अपनी खुद की वेबसाइट/ब्लॉग बनवाए मात्र 1000 रूपये में.

अपनी खुद की वेबसाइट/ब्लॉग : नमस्कार दोस्तों अगर आप अपनी खुद की वेबसाइट बनवाना चाहते है तो मैं आपके लिए आपकी खुद आपकी वेबसाइट बना सकता हूँ वो भी मात्र 1000 रूपये में जबकि अन्य web builder service provider किसी भी website को बनाने का चार्ज 5000-20000 हजार रूपये तक वसूलते है.

तो दोस्तों देर किस बात की पढ़ें पूरी जानकारी और जाने किसी वेबसाइट चलाने के लिए कुल कितना खर्चा आएगा और आपको website banwane के लिए क्या क्या डॉक्यूमेंट लगेंगे और आप प्रतिमाह कितना कमा सकते है.

Note: 1000 रूपया प्रमोशनल वेबसाइट बनाने का शुल्क है Domain और Hosting का खर्चा आपको खुद उठाना पड़ेगा। E-Commerce या प्रोफेशनल वेबसाइट का खर्च काम के हिसाब से लगेगा।

अपनी खुद की वेबसाइट या ब्लॉग बनवाए : Apni khud ki website/blog बनवाएं

apni website banwaye
apni website banwaye

दोस्तों किसी भी वेबसाइट को बनाने के किये दो चीजों की आवश्कता होती है.

  1. Domain name
  2. Web Hosting

Domain Kya hai : डोमेन क्या है ?

यदि बिलकुल सरल भाषा में बताऊँ तो Domain name किसी भी website का नाम होता है. जैसे की मेरी इस वेबसाइट का domain name www.kyahai.net है. अगर आप वेबसाइट बनवाना चाहते है तो आपको domain name खरीदना पड़ेगा. जो कि आप www.bigrock.in या https://in.godaddy.com से खरीद सकते है जिसका खर्चा 99 rs से लेकर 800 रूपये तक आएगा. Doamin name की कीमत .com, .in, co.in जैसे tld पर निर्भर करता है. Doamin name का रजिस्ट्रेशन एक साल का होता है.

और अधिक जानकारी के लिए पढ़ें : Domain Kya hai : डोमेन क्या है ?

Web Hosting kya hai : वेब होस्टिंग क्या है

web hosting का सीधा सा मतलब होता है किसी भी वेबसाइट के डाटा को online server पर स्टोर करना. ये ठीक उसी तरह से होता है जिस प्रकार हम अपने मोबाइल में किसी भी फाइल को save करते है. वेबसाइट बनवाने के लिए आपको Web hosting भी खरीदना पड़ेगा. वेबहोस्टिंग का किराया प्रतिमाह होता है जो 80 रूपये से लेकर 1000 रूपये तक के बीच होता है. जब आप कोई नयी वेबसाइट बनवायेंगे तो आपको ज्यादा महगी वेबहोस्टिंग की जरुरत नहीं पड़ेगी. जैसे जैसे आपकी वेबसाइट की इनकम बढती जाये आप वैसी ही होस्टिंग खरीद सकते है.

और अधिक जानकारी के लिए पढ़ें : Web Hosting Kya hai : वेब होस्टिंग क्या है ?

कुल कितना खर्चा आएगा : Total Budget : तो दोस्तों अब आप ये जरूर सोच रहे होंगे कि किसी भी वेबसाइट को बनवाने में कुल कितना खर्चा आएगा. और प्रति माह से लेकर प्रति वर्ष कितना खर्चा आएगा तो मैं आपको बताता हूँ :

मान लीजिये आपने एक Domain ख़रीदा जो कि आपको 99 रूपये का पड़ा और web hosting आपने खरीदी जिसका मासिक किराया 120 रूपये है तो आपका वेबसाइट बनवाने में कुल खर्चा होगा.

total 99rs+120rs+1000rs+18% GST= 1438 rs

वेब होस्टिंग का किराया प्रतिमाह होता है और डोमेन का renewal प्रति वर्ष के हिसाब से होता है इस हिसाब से जोड़ा जाए तो आपका सालाना खर्चा आएगा

डोमेन का renewal 99rs

वेब होस्टिंग 12(महीना)*120rs+18% GST= 1699Rs

99rs+1440rs+18%GST = 1816 rs प्रति वर्ष

आवश्यक डॉक्यूमेंट :

इन्टरनेट पर व्यापार करने के आपके पास कुछ जरूरी दस्तावेज होने चाहिए क्यूंकि इन दस्तावेजों के बिना इन्टरनेट पर बिज़नस करना बहुत मुश्किल है.

