Podcast meaning in hindi: दोस्तों हमारा आज का विषय है पॉडकास्ट (Podcast) क्या है? हम में से बहुत से लोग ऐसे है जो पॉडकास्ट के बारे में नहीं जानते है, तो मैंने सोचा क्यूँ न आप लोगों को पॉडकास्ट से सम्बंधित सभी जानकारियां आप तक पहुंचाई जाये। समय के साथ लोगों की रुचियां बदलती रहती हैं। जहाँ एक समय किसी भी सूचना या जानकारी के हम लोग सिर्फ रेडियो, टेलीविज़न तक ही सीमित थे वहीँ आज इन्टरनेट ने सब कुछ बदल के रख दिया है।

इसी कड़ी में एक नया शब्द प्रचलन में आया पॉडकास्ट। एक अध्ययन के अनुसार, संयुक्त राज्य अमेरिका में लगभग 1 मिलियन लोग हर महीने Podcast सुनते हैं। और भारत में भी पॉडकास्ट सुनाने वालों की संख्या बहुत ही तेजी से बढती जा रही है। कई लोगों के लिए आज की पोस्ट बहुत खास है जो यह नहीं जानते कि podcast क्या है?, क्यों podcast इतनी लोकप्रियता हासिल कर रहा है। अगर आप जानना चाहते हैं कि पॉडकास्ट मीनिंग क्या है? और यह कैसे काम करता है (what is Podcast in Hindi) तो इस पोस्ट को ध्यान से पढ़ें।

Podcast क्या है? (What is Podcast in Hindi)

Podcast दो शब्दों से मिलकर बना है। Apple के लोकप्रिय Portable Music Device “iPod” से “Pod” और “Broadcast” से “Cast” दोनों को एक साथ मिलाकर “Podcast” बनाया गया था। ब्रिटिश सूचना प्रौद्योगिकीविद्, पत्रकार, लेखक और प्रसारक Ben hammersley ने गार्जियन पत्रिका के एक लेख में “Podcast” शब्द का इस्तेमाल किया था।

Podcast एक प्रकार का Audio show या श्रृंखला है जिसे किसी भी मोबाइल या कंप्यूटर डिवाइस पर कभी भी या किसी भी परिस्थिति में सुना जा सकता है। इन Podcast फ़ाइलों को Facebook और Youtube पर भी अपलोड किया जा सकता है।

दूसरे शब्दों में, मान लीजिए कि आप एक Digital Marketer हैं। Digital Marketing के बारे में आपका ज्ञान बहुत अच्छा है। अब आप इस ज्ञान को अपने ऑनलाइन Visitors / Followers / श्रोताओं के साथ साझा करना चाहते हैं। यानी एक Podcast एक ऐसा माध्यम है जिससे आप अपने दर्शकों की Connectivity को Audio voice के जरिए बढ़ा सकते हैं।

Podcast Meaning in Hindi
Podcast Meaning in Hindi

यह भी पढ़ें

Podcast Meaning in Hindi:

अगर पॉडकास्ट मीनिंग को सरल भाषा में समझे तो “पॉडकास्ट एक प्रकार से जानकारी या सूचना को साझा करने का एक ऑडियो माध्यम है, यह ठीक उसी प्रकार से है जैसे हम किसी जानकारी को बताने के लिए ब्लॉग या विडियो की मदद लेते है“।

यह ठीक उसी प्रकार से है जैसे रेडियो पर प्रसारित होने वाले किसी भी कार्यक्रम को हम ब्रॉडकास्ट कहते है बिलकुल वैसे ही मोबाइल लैपटॉप पर प्रसारित ऑडियो सुचना को हम पॉडकास्ट कहते है।

गूगल पॉडकास्ट क्या है? Google Podcast in Hindi

Google Podcast गूगल द्वारा बनाया गया एक प्लेटफार्म है, जहाँ हम यूजर द्वारा अपलोड किये गए पॉडकास्ट को सुन सकते है या फिर अपना खुद का पॉडकास्ट कर सकते है। पहले यह प्लेटफार्म एंड्राइड उसेर्स के लिए बनाया गया था। लेकिन अब यह IOS ऑपरेटिंग सिस्टम पर भी उपलब्ध है।

Podcasting कैसे करे?

अगर आप पॉडकास्टिंग करने चाहते है तो यह आपके लिए बहुत ही सही समय साबित हो सकता है क्यूंकि ब्लॉग्गिंग या youtube की तुलना में अभी इस पॉडकास्टिंग में प्रतिस्पर्धा बहुत कम है इसलिए आपको पॉडकास्टिंग में करियर बनाना आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। पॉडकास्टिंग में रोजगार के बहुत से अवसर है।

पॉडकास्टिंग करने के लिए आपके पास बेसिक चीजों की आवश्यकता होगी जैसे एक अच्छा मोबाइल फोन या लैपटॉप, माइक्रोफोन और साथ ही साथ एक अच्छा इन्टरनेट कनेक्शन और Podcast Platform

