SBI ATM card का PIN या Passowrd भूल जाने पर क्या करे? New ATM PIN Generate

SBI ATM card का पिन कैसे generate करे? आज हम जानेंगे अपना SBI ATM PIN या password भूल जाने या फिर नया पिन कैसे बनाते है. दोस्तों हममें से बहुत सारे लोग अपना एटीएम पिन भूल जाते है, या नया एटीएम मिलने पर पिन चेंज करना चाहते है, तो ऐसे में बहुत से लोगों बहुत सारी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. लेकिन मैं आज आपको इस लेख के माध्यम से बताने वाला हूँ, SBI ATM PIN भूल जाने पर क्या करना चाहिए या फिर नया एटीएम पिन कैसे बनाते है.

दोस्तों यदि आप अपना ATM का PIN भूल गए है या फिर नया पिन बनाना चाहते है, तो आपको बहुत ज्यादा परेशान होने की जरुरत नहीं है, क्यूंकि अब आप बिना एटीएम जाये ही अपना अस्थायी एटीएम पिन जनरेट कर सकते है. लेकिन इसके लिए आपका मोबाइल नंबर आपके बैंक खाते से लिंक होना चाहिए. यदि आपका मोबाइल नंबर आपके खाते से लिंक नहीं है तो, बैंक खाते में मोबाइल नंबर कैसे लिंक करे लेख जरुर पढ़े.

अब आते है बिना ATM या बैंक जाये ATM PASSWORD कैसे प्राप्त करे पर. दोस्तों पहले के समय जहाँ एटीएम का पिन भूल जाने की स्थिति में हमें बैंक जाकर New ATM PIN प्राप्त करने के लिए एप्लीकेशन देनी होती थी, वही आज के समय में यह सब अब सिर्फ मोबाइल के एक मेसेज के द्वारा ही हो सकता है.

ATM card का PIN या Passowrd भूल जाने पर क्या करे?

यदि आप ATM PIN भूल गए है या फिर नया पिन बनाना चाहते है तो उसके मुख्यतः चार तरीके है. आप इन चारो तरीके में से कोई तरीके का इस्तेमाल कर के new atm pin प्राप्त कर सकते है. और ये चारो तरीके नीचे बताये गए है. आप अपनी सुविधानुसार इनमे से किसी भी तरीके का इस्तेमाल करके New Pin generate कर सकते है.

  1. ATM मशीन द्वारा PIN Generate.
  2. IVRS द्वारा PIN Generate.
  3. SMS के माध्यम से द्वारा PIN Generate करना.
  4. Internet बैंकिंग द्वारा द्वारा PIN Generate करना.

मैं आपको यहाँ इस लेख के माध्यम से आपको SMS के माध्यम से द्वारा PIN Generate करने का तरीका बताने वाला हूँ. जिसके माध्यम से आप सिर्फ एक sms करके अपना new atm pin बना सकते है.

SBI ATM card का नया PIN कैसे बनाये?

SBI यानि State Bank of India ने अपने ग्राहकों के लिए ग्रीन पिन नाम का एक नई सर्विस लॉन्च की है. यदि आप अपना ATM PIN को भूल जाते है या फिर आप अपना नया एटीएम पिन बनाना चाहते है तो आप इस सर्विस का उपयोग कर के अपना ATM PIN दोबारा से जनरेट कर सकते है. आप इस सर्विस का लाभ अपने मोबाइल से भी उठा सकते हैं इसके लिए आप को स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की ब्रांच या एटीएम में जाने के जरूरत नहीं पड़ेगी। तो चलिए जानते है SBI ATM का नया पिन कैसे बनाये.

Open message box

सबसे पहले आप को अपने मोबाइल के massage बॉक्स में जाना है।

Type message

Massage बॉक्स में जाने के बाद आपको सबसे पहले लिखना है PIN फिर स्पेस दे इसके बाद ATM Card के Last 4 digit Number को लिखें फिर स्पेस दे इसके बाद आपको अपने खाते के अंतिम चार अंक लिख कर 567676 पर भेज देना है.

उदाहरण

उदाहरण के लिए: PIN 2424 1865 (PIN space 2424(एटीएम के अंतिम चार अंक) space 1865 (खाते के अंतिम चार अंक) ) और इसके 567676 पर भेज दे.

