आपने कई Bloggers को कहते हुए सुना होगा की अपने Blog पर ज्यादा Plugins का Use नहीं करना चाहिए, क्योंकि इससे आपकी Website की Loading Speed पर असर पड़ता है। ये बात बिलकुल सही है, लेकिन इस लेख में हम आपको Blog के लिए अत्यंत जरूरी WordPress Plugins की ही जानकारी देंगे जिनके बिना शायद ही किसी का काम चलता हो।

बहुत से लोग ऐसे भी होंगे जिन्हें शायद अभी पता भी ना हो की WordPress Plugins क्या हैं और क्या काम करते हैं। चलिए कोई बात नहीं हम आपको इस लेख में सबसे पहले यही बताएँगे की आखिर Plugins होते क्या है और Blog में इनका क्या काम है। लेकिन उससे पहले एक बात जरूर कहना चाहेंगे की अगर आप नए हैं और Blogging से Related अन्य बेहतरीन Articles पढना चाहते हैं तो https://hindirocks.com वेबसाइट पर जाकर पढ़ सकते हैं।

ये एक शानदार Blog है जिस पर कई तरह की जानकारी उपलब्ध करवाई जाती है। Blogging के बारे में सभी जरूरी Articles आपको वहां मिल जायेंगे। लेकिन पहले एक बार ये जरूरी लेख भी पढ़ लीजिये। Blog के लिए Best WordPress Plugins के बारे में जानने से पहले जानते हैं की Plugins क्या होते हैं।

What Is WordPress Plugin In Hindi – Plugins क्या है

जिस तरह से हम लोग WordPress पर आसानी से अपना Blog बना लेते हैं, हमें किसी तरह की Language या Coding सीखने की जरूरत नहीं होती ठीक उसी तरह का काम Plugins भी करते हैं। Plugins वर्डप्रेस पर बनायीं गयी Websites को आसानी से Modify करने, Impressive बनाने, Speed बढाने Extra Features Add करने का काम करते हैं।

ये सिर्फ कुछ ही Minutes में वो काम कर देते हैं जो आप Coding के द्वारा शायद पूरे दिन में कर पायें। Plugins असल में ऐसे Software हैं जो PHP Language में Coding करके किसी ख़ास Function के लिए बनाए जाते हैं। आप सोचकर देखिये अगर WordPress Plugins नहीं होते तो क्या होता।

80% से ज्यादा Bloggers Blogging में Fail हो जाते। क्योंकि जो जो काम आज वो Plugins की सहायता से कर रहे हैं अगर उन्हें Coding करके किया जाता तो कैसे काम चलता। क्योंकि 80% से ज्यादा Bloggers को Languages और Coding की जानकारी नहीं होती। Plugins हमारे काम को बहुत ही आसान बना देते हैं।

WP Directory में हजारों Plugins हैं जो Free हैं, उन्हें बिना कोई पैसा दिए Use कर सकते हैं। हालांकि कुछ Pro Bloggers Paid Plugins भी Use करते हैं क्योंकि उनमें थोड़े ज्यादा Options/Features मिल जाते हैं। Blog के लिए जरूरी WordPress Plugins को Install करना भी बहुत ही आसान है।

आप अपने WordPress Dashboard में जाइए और Left Bar में “Plugins” Option पर Click कर दीजिये। अब आपके सामने Plugins का Page Open होगा जहाँ Right Side में ऊपर की और Search का Option दिखाई देगा। आपको जो भी Plugin Install करना है उसका नाम डालकर Search करें।

आपके सामने Plugin आ जायेगा, उसके आस पास आपको “Install Now” का Option दिखेगा, उस पर Click करें और Activate कर दें। उसके बाद बस आपको अपने हिसाब से उस Plugin की Setting करनी होती हैं। तो Plugins क्या है और कैसे काम करते हैं आप समझ ही चुके होंगे।

अब आते है असली बात पर की हमें अपने Blog पर कौन कौन से Plugins Use करने चाहिए। Blog के लिए कौनसे WordPress Plugins जरूरी हैं? तो चलिए 10 ऐसे Most Popular WordPress Plugins के बारे में जानते हैं जिनको लगभग 90% Bloggers Use करते हैं और ये सभी Free हैं।

