Chat GPT क्या है कैसे काम करता है | What is ChatGpt in Hindi

टेक्नोलॉजी की दुनिया में एक चीज की चर्चा बहुत जोरो शोरों से है और वह चीज है Chat GPT. आखिर क्या है ये Chat Gpt और लोगों के बीच चर्चा का विषय क्यूँ बना है आज हम इसी के बारे में डिस्कस करने वाले है।

आज इस तकनीकी युग में सूचना और उसके प्रसार के लिए इंटरनेट और कंप्यूटर ने बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। मानव जीवन को सुगम बनाने और भविष्य की तकनीक को उन्नत बनाने की दिशा में रोजाना किसी न किसी रिसर्च पर काम शुरू हो जाता है।

इसी विकास के क्रम में आज Chat Gpt हम सब के बीच लांच हुआ है। आपको जानकर हैरानी होगी कि यह किसी भी अन्य AI प्रोग्राम के मुकाबले काफी ज्यादा एडवांस है।

इसकी एक्यूरेसी को देखते हुई ऐसा प्रतीत होता है यह Gpt Chat Bot, google, yahoo, bing जैसे सर्च इंजन के लिए एक बड़े प्रतिद्वंदी के रूप में सामने आ सकता है।

Chat Gpt क्या है? What is ChatGpt

चैट जीपीटी (ChatGPT) ओपन आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (OpenAi) द्वारा विकसित एक एडवांस लेवल का चैट बोट है। यह एक AI एल्गोरिथम सिस्टम है जो एक बड़े डेटा सेण्टर से अधिकतम जानकारी को निकालने के लिए तैयार किया गया है। यह विभिन्न भाषाओं में सवालों का जवाब सीधे और स्पष्ट तरीके से देता दान है।

यह सिस्टम भाषा को समझने और उसे उपयोग करने की क्षमता रखता है, जिसका इंसानों के साथ बातचीत करने के लिए उपयोग किया जा सकता है। Chat GPT के द्वारा आप विभिन्न विषयों पर जानकारी प्राप्त कर सकते हैं, समस्याओं का समाधान कर सकते हैं, बातचीत कर सकते हैं और अन्य तरह की सेवाएं ले सकते है।

Chat GPT, OpenAI द्वारा विकसित एक बहु-भाषाई मॉडल है, जिसे जीपीटी-3.5 आर्किटेक्चर पर तैयार किया गया है। यह मॉडल कंप्यूटर विज्ञान और एन्टेंटेनमेंट उद्योगों में उपयोग किया जाता है।

हमें आपने बहुत से चैट बोट का इस्तेमाल जरुर किया होगा, लेकिन OpenAi द्वारा विकसित Chat GPT किसी भी अन्य चैट बोट की तुलना में बहुत ही ज्याद एडवांस है, और इसके द्वारा दिए गए प्रश्नों के उत्तर बहुत ही सटीक होते है, जो इसे अन्य चाट चैट से ख़ास बनाता है।

Chat Gpt क्या है यह तो हमने समझ लिए लेकिन चैट जीपीटी को बाने वाले संगठन OpenAi को भी जान लेते है कि आखिर OpenAi क्या है?

Chat GPT का संक्षित विवरण 2023

Program Name:chat gpt  
website:  chat.openai.com
Lanuch date:  30 Nov 2020
Type:Artificial intelligence chatbot  
License:  proprietey
Developed By:  OpenAI
Ceo:Sam Altman  

OpenAi क्या है? What is OpenAi

OpenAI एक अमेरिकी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) रिसर्च लैब है जो समस्याओं के समाधान के लिए artificial intelligence तकनीक पर काम करता है। इसकी स्थापना 2015 में एलोन मस्क, सैम आल्टमैन, ग्रेग ब्रोकमान और अन्य लोगों द्वारा की गयी थी।

