Driving License ke liye online awedan kaise kare

Driving License ke liye online awedan : ड्राइविंग लाइसेंस (driving license) भारत में कोई भी वाहन चलाने के लिए उसके चालक के पास होने वाला एक document है। जो उस चालक को अनुमति देता है की वो वाहन चलाने योग्य है। इस ड्राइविंग लाइसेंस driving license डॉक्यूमेंट का चालक के पास होना अनिवार्य है।

ड्राइविंग लाइसेंस एक तरह का पहचान पत्र है जो भारतीय सरकार के द्वारा प्रादान किया जाता है। जिसके पास ड्राइविंग लाइसेंस होता है वो भारत मैं ड्राइविंग (वाहन चलाने) करने के लिए आधिकारिक रूप से संपन्न होता है। पहले ड्राइविंग लाइसेंस के आवेदन की प्रक्रिया काफी जटिल थी और इसमें बहुत सारा समय भी व्यर्थ जाता था.

लेकिन टेक्नोलॉजी के बढ़ने से अब आप driving license ke liye online awedan भी कर सकते है.

गाड़ी के नंबर से गाड़ी के मालिक का पता कैसे चेक करे ?

Driving License ke liye online awedan kaise kare:

ड्राइविंग लाइसेंस के ऑनलाइन आवेदन के लिए आप अपने राज्य/शहर के RTO विभाग की वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते है। वेबसाइट से आपको फॉर्म डाउनलोड करना होगा, फॉर्म डाउनलोड करने के बाद उसको ठीक तरह से भर कर सारे जरूरी डाक्यूमेंट्स के साथ जमा करना होगा।

इसके लगभग 1 महीने या 45 दिन के अंदर आपको टेस्ट देने के बाद learning license मिल जायेगा। और उसके बाद आपको RTO में एक और टेस्ट देना होगा उसके बाद आपको आपका ड्राइविंग लाइसेंस दे दिया जायेगा।

इन 2 टेस्ट के बाद आप लाइसेंस मिलने के बाद भारत मैं वाहन चलाने के लिए आधिकारिक रूप से तैयार हो जायेंगे।
भारत में कुल 19 अलग अलग प्रकार के वाहनों के लिए ड्राइविंग लाइसेंस दिया जाता है। आप फॉर्म भरते समय अपनी जरूरत के अनुसार अपने वाहन का चयन कर सकते है।

Vehicle Insurance kya hai

आइये जानते है :- ड्राइविंग लाइसेंस के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें ? how to apply for driving license online ?

ड्राइविंग लाइसेंस के लिए ऑनलाइन आवेदन के लिए आप भारत सरकार के सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय द्वारा संचालित वेबसाइट sarathi.nic.in पर जाकर भी आवेदन दे सकते है।

Driving License ke liye online awedan prakriya Step by step

सबसे पहले भारत सरकार के सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय की वेबसाइट sarathi.nic.in को खोले। इसके बाद आपको सबसे पहले अपना राज्य सेलेक्ट करना है. आप भारत के किसी भी राज्य से हो आप online driving license बना सकते है. मैंने उत्तर प्रदेश ड्राइविंग लाइसेंस के लिए अपना राज्य UP चुना.

driving lecense up
driving lecense up

अपना राज्य सेलेक्ट करने के बाद एक नया पेज खुल जायेगा जिसमे आपको Apply Online For Driving License का विकल्प मिलेगा. आपको उस पर क्लिक करना है.

  1. अब आपको सबसे पहले आपको चयन करना होगा की आप किस प्रकार का लाइसेंस चाहते है ? अगर learning license के लिए आवेदन देना है तो new learning लाइसेंस पर क्लिक करें। अगर driving license के लिए आवेदन देना है तो न्यू ड्राइविंग लाइसेंस पर क्लिक करें।
  2. क्लिक करने के बाद जो पेज ओपन होगा उसमे आपको Continue पर क्लिक करना होगा.

Online driving license for Uttar Pradesh

3. continue पर क्लिक करने के बाद एक नया पेज और ओपन होगा जिसमे आपको पहला विकल्प चुन कर submit बटन पर क्लिक करना होगा. उत्तर प्रदेश ड्राइविंग लाइसेंस4. आप जैसे ही Submit बटन पर क्लिक करेंगे Online Driving license awedan form ओपन हो जाएगा.

5. सबसे पहले आपको एक बार फिर ऐ अपना राज्य सेलेक्ट करना होगा.

