दोस्तों यदि आपका बैंक पासबुक गायब हो गया है और आप बैंक पासबुक खो जाने पर एप्लीकेशन लिंखना चाहते है तो आप Bank Passbook kho Jane ki Application यहां से देखकर लिख सकते है।

नमस्ते दोस्तों आप सभी का kyahai.net पर एक बार फिर से स्वागत है। दोस्तों आज हम आपको इस लेख के माध्यम से बताएँगे कि Bank passbook खो जाने पर किसी भी बैंक को Bank Passbook kho jane par application कैसे लिखते है।


दोस्तों यह हम सभी लोग जानते है कि बैंक से किसी भी प्रकार के लें दें के लिए बैंक पासबुक का होना कितना अनिवार्य होता है। यदि किसी कारण से आपका बैंक पासबुक खो गया है या फिर गिर गया है तो आपको कितनी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए जब भी हम किसी ऐसी समस्या का सामना करते है तो हमें बैंक में new bank passbook के लिए application दे देनी चाहिए।

Bank Passbook खो जाने पर क्या करें?

बैंक पासबुक खो जाने पर बहुत से खाताधारकों के मन में यह प्रश्न उठता है की Bank passbook खो जाने पर सबसे पहले क्या करना चाहिए?

दोस्तों जब कभी आपकी बैंक पासबुक खो जाती है तो आपको सबसे पहले पुलिस थाने में इसकी एक लिखित एप्लीकेशन देनी होती है और इसके बाद एक एप्लीकेशन बैंक में देनी होती है। हम यहाँ आपको Bank PassBook kho Jane par Application to Police और बैंक मेनेजर को पासबुक खो पर नई पासबुक के लिए प्रार्थना पत्र कैसे लिखते है दोनों ही बताने वाला हूँ।

बैंक पासबुक खो जाने पर सबसे पहले हमें पुलिस में एक एप्लीकेशन देनी होती है। थाना प्रभारी को एप्लीकेशन कैसे लिखते है सबसे पहले हम यह जानते है।

Bank Passbook खो जाने पर थाना प्रभारी को application in Hindi:

Bank Passbook खो जाने पर थाना प्रभारी को application

सेवा में,

श्रीमान थाना प्रभारी महोदय,

बेनीगंज थाना, हरदोई

विषय: बैंक पासबुक खो जाने की सुचना के सम्बन्ध में।

महोदय,

निवेदन है कि मैं कुलदीप मनोहर उम्र 30 वर्ष थाना क्षेत्र के सरोजनी नगर मोहल्ले का रहना वाला हूँ। श्रीमान जी इस प्रार्थना पत्र के माध्यम से मैं यह सूचित करना चाहता हूँ कि आज दिनांक 03/02/2022 को motorcycle से बैंक जाते समय अनजाने में मेरी बैंक पासबुक जिसकी खाता संख्या 74074********* है कहीं गिर गयी है। जिसको खोजने का प्रयास करने पर भी नहीं मिली है।

अतः श्रीमान जी से अनुरोध है कि उपरोक्त विषय वस्तु में एक एफ.आई.आर ( F.I.R ) दर्ज कर मुझे इसकी एक प्रति प्रदान करने की कृपा करे ताकि खोई हुई बैंक पासबुक सम्बंधित बैंक से प्राप्त कर सकूँ। धन्यवाद

दिनांक- 03/02/2022 प्रार्थी- कुलदीप मनोहर
हस्ताक्षर करे पता- सरोजनी नगर
मोबाइल नंबर- 9838******
BANK PASSBOOK KHO JANE PAR APPLICATION

दोस्तों आपको प्रार्थी की जगह अपना नाम पता और मोबाइल नंबर और बैंक खाता संख्या इत्यादि की जानकारी भरनी है। इसकी एक प्रति आपको बैंक में एप्लीकेशन देते समय लगानी होगी।

अब मैं आपको Bank Passbook गुम हो जाने पर Bank Manager को Application कैसे लिखे यह बताने वाला हूँ।

बैंक पासबुक खो जाने पर आवेदन पत्र किसी भी बैंक के लिए:

बैंक पासबुक खो जाने पर आवेदन पत्र किसी भी बैंक के लिए

दोस्तों जरुरी नहीं है की पासबुक खो गयी हो, कभी कभी हमारी पासबुक फट जाती है या फिर भर जाती है जिसकी वजह से हमें नयी पासबुक के लिए आवेदन करना होता है। वैसे तो पासबुक भर जाने पर किसी तरह की एप्लीकेशन नहीं देनी पड़ती है। लेकिन अगर बैंक में आपसे पासबुक भर जाने पर एप्लीकेशन लिखने को बोला जाता है। तो यहाँ दी गयी एप्लीकेशन को देख कर पासबुक भर जाने पर नई पासबुक के लिए एप्लीकेशन लिख सकते है।