इसका मुख्य उद्देश्य AI के आधुनिक और उपयोग के लिए संसाधनों, उपकरणों, विधियों और अल्गोरिथ्मों का विकास करना है। यह उत्पाद, सेवाएं और समाधानों के रूप में AI प्रदान करता है जो कि उद्योग, सरकार, संगठन और अन्य क्षेत्रों में उपयोग के लिए उपलब्ध होते हैं।

चैट जीपीटी का फुल फॉर्म : Full Form of Chat GPT

चैट जीपीटी (ChatGPT) का फुल फॉर्म “चैट जेनरेटिव प्री-ट्रेन्ड ट्रांसफॉर्मर” (Chat Generative Pre-trained Transformer) होता है। जिसका Hindi में अर्थ पूर्व-प्रशिक्षित प्रतिक्रियाशील टेक्स्ट जेनरेशन होगा।

Chat GPT का अविष्कार किसने किया?

Chat GPT को OpenAI द्वारा बनाया गया है। OpenAI एक संगठन है जो आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और मशीन लर्निंग तकनीकों के विकास और उनके उपयोग से भविष्य की तकनीक को विकासित करने का काम करती है।

OpenAI इससे पहले भी कई अन्य Artificial inteligence टूल्स बनाए हैं, जिनमें GPT-2, GPT-3, और DALL-E शामिल हैं। Chat GPT, जो एक विस्तृत भाषा मॉडल है, एक उच्च स्तर की संगठन होने के साथ साथ एक उत्कृष्ट AI टूल है, जो मानव-आधारित बातचीत कर सकता है

ChatGPT कैसे काम करता है?

ChatGPT एक डीप लर्निंग एल्गोरिथम है जो स्वतंत्र रूप से सीखता है। इसे स्वचालित रूप से ट्रेन किया जाता है और इसमें लाखों शब्दावलियों, वाक्यों, और भाषाई संरचनाओं को समझने की क्षमता होती है।

यह डीप लर्निंग मॉडल दो फेज में काम करता है – पहला भाग ट्रेनिंग फेज होता है, जहां एल्गोरिथम को बहुत से टेक्स्ट और भाषा सैंपल दिए जाते हैं ताकि यह उन सैंपल के आधार पर विभिन्न विषयों की समझ विकसित कर सके। दूसरा भाग इन्फेरेंस फेज होता है जहां उपयोगकर्ताओं के सवालों के आधार पर आगे का जवाब दिया जाता है।

यह मॉडल भाषा समझने और उसके आधार पर समाधान प्रदान करने के लिए ट्रेन किया गया है। यह एक डीप लर्निंग मॉडल है जिसे बहुत सारे भाषाई डेटा सेट का उपयोग करके तैयार किया गया है।।

जब आप चैटजीपीटी से बातचीत करते हैं, तो वह आपके प्रश्न को समझने के लिए एक भाषा संबोधन मॉड्यूल का उपयोग करता है। उसके बाद, यह समझता है कि आप क्या पूछ रहे हैं और उसके आधार पर उचित उत्तर प्रस्तुत करता है।

ChatGPT की शुरुआत:

ChatGPT की शुरुआत OpenAI द्वारा विकसित एक बहुत बड़े स्केल पर आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के परियोजना के तहत की गई थी। इस प्रोजेक्ट का नाम “GPT-3.5” था जिसकी शुरुआत 2020 में की गई थी।

इसकी शुरुआत में इसे कुछ मॉडेल संस्करणों पर ट्रेन किया गया था, जो अपेक्षाकृत छोटे होते थे, लेकिन बाद में इसे बहुत बड़ा कर दिया गया था। इसके बाद, इसमें लगातार सुधार किये गए और नए और उन्नत फीचर्स जोड़े गए।

ChatGPT इस समय दुनिया में सबसे बड़ा और सबसे उन्नत भाषा मॉडल है जिसमे जिसमें कुल 175 बिलियन पैरामीटर होते प्रयोग किये गए हैं।। इसकी मदद से लोग विभिन्न विषयों पर संवाद कर सकते हैं और इससे संवाद का अनुभव भी बहुत अधिक सुगम होता है।

Chat GPT की खोज कब हुई थी?

