Blog क्या है और Blogging कैसे करे? 2022

इन्टरनेट से जब भी ऑनलाइन पैसा कमाने की बात होती है तो सबसे पहले और सबसे ज्यादा चर्चित एक शब्द सुनाने में आता है Blog या blogging. आखिर यह ब्लॉग या ब्लॉगिंग क्या होता है? ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए जाते है इत्यादि की पूरी और संक्षित जानकरी आज हम आपको इस लेख में देने वाले है।

आज पूरी दुनिया में Blogging एक ऐसा शब्द बन चूका है जिसे हर कोई जानना चाहता है। हालाँकि आज वर्तमान में बहुत से लोग ऐसे है जो इस दुनिया में शामिल हो चुके है लेकिन बहुत से लोग ऐसे भी है जिन्हें अभी भी ब्लॉगिंग की है इत्यादि की कोई भी जानकारी नहीं है। हम यह लेख उन्हीं लोगों के लिए है जो ब्लॉग क्या है जानना चाहते है।

ब्लॉग क्या होता है? Blog kya hai

blogging se paise kaise kamaye
blogging se paise kaise kamaye

Blog एक तरीके से वेबसाइट ही होता है। ब्लॉग का हिंदी में सीधा सा अर्थ है लेख लिखना। जैसे किसी भी किसी वस्तु विषय पर चर्चा करना या किसी आवश्यक जानकारी के बारे में लिखना जिससे अन्य व्यक्तियों का लाभ हो या फिर कोई जानकारी जो औरों के लिए सहायक हो उसे blog कहते है।

इसके हम एक तरह से ऑनलाइन डायरी भी कह सकते है जिसमे हम बहुत सी जानकारियों को स्वयं से लिख कर लोगों को पढने देते है। यह लेख हिंदी शायरी, कहानी, चुटकुला, टेक्नोलॉजी पर जानकारी, सरकारी योजना, सरकारी नौकरी इत्यादि जैसे बहुत से विषयों का एक संग्रह हो सकता है।

वेबसाइट क्या है? वेबसाइट की परिभाषा

वेबसाइट एक प्रकार से कई पेजों का संग्रह होता है। यह ब्लॉग से कुछ मायनों में पूरी तरह से भिन्न होते है। जहाँ ब्लॉग किसी जानकारी पर आधारित एक तरह की वेबसाइट होती है वही एक वेबसाइट कमर्शियल, सोशल, ऑर्गेनाइजेशन या फिर म्यूजिक या मूवीज की वेबसाइट हो सकती है।

यह वेबसाइट दो तरीके की होती है 1. स्टेटिक वेबसाइट 2. डायनामिक वेबसाइट

स्टेटिक वेबसाइट (Static website): यह एक तरह की इन्फोरमेशनल वेबसाइट होती है जिन्हें फिक्स वेबसाइट भी कह सकते है। इन वेबसाइट पर एक सीमित संख्या में पेज होते है। जिनमे बदलाव बहुत ही कम होता है। इस तरह की वेबसाइट पर यूजर सिर्फ दी गयी जानकारी को पढ़ सकता है उसमे किसी भी प्रकार का योगदान नहीं कर सकता है। इन्हें web 1.0 कहा जाता है।

डायनामिक वेबसाइट (Dynamic website): इस प्रकार की वेबसाइट में पेज की संख्या सीमित नहीं होता है। यूजर इस प्रकार की वेबसाइट में अपनी प्रतिक्रिया कर सकता है। नए पेज को जोड़ने के लिए किसी खास तरह की कोडिंग की आवश्यकता नहीं होती है। बल्कि इस तरह की वेबसाइट को बनाया ही इस तरह से जाता है। यह e-commerce, सोशल नेटवर्क इत्यादि हो सकते है। इन्हें web 2.0 कहा जाता है।

Blogger किसे कहते है?

जैसा की बताया कि ब्लॉग एक तरह से ऑनलाइन जानकारियों का संग्रह होता है। ठीक उसी प्रकार से जो वुयक्ति या व्यक्तियों का समूह इन जानकारियों को संग्रहीत करने का कार्य करता है उसे हम ब्लॉगर कहते है।

दुसरे शब्दों में कहें तो इन ब्लाग्स को लिखने वाले व्यक्ति को हम ब्लॉगर कहते है। किसी एक ब्लॉग को लिखने में एक या एक से अधिक लोग सम्मिलित हो सकते है।

ब्लॉग का इतिहास: History of blog in Hindi

आज हम जिस शब्द ब्लॉग का इस्तेमाल करते है उसका इतिहास भी उतना ही रोचक है। अगर आप सोचते है कि ऑनलाइन लेखन को इंग्लिश में ब्लॉग कहते है तो आपकी जानकारी के लिए बता दूँ कि ऐसा कुछ भी नहीं है।

दरअसल 17 दिसम्बर 1997 को सर्वप्रथम Jorn Barger ने इसके लिए weblog शब्द का प्रयोग किया। जिसे बाद में 1999 में Peter Merholz ने मजाक में इसे blog कहा जो उस समय काफी चर्चित हो गया औरतब से लेकर आज तक इसे ब्लॉग कहा जाता है।

