Blog Website के लिए अच्छा Domain Name कैसे ख़रीदे? 2020

अगर आप Online Business या blog start करना चाहते है, तो आपको एक वेबसाइट की आवश्यकता होगी. और किसी भी वेबसाइट को बनाने के लिए पहला कदम एक Best Domain Name होता है. एक अच्छा डोमेन नाम आपकी online business website को सकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकता है.

अपनी वेबसाइट के लिए एक अच्छा डोमेन चुनना अच्छा खासा मुश्किल का कम होता है. यदि एक बार अप आप अपनी वेबसाइट के लिए domain खरीद लेते है तो बाद में उसे बदलना बहुत ही दुखद और परेशानी भरा हो सकता है. इसलिए किसी भी Blog या Website के लिए अच्छा डोमेन नाम कैसे ख़रीदे आज इस लेख में इसके बारे में जानेंगे.

Domain Name होता है?

Blog Website के लिए अच्छा Domain Name लेने के 10 टिप्स

एक ब्लॉग शुरू करते समय, एक डोमेन नाम चुनना तनावपूर्ण हो सकता है क्योंकि आप गलती नहीं करना चाहते हैं।

हम यहाँ आपको 10 ऐसी tips बताऊंगा जिसका अनुसरण कर के आप एक बेस्ट domain name रजिस्टर कर सकते है जो आपके ब्लॉग या वेबसाइट के अनुकूल होंगे.

1 .com Domain Name चुने

वैसे तो इन्टरनेट पर बहुत सारे .in, .com, .net, .org  मूल .com, .net और .org से लेकर .pizza, .photography और यहां तक कि .blog जैसे एक्सटेंशन उपलब्ध हैं।

हम हमेशा .com डोमेन नाम चुनने की सलाह देते हैं।

हालांकि .blog, .site, .photography जैसे Domain extension लुभावने हो सकते है लेकिन .com अभी भी सबसे स्थापित और विश्वसनीय डोमेन नाम एक्सटेंशन है।

हम .com domain extension का सुझाव इसलिए भी देते है क्यूंकि जब भी हम इन्टरनेट पर किसी वेबसाइट को सर्च करते है तो अंत में .com जरुर लगा देते है. यहाँ पर यह बात खास कर उन लोगों पर तो बिलकुल सटीक बैठती है जो इन्टरनेट का बहुत ज्यादा इस्तेमाल नहीं करते है.

यदि आपकी वेबसाइट Hindi.blog जैसी कुछ है, तो भी बहुत से यूजर इन्टरनेट पर उसे Hindi.blog.com के नाम से ही सर्च करने की कोशिश करेंगे. और यदि वह url बार में इस तरह से domain नाम टाइप करेंगे तो वह एक एरर पेज पर ही जायेंगे.

.Com domain लेना का सबसे बड़ा फायदा यही है. इसके अलावा अधिकांश स्मार्टफोन कीबोर्ड में स्वचालित रूप से एक .com बटन होता है.

2. Domain Name Keyword से सम्बंधित ख़रीदे

किसी डोमेन में कीवर्ड एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। अपने डोमेन नाम में कीवर्ड का उपयोग करके, आप सर्च इंजन को बताते हैं कि आपकी वेबसाइट का अभिप्राय क्या है। Unique Content और अच्छे user experience अनुभव के साथ, आपके डोमेन के कीवर्ड Google search engine में उच्च रैंक करने में आपकी सहायता कर सकते हैं।

Targeted Keywords के साथ एक Best Domain name खरीदना हमेशा ही चुनौती पूर्ण होता है. क्यूंकि आप जो domain name खरीदना चाहते है वह पहले से किसी और रजिस्टर कर रखा होता है.

3. छोटा Domain Name चुने

Domain Name हमेशा छोटा ही रखना चाहिए. इसके अपने अलग फायदे है. एक छोटा डोमेन नाम याद रखने में आसान होता है.

Spell mistake भी कम होता है और यदि आप keyword से सम्बंधित domain name purchase करते है तो आपके डोमेन नाम की लम्बाई 15 अक्षर से कम ही होनी चाहए.

इसलिए डोमेन जब भी ख़रीदे छोटा ही ख़रीदे.

4. Unique और Brandable नाम ही चुने

आपका Blog Domain Name यूनिक होना चाहिए. यह कुछ ऐसा होना चाहिए जिसको बताने से ही उसके कंटेंट का अंदाज़ा हो जाये. किसी भी ब्रांडेड डोमेन का कॉपी न करे ऐसा करना कभी कभी डुप्लीकेसी भी हो सकता है इसलिए यूनिक नाम रखने की ही कोशिश करे.