ChatGPT की खोज 2020 में हुई थी, जब OpenAI ने इसे लॉन्च किया था। यह GPT-3.5 आर्किटेक्चर पर आधारित एक बड़े साइज के भाषा मॉडल है जो कि अनुवाद, समझौता और उत्तर प्रदान करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है।

Chat GPT कब लांच किया गया?

ChatGPT 30 नवंबर 2022 को लांच किया गया था।

Chat GPT का मालिक कौन है?

ChatGPT एक ऑनलाइन एआई पर आधारित एक बोट है जिसका कोई मालिक नहीं है।यह OpenAI द्वारा विकसित किया गया है जो एक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस कंपनी है।

ChatGpt का विकास:

  1. 2015 में OpenAI की स्थापना हुई।
  2. 2018 में GPT-2 (Generative Pre-trained Transformer 2) लॉन्च हुआ, जो अंतर्जनरेट एवं नेचुरल लैंग्वेज प्रोसेसिंग के क्षेत्र में नए तथ्यों को उजागर करने वाला एक बहुत बड़ा प्रभावी एआई है।
  3. 2020 में GPT-3 लॉन्च हुआ, जो एक बड़े स्केल पर परिभाषित AI है जो बहुत से विभिन्न Language Task के लिए उपयुक्त है। इसमें 13 अरब से अधिक पैरामीटर इस्तेमाल हुए थे जो इसे दुनिया के सबसे बड़ा AI मॉडल में बनाता हैं।
  4. 2021 में GPT-3.5 लॉन्च, जो GPT-3 के ऊपर आधारित है। यह एक नया और अधिक समझदार संस्करण है जिसमें अधिक संवेदनशील अल्गोरिथम का उपयोग किया गे है, जो उसे बेहतर तरीके से सीखने और समझने में मदद करता है।

Chat GPT किस देश का है?

चैट जीपीटी (ChatGPT) एक विश्व स्तरीय मॉडल है जो OpenAI द्वारा विकसित किया गया है। OpenAI एक स्वतंत्र अनुसंधान संगठन है जो मशीन लर्निंग और एनरोटिक इंटेलिजेंस के क्षेत्र में काम करता है। इसका मुख्य उद्देश्य एक ऐसी एआई विकसित करना है जो मानव से भी बेहतर और समझदार हो।

यह संगठन 2015 में स्थापित किया गया था और इसके संस्थापकों में इलन मस्क, सैम एल्टमैन, ग्रेग ब्रोक्स, जरेमी होवरथ, स्टीवन कॉफ़मैन आदि शामिल हैं। इस संगठन ने GPT-3 जैसी बहुत सी प्रमुख एआई मॉडलों का विकास किया है जो आजकल अत्यंत लोकप्रिय हो रहे हैं। इसका मूल डेवलपमेंट अमेरिका में हुआ था।

Chat GPT का इस्तेमाल कैसे करें?

चैट जीपीटी (ChatGPT) का इस्तेमाल करने के लिए आप इन स्टेप्स का पालन कर सकते हैं:

  1. किसी भी इंटरनेट ब्राउज़र में जाएं और “https://beta.openai.com/” खोलें।
  2. वहाँ, आपको “Get started for free” का बटन दिखाई देगा। इस पर क्लिक करें और अपनी जानकारी दर्ज करें।
  3. एक बार जब आप लॉग इन होंगे, आपके सामने एक टेक्स्ट बॉक्स होगा जिसमें आप अपने प्रश्न, समस्या या कुछ भी टाइप कर सकते हैं।
  4. अपना प्रश्न या समस्या टाइप करें और “Enter” दबाएं।
  5. चैट जीपीटी आपको अपने जवाब से उत्तर देगा। यदि आपके पास कोई अन्य संबंधित प्रश्न हो, तो आप फिर से एक नया प्रश्न पूछ सकते हैं।

ध्यान दें कि चैट जीपीटी एक भाषा मॉडल है जो आपके प्रश्नों का उत्तर देने में मदद कर सकता है, लेकिन यह किसी भी चीज का निश्चित उत्तर नहीं दे सकता। इसके अलावा, इसे फ्री वर्शन में उपयोग करने के लिए आपके पास अधिक महत्वपूर्ण संबंधित जानकारी होनी चाहिए।

Chat GPT कैसे Download करे?

