विषय: Bank account band karne ke liye application, किसी भी बैंक खाता बंद करने के लिए एप्लीकेशन कैसे लिखते है?

आज के समय में हर किसी के पास एक बैंक खाता का होना बहुत ही आवश्यक है। एक खाता ना केवल आपके पैसे का लेनदेन करने के लिए बल्कि किसी आवश्यक कागज को बनाते वक्त आप के अस्तित्व को सत्यापन करने का भी कार्य करता है। मगर जब आपके बचत खाते पर शुल्क लगने लगता है या आप किसी कारण वश अपने बैंक खाता को बंद करना चाहते है तो Khata band karne ke liye application कैसे लिखते है। इसका एक सैंपल हम आपके लिए यहाँ लेकर आये है, ताकि आप इस लेख की मदद से बैंक खाता बंद करने के लिए एप्लीकेशन लिख सकें।

आजकल हर काम ऑनलाइन होने लगा है लेकिन अगर आप अपना bank account online cose करना चाहते है तो इसके लिए भी आपको बैंक में एक एप्लीकेशन देना होगा जिसके बाद आप online bank account band कर सकते है। Bank Account close karne ke liye application यहाँ दी गयी है।

बैंक खाता बंद करने के लिए एप्लीकेशन: Bank Account Band karne ke liye Application

बैंक हर व्यक्ति के पैसे को सुरक्षित रखने और विभिन्न प्रकार के आर्थिक सुविधाएं देने का कार्य करता है, मगर जब आप बैंक की सुविधाओं से खुश ना हो तो आप अपने बैंक खाता को बंद करवा सकते हैं। इसके लिए बैंक आपको ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों प्रकार की सुविधाएं देता है। 

किसी भी बैंक खाते को बंद करवाने के लिए अकाउंट क्लोजर फॉर्म की आवश्यकता होती है। आप Account Closer Form को online भी download कर सकते है, या फिर अपनी बैंक में जाकर अकाउंट क्लोज़र फॉर्म ले सकते है। आपका खता जिस बैंक में है आपको उसी बैंक का Account Closer Form download करना होगा।

Bank Account Closer Form में मांगी गयी सभी जानकारियों को भर कर उस फॉर्म को अपने होम ब्रांच में जमा करना होगा। जिसके कुछ दिनों बाद आपका बैंक खाता बैंक द्वारा बंद कर दिया जाएगा।

नोट: यदि आपको बैंकिंग से सम्बंधित किसी प्रकार की परेशानी है और आपने बैंक में इससे सम्बंधित किसी तरह की शिकायत की है और बैंक आपकी शिकायत पर कार्यवाही नहीं करता है या फिर आप बैंक की कार्यवाही से असंतुष्ट है तो आप बैंकिंग लोकपाल में बैंक की शिकायत कर सकते है। इसके लिए आप हमारा यह लेख बैंकिंग लोकपाल में बैंक की शिकायत कैसे करते है पढ़ें।

खाता बंद करने के नियम:

सभी बैंकों में खाता बंद करने का नियम लगभग एक जैसा ही होता है। लेकिन हर बैंक खाता बंद करने के बदले में कुछ शुल्क लेते है, जो हर बैंक के नियम के हिसाब से लागू होता है। अगर बात करे SBI bank यानि स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की तो SBI किसी भी बैंक खाता धारक को 14 दिन के भीतर निशुल्क खाता बंद करने की अनुमति देता है। वही 14 दिन से पुराने खाते को बंद करने के लिए 500 रूपये का शुल्क लेती है।

वहीँ अगर बात करे बैंक ऑफ इंडिया की तो BOI 6 माह तक के खाते को बंद करने के बदले में 126 रूपये का शुल्क लेती है जबकि 6 महीने से अधिक पुराने खाते को बंद करने पर किसी भी प्रकार का कोई भी शुल्क नहीं लेते है।

यदि आप किसी भी बैंक में अपना खाता बंद करवाते है तो आप दोबारा से उस बैंक में अपना खाता नहीं खुलवा सकते है। इसलिए खाता बंद करवाने से पूर्व खाता बंद करने के नियम के बारे में जान लेना जरुरी हो जाता है।

बैंक अकाउंट बंद करने से पहले किन बातों का ध्यान रखना चाहिए

आपको बैंक की सुविधा पसंद नहीं आती इस वजह से आप बैंक में खाता बंद करवाना चाहते हैं तो इससे पहले आपको कुछ खास बातों का ध्यान रखना होगा जैसे – 

यदि आपके बैंक खाते से पैसे कट रहे है इसलिए आप आपना बैंक अकाउंट बंद करवाना चाहते है तो आपको एक बैंक जाकर आपने खाते में एक्टिवेट हुई सर्विसेज को बंद करा देना चाहिए जिससे आपके खाते से पैसे काटना बंद हो जायेंगे और आपको अपना बैंक खाता बंद नहीं करवाना पड़ेगा।

फिर भी यदि आप अपना बैंक खाता बंद करने के लिए एप्लीकेशन देना चाहते है तो आप अपने बैंक अकाउंट से साड़ी धनराशि निकल लें, इसके बाद ही Bank Khata band karne ki application बैंक में दें।

बैंक खाता बंद करने से पूर्व यह सुनिश्चित कर ले कहीं आपके खाते में किसी भी भी प्रकार की सब्सिडी, पेंशन इत्यादि तो नहीं आती है। ऐसी स्थिति में खाता बंद हो जाने पर आपका नुक्सान हो सकता है।