अपनी नवीनतम वेबसाइट के लिए एक डोमेन नाम खोजने की कोशिश करते समय, इसकी ब्रांडबिलिटी पर विचार करना सुनिश्चित करें।

5. डोमेन नाम में हाइफ़न से बचें

कभी भी हाइफ़न वाला डोमेन नाम न बनाएं। हाइफ़न से मतलब डैश (-) होता है. बहुत से लोग इस तरह के डोमेन को डुप्लीकेट समझते है. इसलिए इस प्रकार के डोमेन को खरीदने से बचे. खुद का यूनिक नाम ही ख़रीदे.

यदि आप कोई डोमेन लेना चाहते है और आपको पता लगता है की वह पहले से ही रजिस्टर है और आप हाइफ़न वाला डोमेन खरीद लेते हैः तो इससे आपको कई नुकसान होने की संभावना रहती है.

जैसे आप BuyBooksOnline.com डोमेन खरीदना चाहते है और वह उपलब्ध नहीं तो आपने BuyBooks-Online.com ख़रीदा और यूजर हाइफ़न लगाना भूल गया तो आपकी वेबसाइट पर आने वाला यूजर किसी और website पर चला जायेगा.

इसलिए कभी भी हाइफ़न वाला डोमेन नाम न रजिस्टर करे.

6. बोलने और लिखना आसान हो

हमेशा ऐसा डोमेन ख़रीदे जिसे बोलना और लिखना आसान हो. ऐसा डोमेन न ले जिसकी स्पेलिंग कठिन हो या सुनने में भ्रम उत्पन्न होता हो. क्यूंकि ब्रांड का प्रचार मैन टू मैन भी होता है. इसलिए आम बोलचाल वाले ही शब्दों का प्रयोग करें. नहुत अधिक कठिन शब्दों का चयन न करे.

7. डबल लेटर्स डोमेन नाम से बचें

दोहरे अक्षरों वाले डोमेन से बचना एक अच्छा विचार है, क्योंकि इससे आपके ट्रैफ़िक खोने की संभावना बढ़ जाती है। उदाहरण के लिए, Shareesxpress.com. अब यहाँ पर डोमेन नाम में Share और esxpress.com दो शब्द जुड़े हुए है, जिसमे share का अंतिम अक्षर E है और express का पहला अक्षर भी E है जो पुरे दोअमिन नाम को कंफ्यूज कर देता है. इसलिए इस प्रकार के डोमेन नाम से भी बचे.

दोहरे अक्षरों से बचने से आपके डोमेन को टाइप करने में आसानी होगी और अधिक ब्रांडेबल भी लगेगा।

8. ट्रेडमार्क सर्च करे

अपने बिज़नस के लिए डोमेन नाम खरीदने से पहले आपको यह सुनिश्चित कर लेना बहुत जरुरी हो जाता है कि आप जिस नाम से डोमेन नाम खरीद रहे है कहीं उस नाम से पहले से ही registered कोई कंपनी तो नहीं है.

आप यह देखने के लिए ट्रेडमार्क खोज कर सकते हैं कि क्या आप जो डोमेन नाम खरीदना चाहते है कहीं उससे सम्बंधित पहले से ही ट्रेडमार्क रजिस्टर तो नहीं है. उसके बाद ही डोमेन खरीदें.

9. Domain Name Generators का प्रयोग करे :

अगर आप ब्रांडेड डोमेन नाम खरीदना चाहते है तो आपको Domain Name Generators का प्रयोग जरुर करना चाहिए इससे आपको एक अच्छा ब्रांडेड डोमेन नाम खोजने में मदद मिलेगी.

अगर आप खुद से ही कोई ब्रांडेड डोमेन नाम सर्च करेंगे तो यह बहुत अधिक समय लेगा. जबकि Domain Name Generators के मदद से आप बहुत जल्द एक अच्छा डोमेन नाम सर्च कर सकते है.

हम Nameboy Domain Name Generators का उपयोग करने की सलाह देते हैं, जो ऑनलाइन सबसे पुराने और सबसे लोकप्रिय डोमेन नाम जनरेटर टूल में से एक है।

10. Domain name कहाँ से खरीदें :

वेब पर सैकड़ों डोमेन रजिस्ट्रार हैं जहाँ से आप एक डोमेन नाम खरीद सकते है. अच्छी तरह से सोच समझने के बाद ही किसी भी domain bechne wali company से डोमेन खरीदें.

वेब होस्टिंग की तरह, डोमेन पंजीकरण के लिए मूल्य 99 रूपये से लेकर 1000 रूपये तक हो सकता है.

अंत में:

अगर आप नया ब्लॉग या अपनी वेबसाइट बनाना चाहते है तो डोमेन खरीदने से पहले आपको ऊपर बताई गयी बातों का ध्यान जरुर रखना है. क्यूंकि छोटी छोटी बाते भी किसी बिज़नस को ऊँचाइयों तक ले जाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here