यदि आप ऑनलाइन चैट जीपीटी सेवा का उपयोग करना चाहते हैं, तो आप https://beta.openai.com वेबसाइट पर जाकर उसे उपयोग कर सकते हैं।

यदि आप किसी ऐप्लिकेशन को डाउनलोड करना चाहते हैं, तो आप अपने स्मार्टफोन या कंप्यूटर के आधिकारिक ऐप स्टोर से उसे डाउनलोड कर सकते हैं। यदि आप एंड्रॉइड यूजर हैं, तो आप Google Play Store से चैट जीपीटी ऐप डाउनलोड कर सकते हैं। अगर आप iOS यूजर हैं तो आप App Store से डाउनलोड कर सकते हैं।

Mobile में Chat Gpt कैसे download करे?

चैट जीपीटी (ChatGPT) एक आधुनिक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस प्रणाली है, जिसे डाउनलोड करने की जरूरत नहीं है। इसे उपयोग करने के लिए, आपको एक इंटरनेट कनेक्शन और एक वेब ब्राउज़र की जरूरत होती है।

आप अपने एंड्रॉइड मोबाइल फ़ोन के वेब ब्राउज़र में ChatGPT के ऑफिशियल वेबसाइट https://chatgpt.com/ पर जा सकते हैं और वहां से चैट जीपीटी का उपयोग कर सकते हैं।

यदि आपको अपने मोबाइल फ़ोन पर चैट जीपीटी का उपयोग करने के लिए एक ऐप की जरूरत है, तो आप Google Play Store से एक चैट जीपीटी ऐप डाउनलोड कर सकते हैं। आप Play Store में जाकर “ChatGPT” लिखकर खोज सकते हैं और ऐप को अपने फ़ोन में इंस्टॉल कर सकते हैं।

Chatgpt कितनी भाषाओँ में उपलब्ध है?

Chatgpt कई भाषाओँ में उपलब्ध है जिनमे कुछ कुछ भाषाएँ निम्न प्रकार से है:

अंग्रेजी, हिंदी, स्पेनिश, फ्रेंच, जर्मन, इतालवी, पुर्तगाली, चीनी, जापानी, कोरियाई, रूसी, अरबी, हिब्रू, उर्दू, फारसी, बंगाली, तमिल, तेलुगु, मलयालम, गुजराती, मराठी, कन्नड़, पंजाबी और बहुत से अन्य भाषाओं में काम कर सकता है।

चैट जीपीटी के उपयोग:

चैट जीपीटी (ChatGPT) का उपयोग विभिन्न उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है, जैसे कि:

वेबसाइट चैटबॉट – वेबसाइट चैटबॉट के रूप में चैट जीपीटी का उपयोग किया जाता है ताकि उपयोगकर्ताओं के सवालों का उत्तर दिया जा सके और सहायता उपलब्ध कराई जा सके।

अनुवादक – चैट जीपीटी को अनुवादक के रूप में भी उपयोग किया जा सकता है। यह विभिन्न भाषाओं में अनुवाद कर सकता है और भाषा बाधा को कम करता है।

प्रशिक्षण – चैट जीपीटी को उन लोगों के लिए भी उपयोग किया जा सकता है जो अपनी भाषा के ज्ञान को बढ़ाना चाहते हैं। यह उनके सवालों के जवाब देता है और उन्हें अन्य विषयों पर जानकारी प्रदान करता है।

संचार – चैट जीपीटी को संचार के लिए भी उपयोग किया जा सकता है। इसके द्वारा लोग अन्य लोगों से बातचीत कर सकते हैं और इससे संबंधित जवाब देख सकते हैं।

