New ATM Card Ke Liye Awedan kaise kare hindi me

New ATM Card/Debit Crad Ke Liye Awedan : आजकल ऑनलाइन खरीददारी के लिए या ATM मशीन से पैसे निकालने के ATM/Debit card की आवश्यकता पड़ती है. कुछ लोगों के पास अभी भी ATM card नहीं है इसलिए मैंने सोचा की क्यूँ एक लेख लिखूं की naye atm card ke liye awedan kaise kare. ये प्रक्रिया जो मैं आपको इस लेख में बताने जा रहा हूँ वो offline तरीका है और अगले blog में मैं आपको बताऊंगा कि SBI ATM/Debit Card Online Apply Kaise Kare.

इसे भी पढ़ें:

New ATM Card Ke Liye Awedan:

atm card ke liye awedan kaise kare
atm card ke liye awedan kaise kare

ATM card के लिए आवेदन करने का प्रोसेस बहुत ही आसान है.

आपका अकाउंट चाहे Bank of India, State bank of India, Hdfc bank, Punjab national bank में हो या फिर किसी भी बैंक में.

ऑफलाइन आवेदन करने का प्रोसेस सभी बैंकों का एक ही है.

बस इसके लिए आपको अपने खाते से सम्बंधित बैंक से ATM card के आवेदन वाले फॉर्म की आवश्यता होगी. जो कि आपको अपनी बैंक से आसानी से मिल जायेगा.

आवश्यक दस्तावेज : Necessary Document

यदि आप Atm card ke liye awedan करने के लिए बैंक जा रहे है तो आपको कुछ document की आवश्यकता पड़ेगी इसलिए इन आवशयक documents को साथ में लेकर बैंक जाए अन्यथा आपको दोबारा बैंक दौड़ना पड़ सकता है.

  1. Bank की Passbook
  2. पहचान पत्र की फोटो कॉपी
  3. 1 फोटो भी लिए जाए
  4. आधार कार्ड

New ATM Card /Debit Card Ka Form Kaise Bhare:

एटीएम कार्ड के लिए आवेदन करने के लिए आपको atm application form भरना होगा. यह फॉर्म बहुत ही सरल होता है. मैंने यहाँ पर समझाने के लिए बैंक ऑफ़ इंडिया के फॉर्म का प्रयोग किया है. SBI, HDFC, PNB जैसी अन्य बैंकों के फॉर्म की रूप रेखा लगभग एक जैसी ही है.

Atm card के लिए आवेदन करने का फॉर्म तीन भागों में बता होता है. पहले भाग में जहाँ आपको व्यक्तिगत जानकारी भरनी होती है वहीँ दूसरे भाग में बैंक खाते का विवरण इत्यादि की जानकारी देनी होती है. जबकि तीसरा भाग बैंक के कामकाज के लिए होता है.

यहाँ पर बैंक ऑफ़ इंडिया का एटीएम एप्लीकेशन फॉर्म का प्रारूप दिया है. आप यहाँ से ATM Application Form download भी कर सकते है.

ATM Application Form download
ATM Application Form download

1. बैंक शाखा का नाम

ATM/Debit card के लिए आवेदन का फॉर्म लेने के बाद जो सबसे पहला column होगा उसमे आपको अपनी बैंक ब्रांच का नाम डालना होगा.

2. नाम भरे:

इसके बाद दूसरे खाने में आपको अपना नाम भरना होगा. आप वही नाम डाले जो आपकी बैंक पासबुक पर लिखा है. समझने के लिए आप नीचे दी गयी इमेज में देखें.

3. जन्म तिथि

तीसरे नंबर के खाने में आपको अपनी जन्म तिथि भरनी होगी. आपके आधार कार्ड पर जो जन्म तिथि पड़ी आप वही डाले.

4. डाक पता:

आपका एटीएम कार्ड डाक द्वारा आपको भेजा जाता है. इसलिए डाक पता में अपना एड्रेस बिलकुल सही डाले. जिससे एटीएम प्राप्त होने में किसी भी प्रकार की दिक्कत न आये.

5. पिन कोड:

पिन कोड में अपने डाक खाने का पिन जरुर डाले. यह डाक पिन 6 अंकों का होता है.

6. मोबाइल नंबर:

आप अपना मोबाइल नंबर जरुर डाले. अगर टेलीफोन नंबर है तो आप वो भी डाल सकते है.

