वेब होस्टिंग क्या है: हम जब भी कोई नया ब्लॉग या वेबसाइट बनाते है तब हमारा परिचय एक शब्द से होता है और वह शब्द है वेब होस्टिंग। हम जब इसके बारे में सुनते है तो हम यह सोचते है कि यह web hosting क्या है? और किसी भी वेबसाइट या ब्लॉग के लिए यह कितना जरुरी है? आज हम आपके इन्हीं सब सवालों का जवाब लेकर आये है। आज हम इस लेख में जानेंगे वेब होस्टिंग क्या है और कैसे काम करती है?

दोस्तों किसी भी website या ब्लॉग को बनाने के लिए हमें दो चीजों की आवश्यकता होती है 1. Domain name और दूसरा है Web hosting. Domain name kya hai ये मैं आपको पहले ही इस लेख में बता चूका हू। इसकी दूसरी कड़ी में आज हम वेब होस्टिंग के बारे में जानेंगे कि web hosting kya hai? और यह भी जानेंगे यह कितने प्रकार की होती है।

web hosting kya hai
web hosting kya hai

वेब होस्टिंग क्या है? What is Web hosting in hindi :

Web Hosting एक ऐसी सेवा है जिसमे हम अपनी वेबसाइट या ब्लॉग के डाटा को इन्टरनेट की सहायता से ऑनलाइन सर्वर पर स्टोर करते है। यह सर्वर जिन जगहों पर रखे जाते है उन्हें डेटा सेण्टर कहते है।

यह देता सेण्टर विभिन्न कंपनियों द्वारा बनाये जाते है जिसके रख रखाव काफी पैसा खर्च होता है। हम जब भी कोई वेबसाइट या ब्लॉग बनाते है तो बेस्ट होस्टिंग प्रोवाइडर कंपनी से अपनी वेबसाइट के डाटा को सेव करने के लिए होस्टिंग रेंट पर लेते है जिसका हमें किराया देना पड़ता है।

यह डाटा इमेज, विडियो, टेक्स्ट, म्यूजिक या कुछ भी हो सकता है। उदाहरण के तौर पर यह ठीक इसी प्रकार से है जैसे हमें किसी भी मूवी, इमेज या सॉंग को अपने मोबाइल में स्टोर करने के लिए इंटरनल मेमोरी (हार्ड डिस्क) की आवश्यकता है।

यह होस्टिंग सर्वर हाई स्पीड इन्टरनेट से 24 घंटे कनेक्ट रहते है और जब किसी यूजर द्वारा किसी लिंक को एक्सेस करने की रिक्वेस्ट भेजी जाती है, यह उसे यूजर द्वारा इस्तेमाल की गयी डिवाइस पर डेटा को प्रदर्शित कर देता है।

इस प्रक्रिया में कुछ सेकंड्स का समय लगता है जिसमे उपभोक्ता द्वारा इस्तेमाल किये जा रहे इन्टरनेट की स्पीड, वेबसाइट का पेज और होस्टिंग सर्वर का रिस्पोंस इत्यादि उत्तरदायी होते है।

Web Hosting कितने प्रकार की होती है?

वर्तमान में Web hosting मुख्यतः 4 प्रकार की होती है. हम इन चारों वेब होस्टिंग के बारे में विस्तार से जानेंगे कि आखिर इन चारों प्रकार की वेब होस्टिंग में आपस में कितनी समानता है और एक दुसरे से इनमे क्या भिन्नता है।

  1. Shared Hosting
  2. Virtual Private Server (VPS) Hosting
  3. Dedicated Server Hosting
  4. Cloud Hosting

Shared Hosting kya hai:

Shared hosting के नाम से ही लग रहा है की इस प्रकार की होस्टिंग में कई लोगों हिस्सेदारी होती है। यानि कि इस प्रकार की होस्टिंग में एक ही server पर बहुत सारी वेबसाइट host रहती है और इस सर्वर को physical server कहते है।

