दोस्तों पिछले लेख में हमने जाना था कि ब्लॉग क्या है? जिसमे हमने वर्डप्रेस की बात की थी। तो आज हम जानेंगे WordPress क्या है और वर्डप्रेस से वेबसाइट कैसे बनाते है।

दोस्तों बात जब ब्लॉगिंग की होती है तब हमारे दिमाग में सबसे पहले जो नाम आता है वो है वर्डप्रेस का। WordPress को जब शुरुआत में लांच किया गया था तब इसे एक ब्लॉगिंग टूल के तौर पर देखा जा रहा था, लेकिन इस पावरफुल टूल की विशेषताओं को देखते हुए इसका प्रयोग हर तरह की वेबसाइट बनाने में होने लगा है।

WordPress की लोकप्रियता का अंदाजा सिर्फ इसी बात से लगया जा सकता है कि आज पूरी दुनिया में जितनी भी वेबसाइट है उनमे से 43.1% वेबसाइट वर्डप्रेस पर ही बनी है।

आज के इस लेख में हम WordPress क्या है?, WordPress.Com VS WordPress.Org, WordPress पर वेबसाइट कैसे बनाते है?, WordPress के Features (विशेषता), वर्डप्रेस से कैसी वेबसाइट बनायीं जा सकती है?, Blogger या WordPress:, ब्लॉगिंग के लिए वर्डप्रेस या ब्लॉगर कौन सा बेहतर है? जैसे विषयों के बारे जानने वाले है।

WordPress क्या है?

वर्डप्रेस दुनिया का सबसे लोकप्रिय CMS है जिसका फुल फॉर्म Content Management System होता है। यह PHP और MYSQL से बना एक open source software है जिसका इस्तेमाल वेबसाइट या ब्लॉग बनाने में किया जाता है।

वर्डप्रेस क्या है

यह एक फ्री CMS सॉफ्टवेर है जिसे सभी होस्टिंग कंपनी ब्लॉग बनाने किए लिए फ्री एप्प के तौर पर प्रस्तुत करती है। वर्डप्रेस से ब्लॉग या वेबसाइट बनाना बहुत ही आसान है। इसके माध्यम से किसी भी ब्लॉग या वेबसाइट को बनाने के लिए किसी भी तरह की कोडिंग स्किल्स की आवश्यकता नहीं होती है।

इस CMS की मदद से अपनी वेबसाइट को मैनेज करना बेहद आसान है। आप चुटकियों में अपनी वेबसाइट में प्लगइन की मदद से कोई भी फीचर जोड़ सकते है या फिर वेबसाइट की थीम वगैरह बदल सकते है। इसके लिए आपको किसी भी तरह की कोडिंग नॉलेज की आवश्यकता नही पड़ेगी।

लेकिन यदि आप अपनी वेबसाइट में कोई कस्टम फीचर चाहते है और वह फीचर प्लगइन के माध्यम से उपलब्ध नहीं है तो आपको इसके लिए कोडिंग वगैरह की जानकारी होना चाहिए।

एक ओपन सोर्स सॉफ्टवेर होने के कारण लाखों लोग इसके कोड को उन्नत बना रहे है। जिसकी वजह से हजारों की संख्या में प्लगइन और विजेट मौजूद है, जो किसी भी वेबसाइट की आवश्यकता को पूरा करने में मदद करती है।

WordPress.Com VS WordPress.Org

WordPress के दो प्लेटफॉर्म है एक है WordPress.ORG और दूसरा है WordPress.COM. यहाँ हम दोनों के बीच के अंतर को समझते है।

WordPress.org: जिसे अक्सर सेल्फ-होस्टेड वर्डप्रेस कहा जाता है, यह एक मुफ़्त, ओपन-सोर्स वर्डप्रेस सॉफ़्टवेयर है जिसे कोई भी इस्तेमाल कर सकता है। सेल्फ होस्टेड से मतलब यह है कि कोई भी अपना डोमेन और होस्टिंग खरीदकर उसपर वर्डप्रेस इंस्टाल कर अपनी वेबसाइट या ब्लॉग बना सकता है। इस तरह की वेबसाइट का पूरा कण्ट्रोल आप के हाथ ही रहता है।

WordPress.com पर आपको फ्री और पेड दोनों तरह की वेबसाइट बना सकते है। आप यहाँ पर subdomain वेबसाइट बना सकते है। WordPress.com पर आपको फ्री subdomain और होस्टिंग मिलती है। Subdomain वेबसाइट का मतलब xyz.wordpress.com से है। यदि आप फ्री वाला प्लान चुनते है तो आपको लिमिटेड रिसोर्सेस मिलते है। जबकि पेड सर्विसेज में आपको प्लान के अनुसार रिसोर्सेस मिलते है।

WordPress पर वेबसाइट कैसे बनाते है?