Top Free WordPress Plugins – Blog के लिए Best WordPress Plugins

1. Updraft Plugin for Backup– जब से Hacking के मामले बढ़ने लगे तब से लोगों ने किसी ऐसे Plugin की तलाश करनी शुरू कर दी जो उनके पूरे Blog का Back ले सके। हालांकि Backup आप Control Panel से भी ले सकते हैं। पर Updraft Plugin को एक बार Install करके Set करना होता है कि आपको हर रोज Back लेना है, सप्ताह में लेना है या फिर हर महीने। आप अपनी जरुरत के हिसाब से बैकअप टाइमिंग को सेट कर लें।

उसके बाद यह Plugin अपने आप आपके पूरे Blog का Backup लेता रहता है और आपके द्वारा Select की गयी Location जैसे (Google Drive और Dropbox) वगैरह में Store करता है। ये Plugin आपके लिए बहुत ही जरूरी है क्योंकि Internet की दुनिया में कब कौन सी Website Hack हो जाए कह नहीं सकते।

2. Autoptimize Plugin – जब से Google ने Website Speed पर ध्यान देना शुरू किया है और उसे एक SEO Factor बनाया है तब से लोग Speed बढाने के लिए तरह तरह के प्रयोग करने लगे है। आखिर में उनकी तलाश Autoptimize Plugin पर जाकर समाप्त हुयी। यह Plugin आपके Blog की Speed बढाने में मदद करता है।

असल में ये आपकी Website की Javascript और CSS को Compress करता है जिससे आपकी Website Speed बढाता है। इतना ही नहीं यह आपके Website की Html Files को भी Compress करने का option देता है। कुल मिलाकर आपको इस Most Important Plugin का use करना ही चाहिए।

3. Yoast SEO – Yoast SEO एक बेहतरीन Plugin है जो हमारे Blog का SEO करने में हमारी सहायता करता है। इस Plugin का उपयोग अपने Content को Search Engine के हिसाब से बनाने का काम किया जाता है। ये Plugin बताता है की आपकी पोस्ट में कहाँ और क्या कमी रह गयी है। इसके अलावा ये Automatic Sitemap Generater का भी काम करता है।

आज लाखों Bloggers इस Plugin का Use कर रहे हैं क्योंकि वास्तव में ये Blog के लिए Best seo WordPress Plugins में Top पर आता है। इसकी सहायता से आप Search Engine में अपनी Presence को Change कर सकते हो, किसी Page को Redirect कर सकते हो और Metabox से अलग अलग Settings कर सकते हैं।

4. WP Fastest Cash – जैसा की आपको इसके नाम से पता चल रहा है की ये Website को Fast बनाने का काम करता है। कभी कभी अकेले Autoptimize से इतनी Speed नहीं बढ़ पाती जितनी हम चाहते हैं। इसलिए उसके साथ WP Fastest Cash का Use करना बहुत ही सही रहता है।

ये Plugin भी वही काम करता है जो Autoptimize करता है जैसे HTML, Javascript और CSS को Minimize करना वगैरह। यह आपके Blog के पूरे Cache को Delete करके उसकी Speed Increase करता है। लेकिन इस Plugin की Settings सही से करना जरूरी है जो आप किसी Youtube Video से सीख सकते हो।

5. Classic Editor – WordPress के एक Update ने नए Bloggers के बीच ऐसी खलबली मचाई की उन्हें सर दर्द हो गया। असल में New WordPress में आपको अपनी Posts Blocks में लिखनी होती हैं और वहां मौजूद Options का सही से पता नहीं चल पाता की कहाँ से क्या करना है, जैसे कहाँ से Link Insert करना है वगैरह वगैरह.

लेकिन फिर आया Classic Editor Plugin जिसने लोगों वही पुराने वाला Interface Provide किया जो WordPress पहले Provide करता था. तो अगर आप नए Blogger हैं तो ये भी Blog की लिए सबसे जरूरी Plugins में से एक है। आपको ज्यादा कुछ नहीं करना, बस Install करके Activate कर देना है।

6. Jetpack Plugin – ये एक ऐसा Plugin है जो एक साथ हमारे लिए कई तरह के काम करता है। कहने का मतलब ये है की आप अपने WordPress Dashboard के रहते हुए ही कई चीज़ों की समीक्षा कर सकते हैं। जैसे आपकी Website पर आज कितना Traffic आया और लोगों ने ज्यादा से ज्यादा आपकी कौन सी पोस्ट पढ़ी।