अब बात करते है Podcasting करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण चीजों की, क्यूंकि बेसिक चीजों के होने से ही आप एक अच्छे पॉडकास्टर नहीं बन सकते इसके लिए आपको पूरी रणनीति बनानी पड़ेगी। जो निम्न बातों पर निर्भर करती है।

योजना (Planning):

किसी भी कार्य को शुरू करने से पूर्व हमें इसके लिए एक पूरी योजना बनानी पड़ती है। हमें सबसे पहले यह समझना होगा कि आखिर आप पॉडकास्टिंग क्यूँ करना चाहते है। क्या आप इसमें अपना करियर बनाना चाहते है या फिर आप सिर्फ शौखिया तौर पर इसे करना चाहते है। अगर आप इसमें अपना करियर बनाना चाहते है तो आपको इसके लिए एक अच्छी समझ और गंभीरता का होना आवश्यक है।

विषय (Topic):

पॉडकास्ट की शुरुआत करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण चीज है विषय। आप किसी ऐसे विषय को चुने जिसमे आपकी दक्षता हो या फिर उस विषय में आपकी रूचि हो। यह विषय किसी भी चीज पर हो सकता है। आप जब एक ही विषय पर लगातार कई एपिसोड बनायेंगे तो लोग आपसे जुड़ेंगे और आपके फालोवर्स की संख्या बढती जाएगी। विषय का रुचिकर और जानकारी पूर्ण होना बहुत आवश्यक है। उदाहरण के लिए मैं आपको कुछ विषय यहाँ पर बता रहा हूँ।

  • Information
  • Technology
  • Education
  • Story
  • Motivational
  • News

Podcast Platform

अगर पॉडकास्ट प्लेटफार्म की बात की जाये तो बहुत से प्लेटफार्म ऐसे है जहाँ से आप इसकी शुरुआत कर सकते है। मैं आपको यहाँ पर कुछ ऐसे Podcast Platform के बारे में बताने जा रहा हूँ जहाँ से आप इसकी शुरुआत कर सकते है।

  • Anchor.FM
  • Google Podcast
  • Podbean Podcast platform
  • BuzzSprout
  • Khabri Studio App
  • Pocket FM
  • Spreker Podcast Studio

आप ऊपर बताये गए किसी भी पॉडकास्ट प्लेटफार्म से अपने पॉडकास्ट की शुरुआत कर सकते है। आप Android फ़ोन या फिर iPhone जिससे भी चाहे पॉडकास्ट कर सकते है। अगर आप अपना खुद का ब्लॉग चलाते है तो आप अपने वर्डप्रेस ब्लॉग पर भी पॉडकास्ट बना सकते है। इसके लिए आपको एक वर्डप्रेस प्लगइन “Seriously Simple Podcasting” को इंस्टाल करना होगा जिसके बाद आप अपने द्वारा रिकॉर्ड किये गए पॉडकास्ट को अपने ब्लॉग पर भी प्रकाशित कर सकते है।

Podcast एक विशिष्ट विषय से बना है। कई Podcast एक ही विषय पर श्रृंखला के रूप में बनाए जाते हैं। पहले रेडियो मनोरंजन या समाचार के मुख्य स्रोतों में से एक था, लेकिन आजकल, Technology के क्षेत्र में रेडियो के स्थान पर पॉडकास्ट का उद्भव बहुत ही आशाजनक है।

रेडियो कार्यक्रम के लिए एक विशिष्ट स्टूडियो और एक टीम वर्क की आवश्यकता होती है, लेकिन पॉडकास्ट के लिए आप अपने निजी कमरे का उपयोग स्टूडियो के रूप में कर सकते हैं। यदि आप चाहें तो इसे Single या कुछ टीम वर्क पर कर सकते हैं।

Podcasting में करियर बनाने के फायदे:

यदि आप पॉडकास्टिंग में करियर बनाना चाहते है तो इसके बहुत से लाभ है। जिनमे से प्रमुख लाभ निम्न प्रकार से है।

  • Brand building
  • Earn money

Brand building:

जब आप किसी भी क्षेत्र में कुशलता प्राप्त करते है तो लोग आपका अनुसरण करने लगते है, जो आपकी ब्रांड इमेज को बनता है। ठीक इसी प्रकार से जब आप किसी टॉपिक पर लोगों को ज्ञानवर्धन और रुचिकर जानकारियां देंगे तो आपको सुनाने वालों की संख्या लगातार बढती रहती है जो आपको कई प्रकार से लाभ प्रदान करती है।

Earn money

जब आपके पॉडकास्ट को सुनाने वालों की संख्या बढती जाती है तो आपको कमाई के भी बहुत से अवसर मिलते है। आपको स्पोंसरशिप से लेकर मंथली सब्सक्रिप्शन से कमाई का जरिया मिलता है। साथ ही साथ यदि आप अपनी खुद की वेबसाइट पर पॉडकास्टिंग करते है तो और भी बहुत से विज्ञापन दाता कंपनियों की तरफ से विज्ञापन प्रदर्शित करने के पैसे मिलते है।

पॉडकास्ट के फायदे: (Benefits of Podcast)