7. ईमेल आईडी:

यह वैकल्पिक है. आप यदि अपना ईमेल आईडी डालना चाहते है तो दाल दे अन्यथा इसे छोड़ दें.

8. बैंक खाता विवरण

बैंक खाता विवरण में आपको कई सारे खाने बने होते है, जिसमे पहले खाने में आपको सबसे पहले बैंक ब्रांच का नाम भरना है, इसके बगल वाले खाने में आपको खाते का प्रकार उदाहरण के लिए बचत खाता या चालू खाता लिखना होता है, इसके बाद खाता संख्या डालनी है. फिर चौथे खाने में आपको खाता खोलने की तारीख डालनी है. आप खाता खोलने के तारीख वाले खाने को खाली भी छोड़ सकते है.

यदि आपके पास एक से ज्यादा अकाउंट है जैसे कि जॉइंट अकाउंट इत्यादि तो आप दूसरे खाते का भी विवरण भर सकते है.

9. अतिरिक्त भाषा का चुनाव करे:

यह एक वैकल्पिक आप्शन है. आप जब भी किसी एटीएम कार्ड के लिए आवेदन करते है तो, एटीएम का इस्तेमाल करते समय आपको HINDI और ENGLISH दो भाषाओँ के विकल्प मिलते है. यदि आप इन दो भाषाओँ के अलावा किसी तीसरी भाषा को भी विकल्प में शामिल करना चाहते है तो आप तीसरी भाषा पर टिक का निशान लगा दे.

10. हस्ताक्षर:

दसवां और अंतिम विकल्प आता है हस्ताक्षर का आपको फॉर्म में अपने हस्ताक्षर करने होते है. आपको ठीक वैसे ही हस्ताक्षर करने होते है जैसा आपने खाता खुलवाते समय किया था.

Note:

SBI, HDFC, ICICI बैंक के एटीएम फॉर्म में आपको एक अतरिक्त विकल्प भरने को मिल सकता है. इनके फॉर्म में आपको एटीएम कार्ड का प्रकार चुनने का विकल्प होता है. जैसे कि master card, rupey card या फिर visa card का आप्शन होता है. आपको जिस कार्ड की आवश्यकता हो आप उस कार्ड के आगे टिक लगा सकते है.

डिस्क्लेमर:

लगभग सभी बैंको का एटीएम के आवेदन का फॉर्म एक जैसा ही होता है. फ़िलहाल मैंने SBI और Bank of India, PNB के फॉर्म का प्रारूप देखा है जिसमे लगभग एक जैसी ही समानता है. उपरोक्त सभी जानकारी भरने के बाद फॉर्म के साथ अपने पहचान पत्र की फोटो कॉपी लगा कर बैंक के कर्मचारी को दे दें यदि कूई त्रुटी रह गयी होगी तो बैंक के कर्मचारी आपको बता देगे कि इस त्रुटी को ठीक कर दे. उसके बाद आप अपने घर जा सकते है. फॉर्म के सबमिट होने के 15-30 दिन के भीतर आपको डाक द्वारा आपका ATM/Debit कार्ड आपको मिल जायेगा.

38 COMMENTS

  1. मैं 15 साल का हूँ । क्या अलाहबाद बैंक से मेरा ATM कार्ड बन सकता है ? प्लीज बताए सर।

    • इसके लिए आपको बैंक में संपर्क करना होगा. यदि आपके पास ऑनलाइन बैंकिंग है तो अपने अकाउंट में जाकर ATM के लिए ऑनलाइन अप्लाई कर सकते है.

    • एटीएम card बनवाने के लिए आपका बैंक खाता होना चाहिए. और बैंक का खाता बिना परिचय पत्र के नहीं खुलता है तो ऐसे में एटीएम कार्ड बनने का सवाल ही नहीं उत्पन्न होता है.

  2. sar ATM banane ke liye kitne pese late hai
    ATM card banane par bank walo ya dak KO kitne paise Dene hire hai
    please sir

    • एटीएम कार्ड बनवाने का कोई भी चार्ज नहीं लगता है. बस आपके अकाउंट में मिनिमम 1000 रूपये होने चाहिए.

    • Atm banwane ke liye apka Bank account hona chahiye. Apne jab khata khulwaya hoga pahchan patr tabhi laga hoga. Agr apne 6 month se jyda samay se koi transactin nahi kiya to apko KYC karwani hogi.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here