ध्यान दे:

ध्यान रहे आपका जो मोबाइल नंबर बैंक में रजिस्टर है आपको उसी मोबाइल नंबर से sms करना है.

अस्थायी पिन

जैसे ही आप SMS को भेजेंगे कुछ ही सेकंड के बाद return में आप के मोबाइल पर एक OTP आएगा. यह OTP आपका अस्थायी एटीएम पिन होगा. जो 24 घंटे तक मान्य रहेगा.

अब आप किसी भी एटीएम में जाकर 24 घंटे के भीतर इस अस्थायी पिन की मदद से अपना स्थाई पिन बना सकते है.

Change pin

PIN बनाने के लिए नजदीकी ATM Machine में जाए और अपना ATM Card को swipe करें।

भाषा चुने

अपनी भाषा चुने. आप Hindi या English में से कोई भी भाषा अपनी सहजता के अनुसार चुन सकते है. नीचे इमेज में देखें.

भाषा चुने

Select Banking

इसके बाद Banking का ऑप्शन पर क्लिक करे. नीचे इमेज में देखें.

Enter OTP

Banking पर क्लिक करने के बाद अगला विकल्प enter your pin का आएगा. जिसमे आपको आपके मोबाइल पर प्राप्त हुए OTP को डालने है. नीचे इमेज में देखें

Select Pin Change

आप जैसे ही OTP डालेंगे एक नया स्क्रीन खुल जायेगा. जिस में आपको कई विकल्प मिलेंगे. जिसमे से आपको PIN CHANGE का विकल्प चुनना होगा. नीचे इमेज में देखें.

Enter Your new PIN

PIN change के आप्शन पर क्लिक करने के बाद अगले स्टेप में आपको चार अंको का नया पिन डालना होगा. पिन डालने के बाद ओके करे. नीचे इमेज में देखें.

Enter Your new PIN

Re-enter Your new PIN

एटीएम पिन के वेरिफिकेशन के लिए आपसे दोबारा पिन इंटर करने को कहा जायेगा. आपको फिर से वही पिन डालना है जो अपने पहले डाला था. नीचे इमेज में देखें.

Processing

दो बार पिन डालने के बाद आपको प्रोसेसिंग का पेज दिखाई देगा. प्रोसेसिंग पूरी होने के बाद आपका पिन चेंज हो जायेगा. नीचे इमेज में देखें.

trabsaction is being processed

Your PIN has been change successfully

प्रोसेसिंग पूरी होने के बाद आपका पिन चेंज हो जायेगा. पिन चंगे होने पर आपको स्क्रीन पर Your PIN has been change successfully का मेसेज दिखाई देने लगेगा. नीचे इमेज में देखें

इसके बाद आप इस पिन की मदद से एटीएम से पैसे निकलना, बैलेंस की जानकारी करना इत्यादि से सम्बंधित सभी एटीएम सेवाओं का लाभ ले सकेंगे. एटीएम से पैसे कैसे निकालते है यह लेख पढ़ें.

Note:

एटीएम का पिन ऐसा डाले जो आपको याद रहे. ध्यान रहे आपको इस पिन को किसी के साथ भी शेयर नहीं करना चाहिए. और एटीएम कार्ड पर तो भूलकर भी इस पिन का लिखें. एटीएम मशीन का इस्तेमाल करते समय पिन हमेशा छिपाकर ही डालना चाहिए.

एटीएम से किसी भी प्रकार का लेनदेन करते समय स्क्रीन पर दिए आप्शन को चुनने में अधिक समय न लगाये. एटीएम स्क्रीन पर दिखने वाले आप्शन 10 सेकंड के लिए वैलिड होते है. यदि आप विकल्प चुनने में 10 सेकंड से अधिक का समय लगायेंगे तो लेनदेन कैंसिल हो जायेगा और आपको फिर से atm card enter करने को कहा जायेगा.

यदि एटीएम से पैसा निकलते समय किसी भी प्रकार की कोई भी समस्या आती है, तो आपको तुरंत एटीएम में मौजूद गार्ड को इसके बारे में बताएं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here