्णय विशेष तकनीकी के आधार पर CPU के द्वारा लिया जाता है.
  3. Multi Processing – कंप्यूटर पर एक समय में एक से अधिक कार्य करने की प्रोसेस को multi प्रोसेसिंग कहते है. CPU इनपुट,आउटपुट एवं processing कार्यों के बीच समन्वय बना कर रखता है.
  4. Multi Tasking – कंप्यूटर में एक अधिक प्रकियाओं पर परस्पर नियंत्रण रखना multi tasking कहलाता है. और यह कार्य CPU द्वारा किया नियंत्रण किया जाता है. किसी भी program से नियंत्रण हटाने से पहले उसकी पूर्व दशा सुरक्षित कर ली जाती है जिससे जब यूजर किसी दुसरे program पर आता है तो वही पूर्व अवस्था में रहता है. इससे यूजर को ऐसा प्रतीत होता है की सारे काम एक साथ हो रहें है.
  5. Multi Threding – यह multi tasking का विशेष कार्य है. इसमें CPU एक प्रोग्राम में एक से अधिक थ्रेड एक समय में चलाता है. जैसे – CPU Spreadsheet की गणना उस समय कर लेता है जिस समय यूजर आकड़े डालता है.

Internet Kya hai?

FAQS About Operating System

यहाँ पर ऑपरेटिंग सिस्टम के सम्बन्ध में सामान्य प्रश्नोत्तरी दी गयी है. जिसको पढ़कर आप ऑपरेटिंग सिस्टम का सामान्य ज्ञान प्राप्त कर सकते है.

1. Operating system किसे कहते है?

Ans. ऑपरेटिंग सिस्टम एक सिस्टम सॉफ्टवेयर है जो किसी भी कंप्यूटर में एप्लीकेशन के साथ संचार एवं संचालन के लिए कंप्यूटर को हार्डवेयर की सुविधा प्रदान करता है. यह कंप्यूटर का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है इसके बिना कंप्यूटर को चलाना असंभव है. एक प्रकार से यह कंप्यूटर की आत्मा है. इसके बिना कंप्यूटर एक बॉक्स का डिब्बा है.

2. कौन सा ऑप्रेटिंग सिस्टम आमतौर पर प्रयोग होता है?

Ans. विंडोज एक व्यापक रूप से उपयोग किये जाने वाला सबसे Popular Operating System Software है.

3. माइक्रोसॉफ्ट का नवीनतम ऑप्रेटिंग सिस्टम कौन सा है?

Ans. Windows 10 नवीनतम ऑपरेटिंग सिस्टम का उदाहरण है.

4. Operating System in Hindi.

ऑपरेटिंग सिस्टम को Hindi में प्रचालन तंत्र कह सकते है.

ऑपरेटिंग सिस्टम की पूरी जानकारी:

तो दोस्तों पूरा लेख पढने के बाद बाद आपको यह तो समझ आ ही गया होगा कि Operating System Kya hai? ऑपरेटिंग सिस्टम किसे कहते है? और OS का Full form और Hindi meaning क्या होता है.

हमारा प्रयास आपको सरल भाषा में विस्तृत जानकारी देना है. इस लेख में OS से सम्बंधित सभी विषयों पर संक्षेप में पूर्ण जानकारी देने का प्रयास किया गया है. आप इस जानकारी को सोशल मीडिया पर निसंकोच साझा कर सकते है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here