Share Market क्या है : शेयर बाज़ार की पूरी जानकारी

Share Market Kya hai (शेयर मार्केट): दोस्तों अक्सर Hindi News में हम शेयर bazar के बारे में समाचार सुना करते है. लेकिन हमसे से बहुत कम लोग लोग ही ऐसे जो शेयर बाज़ार के बारे जानते होंगे.

और जो जानते भी है उन्हें अभी तक यह नहीं पता है कि share market kaise start kare? तो आज हम Share Market in Hindi tips में शेयर बाज़ार के बारे में डिटेल से जानेगे.

आज कल की दुनिया में हर कोई किसी न किसी तरीके से पैसा कमाना चाहता है. कोई Laghu uddyog लगाकर पैसा कमाना चाहता है तो कोई Internet se paisa कमाना चाहता है. जरिया कोई भी हो लेकिन सबका लक्ष्य एक है और वो है पैसा कमाना.

शेयर मार्किट भी पैसा कमाने का एक अच्छा एक माध्यम है. हालाँकि शेयर बाज़ार में पैसा लगाना कभी कभी जोखिम भरा भी हो सकता है, लेकिन Share Market पैसा निवेश कर लाभ कमाने का एक अच्छा जरिया है, क्यूंकि ये कंपनी के नफा नुक्सान पर निर्भर करता है. तो आइये जानते है Share bazar क्या है ?

Life Insurance kya hai ?

What is Share Market in Hindi: शेयर बाज़ार क्या है

Share Market का Hindi Meaning है बाज़ार में हिस्सेदारी. यानि कि Share Market वह बाज़ार है जहाँ पर विभिन्न कम्पनियाँ अपनी हिस्सेदारी यानि Share को बेचती है. जहाँ पर आप उन हिस्सेदारियों की खरीद व बिक्री कर सकते है. एक कंपनी को अपने विस्तार, विकास आदि के लिए पूंजी या धन की आवश्यकता होती है, और इसी कारण से यह जनता से धन जुटाती है। जिस प्रक्रिया से कंपनी शेयर जारी करती है उसे इनिशियल पब्लिक ऑफर (IPO) कहा जाता है।

यदि किसी कम्पनी ने 1000 share बिक्री हेतु जारी किये है, और आप कम्पनी के प्रस्ताव के अनुसार जितने भी शेयर खरीदते है, तो आपका उस कंपनी में उतने का मालिकाना हक हो जाता है. जिसे अगर चाहें तो आप किसी अन्य खरीददार को जब भी चाहें बेच सकते हैं।

ये कम्पनी के आधीन होता है वो कितने share जारी करे या कितने व्यक्ति / समूह को कितने शेयर दे। ये तो आप समझ चुके है Share Market Kya hai? अब जानते है शेयर मार्किट कितने प्रकार का होता है? share market kaise start kare?

Vehicle Insurance kya hai?

Types of Share Market in Hindi:

शेयर मार्किट दो प्रकार का होता है.

  1. Primary Market
  2. Secondary Market

Primary Share Market kya hai

एक कंपनी धन जुटाने के लिए प्राथमिक बाजार में प्रवेश करती है। यह प्राथमिक बाजार में है कि एक कंपनी जनता को शेयर जारी करने और धन जुटाने के लिए पंजीकृत हो जाती है। कंपनियां आमतौर पर प्राथमिक बाजार मार्ग के माध्यम से स्टॉक एक्सचेंज में सूचीबद्ध होती हैं। यदि कोई कंपनी पहली बार शेयर बेच रही है, तो उसे इनिशियल पब्लिक ऑफरिंग या आईपीओ कहा जाता है, जिसके बाद कंपनी सार्वजनिक हो जाती है। आईपीओ के लिए जाते समय, कंपनी को अपने बारे में, अपने वित्तीय, यह प्रवर्तकों, अपने व्यवसायों, जारी किए जा रहे शेयरों, मूल्य बैंड इत्यादि के बारे में विवरण प्रदान करना होता है।

Secondary Share Market kya hai

प्राथमिक बाजार में खरीदे गए शेयरों को द्वितीयक बाजार में बेचा जा सकता है। द्वितीयक बाजार काउंटर (OTC) और एक्सचेंज ट्रेडेड मार्केट के माध्यम से संचालित होता है। ओटीसी बाजार अनौपचारिक बाजार हैं जिसमें दो पक्ष भविष्य में तय किए जाने वाले एक विशेष लेनदेन पर सहमत होते हैं।

एक्सचेंज ट्रेडेड मार्केट अत्यधिक विनियमित होते हैं। इसके अलावा नीलामी बाजार के रूप में कहा जाता है जिसमें सभी लेनदेन विनिमय के माध्यम से होते हैं।

Top 5 Mutual Funds In Hindi

Bull Market / Bear Market क्या है?