पॉडकास्ट ब्लॉग या video के मुकाबले जानकारी को साझा करने का एक बेहतरीन माध्यम है और इसके बहुत सारे लाभ भी है। जैसे की किसी भी video को बनाने के लिए उसकी एडिटिंग वगैरह करनी होती है जिसमे काफी ज्यादा समय लगता है। जबकि पॉडकास्ट में एडिटिंग की बहुत ज्यादा आवश्यकता नहीं होती है।

ठीक इसी प्रकार से video या ब्लॉग के माध्यम से किसी भी जानकारी को प्राप्त करने के लिए हमें एक ही जगह केन्द्रित होना पड़ता है। जबकि पॉडकास्ट में ऐसा नहीं है। हम पॉडकास्ट सुनते हुए भी अन्य काम को भी कर सकते है। ऐसे में आने वाले समय में पॉडकास्ट सुचना एक बहुत ही सशक्त माध्यम साबित होने वाला है।

Podcast का एक और लाभ यह है कि आप पॉडकास्ट के माध्यम से कहीं भी, कभी भी प्रोग्राम बना या सुन सकते हैं। यह सुविधा रेडियो तकनीक से पॉडकास्ट को विशिष्ट और अद्वितीय बनाती है। Podcast मनोरंजन या शैक्षिक साधनों द्वारा पहुँचा जा सकता है। आप किसी एक विशिष्ट विषय पर कार्यक्रमों की एक श्रृंखला को बढ़ावा दे सकते हैं।

Podcasting आपके व्यक्तित्व को दर्शकों तक पहुंचाने का एक शानदार तरीका हो सकता है। इसके अलावा अभिव्यक्ति का एक बहुत स्वतंत्र साधन एक Podcast है जहां आप Contents को बढ़ावा देने के लिए अधिकतम स्वतंत्रता का आनंद ले सकते हैं। Podcast के साथ आप जो चाहते हैं उसे सुन सकते हैं और जो भी आप चाहते हैं उसे सुन सकते हैं, जिसका अर्थ है कि दोनों के लिए अंतहीन स्वतंत्रता है।

Podcast की लोकप्रियता क्यों बढ़ रही है?

लोग लगातार विभिन्न कार्यों में व्यस्त हैं। इसलिए TV Channel देखने के लिए या रेडियो सुनने के लिए समय निकालना अक्सर आपकी इच्छा के बावजूद भी नहीं होता है। Podcast को सुनने के लिए अतिरिक्त समय की आवश्यकता नहीं है। साथ ही कोई भी काम किया जा सकता है। Podcast को किसी भी डिवाइस से आसानी से एक्सेस किया जा सकता है। इसे सुनने के लिए किसी विशेष समय की आवश्यकता नहीं होती है।

रेडियो पर कोई भी कार्यक्रम इतने विशिष्ट समय पर नहीं मिलते है। तो आपको रेडियो सुनने के लिए उस समय का इंतजार करना होगा। पॉडकास्ट को आप कभी भी सुन सकते हैं। एक बार Download होने के बाद, जब आप इसे सुनना चाहते हैं, तो आप सुन सकते हैं।

यही कारण है कि Podcast दिनों-दिन लोकप्रिय हो रहा है। हर साल मासिक पॉडकास्ट श्रोताओं की संख्या 20% से 20% तक बढ़ रही है। Podcast Audience शिक्षित परिवार के सदस्य हैं। वे Podcast अधिक सुनते हैं जो Ads free या कम विज्ञापन-मुक्त हैं।

एक समय टीवी चैनल वीडियो देखने का एकमात्र जरिया था। लेकिन YouTube ने विभिन्न Video sharing sites जैसे टीवी चैनलों पर कब्जा कर लिया है। Podcast भी रेडियो की जगह लेने वाला है।

सारांश:

पॉडकास्ट आज के समय में करियर के रूप में एक और विकल्प बनकर उभरा है। एक समय में, विज्ञापनदाता केवल विज्ञापन के लिए टीवी चैनलों पर निर्भर थे। लेकिन अब YouTube पर टीवी चैनलों, विभिन्न सोशल मीडिया साइटों से लेकर पॉडकास्ट करने वालोंपर भी खूब सारा पैसा खर्च करती है।

पॉडकास्ट क्या है,पॉडकास्ट मीनिंग, पॉडकास्ट कैसे करते है और पॉडकास्ट से पैसे कैसे कमायें इत्यादि की बहुत सी जानकारियां आपको यहाँ दी गयी है। यदि आप पॉडकास्ट करना चाहते है तो इससे सम्बंधित और भी बहुत सी जानकारियों को गंभीरता से प्राप्त करनी चाहिए ताकि आप इस क्षेत्र कुशला से सफलता प्राप्त कर सकें।

आपको यह लेख कैसा लगा हमें कमेंट में जरुर बताएं। फिर मिलेंगे अगले लेख में नयी जानकारी के साथ तब तक लिए…

जय हिन्द जय भारत

Previous articleDial 100 (2021) full movie Free Download Leaked 480p 720p
Next articleकिसी भी बैंक का ATM card block और unblock कैसे करे?

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here