यह ठीक उसी तरह से है जैसे हम कहीं जाने के लिए एक ऑटो का इस्तेमाल करते है। ऑटो से मलतब स्पष्ट है की एक सीट पर 2 या 3 सवारी बैठाई जाती है। जिसमे हमें अर्जेस्ट करना पड़ता है।

Shared hosting में हमें वो सब कुछ मिलता है जो एक वेबसाइट चलाने में सहायक होते है जैसे disk space, CPU, Bandwidth, RAM इत्यादि। ये सब कुछ हमें एक limit में ही मिलते है। Shared hosting अन्य होस्टिंग के मुकाबले काफी cheap hosting होती है।

अगर आप का बजट कम है या फिर आप new website या ब्लॉग बनाना चाहते है तो शुरुआत करने के लिए लिए ये होस्टिंग आपके लिए काफी अच्छी रहेगी।

2. VPS यानि Virtual Private Server hosting kya hai:

VPS server को virtual dedicated server भी कहते कहते हैं। VPS hosting में एक physical server को virtually कई server में divide कर देते है। यानि की एक physical server का कुछ निश्चित हिस्सा आपको दिया जाता है।

ये ठीक उसी तरह से है जैसे आप ट्रेन में अपना first class का reservation करवाते है, जिसमे आपको एक रिज़र्व सीट मिल जाती है। इसमें आपको शेयर्ड होस्टिंग की तुलना में कई गुना resources मिलते है।

इस प्रकार की होस्टिंग उन वेबसाइट के लिए ज्यादा अच्छी होती है जिनके पास बहुत सारा ट्रैफिक है, और उनकी shared होस्टिंग का सर्वर लोड नहीं उठा पा रहा है।

अगर आपके पास बहुत सारा ट्रैफिक है और आपका बजट कम है तो vps server आपके लिए उचित रहेगा. हालाँकि ये होस्टिंग shared होस्टिंग की तुलना में थोड़ी costly होती है, लेकिन इसमें आपको शेयर्ड होस्टिंग की तुलना में रिसोर्सेस काफी ज्यादा मिलते है।

3. Dedicated Server hosting Kya hai :

Dedicate Server वह सर्वर है जिसमे आपको एक पूरा server मिलता है। इस server पर आपका पूरा नियंत्रण रहता है। इसमें vps server या shared hosting जैसी कोई भी हिस्सेदारी नहीं होती है।

यह सर्वर आपको किराये पर मिलता है इस सर्वर की maintenance इत्यादी का पूरा खर्चा आपको स्वयं ही उठाना होता है। यह सर्वर vps की अपेक्षा काफी costly होता है।

Dedicate server आपका निजी सर्वर होता है इसलिए इसके सारे resources जैसे bandwidth, ram, cpu, इत्यादि पर आपका पूरा नियंत्रण होता है।

Dedicate hosting बहुत ज्यादा traffic वाली website, e-commerce website, या फिर गोपनीय तथ्यों से जुडी हुई websites के लिए एक आदर्श hosting है।

4. Cloud Web Hosting:

क्लाउड होस्टिंग पारंपरिक hostings से पूरी तरह से हटकर होता है। जहाँ पारंपरिक होस्टिंग सर्वर में एक फिजिकल सर्वर का इस्तेमाल किया जाता है जिसमे एक या एक से अधिक वेबसाइट को होस्ट किया जाता है वहीँ क्लाउड होस्टिंग में वेबसाइट को होस्ट करने के लिए एक वर्चुअल सर्वर का इस्तेमाल किया जाता है।

अगर आसान शब्दों में कहें तो इस तरह की होस्टिंग में कई सारे सर्वर को एक वर्चुअल तरीके जोड़ कर वेबसाइट को होस्ट किया जाता है। इस तरह की होस्टिंग में मिलने वाले रिसोर्सेस शेयर्ड, वीपीएस और डेडिकेटेड सर्वर की तुलना में काफी ज्यादा होते है।

हम Cloud hosting में मिलने वाले रिसोर्सेस को कण्ट्रोल नहीं कर सकते है, जबकि हम वीपीएस और डेडीकेट सर्वर में रिसोर्सेज को अपने मन मुताबिक कण्ट्रोल कर सकते है। इस प्रकार की होस्टिंग बहुत सारे ट्रैफिक को मेंटेन कर सकती है।

Web hosting कैसे काम करती है?

