Internet ki Speed Kaise Badhaye : How To

दोस्तों आज हम जानेंगे Internet Ki Speed कैसे बढ़ाये. आजकल हर कोई super Fast इन्टरनेट स्पीड चाहता है. 4G का जमाना होने के बाद भी कभी कभी हमें तेज स्पीड से इन्टरनेट नहीं मिलता है. जिसकी वजह से internet provider कंपनियों पर गुस्सा आता है.

दोस्तों इन्टरनेट आज हमारे जीवन का अभिन्न अंग बन चूका है. बिना इन्टरनेट जीवन की कल्पना ही डरावनी लगती है. पढाई से लेकर मनोरंजन और व्यापर का भी केंद्र भी इन्टरनेट हो चूका है. ऐसे में जब इन्टरनेट की स्पीड स्लो हो जाती है तो हम लोग INTERNET KI SPEED BADHANE KA TARIKA जानना चाहते है.

लेकिन दोस्तों क्या आप जानते है कभी कभी slow internet speed problem के पीछे कुछ अन्य कारण भी हो सकते है जिनको Solve कर के हम अपने mobile या computer पर internet की speed बढा सकते है.

तो आइये जानते है वह कारण और उपाय जिनको करके हम किसी भी network चाहे वह jio हो या airtel, vodafone उसकी Internet ki speed बढ़ा सकते है.

Internet ki Speed kaise badhaye?

दोस्तों जैसा कि पहले ही बताया की इन्टरनेट स्पीड स्लो होने के कई कारण हो सकते है जिनमे सबसे प्रमुख कारण हमारे MOBILE का SLOW हो जाना भी है. मोबाइल स्पीड स्लो होने के कारण है Cache FILES, Background Apps, Useless Apps, Ram और Internal Memory.

INTERNET speed increase करने के जो उपाय मैं आपको बताने जा रहा हूँ उन कर के आप अपने मोबाइल में इन्टरनेट की स्पीड बढ़ा सकते है.

Cache FILES Clear करके बढ़ाये इन्टरनेट की स्पीड:

दोस्तों इन्टरनेट का इस्तेमाल करने के लिए हम अपने मोबाइल में Google Chrome, Firefox, Uc Browser या Safari ब्राउज़र का इस्तेमाल करते है. कई बार ऐसा होता है जब हम अपने ब्राउज़र को ओपन करते है तो वह ठीक से परफॉर्म नहीं करता है.

यानि की जो website हम ओपन करते है वो ठीक से ओपन नहीं करती है. इसका एक कारण cache files होता है. आप जिस भी ब्राउज़र का इस्तेमाल करते समय समय पर उसकी कैश फाइल्स डिलीट करते रहे इससे आपका ब्राउज़र लोड होने में ज्यादा टाइम नहीं लेगा और वेबसाइट भी फ़ास्ट ओपन करेगा.

जिससे आपके mobile या laptop की Internet speed increase हो जाएगी और आप fast Internet speed का आनंद उठा सकेंगे.

Background Apps को बंद करके :

Background Apps को pre-load applications होती है जो आपके मोबाइल के background में चला करती है और आपको पता भी नहीं चलता है. इनमे से बहुत सी एप ऐसी भी होती है जो internet का उपयोग किया करती है जिससे इन्टरनेट की स्पीड स्लो हो जाती है.

ये Apps मोबाइल के background में चला करती है इसलिए हमे इसके बारे में पता ही नहीं चलता है कि कौन सी एप इन्टरनेट का इस्तेमाल कर रही है. इस प्रकार की Apps न केवल इन्टरनेट का इस्तेमाल करती है बल्कि फ़ोन मेमोरी भी भी चूसा करती है.

बेहतर होगा मोबाइल की सेटिंग में जाकर इस प्रकार की एप को बंद कर दे इससे आपके मोबाइल की Internet Ki Speed भी बढ़ जाएगी और आपके मोबाइल परफोर्मेंस पर भी फर्क पडेगा.

Uninstall Unused Apps & Widgets:

दोस्तों हम सभी लोग मनोरंजन के लिए या काम के लिए बहुत सारी एंड्राइड एप्स का इस्तेमाल करते है और कभी कभी  बिना काम की भी एप को भी मोबाइल में इनस्टॉल कर लेते है और बाद में उन्हें डिलीट करना भूल जाते है.

इससे होता यह है कि मोबाइल में बहुत सारी बिना काम की एप phone memory को बेकार में ही यूज़ किया करती है. ऐसी बिना काम की एप को सबसे पहले Delete कर दे या Uninstall कर दे इससे मोबाइल का स्पेस तो बढेगा ही साथ ही mobile internet ki speed भी बढ़ जाएगी.

Ram और Internal Memory को clean रखें:

दोस्तों किसी भी मोबाइल का सबसे अहम् हिस्सा होता है उसकी Ram और Internal Memory. ये दोनों चीजें मोबाइल को फ़ास्ट एक्सेस देने का काम करती है. आपके मोबाइल की Ram और Internal Memory जितनी ज्यादा खाली रहेगी process उतना ही फ़ास्ट रहेगा.