  1. Email ID
  2. Bank account
  3. ATM card / Credit card
  4. PAN Card

वेबसाइट से कितना कमा सकते है :

दोस्तों वेबसाइट के माध्यम से आप बहुत पैसा कम सकते है. लेकिन इस बिज़नस में आपको धैर्य और लगातार मेहनत की आवश्यकता होगी. आपको प्रतिदिन 3-4 घटे काम करना होगा. जैसे जैसे आपकी वेबसाइट पुराणी होती जायेगी वैसे वैसे आपकी साईट के यूजर बढ़ते जायेंगे और आपकी अर्निंग भी बढती जाएगी. किसी भी वेबसाइट को स्थापित होने में 3-6 महीने लगते है. आप 10 हजार रूपये प्रतिमाह से लेकर 1 लाख रूपये प्रतिमाह तक कम सकते है.

यदि आप वेबसाइट से पैसा कमाना चाहते है तो श्री कृष्ण के उस वचन को अपना मूल मंत्र बनाना होगा जिसमे उन्होंने कहा था “कर्म करो फल की इच्छा मत करो” क्यूंकि इस बिज़नस में आप जिनता काम करेंगें मुनाफा उतना ही ज्यादा होगा.

Note: यदि आप kyahai.net जैसी ब्लॉग साईट बनवाना चाहते तो आपको 8000 रूपये खर्च करने पड़ेंगे क्यूंकि इस वेबसाइट की Theme Premium है.

वेबसाइट से पैसे कैसे कमा सकते है

किसी भी वेबसाइट से पैसे कमाने के आपको दो चीजों की आवश्यकता होगी.

  1. Traffic : आपकी वेबसाइट पर जिनता ज्यादा ट्रैफिक होगा आपकी अर्निंग उतनी ही ज्यादा होगी. आपकी वेबसाइट पर डाटा जितना ज्यादा होगा आपकी साईट पर ट्रैफिक उतना ही ज्यादा होगा. एक एवरेज के अनुसार अगर आपकी साईट पर 1000 यूजर प्रतिदिन आता है तो 50 रूपये से लेकर 100 रूपये प्रतिदिन की कमाई कर सकते है. और जैसे जैसे आपकी साईट पुराणी होती जायेगी आपकी साईट पर यूजर बढ़ते जायेंगे. और 3-6 महीने के अन्दर आप 10 हजार रूपये प्रतिमाह से लेकर 20 हजार रूपये प्रतिमाह तक पहुँच जायेंगे. वेबसाइट का ट्रैफिक कैसे बढ़ाएं पढ़े How to increase site Traffic – Hindi Blog
  2. Adnetwork : आपके पास आपकी खुद की वेबसाइट है और आपके पास ट्रैफिक भी है अब आपको adnetwork की आवश्यकता होगी जिसकी मदद से आप अपनी वेबसाइट पर विज्ञापन लगायेंगे. जब कोई भी यूजर इन विज्ञापन पर क्लिक करेगा तो आपको 1 रूपये से लेकर 50 रूपये प्रति क्लिक मिलेगा. आपकी वेबसाइट का विषय जितना अच्छा होगा आपको प्रति क्लिक उतना ही ज्यादा पैसा मिलेगा. अपनी खुद की वेबसाइट बनवाए.

मैं आपको कुछ प्रमुख adnetwork के नाम बताये दे रहा हूँ. Google Adsense, Bidvertiser, Media.net, Taboola इसके अलावा और भी बहुत सारे फेमस ऐड नेटवर्क है.