बुल मार्केट वह मार्किट है जहां शेयरों की कीमतें बढ़ती रहती हैं, और bear market वह बाजार होता है जहां कीमतें गिरती रहती हैं।

शेयर मार्किट में लाभ और हानि कम्पनी के नफा नुकसान पर निर्भर करता है. मान लीजिये किसी कंपनी का शेयर आपने 10 रूपये में ख़रीदा और कम्पनी का व्यापार फायदे में जाता है जिसके बाद कंपनी का Market Value बढ़ जाता है और आपके द्वारा ख़रीदे गए शेयर की कीमत भी बढ़ जाती है.

इस मार्किट में नफा नुक्सान की कोई सीमा नहीं होती है. आप अगर इस मार्किट में रातों रात लखपति बन सकते है तो रातों रात लकीर के फ़क़ीर भी. क्यूंकि नफा नुकसान कंपनी के नफा नुकसान पर निर्भर करता है.

और इस नफा नुकसान का प्रदर्शन bull market और bear market में होता है. आपने अक्सर लोगों को इन मार्किट के बारे में बात करते सुना होगा.

Mutual funds Kya Hai in hindi?

Share Market Kaise Start Kare :

अगर आप शेयर मार्किट में निवेश करना चाहते है और आपको जानना चाहते है कि share market kaise start kare तो नीचे पूरा प्रोसेस दिया है कैसे आप शेयर खरीद कर share market में निवेश करना start kar सकते है.

Share खरीदने के लिए आपको एक Demat account की जरुरत होती है जो आप बैंक में भी खुलवा सकते है या फिर आप चाहे तो broker के माध्यम से भी खुलवा सकते है। स्टॉक एक्सचेंज और निवेशकों के बीच broker एक मध्यस्थ के रूप में कार्य करते हैं। इसलिए निवेश या व्यापार शुरू करने के लिए, आपको एक ब्रोकर के साथ एक डीमैट खाता खोलना होगा।

Demat account आपके बैंक के Savings account के साथ लिंक हो कर रहता है. कंपनी को मुनाफा होने के बाद आपको जितने पैसे मिलेंगे वो सारे पैसे आपके demat account में जायेंगे, ना की आपके bank account में. आप जब चाहे तो उस demat account से अपने bank account में बाद में पैसे transfer कर सकते हैं.

यदि आप broker के माध्यम से अपना account खुलवाते है, तो आपको उससे ज्यादा फायदा होगा. Because एक तो आपको अच्छा support मिलेगा, और दूसरा आपके निवेश के हिसाब से ही वो आपको अच्छी कंपनी suggest करते हैं जहाँ आप अपने पैसे लगा सकते हैं. ऐसा करने के लिए वो पैसे भी लेते हैं.

भारत में SEBI द्वारा विनियमित दो main stock exchange हैं, वो है Bombay stock exchange (BSE) और National stock exchange (NSE). यहाँ ही share ख़रीदे और बेचे जाते हैं.

ये जो brokers होते हैं वो stock exchange के सदस्य होते हैं. हम सिर्फ उनके जरिये ही stock exchange में ट्रेडिंग कर सकते हैं. हम सीधे stock market में जा कर कोई भी share खरीद या बेच नहीं सकते.

Low investment Business ideas in hindi

Share Market Investment Hindi Tips

बाज़ार में निवेश करने से पहले आपको शेयर मार्किट के बारे में अच्छी जानकारी का होना बहुत जरुरी है. क्यूंकि यह बाज़ार जोखिमो से भरा हुआ है. जहाँ इस बाज़ार में फायदे का सौदा है वही छोटी से गलती नुक्सान भी करा देती है. आइये जानते है Share market tips in Hindi.

उतार चढ़ाव को समझें

शेयर मार्किट में पैसा इन्वेस्ट करने से पहले आपको मार्किट के उतर चढाव को समझना होगा. आपको कब और किस कंपनी के शेयर में निवेश करना है इसकी पूरी जानकारी आपको इकट्ठी करनी होगी. उसके बाद ही आपको शेयर खरीदना चाहिए.

पूरी जानकारी प्राप्त करे

शेयर मार्किट के बारे में बहुत अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए आपको Business news channel जैसे Zee Business, ET Now, CNBC Awaaz, NDTV Profit, जैसे न्यूज़ चैनल देखने चाहिए, और Business News Magazine जैसे Economic times, Business Today, Business India, Outlook Business नियमित रूप से पढनी चाहिए. List of best business news channels in India 2020

इससे आपको कंपनी के बारे में नॉलेज होता ही है, और साथ में बिज़नस के उतार चढाव की जानकारी भी मिलती रहती है. Share Market in Hindi के बारे में लेटेस्ट जानकारी रखने का सबसे अच्छा तरीका यही है.

