पोस्ट ऑफिस में अकाउंट कैसे खोलें। पोस्ट ऑफिस में सेविंग अकाउंट खोलने की स्टेप बाय स्टेप प्रक्रिया।

अगर आप post office में savings account खोलना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको कुछ ज्यादा करने की आवश्यकता नहीं है। और आज के समय में लगभग सभी पोस्ट ऑफिस में सरकार कई सारी सुविधाएं भी प्रदान कर रही है. अगर आपके पास किसी भी प्रकार का कोई भी बैंक अकाउंट नहीं है और आप अपना बैंक अकाउंट खोलना चाहते है तो आप post office में अपना बैंक अकाउंट खुलवा सकते है.

पोस्ट ऑफिस में अकाउंट खोलना हमारे लिए फायदेमंद हो सकता है। आजकल हमारे देश की सरकार भी भारतीय पोस्ट ऑफिस को बहुत ही प्राथमिकता दे रही है, और अब तो ज्यादातर योजनाएं पोस्ट ऑफिस के जरिए ही लाभार्थियों तक पहुंचाने पर सरकार ने पूरी प्लानिंग कर रखी है। और लगभग आज के समय में सबके पास अपना पोस्ट ऑफिस में अकाउंट होना अनिवार्य है।

आज हम आपको अपने इस लेख में पोस्ट ऑफिस में अकाउंट कैसे खोलें इस विषय पर स्टेप बाय स्टेप विस्तार पूर्वक से जानकारी प्रदान करने वाले है और अगर आप इस विषय पर जानकारी ढूंढ रहे थे, तो आज के हमारे इस महत्वपूर्ण लेख को अंतिम तक अवश्य पढ़ें।

डाकघर में बचत खाता कैसे खोलें? Post office saving account opening Process

Post office में savings account कोई भी बालिग या नाबालिक व्यक्ति बड़ी आसानी से खोल सकता है और इसका लाभ उठा सकता है। आप किसी भी पोस्ट ऑफिस में केवल अपना एक ही खाता खुलवा सकते हैं। डाकघर में बचत खाता खोलने के लिए आपको ज्यादा कुछ करने की आवश्यकता नहीं है, आपको अपने नजदीकी डाकघर में जाना है और फिर वहां से post office saving account opening form को प्राप्त करना है, और फिर इस आवेदन फॉर्म को जरुरी जानकारियों के साथ भर कर जमा करवा देना है। आइए अब इसे थोड़ा और विस्तार पूर्वक से समझते हैं।

डाकघर में संयुक्त खाता भी खुलवाया जा सकता है: Post Office Joint Account opening

पोस्ट ऑफिस में ज्वाइंट अकाउंट खोलना भी आसान है और इसे दो-तीन लोग मिलकर अपना एक संयुक्त अकाउंट खोल सकते हैं। यदि किसी का पोस्ट ऑफिस में सिंगल अकाउंट है, तो वह अपने संयुक्त अकाउंट में भी खाते को परिवर्तित करवा सकता है। संयुक्त खाता खोलने के लिए व्यक्ति का दो दो पासपोर्ट साइज फोटो और पहचान और पता संबंधित सभी प्रकार के दस्तावेज लगेंगे।

मात्र ₹20 में खुल सकता है पोस्ट ऑफिस में खाता

डाकघर में बड़ी ही आसानी से आप मात्र ₹20 में ही अपना खाता खोल सकते हैं, और जब मन तब कैश विड्रोल या फिर डिपॉजिट कर सकते हैं। अगर आप चेक लेना चाहते हैं तो आपको कम से कम ₹500 जमा करवाने होंगे और अगर आपका अकाउंट पहले से ही है और अब आप चेक लेना चाहते हैं, तो आपको ₹500 जमा करवा कर अपना चेक जारी करवा लेना है।

पोस्ट ऑफिस में खाता खोलने के लिए लगने वाले आवश्यक दस्तावेज कौन-कौन से हैं ?

Post office savings account में अपना खाता खोलने के लिए आपको कुछ जरूरी दस्तावेजों की जरूरत पड़ेगी और आप उन दस्तावेजों के बिना अपना डाकघर में खाता नहीं खुलवा पाएंगे। आइए जानते हैं, डाकघर में खाता खोलने के लिए लगने वाले दस्तावेजों के बारे में जो इस प्रकार से निम्नलिखित है।

  • आपको डाकघर में खाता खुलवाने के लिए आधार कार्ड की जरूरत पड़ेगी।
  • मतदाता प्रमाण पत्र के बिना भी आप अपना पोस्ट ऑफिस में खाता नहीं खुलवा सकते हैं।
  • आपका फोटो संयुक्त राशन कार्ड में होना चाहिए ।
  • आप चाहे तो अपने पासपोर्ट का भी इस्तेमाल पोस्ट ऑफिस में खाता खोलने के लिए कर सकते हैं।
  • ड्राइवरी लाइसेंस के सहारे भी आप अपना खाता पोस्ट ऑफिस में आसानी से खुलवा सकते हैं।
  • केंद्र या फिर राज्य सरकार द्वारा जारी किया गया पहचान पत्र भी आपको पोस्ट ऑफिस में खाता खुलवाने के लिए सहायता कर सकता है।
  • इसके अतिरिक्त बीपीएल कार्ड, मनरेगा जॉब कार्ड भी आप इस्तेमाल कर सकते हैं।

आप किसी भी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी एजुकेशन बोर्ड, कॉलेज या फिर स्कूल से जारी किया गया प्रमाण पत्र भी डाकघर में खाता खुलवाने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं।

पोस्ट ऑफिस में खाता खोलने के लिए आवश्यक पात्रता मापदंड क्या है ?