बैंक खता बंद करने की एप्लीकेशन देने से पूर्व अपने बैंक खाते का स्टेटमेंट निकलवा ले जिससे आपके द्वारा किये गए लेनदेन की जानकारी आपको मिल जाये, ताकि किसी भी प्रकार की गड़बड़ी होने के चलते आप उस पर आवश्यक कार्यवाही कर सके। तत्पश्चात Bank Khata band karne ki application बैंक मे दें।

इस बात को भी याद रखें कि एक बार अगर आपने किसी बैंक में क्लोजर फॉर्म लिखकर अपना खाता बंद करवाया तो आप उस बैंक में दोबारा अपना खाता नहीं खुलवा सकते है इसलिए बहुत सोच समझ कर बैंक खाता बंद करने की एप्लीकेशन दें। 

बैंक अकाउंट बंद करने के लिए एप्लीकेशन कैसे लिखे? खाता बंद करने के लिए एप्लीकेशन SBI

bank account band karne ke liye application
bank account band karne ke liye application

आपका बैंक खाता चाहे किसी भी बैंक में हो, बैंक अकाउंट बंद करवाने का प्रोसेस सभी बैंक का एक जैसा ही होता है। सबसे पहले आपको एक बैंक अकाउंट क्लोज़र फॉर्म की आवश्यकता होती है जिसे आप ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते है या फिर बैंक में जाकर ले सकते है। फॉर्म को पूरी तरह से भर लेने के बाद आपको एक एप्लीकेशन भी लिख कर देनी होती है, जिससे बैंक आपकी एप्लीकेशन पर आगे की कार्यवाही कर आपके बैंक खाते को बंद कर देती है। 

बैंक खाता बंद करने के लिए पत्र कैसे लिख सकते है इसका एक नमूना नीचे पेश किया गया है उसे ध्यानपूर्वक पढ़ें – 

सेवा में

बैंक प्रबंधक महोदय

State bank of India

Rajajipuram Branch

विषय – बैंक खाता नंबर (A/c number) बंद करने हेतु आवेदन।

महोदय,

मैं आपको यह सुनिश्चित करना चाहता हूं कि मेरी सेविंग अकाउंट आपके बैंक (Branch Address) में है जिसका अकाउंट नंबर (A/c number) यह है और यह अकाउंट (Name) के नाम से खुलवाया गया है। मगर अब मैं अपना खाता बंद करवाना चाहता हूं और इसलिए आपसे नम्र निवेदन करता हूं कि मेरे बचत खाता में मौजूद राशि को ब्याज सहित नगद रूप में देने का प्रयास करें। बैंक खाता के साथ मुझे बैंक चेक बुक (number) और ATM card (number) दिया गया था, जिसे मैं बैंक को सौप दूंगा। 

अतः मेरा बैंक प्रबंधक से नम्र निवेदन है कि कृपया मेरे इस बैंक खाता को बंद करने में मेरा सहयोग करें और जल्द से जल्द इस खाता को बंद करवा दें। 

धन्यवाद।

आपका आभारी

Name: —-

Account Number:—-

Cheque Book Number:—-

ATM Card number:—-

Mobile Number:—-

Address:—

Signature: —-

इस तरह आपको एक एप्लीकेशन लिखकर अपने बैंक स्टेटमेंट और पासबुक के साथ एक बैंक क्लोजर फॉर्म भरकर अपने होम ब्रांच में जमा करना है।

खाता बंद करने वाला एप्लीकेशन भरने के दौरान लगने वाला शुल्क 

अगर आपको अपना Khata band karne ka application बैंक में सबमिट करना है तो इसके लिए तो आपको कुछ शुल्क देना पड़ता है मगर यह केवल तब लगता है जब आप बैंक खाता खुलवाने के बहुत दिन बाद उसे बंद करवाना चाहते है। हर बैंक की तरफ से अलग-अलग शुल्क लिया जाता है हम बैंक की जानकारी नहीं दे सकते इस वजह से भारत की सबसे प्रसिद्ध एसबीआई बैंक की जानकारी आपको दे रहे हैं। 

अगर आप भी भारत के सबसे प्रसिद्ध सरकारी बैंक एसबीआई में अपना खाता खुलवाया है और खाता खुलवाने के 14 दिन के भीतर अगर आप उसे बंद करवाना चाहते है तो आपको किसी भी प्रकार का शुल्क देने की आवश्यकता नहीं है। मगर जब आप इससे अधिक दिन के बाद अपना खाता बंद करवाने जाएंगे तो आपको खाता बंद करवाने के साथ ₹500 देना पड़ेगा।

दोस्तों आशा करता हूँ इस लेख को पढने के बाद आपको बैंक खता बंद करने की एप्लीकेशन लिखने में सहायता मिलेगा। यह एक सैंपल एप्लीकेशन के रूप में लिखा गया है। एप्लीकेशन में दिए गए बैंक का नाम और ब्रांच आप अपनी बैंक के नाम और ब्रांच के हिसाब से बदल सकते है।

Previous articleRaw (Beast) 2022 hindi Dubbed full movie Download 480P 720P 1080P leaked.
Next articleBeast Movie Download in Hindi 480px 1080px Isaimini

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here