Website kaise banate hai

Website kaise banaye: इस टेक्नोलॉजी युग में हर चीज डिजिटल हो गयी है व्यापर से लेकर शिक्षा और मनोरंजन तक का साधन आज इन्टरनेट बन चूका है। आज हर कोई अपना व्यवसाय इन्टरनेट पर प्रचारित और प्रसारित करना चाहता है।

इन्टरनेट पर अपने व्यापार को एक नया आयाम देने के लिए हर किसी को एक वेबसाइट की आवश्यकता होती है। हम में से बहुत से लोग ऐसे भी है जो खुद से ही अपनी वेबसाइट बनाना चाहते है, ताकि उन्हें किसी और के ऊपर निर्भर न होना पड़े।

फिर चाहे वह बिज़नस वेबसाइट हो, ब्लॉग वेबसाइट या फिर e-commerce की ही वेबसाइट क्यूँ ना हो। आज हम आपको इस लेख में बताएँगे अपनी वेबसाइट कैसे बनाये स्टेप बाई स्टेप वो भी सरल तरीके से।

वेबसाइट कैसे बनाते है: Website kaise banate hai?

वैसे तो वेबसाइट बनाने के बहुत से तरीके है लेकिन मैं यहाँ आपको जिस तरीके से वेबसाइट बनाना बताने वाला हूँ वो सबसे सरल और बेस्ट तरीका है। इस तरीकें में आपको किसी भी तरह की कोडिंग स्किल की आवश्यकता नहीं पड़ने वाली है। लेकिन अगर आप कोई एडवांस लेवल की वेबसाइट बनाना चाहते है तो उसके लिए आपको प्रोग्रामिंग जरुर आनी चाहिए।

दोस्तों मैं आपको जो तरीका बताने जा रहा हूँ उसमे भी वेबसाइट बनाने के दो तरीके है। पहला Free website kaise banaye और दूसरा तरीका पेड है। जिसमे हम डोमेन और होस्टिंग खरीदकर वेबसाइट बनाते है। यह वेबसाइट ब्लॉगिंग या फिर बिज़नस वेबसाइट भी हो सकती है। तो सबसे पहले शुरू करते है फ्री तरीके से वेबसाइट कैसे बनाये?

फ्री वेबसाइट कैसे बनाये: Free website kaise banaye?

वैसे तो इन्टरनेट पर बहुत सी ऐसी सर्विसेज उपलब्ध है जो फ्री वेबसाइट बनाने का मौका देती है, लेकिन उनमे से अधिकतर सर्विसेज ऐसी है जो लिमिटेड रिसोर्सेस ही देती है जिससे किसी भी वेबसाइट की मूलभूत आवश्यकताएं पूरी नहीं होती है। लेकिन ब्लॉगर एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जिस पर हम अपनी ब्लॉगिंग या फिर सिंपल बिज़नस वेबसाइट बना सकते है।

वैसे तो ब्लॉगर ब्लॉगिंग के लिए सबसे अच्छा प्लेटफॉर्म है लेकिन हम ब्लॉगर की मदद से एक प्रोमोशनल बिज़नस वेबसाइट बना सकते है वो भी बिना एक पैसा खर्च किये।

हालाँकि ब्लॉगर पर हम जो free website बनायेंगे वो एक subdomain वेबसाइट होगी। उदाहारण के लिए मेरी वेबसाइट का नाम है kyahai.net लेकिन मान लीजिये हमने एक और वेबसाइट बनायीं और उसका नाम रखा ifsc-code.kyahai.net तो यह एक subdomain कही जायेगी।

ठीक इसी प्रकार से ब्लॉगर पर जब हम कोई वेबसाइट बनाते है तो वह एक subdomain वेबसाइट बनती है।

मान लीजिये आपने बिना डोमेन ख़रीदे ब्लॉगर पर एक वेबसाइट बनायीं। जिसका नाम आपने अपने बिज़नस या ब्लॉग के नाम पर रखा। जैसे ममन लीजिये आपका बिज़नस कपड़े का है और आपकी शॉप का नाम बालाजी गारमेंट्स है, और आप बालाजी के नाम से वेबसाइट बनाना चाहते है तो आपकी ब्लॉगर पर फ्री बनाने वाली वेबसाइट का नाम balaji.blogspot.com होगा।

लेकिन अगर आप चाहते है की आपकी वेबसाइट का नाम एक सबडोमेन न होकर एक एक डोमेन वेबसाइट हो जैसे की balaji.com तो इसके आपको एक डोमेन नाम खरीदना होगा। जिसकी कीमत लगभग 300 से 900 रूपये प्रति साल के हिसाब से होती है।

यदि आपको डोमेन नेम खरीदना है कहाँ से ख़रीदे इसकी जानकारी नहीं है तो आप हमारा लेख पढ़कर एक अच्छा सा डोमेन नेम खरीद सकते है।