ये Plugin आपके लिए बहुत सारे काम करता है। जैसे आपकी Website की Overall Performance को Improve करता है। Website की Security को बढाता है और यहाँ तक की Jetpack के माध्यम से आप अपनी हर पोस्ट को सभी Social Media Platform पर Share भी कर सकते हैं। कुल मिलाकर ये एक बेहतरीन Plugin है लेकिन बस थोडा Heavy है।

7. Akismate Antispam – Blog के लिए Best WordPress Plugins में अगला नाम आता है Akismate Antispam का। धीरे धीरे जब आपकी Website Popular हो जाती है तो आपके पास काफी सारे Comments आने लगते हैं। अच्छे comments तक तो ठीक है लेकिन Spam Comments हमारा दिमाग ख़राब करके रख देते हैं।

हमें बार बार उनको Delete करना पड़ता है. एक दिन की बात हो तो ठीक है लेकिन ये Spam Comments रोज आते हैं और हमें परेशान करते हैं। ऐसे में Akismate Antispam Plugin हमारे लिए बहुत ही Useful होता है जो Spammy Comment को पहचानकर उनको Block कर देता है। आपको ये Plugin भी जरूर Install करना चाहिए।

8. WP Hide Login– सोच कर देखिये यदि किसी दिन आपको पता चले की आपकी Website Hack हो गयी है, तो क्या बीतेगी आप पर। आपकी सारी मेहनत पर पानी फिर जाएगा। इसलिए WP Hide Login Plugin आपकी Security को बढाता है, क्योंकि इसकी मदद से आप अपने WordPress Dashboard का URL Change कर सकते हैं।

आम तौर पर सभी Websites के Dashboard का URL https://example.com/wp-admin या https://example.com/wp-login होता है। लेकिन इस Plugin की मदद से आप URL को अपने हिसाब से Change कर सकते हैं। wp-login या wp- admin की जगह कोई और word उसे कर सकते हैं। ऐसा करने से कोई भी आपके Dashboard को Open नहीं कर पायेगा।

9. Wordfence Security Plugin – ये भी Most Popular WordPress Plugins में तीसरे चौथे नंबर पर आता है। ये Plugin आपकी Website पर बार बार हो रहे Hacking के प्रयासों से Website को बचाता है। इसके अलावा ये आपकी Website पर आने वाले Fake Traffic को आने से रोकता है इससे आपके होस्टिंग के रिसोर्सेस पर लोड भी नहीं पड़ता है।

अगर आप ये Plugin Use कर रहे हैं तो कोई भी बंदा आपकी Website को Hack करने की 2-3 बार कोशिश करते ही Block हो जाएगा. यानी अगर कोई सीमित समय में बहुत ज्यादा बार आपकी Website में Login करने की कोशिश कर रहा है तो ये Plugin उस IP Address को ही Block कर देता है। Blog को Secure रखने के लिए ये Best Plugin है।

10. WP Smush Plugin – ये भी एक काफी अच्छा Plugin है जो आपके Database की Size को control में रखने का काम करता है। हम अपनी हर पोस्ट में कम से कम 2 Images का Use तो करते ही हैं। ये Images काफी ज्यादा Heavy भी हो सकती हैं जिससे आपकी Page Loading Speed पर फर्क पड़ता है।

इसलिए Images को Compress करना बहुत ही जरूरी होता है। इसके लिए WP Smush एक बहुत ही बेहतरीन plugin है जो आपके Image को Upload करते ही उसे Compress कर देता है। जिससे आपकी Site की Performance काफी अच्छी रहती है।

यहाँ हमने आपको बताने की कोशिश की है की Blog के लिए Best WordPress Plugins – Most Popular WordPress Plugins कौनसे हैं। उम्मीद है आपको इस लेख से कुछ ना कुछ सहायता जरूर मिली होगी। अगर आपको ये लेख पसंद आया हो तो इसे Like और Share जरूर करें।

जय हिन्द जय भारत

Previous articleभारत में इन्टरनेट कब आया पूरी जानकारी?
Next articleSeo Tutorial In Hindi Full Guide for beginners 2021

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here