दोस्तों अगर आपका खाता किसी बैंक में है और आपके खाते से पैसा कट गया है तो बैंक खाते से पैसा कट जाने क्या करे और बैंक मेनेजर को एप्लीकेशन कैसे लिखे? इसकी पूरी जानकारी आज हम आपको

पैसा काटने पर बैंक में एप्लीकेशन: हमारा पैसा कहीं चोरी ना हो, वह सुरक्षित रहे और वक्त के साथ हमें अपने पैसे पर कुछ ब्याज भी मिले, इन सभी सुविधाओं की वजह से हम बैंक में अपना पैसा रखते हैं। मगर कई बार ऐसा होता है कि अपने आप हमारे खाते से पैसा कटने लगता है।

इसका कारण हो सकता है कि आपने बैंक खाते के साथ किसी सर्विस को शुरू करवाए हो और उसे भूल गए हो। चाहे जो भी हो बैंक से पैसा कट जाने पर आपको दुख होगा और अगर आपके बैंक से पैसा कट रहा है, पर आप नहीं जानते कि ऐसा क्यों हो रहा है तो आपको अपने बैंक प्रबंधक को एक आवेदन पत्र लिखने की आवश्यकता है।

Bank se Paisa Kat Jane par application कैसे लिखें और उसे किस प्रकार रोका जाए इसकी एक विस्तारपूर्वक जानकारी आज के लेख में हम आपको देने जा रहे हैं।

हम आपको बता दें कि जब हम कोई बैंक के साथ नया खाता खुलवा आते हैं तो बैंक उसमें इंश्योरेंस जोड़ देती है। जिस वजह से अपने आप पैसा कटना शुरु हो जाता है। इसके अलावा कई लोग SIP शुरू करवाते है और उसे भूल जाते हैं। ऐसा ही कुछ कारण आपके साथ भी हो सकता है। मगर इस स्थिति में परेशान होकर अपने एटीएम पिन या किसी भी प्रकार का OTP किसी के साथ साझा ना करें।

बैंक से पैसा कट जाने पर एप्लीकेशन कैसे लिखा जाता है जिसकी प्रक्रिया हमने आपको नीचे बता रखी है उसे ध्यानपूर्वक पढ़ें। लेकिन इसके पहले हम यह जान लेते है कि बैंक खाते से पैसा कटने पर क्या करे?

बैंक से पैसा कट जाने पर क्या करें

जब हमारे बैंक से पैसा कटने लगता है तो हम विचलित हो जाते है। कई बार फ्रॉड करने वाले लोग हमारी इसी परेशानी का फायदा उठाकर हमारे पैसे लूट लेते है। इस वजह से हम आपको बता दें कि जब आप नया बैंक खाता खुलवाते है, तो बैंक कई प्रकार के चार्जेज प्रतिवर्ष या प्रतिमाह के हिसाब से आपके खाते से काटते रहते है। जैसे यदि आपने बीमा लिया है या फिर एटीएम के लिए आवेदन किया है तो इसका पैसा प्रति वर्ष आपके खाते से एक निर्धारित शुल्क के हिसाब से कटता है।

इसके अलावा बैंक एसएम्एस चार्ज अकाउंट मेंटिनेंस चार्ज वगैरह भी सालाना कटते रहते है। यदि इन सब के अतरिक्त आपके खाते से किसी भी प्रकार का पैसा आपके बैंक खाते से कटता है तो यह एक समस्या वाली बात होती है।

अगर आपके बैंक खाते से पैसे कट रहे हैं तो आपको इसका लगाने के लिए सबसे पहले अपने अकाउंट का स्टेटमेंट निकलवाना चाहिए। यदि आप नेट बैंकिंग का इस्तेमाल कर रहे है तो आप नेट बैंकिंग में जाकर अपना बैंक स्टेटमेंट निकाल सकते है।

इसके बाद हमें सबसे पहले बैंक कस्टमर केयर नंबर पर बात करनी चाहिए। यदि बैंक कस्टमर केयर से आपकी समस्या का समाधान नहीं होता है तो आपको बैंक खाते से पैसा कट जाने पर बैंक मेनेजर को एप्लीकेशन लिखनी चाहिए।

बैंक खाते से पैसा कट जाने पर बैंक मेनेजर को एप्लीकेशन कैसे लिखे?