हिंदी ब्लॉगिंग का इतिहास:

भारत में हिंदी ब्लॉगिंग का इतिहास काफी पुराना है। सन 2003 में श्री आलोक जी ने पहला Hindi Blog चालू किया। यह हिंदी ब्लॉग उन्होंने ने 9211 के नाम से शुरू किया था। भारत में हिंदी ब्लॉगिंग के इतिहास में पहला ब्लॉग वेबसाइट का नाम 9211.blogspot.com/ था।

हिंदी ब्लॉगिंग के लिए उन्होंने चिट्ठा शब्द का प्रयोग किया था। जिसके बाद यह शब्द चर्चा में आया। उन्होंने चिटठा शब्द का पहली बार प्रयोग रविवार को अगस्त 24, 2003 में 13:06 मिनट पर प्रकाशित किया था।

उन्होंने भारत में इंग्लिश के प्रचलित शब्द ब्लॉग को चिट्ठा नाम दिया और आज भी कहीं न कही हमें यह शब्द सुनाने को मिल जाता है। इसके बाद बहुत से लोग ब्लॉगिंग की दुनिया में आये और छा गए।

Blog के फायदे : Benefits of Blog in Hindi

शुरूआती दिनों में लोग ब्लोगिंग शौकिया तौर पर करते थे। लेकिन धीरे धीरे इसमें परिवर्तन आने लगा और लोगों को इसकी असली ताकत एह्साह हुआ। तब लोगों ने इस माध्यम से चीजों को बेचना, उनका प्रचार करना इत्यादि चालू कर दिया। जिससे इस क्षेत्र में काफी बदलाव आया और आज ब्लोगिंग एक बहुत बड़ा प्रोफेशन बन चूका है।

ब्लोगिंग के बहुत से फायदे है। इसका उपयोग जानकारी का प्रसार करना अपनी बातों को लोगों तक पहुचाना, लोगों की समस्या का समाधान करना, अपनी भावनाओं को व्यक्त करने के साथ साथ पैसे कमाना जैसे इत्यादि फायदे है।

Blog कैसे बनाते है?

एक ब्लॉग बनाना कोई राकेट साइंस नहीं है। कोई भी बड़ी आसानी से अपना ब्लॉग बना सकता है। ब्लॉग बनाने के दो तरीके होते है। एक तरीके में हमें कुछ पैसे खर्च करने पड़ते है जबकि दुसरे तरीके में हमें किसी भी तरह का कोई भी निवेश नहीं करना पड़ता है। ये दोनों तरह के ब्लॉग की महत्ता एक जैसी है।

Blogger.com एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जहाँ हम अपना free blog वेबसाइट बना सकते है। Blogger पर ब्लॉग बनाने के लिए हमें किसी भी तरह की टेक्निकल ज्ञान की आवश्यकता नहीं होती है।

WordPress एक सेल्फहोस्टेड प्लेटफॉर्म है जहाँ हमें ब्लॉग बनाने के लिए पैसे खर्च करने पड़ते है। सेल्फ होस्टेड से मतलब यह है कि इसके लिए हमें डोमेन और होस्टिंग दोनों ही चीजें खरीदनी पड़ती है।

WordPress पर ब्लॉग बनाने के लिए हमें किसी भी तरह की कोडिंग की आवश्यकता नहीं होती है। लेकिन इसके लिए हमें थोड़े से टेक्निकल ज्ञान की आवश्यकता होती है। इस ज्ञान को हम google सर्च करके बड़ी आसानी से प्राप्त कर सकते है।

Blogger पर अपना ब्लॉग कैसे बनाये?

Blogger पर Free Blog बनाने के लिए आपको Google या Gmail ID अकाउंट की आवश्यकता होती है। क्योंकि blogger.com एक Google का ही product या service है। जहाँ आप एक Free Blog बना सकते हैं।

Blogger.com पर एक ब्लॉग बनाने के लिए , आपको सबसे पहले एक Google ID और पासवर्ड की आवश्यकता है। मुझे उम्मीद है कि आपके पास एक Gmail Account है, और यदि नहीं, तो आप अपना स्वयं का Google Account बना सकते हैं।