Website Demo : Terms & Condition

अब मैं आपको कुछ वेबसाइट के demo दिखने जा रहा हूँ जिसमे music website, movie website, और android app store जैसी वेबसाइट आप बनवा सकते है. अपनी खुद की वेबसाइट बनवाए

Demo : Blogging Site (1000 rs) : ब्लॉग्गिंग साइट्स के बहुत सारे डेमो है आप जैसी भी डिजाईन चाहते उसका website का लिंक हमें भेजें. यदि थीम प्रीमियम होगी तो उसका शूल आपको देना होगा.

Demo : Music & Songs (1000rs) : यदि आप म्यूजिक और सोंग्स की वेबसाइट बनवाना चाहते तो आपके लिए यह बहुत ही काम की है. क्यूंकि इस वेबसाइट पर Music और Songs आटोमेटिक अपडेट होते रहेंगे और आपको कोई भी डाटा अपलोड नहीं करना पड़ेगा. और आपको इस प्रकार की वेबसाइट के बहुत ज्यादा मंहगी होस्टिंग की जरूरत भी नहीं पड़ेगी. यदि आपको वेबसाइट चलने का नॉलेज नहीं है तो वेबसाइट आपके लिए बहुत अच्छी रहेगी. और आपको सिखने में भी सहायता मिलेगी.

Demo : Video & Movies (1000rs) : यह वेबसाइट भी आटोमेटिक अपडेट फंक्शन से बनी हुई है. इस साईट में भी आपको कोई भी विडियो या मूवी अपलोड नहीं करना पड़ेगा. बस आपको अपनी साईट को प्रमोट करना होगा. इस साईट का SEO बहुत अच्छा है और ट्रैफिक बहुत जल्दी आपकी साईट पर आने लगेगा. SEO Kya hai full Hindi guide.

Demo : Android application store special offer base price 4000rs 50% off (2000rs) : यह वेबसाइट भी प्रीमियम थीम पर बेस्ड है. और इस वेबसाइट का बसे प्रेस 4000 रूपये है लेकिन मेरे पास इस साईट की थीम की एक्स्ट्रा लाइसेंस मौजूद है इसलिए मैं ये साईट 50% off पर आपके लिए बना सकता हूँ. (offer सीमित समय के लिए.) अपनी खुद की वेबसाइट/ब्लॉग बनवाए .

दोस्तों ये ऊपर दिए हुए डेमो साईट है अगर आपको आप ऊपर दी हुई डेमो जैसी अपनी खुद की वेबसाइट बनवाये या फिर आप जैसी भी वेबसाइट बनवाना चाहते है हमसे संपर्क करे. अपनी खुद की वेबसाइट बनवाए.

यदि आपको Domain और hosting खरीदने में किसी प्रकार की मदद चाहिए तो आप हमसे संपर्क कर सकते है. और आप हमसे वेबसाइट बनवाते है तो आपको 1 महीने का पूरा सपोर्ट दिया जायेगा.

अपनी खुद की वेबसाइट बनवाए संपर्क करे : Phone : +91 8299032538, +91 9795572837

websitebananihai.com

Previous articleToothpaste के 10 अनोखे फायदे : Toothpaste ke fayde
Next articleपुराने फ़ोन से CCTV Camera कैसे बनाये? 2022

9 COMMENTS

  1. Sir mughe ek blogspot par ek website bawani he aap mughe apni email I d Bata do me us par Puri detail send Kar deta hu

    Aur mughe blog me Jo Jo kaam karwana he vo Bata deta hu

    To aap apni email I’d Bata do

  2. एक वेबसाइट बनवाना है सर
    आप अपना इमेल आईडी दे दिजिये मैं उसपर साऱा डिटेल भेज दुंगा

    • आप नीचे दिए मेरे मोबाइल नंबर पर संपर्क कर सकते है.

  3. सर आपका कार्य बेहद उम्दा है !
    आपके साथ कार्य करके बेहद प्रसन्ता हुई
    हम आगे भी काम करेंगे !
    <3

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here