डाकघर में खाता खोलने के लिए आपको कुछ पात्रता मापदंड से होकर गुजरना होगा और भारतीय डाक विभाग ने खाता खोलने के लिए कुछ आवश्यक पात्रता मापदंड सुनिश्चित किया है, जो इस प्रकार से निम्नलिखित हैं।

  • भारतीय डाकघर में कोई भी वयस्क व्यक्ति अपना खाता आसानी से खुलवा सकता है।
  • खाता खोलने के लिए 10 वर्ष से अधिक आयु के नाबालिक लोग भी अपना आवेदन आसानी से दे सकते हैं और अपना खाता खुलवा सकते हैं।
  • दिमागी रूप से अस्वस्थ व्यक्ति को भी डाकघर में खाता खोलने की सरकार द्वारा अनुमति प्रदान की गई है।
  • दो से तीन व्यक्ति अपनी समान हिस्सेदारी के दर से भारतीय डाक घर में अपना खाता खुलवा सकते हैं।
  • भारतीय डाकघर में अपको सामूहिक खाते, संस्थागत खाते, सुरक्षा जमा खाते एवं अधिकारी क्षमता खाते खोलने की अनुमति नहीं दी जाती है।

भारतीय डाक विभाग में बचत खाता खोलने की प्रक्रिया क्या है ?

भारतीय डाक विभाग में बचत खाता खोलने की प्रक्रिया बेहद आसान है और वह इस प्रकार से निम्नलिखित बताई गई है।

  • भारतीय डाकघर में खाता खोलने के लिए सबसे पहले आपको post office saving account opening form की आवश्यकता पड़ेगी। आप इसे आसानी से ऑनलाइन या फिर जाकर डाकघर में प्राप्त कर सकते हैं।
  • अब आपको अपने आवेदन फॉर्म ने पूछी जा रही सभी प्रकार की जानकारियों को ध्यानपूर्वक से भरना है, और फिर केवाईसी दस्तावेजों के साथ अपने आवेदन फॉर्म को अपने नजदीकी डाकघर में जमा करवा देना है।
  • फिर उसके बाद आप चाहे जितनी भी राशि का भुगतान करना चाहते हैं, उनका भुगतान करके अपना खाता आसानी से खुलवा सकते हैं।
  • भारत में वरिष्ठ नागरिकों के लिए अकाउंट खोलने हेतु डाकघर में एक अलग आवेदन फॉर्म प्रदान किया जाता है और आप उस फॉर्म को भर कर अपना खाता खुलवा सकते हैं।

डाकघर में खाता खोलने के कुछ मुख्य विशेषताएं ?

डाकघर में खाता खोलने के बहुत सारे फायदे हैं और अपने उन की कुछ विशेषताएं भी है। आइए जानते डाकघर में खाता खोलने की क्या प्रमुख विशेषताएं हैं, जो इस प्रकार से निम्नलिखित है।

  • बचत खाता खोलने वाला व्यक्ति खाता खोलने के लिए प्रारंभिक धनराशि का नगद में भुगतान करने के बाद अपना खाता आसानी से खोल सकता है।
  • अगर आप बिना चेक के अपना बचत खाता डाकघर में खोल आना चाहते हैं, तो आप न्यूनतम ₹50 का मेंटेनेंस बैलेंस रख सकते हैं।
  • जिन्होंने पहले से ही अपना डाकघर में खाता खुलवा लिया है और फिर भी चेक की सुविधा प्राप्त करना चाहते हैं, तो वे आसानी से मात्र ₹500 की न्यूनतम डिपॉजिट धनराशि के साथ चेक की सुविधा प्राप्त कर सकते हैं।
  • डाकघर से ₹10000 तक के अर्जित सभी प्रकार के ब्याज कर मुक्त किए जा चुके हैं।
  • आप अपने किसी भी बचत खाता को किसी अन्य डाकघर के बचत खाता में स्थानांतरित कर सकते हैं।
  • आपका डाकघर में केवल एक ही बचत खाता खुलवाया जा सकता है।
  • कोई भी नाबालिक व्यक्ति भी अपना डाकघर में बचत खाता खोल सकते हैं और 10 वर्ष से अधिक उम्र वाले बच्चों को भी अपना खाता खुलवाने का अधिकार सरकार ने डाकघर में प्रदान कर दिया है।
  • कोई भी बचत खाता धारक अपने खाते को संयुक्त खाते में आसानी से परिवर्तित कर सकता है।
  • डाकघर में बचत खाता खुलवाने वाला व्यक्ति आसानी से सीबीएस पोस्ट ऑफिस के माध्यम से अपना इलेक्ट्रॉनिक डिपॉजिट या फिर विड्रोल कर सकता है।
  • बचत खाते में आपको एटीएम की सुविधा डाकघर द्वारा प्रदान की जाती है।

निष्कर्ष :

भारत सरकार पहले के मुकाबले अब डाकघर में सभी सरकारी सुविधाएं प्रदान करती आ रही है। और लगभग आज के समय में सब का डाक घर में अपना एक बचत खाता होना ही चाहिए, और इसके लिए हमारा आज का यह आर्टिकल आपके लिए अवश्य लाभकारी सिद्ध होगा और आप अपना आसानी से डाकघर में post office savings account खुलवा सकते हैं।

Previous articleदुनिया का सबसे अमीर आदमी कौन है: Richest man in the world 2021
Next articleदुनिया का सबसे छोटा देश और उनके नाम: Smallest country in the world Hindi

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here