अगर आपके अकाउंट से अपने आप पैसा कट रहा है और इस बारे में आप बैंक प्रबंधक को एक आवेदन पत्र लिखना चाहते है तो उसका एक नमूना हमने आपको नीचे प्रस्तुत किया है जिसे ध्यान में रखकर आप अपने लिए ऐसा ही एक पत्र लिख सकते हैं। 

bank khate se paisa katne par bank me application
bank khate se paisa katne par bank me application

सेवा में

बैंक प्रबंधक महोदय

स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया (आपकी बैंक का नाम)

बेनीगंज, हरदोई (आपके बैंक शाखा का पता)

विषय – बैंक से पैसा कट जाने पर उसकी जानकारी लेने के लिए आवेदन। 

महाशय

सेवा में सविनय निवेदन यह है कि मेरा नाम (आपका नाम) है। मैं काफी समय से आपके बैंक के साथ एक खाता धारक और ग्राहक के रूप में जुड़ा हूं। पिछले कुछ समय समय से मेरे बैंक खाते से प्रतिमाह 150 रूपये कट रहे है। यह पैसा किस चीज का कट रहा है इसके बारे में मुझे कोई जानकारी नहीं है। 

अतः श्रीमान से नम्र निवेदन है कि मेरा खाता जिसका अकाउंट नंबर (अपने खाते का अकाउंट नंबर दे) है उसमें से पैसा क्यों कट रहा है, इसकी जानकारी दें और इस पैसे कटने की प्रक्रिया को जल्द से जल्द बंद करने की कृपा करें जिसके लिए मैं आपका सदेव आभारी रहूंगा। 

आपका आभारी
नाम: आपका नाम
खाता संख्या: आपका अकाउंट नंबर

दिनांक
हस्ताक्षर

नोट: खाते से पैसे काटने पर बैंक को एप्लीकेशन में जहाँ जहाँ बड़े अक्षरों और कोष्ठक में लिखा है उसे अपनी जानकारी के अनुसार बदल लें। यहाँ बैंक मेनेजर को एप्लीकेशन एक उदाहरण के तौर पर दिया गया है। आप आपनी समस्या के अनुसार इसमें परिवर्तन कर सकते है।

बैंकिग से सम्बंधित अन्य लेख पढ़ें:

दोस्तों यदि आपने अपने खाते में किसी भी प्रकार की कोई भी सर्विस चालु नहीं करवाई है या फिर बैंक बिना किसी वजह से आपके खाते से पैसे काट लेता है। और इसकी शिकायत करने के बाद भी बैंक आपके खाते में आपका पैसा वापस नहीं करता है तो आप बैंक की शिकायत भी कर सकते है। बैंक की शिकायत बैंकिंग लोकपाल में कैसे करते है यह आप हमारा लेख पढ़कर के जान सकते है।

Previous articlePanchayat Season 2 Web series Download Telegram Link [All Part]
Next articleये है भारत के सात अजूबे फोटो सहित पूरी जानकारी हिंदी में। 2022
कुलदीप मनोहर Kyahai.net हिंदी ब्लॉग के Founder हैं. मै एक Professional Blogger हूँ और SEO, Technology, Internet से जुड़े विषयों में रुचि रखता हूँ. अगर आपको ब्लॉगिंग या Internet जुड़ी कुछ जानकारी चाहिए, तो आप यहां बेझिझक पुछ सकते है. हमारा यह मकसद है के इस ब्लॉग पे आपको अच्छी से अच्छी जानकारी मिले.

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here