हम जब भी कोई फाइल इन्टरनेट की सहायता से किसी भी वेबसाइट पर अपलोड करते है, तो वो फाइल वेबसाइट द्वारा इस्तेमाल किया जा रहे web server में store हो जाती है।

जब भी कोई इन्टरनेट यूजर अपने web browser या एप की मदद से किसी लिंक या पेज को एक्सेस करता है तो यूजर द्वारा इस्तेमाल की जा रही डिवाइस उस सर्वर से जुड़ जाता है जिस पर वह वेबसाइट होस्ट की जाती है।

जिसके रेस्पोंस में सर्वर web user की डिवाइस उस डाटा को प्रदर्शित करता है जो उस फाइल या पेज में उपलब्ध रहता है। इस पूरे प्रोसेस में कुछ सेकंड्स का समय लगता है।

Web server kya hai : what is web server in hindi ?

सरल शब्दों में, एक कंप्यूटर जो किसी Network में किसी अन्य Computer (Client) के अनुरोध को Serve करता है उसे Server कहा जाता है। यह अनुरोध किसी webpage या किसी अन्य services का हो सकता है। “Server” शब्द का प्रयोग आमतौर पर Information Technology के क्षेत्र में किया जाता है।

सर्वर का मुख्य काम Internet Users को सेवा देना है यानी कि उन्हें वो जानकारी प्रदान करना जिसके लिए वे अनुरोध करते हैं। किसी भी वेबसाइट या Channel का Data इन Server पर रहता है और जब भी हम उस वेबसाइट या यूआरएल को खोलना चाहते हैं तो हमारे Request के अनुसार server हमें जानकारी प्रदान करता है।

विस्तार से जानने के लिए पढ़ें : सर्वर क्या है? What is server meaning in Hindi

वेब होस्टिंग सर्विस प्रोवाइडर क्या है?

जो कंपनियां वेब होस्टिंग की सेवा प्रदान करती है वो web hosting provider कहलाती है। यह होस्टिंग हम web hosting provider कम्पनियों से खरीद सकते है।

India में बहुत सी best web hosting provider कम्पनियाँ है जो web hosting प्रदान करती है जिनमे से Bluehost, Hostgator, Bigrock, Godady, Hostinger जैसी कंपनियां बहुत Popular है।

आप जब किसी कंपनी की से होस्टिंग खरीदते है तो आपको अपनी वेबसाइट की जरुरत के हिसाब से होतिंग को खरीदना चाहिए। अब आप ये समझ गए होंगे web hosting kya hai और best hosting provider company कौन-कौन सी है।

Hosting खरीदते समय क्या ध्यान रखें :

अगर आप अपने website के लिए होस्टिंग खरीदना चाहते है तो आप को सबसे पहले कुछ बातों का ध्यान रखना पड़ेगा नहीं तो आप को बाद में बहुत सारी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।

  1. यदि आप downloading साईट बना रहे है तो आपको CPU, RAM और bandwidth इत्यादि की अधिक जरूरत पड़ेगी इस लिए होस्टिंग खरीदते समय ध्यान रखे इन चीजों का ध्यान अवश्य रखे।
  2. यदि आप website की दुनिया में नए है तो आप ऐसी hosting company से होस्टिंग ख़रीदे जो आपको 24*7 customer support service  provide करती हो और क्यूंकि आपको बहुत सारे सपोर्ट की आवश्यकता होगी।
  3. अपने बजट को ध्यान में रखते हुए होस्टिंग ख़रीदे। आप नयी वेबसाइट बनाने जा रहे है तो सबसे पहले शेयर्ड होस्टिंग से शुरुआत करे।
  4. Cheap hosting के चक्कर में किसी नयी कंपनी से होस्टिंग न ख़रीदे।
  5. Hosting खरीदने से पहले आपको अपनी वेबसाइट की जरुरत को अच्छी से समझ लेना चाहिए जिससे एक अच्छी होस्टिंग का चुनाव किया जा सके।

