अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत ने की खुदखुशी : संक्षिप जीवन परिचय

प्रसिद्ध बॉलीवुड अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत ने बांद्रा स्थिति अपने घर में फांसी कर खुदखुशी कर ली. उन्होंने अपने घर में फंसी लगाकर खुदखुशी कर ली है. उनके खुद ख़ुशी करने के बारे में उनके घरेलु सहायक ने पुलिस को इस बात की जानकारी दी.

यह खबर पढने में आपको भले ही झूठी लगे लेकिन यह सच है और उनके करोंड़ो प्रशंसकों को स्तब्ध कर देने वाली खबर है.

छिछोरे और M.S. Dhoni: The Untold Story जैसी ब्लॉकबस्टर Hindi movie में लीड करने वाले अभिनेता का इस तरह खुदखुशी करना सभी को चकित कर देता है.

सुशांत सिंह राजपूत के खुदखुशी करने के कारणों की वजह साफ़ नहीं हो पाई है. मीडिया ख़बरों के मुताबिक सुशांत सिंह राजपूत पिछले कई दिनों के तनाव में चल रहे थे. खुदखुशी करने के प्रारंभिक कारणों की जांच की जा रही है. सच्चाई का पता तो बाद में ही चलेगा.

सुशांत सिंह राजपूत का संक्षिप जीवन परिचय

सुशांत सिंह राजपूत का जन्म 21 January 1986 को बिहार के पटना में पटना में हुआ था. उनके पिता का नाम के.के सिंह है जो सरकारी अधिकारी रह चुकें हैं। उनका परिवार सन् 2000 के शुरूआत में ही दिल्ली में बस गया था। सुशांत सिंह राजपूत 4 बहनों पर अकेले भाई थे. उनकी एक बहन मीतू सिंह राज्य स्तर की क्रिकेट खिलाड़ी हैं।

राजपूत की आरंभिक शिक्षा सेंट कैरेंस हाई स्कूल, बिहार की राजधानी पटना से हुई थी. जिसके बाद वह आगे की पढ़ाई पूरी करने के लिए दिल्ली आ गए थे, जहा उनकी आगे की पढ़ाई दिल्ली के कुलाची हंसराज माॅडल स्कूल से पूरी हुई। इसके बाद दिल्ली काॅलेज आफ इंजीनियरिंग से उन्होंने मैकेनिल इंजीनियरिंग की पढ़ाई पूरी की।

सुशांत सिंह राजपूत एक लोकप्रिय बॉलीवुड फिल्म और टेलीविजन अभिनेता थे। उन्होंने अपने करियर की शुरुआत बैकअप डांसर के रूप में की थी और कई फिल्मफेयर अवार्डस में भी डांस किया था.

एक फिल्मफेयर अवार्डस के शो में डांस के दौरान बालाजी टेलीफिल्मस की कास्टिंग टीम की नजर उनपर पड़ी जिस के बाद उनको ‘किस देश में है मेरा दिल’ नामक सीरियल में अभिनय का पहला मौका मिला. इस टीवी सीरियल में उन्होंने प्रीत जुनेजा के किरदार अदा किया था.

सुशांत सिंह राजपूत को पहचान जिस टीवी सीरियल से मिली थी वो था जी.टी.वी. का शो ‘पवित्र रिश्ता’. जिसने उनके करियर को एक नयी उड़ान दी, और उसके बाद उन्होंने डांस रियलिटी शो “जरा नच के दिखा 2” और “झलक दिखला जा 4” में अपने डांस का जलवा बिखेरा.

डांस में करियर कैसे बनायें? 

सन 2013 में पहली बार बड़े परदे पर उनकी पहली बॉलीवुड हिंदी मूवी Kai Po Che! रिलीज़ हुई जो उनके करियर की पहली डेब्यू मूवी थी जिसके लिए उन्हें बेस्ट मेल डेब्यू अवार्ड भी मिला था. इसके बाद से उन्होंने कभी पीछे मुड़ कर नहीं देखा और M.S. Dhoni: The Untold Story, Chhichhore, PK, Shuddh Desi Romance जैसी सुपर हिट movies दी.

इसके अलवा सुशांत राजपूत ने Kedarnath, Raabta, Dil Bechara, Drive जैसी और कई movies में अभिनय किया था जो बहुत ज्यादा सफल नहीं रही थी.

एक उभरते अभिनेता का छोटी में उम्र में खुदखुशी कर लेना बहुत ही हैरानी भरा है. जहाँ बॉलीवुड में उनके इस प्रकार से खुदखुशी कर लेने पर शोक छाया हुआ है वहीँ उनके करोड़ों प्रशंसकों को काफी दुःख पहुंचा है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here