सेवा में,

शाखा प्रबंधक महोदय

[यहां पर अपनी बैंक का नाम ]
[शाखा का नाम]
[शाखा का पता]

विषय : बैंक पासबुक खो जाने पर नई पासबुक के लिए प्रार्थना पत्र।

महोदय ,

निवेदन है कि मैं कुलदीप मनोहर (यहां पर अपना नाम लिखे) आपकी बैंक में पिछले कई सालों से खाता धारक हूँ। मेरा बैंक खाता संख्या 12345678900 (bank account number) है। महोदय घर से बैंक आते समय अनजाने में मेरी बैंक पासबुक कहीं गुम हो गयी है, जिसकी प्राथमिक सूचना मैंने पुलिस स्टेशन में कर दी है, इसकी एक प्रति एप्लीकेशन के साथ संलग्न कर दी गयी है। श्रीमान जी से निवेदन है बैंक पासबुक खो जाने के कारण मुझे खाता सञ्चालन करने में समस्या आ रही है। खाता सञ्चालन करने हेतु एवं समस्या के निवारण के लिए मुझे नई बैंक पासबुक की आवश्यकता है।

अतः श्रीमान जी से निवेदन है की पासबुक खो जाने कारण उत्पन्न हुई समस्या के निवारण हेतु मुझे नई पासबुक जारी करने की कृपा की जाए। जिससे मेरी मेरी समस्या का समाधान हो सके। धन्यवाद

आपका खाताधारक
नाम :- अपना नाम लिखे
पता :- अपना पता लिखे
बैंक अकाउंट नंबर :- अपना Account Number लिखें
हस्ताक्षर :- अपना हस्ताक्षर करे
दिनांक :- DD-MM-YYYY…….

नोट: दोस्तों पासबुक खो जाने और फट जाने की स्थिति में जब आप नई पासबुक के लिए बैंक में आवेदन या प्रार्थना पत्र देते है तो बैंक नई पासबुक जरी करने के बदले में आपसे 118 रूपये का चार्ज लेती है। यह शुल्क बैंक के हिसाब से कम या ज्यादा हो सकता है।

बैंक पासबुक भर जाने की स्थिति में नई पासबुक के आवेदन लिए बैंक आपसे किसी भी प्रकार का अतरिक्त शुल्क नहीं लेती है। यदि पासबुक भर जाने की स्थित में बैंक आपसे नयी पासबुक के बदले आपसे किसी भी प्रकार का अतरिक्त शुल्क मांगती है। तो आप बैंक लोकपाल में इसकी शिकायत कर सकते है। बैंकिंग लोकपाल में शिकायत कैसे करे इसकी जानकारी इस लेख को पढ़कर ले सकते है।

आप इस एप्लीकेशन को अपनी जरुरत या समस्या के हिसाब से बदल भी सकते है। उपरोक्त एप्लीकेशन Bank PassBook kho Jane par Application स्थित में है यदि आपकी बैंक पासबुक फट जाती है तो आपको पुलिस थाने में किसी प्रकार की एप्लीकेशन देने की आवश्यकता नहीं होती है।

दोस्तों अगर आप Social Media के माध्यम से नई जानकारी की सुचना प्राप्त करना चाहते है तो आप हमारी वेबसाइट को Facebook, Twitter इत्यादि से हमसे जुड़ सकते है।

बैंकिंग से सम्बंधित और भी जनकारी के लिए हमारे यह लेख पढ़ें:

दोस्तों इस लेख के माध्यम से हमने बैंक पासबुक खो जाने पर थाना प्रभारी को एप्लीकेशन के साथ बैंक मेनेजर को बैंक पासबुक खो जाने पर एप्लीकेशन कैसे लिखते है विषय की पूरी जानकारी देने का प्रयास किया है। हमने आपको एप्लीकेशन का एक सैंपल दिया है। आप अपनी जरुरत के हिसाब से इसमें परिवर्तन करके एप्लीकेशन लिख सकते है।

Previous articleOnline FIR कैसे करे? e-FIR Registration Process in UP
Next articleबैंकिंग लोकपाल में बैंक की शिकायत ऑनलाइन कैसे करे? Banking Lokpal Online Complaint

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here