ठीक इसी प्रकार से यदि आप अपना खुद का Domain Name खरीदकर ब्लॉगर पर अपनी डोमेन वेबसाइट बनाना चाहते है तो आप वह भी बना सकते है। ब्लॉगर पर वेबसाइट कैसे बनाये यह जानने के लिए यह लेख पढ़े।

वेबसाइट कैसे बनाये? Website kaise banaye

अब आते है एक प्रोफेशनल वेबसाइट की तरफ प्रोफेशनल वेबसाइट से मेरा मतलब एक ऐसी वेबसाइट जिसमे हमें किसी लिमिट वगैरह में बंधकर नहीं रहना पड़ता है। हम जैसी चाहे वैसी वेबसाइट बना सकते है फिर वो किसी भी बिज़नस से रिलेटेड क्यूँ न हो।

मैं आपको जो तरीका बताने जा रहा हूँ उसमे भी आपको किसी भी तरह की प्रोग्रामिंग वगैरह के नॉलेज की आवश्यकता नहीं है। बस इसके लिए थोडा आपको अपनी जरुरत के टुटोरिअल वगैरह पढने पड़ेंगे या फिर यूट्यूब विडियो की मदद से आपको थोड़ी बहुत हेल्प लेनी पड़ेगी।

तो शुरू करते है Apni Website Kaise banaye? Step by Step

डोमेन और होस्टिंग खरीदें:

दोस्तों वेबसाइट बनाने के लिए वर्डप्रेस की मदद लेंगे। WordPress क्या है? जानने के लिए यह लेख पढ़ें।

वर्डप्रेस पर वेबसाइट बनाने के लिए हमें सबसे पहले एक डोमेन और एक वेब होस्टिंग खरीदनी होगी। डोमेन नेम क्या होता है? जानने के लिए पढ़े। वेब होस्टिंग क्या है यह भी जानने के लिए पढ़ें।

अगर आपको अपनी वेबसाइट के लिए एक अच्छा डोमेन और सस्ती वेब होस्टिंग खरीदना है तो आप इस लेख को पढ़ें।

DNS Name Server कैसे अपडेट करते है? Update name Server:

डोमेन और होस्टिंग को खरीदने के आपको डोमेन नेम के नेम सर्वर को होस्टिंग के नेम सर्वर से रिप्लेस करना है। नेम सर्वर क्या होता है? यहाँ से पढ़ें।

अब प्रश्न उठता है कि आखिर यह नेम सर्वर हमें मिलेगा कैसे। दोस्तों जब हम अपनी वेबसाइट के लिए होस्टिंग का अकाउंट बना कर होस्टिंग खरीदते है तब होस्टिंग कंपनी द्वारा हमें हमारी होस्टिंग के Cpanel की सारी डिटेल ईमेल कर दी जाती है।

इसी ईमेल में हमें Cpanel का लिंक उसका यूजर नाम और पासवर्ड के साथ साथ दो name server भेजे जाते है। उदाहरण के लिए नाम सर्वर कुछ इस प्रकार से होते है। मान लीजिये आपने hostinger से एक होस्टिंग खरीदी तो मेल द्वारा आपको जो नेम सर्वर भेजा जाएगा वो कुछ इस प्रकार से होगा ns1.hostinger.in और ns2.hostinger.in.

इसके बाद सबसे पहले हमें अपने डोमेन के कण्ट्रोल पैनल में लॉग इन करना होगा। मान लीजिये आपने hostinger से ही डोमेन नाम ख़रीदा है तो सबसे पहले हमें होस्टिंगर में लॉग इन करना होगा।

इसके बाद हमें होस्टिंगर के डैशबोर्ड में ऊपर की तरफ मेनू में एक लिंक दिखाई देगा जिस पर Domain लिखा हुआ होगा। आपको उस लिंक पर क्लिक करना है। नीचे इमेज में देखें

अकाउंट में लॉग इन करे
अकाउंट में लॉग इन करे

Domain के लिंक पर क्लिक करने के बाद जो पेज खुलेगा वो नीचे दी गयी इमेज के जैसा होगा। नीचे इमेज में देखें

डोमेन नेम चुने

यहाँ आपको My Domain में आपके द्वारा ख़रीदा गया डोमेन नेम दिखाई देगा। आपको अपने डोमेन नेम पर क्लिक करना होगा।

आप जब डोमेन नेम पर क्लिक करेंगे तो जो पेज खुलेगा वो नीचे दी गयी इमेज के जैसा दिखाई देगा। नीचे इमेज में देखें।

DNS name server
DNS name server

यहाँ आपको बायीं तरफ एक विकल्प मिलेगा जिसमे DNS/Nameservers लिखा होगा आपको इस लिंक पर क्लिक करना है।

जब आप DNS/Nameservers पर क्लिक करेंगे तो पेज खुलेगा उसमे आपको Change Nameserver पर क्लिक करना है। क्लिक करने के बाद जो पेज खुलेगा वह नीचे दी गयी इमेज जैसा होगा।

change nameservers पर क्लिक करे
change nameservers पर क्लिक करे

Change Nameserver पर क्लिक करने के बाद जो पेज खुलेगा वह नीचे दी गयी इमेज जैसा होगा। जिसमे आपको nameservers बदलने का विकल्प मिल जायेगा। नीचे इमेज में देखें

