एटीएम से पैसा कैसे निकाले (ATM card se paise kaise nikale)

ATM se paise kaise nikale: दोस्तों आज मै आपको इस लेख में बताने वाला हूं कि ATM क्या है? और ATM से पैसा कैसे निकाले? अगर आप के पास भी अपना खुद का ATM Card है और आप को नहीं पता है की ATM से पैसा कैसे निकालते है. तो आप इस पोस्ट को पढ़ कर बहुत ही आसानी के एटीएम ATM से पैसा निकाल सकते है।

आज के समय में हर किसी के पास ATM card होता है, लेकिन बहुत से लोग ऐसे है जो ATM se paise kaise nikale ये नहीं जानते है. ऐसे में वो ATM से पैसे निकालने के लिए किसी जाने अनजाने व्यक्ति की मदद लेते है, जिससे वो कभी भी धोखाधड़ी का शिकार हो सकते है.

ऐसे में आपको atm se paise kaise nikale इसकी जानकारी जरुर रखनी चाहिए. मुझे पता है कि अगर आप इस पोस्ट को पढ़ रहे है, तो आप खुद से ATM से पैसा निकालना चाहते है जो कि बहुत ही अच्छी बात है। तो आइस्ये सबसे पहले संक्षेप में जान लेते है एटीएम क्या है? (atm in Hindi), और एटीएम कार्ड क्या होता है?

🏧 ATM क्या है (ATM in Hindi)

ATM एक पैसा निकालने वाला मशीन है जिसका full form Automated teller machine होता है. एटीएम की मदद से आप कहीं भी और कभी भी अपना पैसा को निकाल सकते है, फिर चाहे किसी भी बैंक का क्यूँ न हो. जहाँ शहरों में ये सेवा 24 घंटे उपलब्ध रहती हैं, वहीँ ग्रामीण क्षेत्रों में ATM की सुविधा 10-12 घंटे ही उपलब्ध रहती है. ATM मशीन का आविष्कार सन 1967 में जॉन शेफर्ड बैरन ने किया था। भारत में ATM का इस्तेमाल सन 1887 में शुरू किया था।

ATM Card क्या होता है? What Is ATM Card

ATM Card एक प्लास्टिक का बना एक कार्ड होता है, जिसे हम बोल चाल के भाषा में debit card भी कहते है। जो सभी बैंक अपने ग्राहक या खाताधारक को पैसा के आदान-प्रदान करने की सुविधा हेतु देती है। इस एटीएम कार्ड का उपयोग ग्राहक पैसा निकालने या फिर account Stetment को चेक करने के लिए इस्तेमाल करता है।

ये कार्ड मुख्य रूप से दो तरह का होता है। पहला Debit Card और दूसरा Credit Card. परन्तु आज डिजिटल दौर में ज्यादातर Debit Card का इस्तेमाल किया जाता है. Debit Card हमारे बैंक अकाउंट से जुड़ा रहता है. Debit Card का उपयोग करने के लिए आप के बैंक अकाउंट में पैसा होना जरूरी होता है. तभी आप इस का उपयोग कर पाएंगे।

ATM card का इस्तेमाल सिर्फ पैसा निकलने में ही नहीं होता, बल्कि इसकी मदद से आप Recharge, Online Payment, Online Shopping, बिजली बिल इत्यादि सेवाओं के लिए भी इस्तेमाल कर सकते है।

ATM Card कितने प्रकार के होते हैं?

ATM card मुख्यतः चार प्रकार के होते हैं।

  1. Master Debit Card
  2. Maestro Debit Card
  3. Visa Debit Card
  4. Rupay Debit Card

एटीएम से पैसा कैसे निकाले : ATM se paise kaise nikale

अगर आपको लगता है कि एटीएम मशीन से पैसा निकालना कोई बहुत बड़ी बात है तो ये आपकी ग़लतफ़हमी है. एटीएम से पैसा निकालना बहुत ही आसान है. बस आपको नीचे दी गयी इमेज और स्टेप को थोडा ध्यान से समझना होगा. इसके बाद आप बिना किसी मदद या परेशानी के एटीएम कार्ड की मदद से पैसे निकाल सकते है.

दोस्तों एटीएम किसी भी बैंक का हो एटीएम से पैसा निकलने की प्रक्रिया सबकी लगभग एक जैसी ही होती है. मैंने आपको यहाँ पर आपको bank of India से पैसा निकालने की तस्वीरों का प्रयोग किया है. यदि आप state bank of India, Punjab national bank, Bank of Baroda, HDFC, ICICI या फिर India one atm से पैसा निकालना चाहते है तो आपको लगभग ऐसा ही प्रोसेस फॉलो करना होगा. तो चलिए शुरू से शुरू से करते है.

Visit ATM

सबसे पहले आपको ATM मशीन के पास जाना है।

एटीएम मशीन में एटीएम कार्ड कैसे डाले:

अब आपको अपने ATM Card के चिप वाले हिस्से को ATM Machine की स्लॉट में डालना है.