6. राज्य चुनने के बाद आपके लिए आपके चयनित राज्य की RTO/DOT की लिस्ट आ जायेगी।

7. अपने RTO/DTO का चयन करें।

8. applicant’s name में आवेदक का पूरा नाम डालें । (First name में पहला नाम , middle name में बीच वाला नाम और आखिर में surname डाले)

9. अगले बॉक्स relation में अपने father/husband में से एक विकल्प चुनें तथा चयनित व्यक्ति का पूरा नाम डालें। अगर आपके द्वारा चयनित व्यक्ति आपके पिताजी है तो उनका पूरा नाम डालें अगर वो आपके पति है तो उनका पूरा नाम डालें।

10. इसके बाद Gender वाले विकल्प में male/female में से अपना gender चुनें। (लड़के male वाले विकल्प का चयन करें व लड़कियां female वाले विकल्प का चयन करें)

11. इसके बाद अगले बॉक्स में अपनी सही जन्मतिथि भरें (जन्मतिथि को DD/MM/YY फॉर्मेट में भरें।)

12. इसके बाद बारी आती है place of birth वाले column की इसमें आप अपना जन्म स्थान भरें।

13. Citizenship में भारतीय या Indian भरें.

14. अपनी क्वालिफिकेशन भरे.

15. इसके अगले बॉक्स में अपना ब्लड ग्रुप भरें।

16. अपना मोबाइल नंबर भरे.

17. ईमेल एड्रेस में अपना email एड्रेस भरें और education qualification में आपने कहाँ तक पढ़ाई की है वो चयन करें।

Online FIR कैसे करे? e-FIR Registration Process in UP

Online Driving License Step 2

इसके बाद Online Driving License का दूसरा स्टेप Form भरना होगा जिसमे आपसे Address डिटेल मांगी जाएगी.

  1. इसमें एक बार फिर से आपको अपना राज्य चुनना होगा. मैंने उत्तर प्रदेश ड्राइविंग लाइसेंस के लिए अपना राज्य Uttar Pradesh चुना. आप अपना रज्य चुने.
  2. इसके बाद अपनी जिला चुने.
  3. फिर अपनी तहसील.
  4. और उसके बाद अपना Village या town की डिटेल चुनकर अपना मकान नंबर, लैंड मार्क और पिनकोड भर देना है.

Online Driving license के अंतर्गत आप केवल तीन प्रकार के वाहनों के लिए ही online Driving license के लिए ही आवेदन कर सकते है. Uttar pradesh के अलावा भारत के सभी राज्यों में ऑनलाइन ड्राइविंग लाइसेंस के आवेदन हेतु वाहनों की सूचि निम्न प्रकार से है.

  • बिना गियर वाला मोटरसाइकिल
  • मोटरसाइकिल गियर वाला
  • हल्का मोटर वाहन

इसके बाद क्लास ऑफ व्हीकल को सेलेक्ट करें। आवेदक 19 प्रकार के वाहनों में से अपनी इच्छानुसार वाहन का चयन कर सकता है। (आवेदक को उसी वाहन का चयन करना चाहिए जिसको वह चलाने वाला है। )

Mobile Chori Application in Hindi

Online Driving License Step 3

फॉर्म का तीसरा भाग “C” इस भाग में आवेदक कौन कौनसे डॉक्यूमेंट लगाने वाला है उससे जुडी जानकारी और डॉक्यूमेंट की कॉपी लगानी होगी।

इन डॉक्यूमेंट से ही आवेदक की पहचान , आवेदक की उम्र , आवेदक का पता , आवेदक को कौनसा लाइसेंस लेना है ड्राइविंग या लर्निंग आदि जानकारी दी जाती है।

पार्ट “D” में ये घोषणा की जाती है की आवेदक ने सारे जरूरी डॉक्यूमेंट लगा दिए है अतः उसकी application आगे भेज दी गयी है।

  1. इसके बाद सारी जानकारी के बाद “submit” पर क्लिक करें ।
  2. इसके आगे वाले पेज में आपको “Application number” मिलेगा आप इस application number के जरिये आप अपने driving license से जुडी जानकारी प्राप्त कर सकते है।

आप Application number के जरिये ही अपना ड्राइविंग लाइसेंस का status चेक कर सकते है। इस application number को कहीं नोट(note) करके रखें इसकी जरूरत आगे भी पढ़ सकती है।

3 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here