वेबसाइट के लिए होस्टिंग कहाँ से ख़रीदे? Web Hosting Kahan se kharide

ऐसे तो इन्टरनेट पर बहुत सारी hosting provider companies है जो होस्टिंग बेचते है। लेकिन आप जब भी कोई होस्टिंग ख़रीदे तो वह best Indian hosting company होनी चाहिए। इसके पीछे बहुत से रीज़न है।

Bigrock : Bigrock एक indian company है जो web hosting के साथ domain भी प्रोवाइड करती है। Bigrock की सर्विस अच्छी होने के साथ साथ 24*7 customer support भी देती है।

Bluehost : Web hosting की दुनिया में Bluehost एक बहुत बड़ा नाम है और top 10 hosting companies में Bluehost आती है. Bluehost भी आपको 24*7customer support भी देती है।

Hostgator :  Hostgator भी एक best hosting company जो 24*7 customer support देती है। मैंने जब अपनी पहली website बनायीं थी तब Hostgator से ही शुरुआत की थी। इनका चैट सपोर्ट भी बहुत अच्छा है।

Godaddy : आप लोगों ने GoDaddy का विज्ञापन tv पर तो देखा ही होगा। अगर आप godaddy से होस्टिंग खरीदते है तो भी आपको 24 घंटे सपोर्ट मिलेगा।

Hostinger: आज के समय में ब्लॉग्गिंग की दुनिया में Hostinger बहुत ही ज्यादा पोपुलर होस्टिंग देने वाली कंपनी है। इसका सपोर्ट भी काफी अच्छा है, और यह होस्टिंग अन्य होस्टिंग के मुकाबले काफी सस्ती है। मैं खुद भी इस कंपनी की होस्टिंग इस्तेमाल कर रहा हूँ। आप मेरे लिंक के माध्यम से होस्टिंग खरीदते है तो आपको 45% का डिस्काउंट भी मिलेगा। यहाँ क्लिक करे

ये तो हुआ पेड होस्टिंग के बारे में। अब मैं आपको कुछ ऐसी भी hosting के बारे में बताने जा रहा हूँ जो Free hosting देती है। आप अगर नए है और होस्टिंग के Cpanel को समझना चाहते है तो आप इन free होस्टिंग साईट का इस्तेमाल कर सकते है।

Free Hosting companies List:

मैंने सोचा जब इतना कुछ बता दिया है तो आपको free web hosting देने वाली companies के बारे में बता दूँ. कुछ ऐसी भी कंपनी है जो free में hosting देती है लेकिन वो बहुत कम रिसोर्सेज देती है।

अगर आप कुछ टेस्ट करना चाहते है या फिर hosting के control panel को समझना चाहते है तो आप free hosting वाली sites से free में hosting ले सकते है। मैं आपको कुछ ऐसी ही कंपनियों के नाम बताता हूँ जो free होस्टिंग देती है।

  1. Wix.com
  2. 000webhost.com
  3. x10Hosting.com
  4. Weebly.com
  5. AwardSpace.com

आशा करता हूँ वेब होस्टिंग से जुड़े सभी सवालों के जवाब आपको मिल गए होंगे। वेब होस्टिंग क्या है?, होस्टिंग कितने प्रकार की होती है और अच्छी वेब होस्टिंग कहाँ से ख़रीदे इत्यादि से सम्बंधित आपके मन में यदि कोई प्रश्न रह गया है तो आप हमें कमेंट में सुझाव दे सकते है। लगेगा.

Previous articleभारत की पहली महिला रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण का जीवन परिचय
Next articleभारत की सबसे महंगी बाइक : Most Expensive Bikes in India

7 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here