वर्डप्रेस पर वेबसाइट बनाने के लिए दो चीजों की सबसे पहले आवश्यकता होती है।

  1. Domain Name
  2. Hosting

Domain Name: किसी भी वेबसाइट का नाम डोमेन नाम कहलाता है। अधिक जानकारी के लिए पढ़ें Domain name क्या होता है? ब्लॉग के लिए अच्छा डोमेन नाम कैसे ख़रीदे?

Hosting:

Web Hosting एक ऐसी सेवा है जिसमे हम अपनी वेबसाइट या ब्लॉग के डाटा को इन्टरनेट की सहायता से ऑनलाइन सर्वर पर स्टोर करते है। यह सर्वर जिन जगहों पर रखे जाते है उन्हें डेटा सेण्टर कहते है। अधिक जानकारी के लिए पढ़ें – वेब होस्टिंग क्या है? और वेबसाइट के लिए होस्टिंग कहाँ से खरीदें? 2022

डोमेन और होस्टिंग खरीदने के बाद होस्टिंग के नाम सर्वर को डोमेन से कनेक्ट करते है। किसी भी डोमेन का नेम सर्वर कैसे अपडेट करते है यह मैं आपको अगले लेख में बताऊंगा। तब तक के लिए आप गूगल की सहायता ले सकते है।

एक बार जब आपका डोमेन नेम सर्वर अपडेट हो जाता है उसके बाद आपको अपनी होस्टिंग के पैनल में लॉग इन करना है। लॉग इन करने के बाद आपको पैनल में Softaculous नाम का एक फीचर मिलता है इसमें आपको wordpress मिल जाता है। जिस पर क्लिक करके आप अपना वर्डप्रेस इनस्टॉल कर सकते है।

वोर्द्प्रेस को इनस्टॉल करने का एक दूसरा तरीका भी है लेकिन यह तरीका थोडा तकनीकी है। इसके लिए आपको सबसे पहले wordpress download करना होगा। उसके बाद आपको इसे अपनी होस्टिंग के public_html फोल्डर के अन्दर अपलोड करके extract करना होगा। Extract करने के बाद आपको इसके लिए एक mysql user और mysql database बनाना पड़ेगा।

वर्डप्रेस इनस्टॉल करने के बाद आपनी वेबसाइट के हिसाब से थीम सेलेक्ट करते है और उसे कस्टमाइज करते है। किसी भी थीम को कस्टमाइज करना बेहद ही आसान है। इसके लिए आप youtube की मदद ले सकते है। इसके लिए एक पुरे टुटोरिअल की आवश्यकता होगी। जो मैं आपको अपने अगले लेख में स्टेप बाई स्टेप समझाऊंगा कि वर्डप्रेस पर वेबसाइट कैसे बनाते है?

WordPress के Features (विशेषता)

Plugins – यह सॉफ्टवेयर वैसे तो पूरी तरह से निपुण है, लेकिन अगर आप चाहे तो अलग से कोई प्लगिन (plugin) जोड़ कर अपने ब्लॉग की विशेषता बढ़ा सकते है। जैसे SEO से जुड़ा कोई प्लगिन जोड़ सकते है जो आपकी साइट की searches सर्च इंजिन में बढ़ा सकता है। Blog के लिए 10 सबसे जरूरी व Best WordPress Plugins 2022 में कौन कौन से है यह आप यहाँ से पढ़कर जान सकते है।

Themes – आपको वर्डप्रेस में हजारों थीम मिल जाएँगी। आप अपनी मर्जी के अनुसार कोई भी थीम का इस्तेमाल कर अपनी वेबसाइट के लुक को जैसा चाहे वैसा बना सकते है। आप को वर्डप्रेस में आपनी वेबसाइट की category के अनुसार theme सर्च कर इनस्टॉल कर सकते है। वर्डप्रेस पर आपको फ्री से लेकर पेड थीम मिल जाएँगी। आप जब चाहें तब सिर्फ एक क्लिक में ही इन थीम को बदल सकते है।