सहायता – चैट जीपीटी उपयोगकर्ताओं को उनके समस्याओं के समाधान के लिए मदद कर सकता है। यह एक स्वतंत्र विशेषज्ञ है जो उपयोगकर्ताओं के प्रश्नों का समाधान करता है और संबंधित सूचनाओं को प्रदान करता है।

शिक्षा – चैट जीपीटी का उपयोग शिक्षा के क्षेत्र में भी किया जा सकता है। छात्रों को उनके पाठ्यक्रम से संबंधित प्रश्नों के जवाब देने के लिए चैट जीपीटी का उपयोग किया जा सकता है।

व्यावसायिक उपयोग – चैट जीपीटी उद्योग के लिए उपयोगी है, जैसे कि डेटा एन्ट्री, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और अन्य क्षेत्रों में।

मनोरंजन – चैट जीपीटी मनोरंजन के लिए भी उपयोगी है, जैसे कि चैटबॉट के रूप में अपनी मनोरंजक बातचीत कर सकते हैं।

स्वास्थ्य – स्वास्थ्य और व्यायाम से संबंधित बहुत सारे विषय हैं जो आप चैट जीपीटी के माध्यम से सीख सकते हैं।

स्क्रिप्ट राइटिंग – चैट जीपीटी आपको स्क्रिप्ट के लिए लाइन और डायलॉग के लिए विवरण देने में मदद कर सकता है। आप चरित्रों के बीच संवाद की भावनाओं और व्यवहार की समझ पा सकते हैं और उन्हें बेहतर ढंग से लिख सकते हैं।

चैट जीपीटी से पैसे कैसे कमाए | How to make Money from Chat GPT

ChatGpt एक चैटबॉट है जो किसी यूजर द्वारा पूछे गए प्रश्नों के उत्तर देने के लिए बनाया गया है। आप सीधे तौर पर चैटजीपीटी से पैसे नहीं कमा सकते है। हालाँकि आप Chat Gpt की मदद से पैसा कमा सकते है।

यहाँ मैं आपको कुछ ऐसी ट्रिक्स बताने वाला हूँ जिसका ईस्तेमाल करके आप ChatGpt से पैसे भी कम सकते है।

Chat GPT से पैसे कमाने के तरीके | Ways to make Money using Chat GPT

1. Content create करके:

आप चैट जीपीटी की मदद से कंटेंट राइटिंग कर सकते है। यह आपको हर प्रकार के लेख लिखने में मदद कर सकता है। ऐसी बहुत सी वेबसाइट है जो कंटेंट राइटर को आर्टिकल लिखने के पैसे भी देती है।

यहाँ कुछ वेबसाइट की लिस्ट दी है जहाँ आप अपने कंटेंट के बदले में अच्छा खासा पा सकते है। लेकिन आपको ध्यान रखना है की आपका कंटेंट यूनिक और जानकारी पूर्ण होना चाहिए।

  1. ContentWriters – https://www.contentwriters.com/
  2. Scripted – https://www.scripted.com/
  3. Verblio – https://www.verblio.com/
  4. Express Writers – https://expresswriters.com/
  5. TextMaster – https://www.textmaster.com/
  6. HOTH Blogger – https://www.hoth.blogger.com/
  7. Copify – https://copify.com/
  8. Contently – https://contently.com/
  9. WriterAccess – https://www.writeraccess.com/
  10. BKA Content – https://www.bkacontent.com/

2. Blogging: यदि आप ब्लॉगिंग करते है या करना चाहते है तो ChatGPT आपके लिए एक बहुत ही उपयोगी सहायक हो सकता है। आप इसकी मदद से अपने ब्लॉग के लिए आर्टिकल लिख सकते है।

ब्लॉगिंग में एक अच्छे लेख के लिए संपूर्ण जानकारी, विस्तार और व्याख्या की आवश्यकता होती है। ChatGPT आपके लेख के विषय में जानकारी प्रदान करने में मदद कर सकता है और आपकी समस्याओं का समाधान भी निकाल सकता है।