अतिरिक्त पूंजी invest करे:

शेयर मार्किट में जोखिम ज्यादा है इसलिए कभी भी अपनी saving का इस्तेमाल न करे. हमेशा अतरिक्त पैसों से ही निवेश करे. ताकि नुकसान होने की स्थिति में तगड़ा झटका न लगे.

कम पूंजी निवेश करे

यदि आप नए है तो कभी भी एकदम से पैसा निवेश न करे. थोडा थोडा पैसा ही निवेश करे इससे नुकसान की संभावना भी कम हो जाती है.

अपनी भावनाओं पर नियंत्रण रखें:

निवेश करने से पूर्व व बाद में अपनी भावनाओं पर नियंत्रण रखें. जल्दबाजी में फैसला न लें. डर व लालच दोनों को अपने से दूर रखें क्यूंकि इस तरह की भावनाएं आपको गलत निर्णय लेने पर मजबूर कर देती है.

सोच समझ कर फैसला ले:

आप जिस भी कंपनी में निवेश करना चाहते है उस कंपनी के पिछले रिकॉर्ड का भी अध्ययन करे. उसके बाद ही निवेश करे.

10 Business ideas in hindi

Share market history in Hindi

आइये अब शेयर बाज़ार के संक्षिप्त इतिहास पर नज़र डालते है.

शेयर मार्केट की शुरुआत 22 लोगों सन 1840 में मुंबई में की गयी थी. उस समय का तरीका आज के तरीके से बिलकुल भिन्न था. ये लोग मुंबई के टाउनहाल में एक पेड़ के नीचे बैठ कर शेयर का लेन देन करते थे. सालों तक ऐसा ही चलता रहा जिसके बाद धीरे धीरे इनकी संख्या बढती चली गयी.

और सन 1875 में अपना Native Share & Brokers Assosiation बना लिया, और Dalal street में एक office की स्थापना की. जो बाद में Dalal Street के नाम से प्रसिद्द हो गयी। एशिया के इस सबसे पुराने एक्सचेंज की स्थापना का श्रेय चार गुजरती और एक पारसी ब्रोकर को जाता है.

Indian Best Hindi News App

FAQ about Share Bazar

Que. Share Bazar क्या है?

Ans. Share Bazar वह मार्केट है जहाँ पर विभिन्न कंपनियों की हिस्सेदारी की खरीद व बिक्री होती है.

Que. Share Bazar कितने प्रकार की होती है?

Ans. शेयर बाजार दो प्रकार का होता है.

Que. Share bazar ki niyamak sanstha kaun hai

Ans. शेयर बाज़ार की नियामक संस्था SEBI है.

Que. SEBI क्या है?

Ans. SEBI एक नियामक संस्था है, जो भारतीय शेयर बाजार को नियंत्रित करती है

Que. क्या शेयरमार्केट में कोई भी शेयर खरीद और बेच सकता है?

Ans. कोई भी व्यक्ति जो अनुबंध में प्रवेश करने के लिए सक्षम है, वह बाजार में शेयर खरीद और बेच सकता है।

Que. शेयरमार्केट में न्यूनतम कितना निवेश कर सकते है?

Ans. शेयरमार्केट में निवेश करने की कोई न्यूनतम सीमा नहीं है. आप किसी कंपनी का 1 शेयर भी खरीद सकते हैं। इसलिए यदि आप १०० / – के बाजार मूल्य के साथ एक शेयर खरीदते हैं तो आपको बस १०० रुपये का निवेश करने की आवश्यकता है.

यह भी पढ़ें:

Demat Account क्या है और कैसे खोले?

Demat अकाउंट के बारे में फुल इनफार्मेशन के लिए निचे दिए लिंक पर क्लिक करे. आपको Demat अकाउंट से जुडी सारी जानकारी मिल जाएगी.

Demat Account Kya hai?

शेयर बाज़ार की पूरी जानकारी:

दोस्तों इस लेख में आपको Share Bazar kya hai? Share Market Kaise Start Kare? Share market tips in Hindi और Share market history in Hindi की पूरी जानकारी देने का प्रयास किया है. आपको यह ब्लॉग कैसा लगा आप हमें कमेंट्स में जरूर बता सकते है, और इस जानकारी को फेसबुक और twitter के माध्यम से सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करे.

2 COMMENTS

Comments are closed.