Responsive Theme – यह भी थीम ही है परन्तु यह एडवांस है यह थीम किसी भी डिवाइस मे जैसे मोबाइल, टेबलेट, लैपटॉप, कंप्यूटर, स्मार्ट टीवी पर आसानी से फिट होकर आपका कंटेंट पेश करता है। जिससे पढ़ने वाले को बोहुत आसानी होती है।

SEO Friendly – सिर्फ वेबसाइट बनाना ही महतवपूर्ण बात नहीं है। किसी भी वेबसाइट को महत्ता तभी है जब ज्यादा से ज्यादा यूजर किसी वेबसाइट पर पहुंचे। वेबसाइट पर ट्रैफिक लाने के लिए जो चीज सबसे महत्वपूर्ण है वह है SEO यानि Search Engine Optimization। वर्डप्रेस पूरी तरह से SEO Friendly CMS है इसके अलावा वर्डप्रेस में Yoast SEO जैसी SEO प्लगइन इत्यादि को इंस्टाल कर onpage seo को और भी बेहतर बना सकते है। SEO क्या है? जानने के लिए पढ़ें

इसके अलावा वर्डप्रेस मे पोस्ट का URL सेट करने का भी विकल्प मिलता है। इसमें आप चाहे तो ब्लॉग के URL को अलग-अलग-तरह से पेश कर सकते है। यह फीचर blogger में नहीं होता है।

Multiple Author – इसमें आपके पास कई फीचर है जिनमे से एक है जो में बताने जा रहा हूँ वो है Author का। अगर आप चाहे तो और भी लोगों की अपनी साइट पर लिखने के लिए बुला सकते है एवं उनका खाता बना सकते है। हालाँकि एडमिन अगर आप है तो आप उनकी सीमा तय कर सकते है। जिससे वो आपके ब्लॉग की सेटिंग्स नहीं बदल सकते।

Multi Language: वर्डप्रेस कई भाषाओँ में उपलब्ध है। आप अपनी जरुरत के हिसाब से कोई भी भाषा चुन सकते है। यह Hindi, English से लेकर 70 भाषाओँ में उपलब्ध है।

WordPress secure है: यह पूरी तरह से सिक्योर है। नियमित अंतराल पर themes और plugins अपडेट होते रहते है जिनकी जानकारी आपको डैशबोर्ड में मिल जाती है। इसलिए लिए आपको इसे अपडेट करते रहना चाहिए।

वर्डप्रेस से कैसी वेबसाइट बनायीं जा सकती है?

अब बात करते है कि वर्डप्रेस से कैसी कैसी वेबसाइट बनायीं जा सकती है।

Blogs: वर्डप्रेस की मदद से आप किसी भी तरह का ब्लॉग बना सकते है।

Business Websites: इसकी मदद से आप किसी भी तरह की बिज़नस वेबसाइट बना सकते है।

E-Commerce Stores: ऑनलाइन स्टोर बनाने के लिए वर्डप्रेस विशेष रूप से अच्छा है।

Mobile Applications: वर्डप्रेस में ऐसी कई प्लुगिंस मौजूद है जिनकी सहायता से आप अपनी वेबसाइट को चुटकियों में एंड्राइड एप्लीकेशन में बदल सकते है।

Membership website: यदि आप सदस्य जोड़ने वाली वेबसाइट बनाना चाहते है तो वर्डप्रेस की मदद से आप यह भी कर सकते है।

News website: वर्डप्रेस पर न्यूज़ वेबसाइट बनाना बेहद आसान है। वर्डप्रेस पर आपको बहुत सी न्यूज़ थीम मिल जाएँगी।

Social Network: आप चाहें तो बड़ी ही आसानी से वर्डप्रेस की मदद से सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट बना सकते है।

Job Portal की वेबसाइट बनाने के लिए आपको वर्डप्रेस पर बहुत सी थीम और प्लगइन मिल जाएँगी।

