PHD Full Form – पीएचडी का फुल फॉर्म क्या है और PH.D कैसे करे?

PHD Full Form: दोस्तों आज के इस Career in Hindi में हम लेकर आये है, पी एच डी के बारे में full information, जैसे PHD kya hota hai, full form, पीएचडी कैसे करते है की पूरी जानकारी. आजकल हर कोई 12th pass करते ही अपने career को लेकर गंभीर हो जाता है, और अपने भविष्य की तैयारियों में लग जाता है.

12th pass करने के बाद आजकल के युवा ग्रेजुएशन करना ज्यादा पसंद करते है और sarkari naukari की तैयारियों में लग जाते है. इस दौरान कोई ग्रेजुएशन कम्पलीट कर लेता है तो कोई master degree की तैयारियों में लग जाता है. ऐसे बहुत से कम युवा है जो PHD की तैयारी करते है.

क्यूंकि बहुत से लोग PHD के बारे में ज्यादा नॉलेज नहीं रखते है. इसलिए आज के इस लेख में मैं आपको पी एच डी क्या है, PHD full form क्या होता है और पीएचडी कैसे करते है की full information देने वाला हूँ.

पीएचडी क्या है PHD Full Form in Hindi :

भारत में शिक्षा के क्षेत्र में प्रदान की जानी वाली डिग्रियों में पी.एच.डी एक बहुत बड़ी शैक्षिक डिग्री है. यह एक हायर एजुकेशनल डिग्री कोर्स है, और बहुत कम लोग लोग ही इस डिग्री को प्राप्त कर पाते है. यह इतना उच्च शैक्षिक डिग्री कोर्स है कि इसकी मान्यता विश्व में बहुत ज्यादा है.

आइये जानते है PH.D क्या होता है?

पी.एच.डी एक विश्व स्तर पर मान्यता प्राप्त स्नातकोत्तर शैक्षणिक डिग्री है. जो विश्वविद्यालयों और उच्च शिक्षा संस्थानों द्वारा एक उम्मीदवार को दी जाती है, जिन्होंने अपने चुने हुए क्षेत्र में व्यापक और मूल शोध के आधार पर एक थीसिस या शोध प्रबंध प्रस्तुत किया है.

पीएचडी डिग्री की विशिष्टता इस बात पर निर्भर करती है कि आप कहां हैं और आप किस विषय में अध्ययन कर रहे हैं. पी एच डी योग्यता सभी विषयों में उपलब्ध हैं और किसी भी एक विषय में की जा सकती है जो आम तौर पर एक व्यक्ति को प्राप्त होने वाली शैक्षणिक डिग्री का उच्चतम स्तर हो सकता है.

PHD ka full form क्या होता है?

Phd का full form होता है “Doctor of Philosophy” जो लैटिन शब्द का संक्षिप्त नाम है. जिसका Hindi meaning होता है “विद्यावाचस्पति की उपाधि.  यहाँ पी.एच.डी में एक शब्द आया है Doctor का जिसका सम्बन्ध विशेषज्ञ से है न कि चिकित्सक से.

यह एक शैक्षणिक या पेशेवर डिग्री है, जो अधिकांश देशों में, डिग्री धारक को उनके चुने हुए विषय को विश्वविद्यालय स्तर पर पढ़ाने के लिए या उनके चुने हुए क्षेत्र में एक विशेष स्थिति में काम करने के लिए योग्य बनाती है.

इस कोर्स को पूरा करने के बाद आप अपने नाम के आगे डॉक्टर लगा सकते है. तो दोस्तों ये तो था PHD ka Full form. अब जानते है Phd कैसे करते है और पी एच डी करने के लाभ क्या है?

School Kholna hai Kaise khole
Hydrotherapy Course, Jobs, Institute and Career In India
Dance me Banaye Career jane kaise

PHD कैसे करे?

जैसा कि पहले ही बताया है कि यह एक उच्च स्तरीय पाठ्यक्रम है, इसलिए यदि आप किसी विषय में विशेष महारत हासिल करना चाहते है तो आपको गंभीरता के साथ पीएचडी की तैयारी करनी होगी. पीएचडी करना इतना आसन नहीं है जितना कि PHD full form है. यदि आप वास्तव में किसी विषय में योग्यता पाना चाहते है तो ही पीएचडी करे. इसके पहले हमने जाना था phd ka full form तो आइए एक नज़र डालते हैं कि पीएचडी कैसे करें!