  • सबसे पहले तो आपको Blogger.com वेबसाइट पर जाना होगा।
  • जब आप Blogger.com पर जायेंगे तो आपको जो पेज दिखाई देगा वो नीचे दी गयी इमेज के जैसा होगा।
  • यहाँ पर आपको एक बटन मिलेगी जिसपर “Create A Blog” लिखा हुआ होगा।
  • आपको इस लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • आप जैसे इस पर क्लिक करेंगे आपको एक लॉग इन पेज मिलेगा।
  • आपको अपने जीमेल अकाउंट के आईडी और पासवर्ड के साथ लॉगिन करना है।
  • लॉग इन करने के बाद, आपको ब्लॉगर सेटअप पेज दिखाई देगा।
  • अब आपको सेटअप पेज में “Continue to Blogger” का लिंक मिलेगा जिसपर आपको क्लिक करना है।
  • लिंक पर क्लिक करने के बाद आपको ब्लॉगर का डैशबोर्ड दिखाई देगा।
  • ब्लॉगर डैशबोर्ड में लॉग इन करने के बाद, आपको एक “Create a Blog” लिंक दिखाई देगा।
  • आप जैसे ही इस लिंक पर क्लिक करेंगे आपको “Choose a name for your blog” लिखा हुआ दिखाई देगा। जिसके निचे आपको Tittle लिखा हुआ मिलेगा।
  • आपको इस फॉर्म में अपने ब्लॉग का टाइटल लिखना है। इसके बाद Next पर क्लिक करे। नीचे इमेज में देखें।
  • Next पर क्लिक करने के बाद जो पेज खुलेगा जिसमे आपको “Choose a URL for your blog” लिखा हुआ दिखाई देगा।
  • यहाँ आपको अप्पने ब्लॉग का URL लिखना होगा। URL से मतलब यह है की जैसे मेरी वेबसाइट का यूआरएल है kyahai.net.
  • इसी प्रकार ब्लॉगर में आप xyz.blogspot.com नाम या अपनी इच्छा के अनुरूप नाम डाल कर अपना यूआरएल बना सकते है।
  • मैंने उदाहरण के लिए नीचे एक इमेज दी है जिसमे मैंने kyahai777.blogspot यूआरएल बनाया है।
  • आप जैसे ही अपना यूआरएल नाम लिखकर सेव बटन पर क्लिक करेंगे आपका ब्लॉग बन जायेगा।
  • इसके बाद आप THEME की मदद से अपने ब्लॉग की डिजाईन वगैरह चुन सकते है।
  • ब्लॉग की थीम और सेटिंग कैसे करते है इसके लिए आपको गूगल पर बहुत से लेख मिल जायेंगे जिन की मदद से आप अपने ब्लॉग को कस्टमाइज कर सकते है।

ब्लॉगिंग कैसे करते है?

बिज़नस कोई भी हो मेहनत सबमें लगती है। ब्लॉगिंग आज के समय में एक ऐसा करियर बन चूका है जिसमे हर कोई अपना हाथ आजमाना चाहता है। ब्लॉगिंग करने के लिए आपको सबसे पहले अपना एक लक्ष्य निर्धारित करना होता है कि आप जिस प्रकार की जानकरी लोगों तक पहुँचाना चाहते है।

अपना लक्ष्य निर्धारित करने के बाद आपको उसी लक्ष्य के अनुरूप लेख लिखने है। आप अपने ब्लॉग में जो जानकारी दे रहे है वह बिलकुल सही, पूर्ण और सरल भाषा में होनी चाहिए जिससे लोगों को वह आसानी से समझ एम् आ सके। यदि किसी यूजर को गलत या अपूर्ण जानकारी देंगे तो वह यूजर दोबारा आपकी वेबसाइट विजिट करना पसंद नहीं करेगा।

ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए?

किसी भी ब्लॉग से पैसे कमाने के लिए दो चीजें सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण है 1. ट्रैफिक 2. विज्ञापन

Traffic शब्द का प्रयोग इन्टरनेट की दुनिया में भी भीड़ भाड़ से ही होता है। आपकी वेबसाइट पर जितने ज्यादा से ज्यादा लोग विजिट करेंगे आपकी कमाई के चांस उतने ही ज्यादा रहेंगे। किसी भी वेबसाइट पर ट्रैफिक लाने के कई तरीके होते है। लेकिन सबसे अच्छा और महत्वपूर्ण तरीका है गूगल।

गूगल से ट्रैफिक लाने के लिए आपको SEO सीखना होगा। SEO क्या है का लेख पढ़कर आप बड़ी आसानी से SEO सीख सकते है, और अपनी वेबसाइट को गूगल सर्च में टॉप पर कैसे लाये? यह जान सकते है।

Advertisement एक ऐसी चीज है जिसे दिखने के बदले में आपको पैसे मिलते है। यह विज्ञापन एफिलिएट मार्केटिंग के भी हो सकते है या फिर Google Adsense. दोनों तरीके ही ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के सबसे अच्छे तरीके है।

आपको दोनों में से कोई एक या फिर दोनों ही तरीकों से ब्लॉगिंग के माध्यम से पैसे कमा सकते है। ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के लिए आपके अन्दर थोडा सा धैर्य जरुर होना चाहिए।

दोस्तों ब्लॉग क्या है, ब्लॉग कैसे बनाते है, ब्लॉगिंग कैसे करते है और ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए इत्यादि की जानकारी मैंने आपको संक्षिप्त रूप से देने का प्रयास किया है। यदि आपको किसी भी प्रकार की कोई भी समस्या आती है तो आप मुझसे कमेंट के माध्यम से अपनी समस्या का समाधान ले सकते है।

Previous articleMobile Chori Application in Hindi 2022
Next articleWordPress क्या है ब्लॉगिंग या वेबसाइट के लिए क्यूँ सबसे बेहतर है? 2022

4 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here