यह आपको लेख के लिए अधिक मार्गदर्शन देने में मदद कर सकता है, आपके लेख को सुधारने में मदद कर सकता है और आपके पाठकों को बेहतर जानकारी प्रदान करने में मदद कर सकता है।

3. Business Name Suggest कर के :

Namingforce.com एक वेबसाइट है जो नये व्यवसाय आरंभ करने वालों को उनके व्यवसाय या कंपनी के लिए Best Business Name Suggest कर के देती है। इस वेबसाइट पर इसलिए प्रतिस्पर्धा का आयोजन होता है, जिसमें उनके द्वारा दिए गए नामों में से चुने गए नाम को $300 का इनाम दिया जाता है।

यदि आप इस वेबसाइट पर Best Business Name list सबमिट करते हैं जो प्रतियोगिता में चयनित होती है, तो आप $300 का इनाम जीत सकते हैं। अतः आप चैट जीपीटी वेबसाइट का उपयोग करके बेहतरीन नाम विचारों को खोज सकते हैं और उन्हें namingforce.com पर सबमिट करके अच्छी तरह से फायदा उठा सकते हैं। इस तरह से, आप नए व्यवसायों या कंपनियों के लिए सुंदर नामों की सूची तैयार करके उनकी मदद कर सकते हैं और इसके बदले में इनाम जीत सकते हैं।

5. Youtube videos की script राइटिंग करके:

Chatgpt आपकी youtube video script लिखने में आपकी सहायता कर सकता है। आपको अपने विषय से सम्बंधित जानकारी जानकरी को Chat gpt पर सर्च करना है। इसके बाद Chat gpt द्वारा मिले जवाबों को आपको एक जगह व्यवस्थित से तरिएक से सेट करना है।

आप एक ही विषय पर 5 से 6 बार जानकारी generate करके अपनी video के लिए एक उत्तम स्क्रिप्ट लिख सकते है। इसके अलवा अगर आप कॉपी राईट फ्री इमेज या म्यूजिक के लिए सुझाव भी Chat gpt से ले सकते है।

Freelancing करके:

ChatGPT Freelancing में आपकी सहायता कर सकता है। यह आप पर निर्भर करता है आप किस क्षेत्र में Freelancing कर रहे है। यदि आप website development के क्षेत्र में है तो आप ChatGPT की मदद से coding कर सकते है।

यदि आप Fiver पर कोई सर्विस वगैरह प्रोविडे करते है तो इसके लिए भी ChatGPT की मदद ले सकते है। ChatGPT आपकी डेटा एंट्री, वीडियो एडिटिंग, सोशल मीडिया प्रबंधन जैसे कई Freelancing सेविसस में आपकी मदद कर सकता है।

Chat Gpt कितने विषय की जानकारी दे सकता है?

यदि आप मुझसे यह सवाल करते है तो मेरा जवाब सिमित ही होगा, क्योंकि मानव मस्तिस्क की एक क्षमता है लेकिन ChatGpt आने वाला AI का युग है जिसकी कोई क्षमता नहीं है। यहाँ सिर्फ कुछ विषय की सूचि है जिसके बारे में Chatgpt आपको जानकारी दे सकता है।

इतिहास और संस्कृति
विज्ञान और तकनीक
सामाजिक विज्ञान
धर्म और दार्शन
भूगोल और पर्यावरण
शिक्षा और करियर विकल्प
संगीत और कला
स्वास्थ्य और फिटनेस
खेल और मनोरंजन
बिजनेस और वित्त
राजनीति और समाजवाद
टेक्नोलॉजी और इंटरनेट
मनोविज्ञान और भाषाविज्ञान
संचार और मीडिया
फिल्म और टीवी शो

ChatGpt द्वारा दी गयी जानकारी कितनी सटीक है?