PH.D प्रवेश के लिए Qualification

जो छात्र भारत से पीएचडी करने का इरादा रखते हैं, उन्हें आवश्यक पात्रता मानदंडों को पूरा करना चाहिए। भारत से पीएचडी करने के लिए विस्तृत पात्रता मानदंड नीचे सूचीबद्ध हैं:

  • पीएचडी करने के लिए आपका ग्रेजुएशन के साथ मास्टर की डिग्री का होना अनिवार्य है.
  • पोस्ट ग्रेजुएशन में आपके मार्क्स कम से कम 55% होने चाहिए.
  • पीएचडी में एडमिशन लेने के लिए UGC द्वारा संचालित NET का एग्जाम पास करना होता है.
  • NET एग्जाम पास करने के बाद आपको जिस कॉलेज में प्रवेश लेना है उसका एंट्रंस एग्जाम पास करना होगा, उसके बाद ही आपको पी.एच.डी में प्रवेश मिलेगा.
  • हालांकि कुछ संस्थान छात्रों को अपने स्नातक की डिग्री से सीधे पीएचडी तक प्रगति करने की अनुमति देते हैं.
  • कुछ संस्थान आपके पीएचडी के लिए ‘मास्टर-डिग्री’ को ‘अपग्रेड’ या ‘फास्ट-ट्रैक’ करने का अवसर भी प्रदान करते हैं, बशर्ते आपको आवश्यक ग्रेड, ज्ञान, कौशल और अनुसंधान क्षमताओं के अधिकारी समझा जाए.

अगर आप वाकई में पीएचडी करना चाहते है तो आपको phd full form का लेख पूरा जरुर पढना चाहिए क्यूंकि अधुरा ज्ञान खतरनाक होता है.

Fess:

पीएचडी कोर्स करने के लिए इसमें लगने वाली फीस कॉलेज पर निर्भर करती है. जहाँ कुछ प्राइवेट कॉलेज में इसकी फीस 50 हजार से लेकर 5 लाख रूपये तक हो सकती है, वहीँ सरकारी कॉलेज में पी एच डी की फीस कम तो होती है, इसके अलावा विशेष परिस्थितियों में आपको रिसर्च पूरी करने के लिए सरकारी सहायता भी मिल जाती है.

Documents:

पी.एच.डी कोर्स करने के लिए कुछ जरुरी दस्तावेज का होना बहुत जरुरी है. इन डाक्यूमेंट्स के बिना आपको पीएचडी में एडमिशन नहीं मिलेगा. PHD full form की आवश्यक डाक्यूमेंट्स की सूची निम्न प्रकार से है.

Aadhar Card: पहचान के लिए आधार कार्ड की जरुरत पड़ती है. बिना आधार कार्ड के आप किसी शैक्षिक संस्थान में प्रवेश नहीं पा सकते है.

Intermediate certificate की आवश्यकता होगी. यह आपके इंटरमीडिएट पूरा करना का प्रमाण होता है.

Graduation certificate की आवश्यकता होगी. आपको इसकी फोटो कॉपी कॉलेज में लगनी होगी.

Post Graduation certificate की फोटो कॉपी भी लगेगी. बिना परास्नातक की डिग्री के आपको संस्थान में प्रवेश नहीं मिलेगा.

Course Time:

नियम के अनुसार, भारत में अपने पीएचडी को पूरा करने की न्यूनतम अवधि आपके प्रवेश की तारीख से 3 वर्ष है, बशर्ते आप इस कार्यकाल में पीएचडी की डिग्री की सभी आवश्यकताएं और औपचारिकताएं पूरी करते हों, और आपका शोध कार्य पर्याप्त हो और पीएचडी से सम्मानित होना उचित हो.

भारत में सामान्य परिस्थितियों में पीएचडी की डिग्री प्राप्त करने की सबसे संभावित अवधि 4.5 वर्ष है. इसके अलावा, कुछ आईआईटी और आईआईएससी जैसे कुछ बहुत ही प्रतिष्ठित संस्थानों में, यह कुछ स्थितियों में 5 से 6 साल तक का समय लेता है या 6 साल से अधिक हो सकता है.

Veterinary Doctor course कर बने पशु चिकित्सक
Sound Engineering kya hai?
⇒ आप पढ़ रहे है PHD full form in Hindi

पीएचडी के बाद नौकरी की संभावनाएं

आज की दुनिया में, पीएचडी पूरी करने के बाद उम्मीदवारों के लिए अपार संभावनाएं हैं. वे दिन गए जब पीएचडी का दायरा अकादमिया तक सीमित था।पीएचडी पूरी करने के बाद, किसी को अपनी क्षमता को ट्रैक करना चाहिए और अपने सटीक कौशल और विशेषज्ञता के आधार पर नौकरियों के लिए  आवेदन करना चाहिए। करियर के कुछ विकल्प निम्नलिखित हैं जिन्हें उम्मीदवार पीएचडी करने के बाद चुन सकते हैं:

पीएचडी डिग्री करने के बाद रोज़गार के बहुत ही ज्यादा अवसर मिलते है. पीएचडी डिग्री धारको की मांग सबसे अधिक रहती है. वे दिन गए जब पीएचडी का दायरा यूनिवर्सिटी, कॉलेज और शिक्षण संस्थानों तक ही सीमित था. पीएचडी पूरी करने के बाद, आपको को अपनी क्षमता अपने सटीक कौशल और विशेषज्ञता के आधार पर नौकरियों के लिए आवेदन करना चाहिए. करियर के कुछ विकल्प निम्नलिखित हैं जिन्हें उम्मीदवार पीएचडी करने के बाद चुन सकते हैं:

  • Researcher
  • Scientist
  • Lecturer & Professor
  • Author & Writer
  • Journalist
  • Editor & Critic
  • Human Services Worker
  • Independent Consultant
  • Philosophical Journalist
  • Industrial R&D Lab professionals
  • Senior Research Scientist
⇒ PHD ka full form Doctor of Philosophy होता है.

PhD Subjects:

पीएचडी करने के लिए बहुत से विषय है. आप इनमे से किसी भी सब्जेक्ट में पीएचडी कर सकते हो. नीचे दी गई तालिका विभिन्न विषयों के नामों को सूचीबद्ध करती है.

EducationPolice AdministrationPsychology
BiotechnologyUrduBiotechnology
Public AdministrationRenewable EnergyPhysics
ElectronicsPhysical EducationPolitical Science
Total Quality ManagementPopulation StudiesPomology
SociologyRural DevelopmentSustainable Development
Women StudiesZoologyYoga
Social WorkTechnology PolicyStatistics
Pollution ControlSpiritualityGeriatric Care
AgricultureGeologyBotany
Sports ScienceElectronicsHistory
Home ScienceGeographyMedicinal Plants
SanskritHindiLabour and Social Welfare
Indian DiasporaInsurance ManagementMass Communication
Intellectual Property RightsMathematicsInternational Studies
Management StudiesLinguisticsHospitality Management
EntrepreneurshipLibrary ScienceLaw
MicrobiologyNanotechnologyMusic
Peace StudiesNursingHuman Rights
English LiteratureHospital AdministrationEcotourism
BiochemistryHorticultureEngineering
Environment ScienceCosmetologyBioinformatics
EconomicsCommerceDisaster Management
ChemistryFashion TechnologyFine Arts
Business AdministrationComputer ScienceGeoinformatics

पीएचडी में प्रवेश के लिए Ph.D Entrance Exams in India

भारत में आयोजित पीएचडी प्रवेश परीक्षाएं विश्वविद्यालय-वार भिन्न हो सकती हैं. नीचे उल्लिखित भारत में शीर्ष पीएचडी प्रवेश परीक्षाओं के नाम हैं जो उम्मीदवारों को भारत के कुछ कॉलेजों / विश्वविद्यालयों से पीएचडी करने के लिए आवश्यक हैं.

Symbiosis Ph.D Entrance ExamBITS Pilani Ph.D Entrance Examination
UGC NET ExamAIIMS Ph..D Entrance Exam
AIMA Ph.D Entrance ExamOsmania University Ph.D Entrance Exam
NIPER Ph.D Entrance ExamIISC Ph.D Entrance Exam
JNU Ph.D Entrance ExamGITAM University Vishakhapatnam Ph.D Admissions Test
Kurukshetra University Ph.D Entrance ExamPhD Entrance Exam of NMIMS University Mumbai
Guru Gobind Singh Indraprastha University Delhi Ph.D Admission TestJamia Millia Islamia New Delhi – Ph.D Admission Test
Jamia Hamdard New Delhi Ph.D Admission TestCSIR-UGC NET Exam
NDRI Ph.D Entrance ExamBARC Ph.D Admission Test
Indian Veterinary Research Institute Bareilly Ph.D Admission TestISM Dhanbad Ph.D Admission Test
Babasaheb Bhimrao Ambedkar University Lucknow-Ph.D Admissions TestUniversity of Hyderabad Ph.D Entrance Exam
TIFR Graduate School Admission Entrance TestNIMHANS PG/PG Diploma/Superspeciality Ph.D online entrance test
DBT JRF Biotech Entrance TestGTU Ph.DEntrance Exam

⇒ आप पढ़ रहे है PHD full form in Hindi

निष्कर्ष:

दोस्तों मैंने आपको इस लेख के माध्यम से PHD क्या है, PHD का full form, और PH.D कैसे करे की पूरी जानकारी देने का प्रयास किया है. यदि मुझसे इस लेख के सम्बन्ध में दी गयी जानकारी कोई त्रुटी रह गयी है आप मुझे कमेंट में जानकारी का सोर्स देकर अवगत करा सकते है, मैं जल्द से जल्द उस त्रुटी को दूर करने का प्रयास करूँगा. और दोस्तों अगर आपको मेरे द्वारा दी गयी जानकारी अच्छी लगी, तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करे धन्यवाद.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here