कुछ सेकंड इन्तेजार करे:

अब आपको 2-3 सेकंड तक कार्ड को अंदर रखना है. फिर उसे निकल लेना है.

नोट:

कुछ एटीएम मशीन में कार्ड अन्दर चला जाता है जो, लेन देन पूरा होने या कैंसिल करने के बाद वापस आ जाता है. यदि आपका कार्ड एटीएम मशीन के अन्दर चला जाये तो घबराये नहीं,

अपनी भाषा का चुनाव करे

एटीएम कार्ड को मशीन में डालने के बाद आपसे आपकी भाषा का चुनाव करने को कहा जाये. आप अपने हिसाब से भाषा का चुनाव कर सकते है. आपको अपनी पसंद की भाषा के आगे की बटन पर क्लिक करना होगा. नीचे इमेज में देखें.

अपनी भाषा चुने
अपनी भाषा चुने

ATM PIN दर्ज करे

भाषा को select करने के बाद आप को ATM की screen पर Enter Your Pin या अपना पिन दर्ज करे लिखा नजर आएगा. आप को अपना 4 अंको का एटीएम पिन कोड डालना है। नीचे इमेज में देखें.

पिन दर्ज करे
पिन दर्ज करे

एटीएम पिन दर्ज करने के बाद आपको please enter PIN के आगे की बटन पर क्लिक करना होगा.

Withdrawal पर क्लिक करे

पिन दर्ज करने के बाद जो स्क्रीन आपको दिखाई देगी, उसमे आपको कई सारे विकल्प दिखाई देंगे, जिसमे आपको Withdrawal लिखा एक विकल्प दिखाई देगा. आपको इसके आगे दी हुई बटन पर क्लिक करना होगा. नीचे इमेज में देखें.

withdrawal का विकल्प चुने

Enter Ammount:

Withdrawal पर क्लिक करने के बाद अगली स्क्रीन में आपको जितने रूपये निकलने है, उतनी राशी को दर्ज करना है. आप मिनिमम 100 से लेकर एक बार में 10 हजार रूपये निकल सकते है.

राशी दर्ज करने के बाद आपको OK के पास वाली बटन पर क्लिक करना है. यदि आपके द्वारा दर्ज राशी गलत हो गयी है तो आप Re-enter पर क्लिक कर फिर से सही राशि दर्ज कर OK पर क्लिक करे. नीचे इमेज में देखें.

Enter Ammount
अपनी राशि दर्ज करे

लेन देन की पर्ची चाहिए या नहीं:

OK करने के बाद में जो स्क्रीन खुलेगी आपसे पूछा जायेगा कि Would you like a receipt यानि कि आपको इस लेन देन की पर्ची चाहिए हाँ या नहीं, यदि आपको पर्ची चाहिए तो Yes पर क्लिक करे अन्यथा “No” का विकल्प चुने. नीचे इमेज में देखें.

atm receipt
लेनदेन की पर्ची

Transaction being proceed:

हां या ना का विकल्प चुनने के बाद एक नयी स्क्रीन खुलकर आएगी जिसमे आपको Transaction being proceed या आपके लेन देन की प्रक्रिया चालू है, कृपया इन्तजार करे लिख कर आएगा.

इस बीच आपके द्वारा निकले गए रुपयों की काउंटिंग होती है और इसके बाद पैसों के स्लॉट से आपके द्वारा निकाले गए रूपये निकल जाते है.

स्पेशल नोट:

एटीएम से रूपये निकलने के बाद अन्दर ही अपना कैश गिन ले, और बाहर निकलने से पहले “Cancel” का बटन जरुर दबा दें. यह बटन एटीएम के कीबोर्ड में पीले रंग की होती है.

अगर एटीएम से पैसा निकलते समय आपके अकाउंट से पिया कट और और मशीन से आपको कैश न मिले तो सबसे पहले वहां मौजूद गौर्द को इसके बारे में बताये और इसके बात क्या क्या है ये हम आपको अगले पोस्ट में बताएँगे की एटीएम से पैसा कट जाये तो क्या करे?

एटीएम से पैसे कैसे निकले का निष्कर्ष :

दोस्तों ATM se paise kaise nikale के लेख में आपको बहुत ही सरल तरीके से इमेज के माध्यम से पैसा निकलने की जानकारी दी गयी है. यदि फिर भी आपको कोई समस्या या दिक्कत आती है तो आप हमें कमेंट में जरुर पूछ सकते है.

यदि आप State bank of India, Punjab national bank, Bank of Baroda, HDFC, ICICI या फिर India one atm से पैसा निकालना चाहते है तो भी इनका सबका प्रोसेस लगभग एक जैसा ही होता है. आप बिना डरे इस प्रोसेस को फॉलो करे. यदि कोई दिक्कत आती है तो एटीएम के गार्ड से भी मदद ले सकते है. लेकिन पासवर्ड अपने आप से ही डाले.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here