ChatGpt एक आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस है, यहाँ मानव द्वारा ही निर्मित है और इसको सटीक बनाने के लिए 175 मिलियन अल्गोरिथम का इस्तेमाल किया गया है। इस तकनीक को और भी ज्यादा सटीक बनाने के लिए इसमें लगातार बदलाव किये जा रहे है।

यह किसी अन्य चैट बोट की अपेक्षाकृत बहुत ही ज्यादा विकसित और सटीक है। लेकिन इसकी सटीकता उतनी स्पष्ट और एक्यूरेट नहीं है जिस पर आप आँख मूंद कर भरोसा कर सके।

मैंने इसकी विश्वसनीयता को परखने के लिए इससे History का एक ही सवाल 5 बार पूछा और हर बार इसका जवाब अलग था, कहीं व्याकरण गलत था तो कहीं तथ्य ही पूरी तरह गलत थे। इसलिए यह अभी उतनी सटीक नहीं जितनी आप समझ रहे है।

हाँ फिलहाल के लिए यह एक सर्वोत्तम चैट बोट है और आने वाले भविष्य में यह Iron Man का जारविस हो सकता है जिसके द्वारा दी गयी जानकरी प्रत्येक क्षेत्र में 100 प्रतिशत सही साबित होगी।

चैट जीपीटी क्या है?

चैट GPT एक AI-संचालित चैटबॉट है जो GPT-3.5 आर्किटेक्चर का उपयोग करके उपयोगकर्ता के प्रश्नों के उत्तर देता है।

चैट जीपीटी कैसे काम करता है?

चैट जीपीटी उपयोगकर्ता के इनपुट का विश्लेषण करके और उसके प्रशिक्षण डेटा के आधार पर काम करता है। उपयोगकर्ता के प्रश्न को समझने और उचित प्रतिक्रिया देने के लिए सिस्टम प्राकृतिक भाषा प्रसंस्करण तकनीकों का उपयोग करता है।

चैट जीपीटी का उपयोग किस काम के लिए किया जा सकता है?

चैट जीपीटी का उपयोग कई प्रकार के कार्यों के लिए किया जा सकता है, जिसमें सवालों के जवाब देना, सिफारिशें प्रदान करना, ग्राहक सहायता की पेशकश करना और यहां तक ​​कि कहानियों या कविताओं जैसी रचनात्मक सामग्री तैयार करना भी शामिल है।

चैट जीपीटी कितनी सटीक जानकारी दे सकता है?

चैट जीपीटी की सटीकता इसके प्रशिक्षण डेटा और उपयोगकर्ता की क्वेरी की जटिलता पर निर्भर करती है। सामान्य तौर पर, सिस्टम बहुत सटीक है और मानव जैसी प्रतिक्रियाएं उत्पन्न कर सकता है जिन्हें वास्तविक मानव प्रतिक्रियाओं से अलग करना मुश्किल होता है।

क्या चैट जीपीटी नए डेटा से सीख सकता है?

हां, चैट जीपीटी को इसकी सटीकता में सुधार और इसकी क्षमताओं का विस्तार करने के लिए नए डेटा पर प्रशिक्षित किया जा सकता है।

क्या चैट जीपीटी कई भाषाओं को समझने में सक्षम है?

हां, चैट जीपीटी कई भाषाओं में प्रतिक्रियाओं को समझने और उत्पन्न करने में सक्षम है। हालाँकि, इसकी सटीकता भाषा और इसके प्रशिक्षण डेटा की गुणवत्ता के आधार पर भिन्न हो सकती है।

Chat GPT कब लांच किया गया?

ChatGPT 30 नवंबर 2022 को लांच किया गया था।

Chat GPT का अविष्कार किसने किया?

ChatGPT का अविष्कार OpenAI द्वारा किया गया है।

Chat GPT का मालिक कौन है?

ChatGPT एक ऑनलाइन एआई पर आधारित एक बोट है जिसका कोई मालिक नहीं है।

Disclaimer:

यदि आपके मन में ChatGpt को लेकर कोई सवाल है तो आप Chat Gpt से ही इसके बारे में पुच सकते है और इसकी सटीकता का पताभी लगा सकते है। बाकि आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट्स में जरुर बताये।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here