चेंज नेम सर्वर्स
चेंज नेम सर्वर्स

ऊपर इमेज में आपको लाल तीर के आगे आपको वह नेम सर्वर पड़ा हुआ मिलेगा जो डोमेन के साथ पहले से पड़ा हुआ होता है।

नीले तीर के आगे आपको चार बॉक्स दिखाई देंगे जिसमे आपको होस्टिंग द्वारा ईमेल में भेजे गए नेम सर्वर को डाल कर save के बटन पर क्लिक करके सेव कर लेना है।

आप जैसे ही Save बटन पर क्लिक करेंगे आपका नाम सर्वर बदल जाएगा।

Note: जब आप किसी एक ही कंपनी से होस्टिंग और डोमेन दोनों चीजें खरीदते है तो आपके द्वारा ख़रीदे गए डोमेन में आपकी होस्टिंग का ही nameserver पड़ा हुआ होता है। जिसको आपको बदलने की आवश्यकता नहीं होती है। यहाँ पर नेम सर्वर को बदलना इसलिए बताया गया है, जब आप डोमन और होस्टिंग अलग अलग रजिस्ट्रार से खरीदते है तो आपको या करना आवश्यक होता है।

free-website-kaise-banaye

Blog और Website में अंतर :

Website kaise banayae ये जानने से पहले ये समझना जरुरी है कि website और blog में क्या अंतर है ? और आपका मुख्य उद्देश्य क्या है ?

  • Blogging साईट एक तरह की जानकारी प्रदान करने वाली साईट होती hai जबकि website entertainment, e commerce, या company based होती है|
  • Blog में कमेंट करने का option होता है जबकि website में इस तरह का option न के बराबर होता है |
  • Blogging website में आप अपना knowledge share कर earning कर सकते है जबकि website के माध्यम से आप सीधे व्यापर कर सकते है |

तो आप ये decide कर ले की आपको kaisi website banani hai.

मात्र 1000 रूपये में अपनी वेबसाइट बनवाये : अपनी खुद की वेबसाइट/ब्लॉग बनवाए मात्र 1000 रूपये में.

Blogging website banana चाहता हूँ

यदि आप blogging साईट banana चाहते है या blogging क्या है kaise करते है के बारे में जानना चाहता तो क्लिक यहाँ विजिट करे

Free Website kaise Banate hai

वैसे तो वेबसाइट बनाने के लिए बहुत paisa खर्च होता है, जैसे की domen और web hosting. और डोमेन का हर साल रिन्यूअल करना होता है जबकि hosting का खर्चा हर महीने होता है| और hosting आपके प्लान के ऊपर निर्भर करता है की आप कैसी वेबसाइट banana चाहते है | मै आपको यहाँ कुछ ऐसी वेबसाइट के लिंक दूंगा जहा आप को free me website bana सकते है |

  • www.sitey.com
  • www.websitebuilder.com
  • www.wix.com
  • www.weebly.com

अपनी खुद की वेबसाइट/ब्लॉग बनवाए मात्र 1000 रूपये में.

आशा करता हु ये blog आपको पसंद आया होगा | यदि आपको कुछ और जानकारी चाहिए तो कमेंट में लिखे आपकी मदद करूँगा |

Previous articleडिजिटल पेमेंट पर रोज 15 हजार ग्राहकों को इनाम, जाने क्या है प्रक्रिया
Next articleक्या है प्रधानमंत्री जन औषधि परियोजना, सुनहरा अवसर जाने कैसे खोले अपना स्टोर

35 COMMENTS

  1. Hello sir website banana hain jisme audio download and video download ka opsan ho ye websites kaise bannega ya ek aise website ko kharida ja sakta hain ya nahi plz help sir

  2. sir mujhe sites banana h aur mujhe help chahiye
    aur Blogs se kaise paise kamate hi
    help chahiye

  3. sir mai apni website banana cahata hu jaise pintupalpbt.com
    mai aise banbana cahata hun plz sir batao aise website kaise banege plz sir

  4. hello sir mujhe song upload karne wala website chahiye kya ban sakta hai agar ban sakata hai to please help sir

    • वेबसाइट बनाने की लिए आपको सबसे पहले Domain name और hosting की आवशकता होगी. फिर आप जैसी वेबसाइट चाहे बना सकते है. अधिक जानकारी के आप अपना मोबाइल नंबर दे.

  5. HI I M UPENDRA ME AK WEBSITE BANNA CHAHAT HU JI PAR HOLLYWOOD OR BOOYWOOD MOVIE FULL UPLOD KAR SAHU KYA AP MERI HELP KARE GE CONTET MI ON THIS NO 8266936266

  6. Dear, good morning.
    I want to make website for business & technical person for helping in startup as a partnership.

Comments are closed.