Forum वेबसाइट के लिए आपको बहुत सी प्लगइन मिल जाएँगी जिनकी मदद से आप अपनी फोरम वेबसाइट बना सकते है।

Affiliate website बनाने के लिए वर्डप्रेस एक बहुत ही अच्छा प्लेटफॉर्म है।

इसके अलावा Classified, Wiki site, Podcast, Photo Gallery, Question Answer, Coupon website से लेकर जैसी चाहें वैसी वेबसाइट आप वर्डप्रेस की मदद से बना सकते है।

Blogger या WordPress:

अगर ब्लॉगर की तुलना वर्डप्रेस से की जाए तो यह बिलकुल नाइंसाफी होगी। क्यूंकि ब्लॉगर एक फ्री प्लेटफ़ॉर्म है जो पूरी तरीके से ब्लॉगिंग के लिए समर्पित है। चलिए ब्लॉगर की तुलना एक बार वर्डप्रेस से कर लेते है।

  1. ब्लॉगर एक फ्री प्लेटफॉर्म है जबकि वर्डप्रेस फ्री और पेड दोनों रूप में उपलब्ध है।
  2. ब्लॉगर में वेबसाइट बनाने के लिए डोमेन और होस्टिंग की आवश्यकता नहीं पड़ती है जबकि वर्डप्रेस में हमें डोमेन और होस्टिंग दोनों ही चीजे खरीदनी पड़ती है।
  3. ब्लॉगर मुख्यतः ब्लॉगिंग के उद्देश्य से बना है जबकि वर्डप्रेस की मदद से हम जैसी चाहें वैसी वेबसाइट बना सकते है।
  4. ब्लॉगर में बहुत सी लिमिटेशन है जबकि वर्डप्रेस में ऐसा कुछ नहीं है।
  5. ब्लॉगर का SEO अच्छा है लेकिन वर्डप्रेस के मुकाबले यह उतना अच्छा नहीं है क्यूंकि वर्डप्रेस में SEO YOAST जैसी प्लगइन इसे बहुत बेहतर बनाते है।

ब्लॉगिंग के लिए वर्डप्रेस या ब्लॉगर कौन सा बेहतर है?

अगर बात की जाए ब्लॉग्गिंग के लिए वर्डप्रेस या ब्लॉगर में से किसी एक चीज का चुनाव करना हो तो यह कुछ बातों पर निर्भर करता है। यदि आपके पास कोई बजट नहीं है और आप ब्लॉगिंग से पैसे कमाना चाहते है तो ब्लॉगर से आप इसकी शुरुआत कर सकते है। इसके बाद आप जब चाहे अपने ब्लॉग को वर्डप्रेस पर मूव कर सकते है।

ब्लॉगर को वर्डप्रेस पर मूवे करना बहुत आसान है। वर्डप्रेस में आपको एक फंक्शन मिलता है जिसकी मदद से आप सिर्क क्लिक में ब्लॉगर वेबसाइट को वर्डप्रेस पर मूव कर सकते है।

वर्डप्रेस डाउनलोड करना है कैसे करे?

दोस्तों वैसे तो वर्डप्रेस प्रत्येक होस्टिंग के Softaculous में पहले से ही मौजूद रहता है। लिकिन अगर आप अलग से wordpress download करना चाहते है तो आपको वर्डप्रेस की ऑफिसियल वेबसाइट wordpress.org पर विजिट करना होगा, जहाँ से आपको इसका downloading link मिल जायेगा। आप चाहे तो डायरेक्ट इस लिंक पर क्लिक करके वर्डप्रेस डाउनलोड कर सकते है।

सारांश:

दोस्तों इस लेख में WordPress क्या है?, WordPress.Com VS WordPress.Org, WordPress पर वेबसाइट कैसे बनाते है?, WordPress के Features (विशेषता), वर्डप्रेस से कैसी वेबसाइट बनायीं जा सकती है?, Blogger या WordPress:, ब्लॉगिंग के लिए वर्डप्रेस या ब्लॉगर कौन सा बेहतर है? जैसे विषयों पर प्रकाश दाल गया है। आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें जरूर बताये।

Previous articleHubflix Latеѕt Mоviеѕ Downloading website 2022
Next articleHast Rekha Gyan in hindi with Images 2022: हस्त रेखा का ज्ञान

1 COMMENT

Comments are closed.