इसलिए अपने मोबाइल में बेकार की चीजें जैसे useless images, picture, movies, apps इत्यादी को बेकार में सेव न रखे इन्हें समय समय पर डिलीट करते रहे. Ram और Internal Memory जितनी ज्यादा खाली रहेंगी मोबाइल के साथ साथ इन्टरनेट की स्पीड भी उतनी ही बढ़ जाएगी.

Performance-Booster Apps का इस्तेमाल करे:

Performance-Booster Apps ऐसे ऐप्स है जो अनावश्यक चीज़ों और डुप्लिकेट फ़ाइलों को डिलीट करते हैं. वे फ़ोन को अधिकतम optimal condition में रखने में सहायता करते हैं. ऐसी बहुत सी Apps है जो Performance-Booster का काम करती है. यहाँ पर ऐसी तीन apps के बारे में मैं आपको बता रहा हूँ.

Clean master: इस एप में फोन बूस्टर और एंटीवायरस दोनों शामिल हैं. यह junk files के साथ-साथ notifications और Virus को भी डिलीट करते है जिससे फ़ोन का परफॉरमेंस बढ़ जाता है और इन्टरनेट की स्पीड भी boost हो जाती है.

Systweak Android Cleaner: यह आपके फोन को साफ और व्यवस्थित करता है और बैटरी की खपत को भी कम कर सकता है.

DU Speed Booster: आपके फ़ोन की रैम को साफ़ करता है और इसे किसी भी बैकग्राउंड ऐप गतिविधि से मुक्त करता है। यह आपके फोन को किसी भी रद्दी के लिए स्कैन कर सकता है जिसे आप एक क्लिक से हटा सकते हैं.

Ad Blocker का प्रयोग कर बढ़ाये इन्टरनेट स्पीड :

किसी भी वेबसाइट पर प्रदर्शित होने विज्ञापन बहुत सारे रिसोर्सेस के साथ मोबाइल डाटा का प्रयोग करते है. जिसकी वजह से कुछ वेबसाइट ओपन होने में टाइम लेती है. जिसकी वजह से कभी कभी हमें Internet Ki Speed slow होने का आभास होता है.

Android पर मुफ्त का एक अच्छा Ad Blocker खोजना कठिन है. लेकिन एक Ad Blocker web browser है जो आपके वेब पृष्ठों को विज्ञापन-मुक्त रखेगा. आप Google Play स्टोर में AdBlock ब्राउज़र पा सकते हैं.

Network Settings चेक करे:

यदि आपका नेट लगातार परेशान कर रहा है तो आपको नेटवर्क सेटिंग्स को जाँचने की आवश्यकता हो सकती है. फ़ोन की सेटिंग में जाएं और मोबाइल नेटवर्क सेटिंग सर्च करे. आपको यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि आपका फ़ोन सही प्रकार के नेटवर्क से जुड़ा है या नहीं.

कुछ फोन में आटोमेटिक नेटवर्क सेलेक्ट करने का विकल्प होता है जिससे उपलब्ध को आपका फ़ोन सेलेक्ट कर देता है. उदाहरण के लिए आप 4g sim का प्रयोग कर रहे है और आप कहीं बाहर जाते है उस क्षेत्र में VOLTe यानि की 4g नेटवर्क नहीं है ऐसे में आपका इन्टरनेट उपलब्ध नेटवर्क से कनेक्ट हो जायेगा.

मान लीजिये उस क्षेत्र में 3G नेटवर्क उपलब्ध है तो आपका इन्टरनेट 3G की स्पीड से चलेगा. इसलिए बेहतर होगा आपनी नेटवर्क सेटिंग्स को चेक करे.

Browser Settings में करे बदलाव:

दोस्तों वाकई में आपके एरिया किसी कारण से slow internet है और आप fast web browsing करना चाहते है तो आप सेटिंग्स में ब्राउज़र की सेटिंग में जाकर इमेजेज हाईड कर सकते है. इससे वेबसाइट पर लोड होने वाले पेज की इमेजेज लोड नहीं होगी और वेब पेज बहुत ही फ़ास्ट ओपन होगा.

हर ब्राउज़र में सेटिंग्स अलग अलग होती है. इसलिए आप अपने ब्राउज़र की सेटिंग्स को अच्छे से चेक करे आपको इमेजेज हाईड करने का आप्शन मिल जायेगा.

निष्कर्ष:

दोस्तों Internet ki speed kaise badhaye ब्लॉग में दी गयी जानकारी आपके लिए इन्टरनेट की स्पीड बढ़ाने में कितनी कारगर सिद्ध हुई आप हमें कमेंट्स में भी बता सकते है.

आशा करता हूँ आपको इस लेख से internet की स्पीड बढ़ने में जरूर सहायता मिली होगी. मैं आपके लिए ऐसी है और भी अधिक जानकारी सरल में भाषा में लेकर आता रहूँगा.

यदि आपके मन में कोई सुझाव या फिर कोई सवाल है आप हमें कमेंट्स पूछ सकते है. अगर किसी नै जानकारी को लेकर आपके मन में कोई सवाल है तो आप अपना सवाल भी कर सकते है. तब तक के लिए

जय हिन्द जय भारत

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here