WiFi क्या है और कैसे काम करता है

वाई-फाई एक वायरलेस नेटवर्किंग तकनीक है जो कंप्यूटर, लैपटॉप और मोबाइल डिवाइस इत्यादि को इंटरनेट के साथ इंटरफेस करने की अनुमति देता है।

WiFi kya hai: दोस्तों आज हम जानेगे What is Wifi in Hindi. दोस्तों आजकल हर कोई wifi technology का इस्तेमाल कर रहा है. लेकिन कभी आपने सोचा है कि आखिर वाईफाई होता क्या है और कैसे काम करता है, अगर नहीं आज मैं आपके सारे प्रश्नों का जवाब इस Hindi blog के माध्यम से देने का प्रयास करूँगा. तो सबसे पहले जानते है WiFi क्या है?

वाईफाई क्या है? What is Wifi in Hindi

अनुक्रम

वाई-फाई एक वायरलेस नेटवर्किंग तकनीक है जो कंप्यूटर (लैपटॉप और डेस्कटॉप), मोबाइल डिवाइस (स्मार्ट फोन और वीयरबेल), और अन्य उपकरण जैसे प्रिंटर और वीडियो कैमरा इत्यादि को इंटरनेट के साथ इंटरफेस करने की अनुमति देता है। यह एक नेटवर्क बनाकर इन उपकरणों को एक दुसरे के साथ सूचना का आदान प्रदान करने की अनुमति देता है.

इंटरनेट कनेक्टिविटी वायरलेस राउटर के माध्यम से होती है। जब आप वाई-फाई का उपयोग करते हैं, तो आप एक वायरलेस राउटर से जुड़े होते हैं, जो आपके वाई-फाई-संगत उपकरणों को इंटरनेट के साथ इंटरफेस करने की अनुमति देता है।

Wifi क्या काम करता है?

हालाँकि वाई-फाई का उपयोग आमतौर पर स्मार्टफ़ोन, टैबलेट या लैपटॉप जैसे पोर्टेबल उपकरणों पर इंटरनेट तक पहुंचने के लिए किया जाता है, लेकिन वास्तविक रूप से वाई-फाई का उपयोग राउटर या अन्य एक्सेस पॉइंट से कनेक्ट करने के लिए किया जाता है, जो बदले में इंटरनेट एक्सेस प्रदान करता है। वाई-फाई उस डिवाइस का एक वायरलेस कनेक्शन है, न कि इंटरनेट का।

यह कनेक्टेड डिवाइसों के एक स्थानीय नेटवर्क तक पहुंच प्रदान करता है, यही वजह है कि आप तस्वीरों को वायरलेस तरीके से प्रिंट कर सकते हैं या वाई-फाई से जुड़े कैमरों से वीडियो फीड देख सकते हैं, जिनके लिए उन्हें तार से कनेक्ट होने की आवश्यकता नहीं है।

ईथरनेट जैसे वायर्ड कनेक्शन का उपयोग करने के बजाय, वाई-फाई विशिष्ट आवृत्तियों पर जानकारी प्रसारित करने के लिए रेडियो तरंगों का उपयोग करता है, सबसे आम तौर पर 2.4GHz और 5GHz पर। प्रत्येक फ़्रीक्वेंसी रेंज में कई चैनल होते हैं जो वायरलेस डिवाइस पर काम कर सकते हैं, जिससे लोड को फैलाने में मदद मिलती है ताकि व्यक्तिगत डिवाइस अन्य ट्रैफ़िक द्वारा उनके सिग्नल को भीड़ या बाधित न देखें – हालांकि यह व्यस्त नेटवर्क पर होता है।

WiFi की रेंज कितनी होती है?

एक मानक वाई-फाई नेटवर्क की रेंज खुली हवा में 100 मीटर तक पहुंच सकती है। हालांकि, इमारतें और अन्य सामग्रियां सिग्नल को दर्शाती हैं, लेकिन अधिकांश वाई-फाई नेटवर्क को इससे कहीं अधिक संकीर्ण बनाते हैं। आमतौर पर, 10-35 मीटर की सीमाएं अधिक सामान्य होती हैं। एंटीना की ताकत और आवृत्ति प्रसारण भी नेटवर्क की प्रभावी रेंज को प्रभावित कर सकता है। 5GHz और 60GHz जैसे उच्च आवृत्तियों में 2.4GHz की तुलना में बहुत कम प्रभावी रेंज हैं।

एक नेटवर्क रेंज और एक संगत वाई-फाई डिवाइस के भीतर हर कोई नेटवर्क का पता लगा सकता है और इसे कनेक्ट करने का प्रयास कर सकता है। यही कारण है कि यह निजी और सार्वजनिक दोनों सेटिंग्स में काम करने की अनुमति देता है, लेकिन यह सुरक्षा पर चिंता बढ़ाता है। यही कारण है कि WPA, WPA2 और WPA3 जैसे मानक मौजूद हैं और यदि आपको लगता है कि कोई आपके नेटवर्क से कनेक्ट कर सकता है, तो आप अपना पासवर्ड बदल सकते है।

वाईफाई कैसे काम करता है?

वाईफाई अन्य वायरलेस डिवाइसों के समान ही काम करता है – यह उपकरणों के बीच सिग्नल भेजने के लिए रेडियो फ्रीक्वेंसी का उपयोग करता है। रेडियो फ़्रीक्वेंसी वॉकी टॉकी, कार रेडियो, सेल फ़ोन और मौसम रेडियो से पूरी तरह अलग हैं। उदाहरण के लिए आपकी कार स्टीरियो किलोहर्ट्ज़ (Kilohertz) और मेगाहर्ट्ज़ (Megahertz) रेंज (AM और FM स्टेशनों) में आवृत्तियों को प्राप्त करती है, और वाईफाई गीगाहर्ट्ज़ रेंज में डेटा प्रसारित करती है और प्राप्त करती है।

मान लीजिए कि आप एक समुद्पर तट पर खड़े हैं, जिसमें लहरें आ रही हैं। जैसे ही आप लहरों को देखते हैं, आप प्रत्येक लहर की छोटी को देख सकते हैं। यदि आप ध्यान से इन लहरों को देखेंगे तो आप पाएंगे प्रत्येक बड़ी लहरों के बीच में हजारों छोटी-छोटी लहरे आपको देखने को मिल जाएँगी. इन्हें ही तरंगों की आवृत्ति कहते है। यदि इन लहरों के बीच की दुरी को 1 सेकंड मान लिया जाये तो इसका मतलब होगा कि तरंग आवृत्ति 1 हर्ट्ज या एक चक्र प्रति सेकंड थी।

यदि समुद्री लहरों की तुलना Mhz और Ghz से करे तो, ये तरंगें 1 मिलियन और 1 बिलियन चक्र प्रति सेकंड की गति से चलती हैं! और इन तरंगों में मिली जानकारी को प्राप्त करने के लिए, आपके रेडियो रिसीवर को एक निश्चित आवृत्ति की तरंगों को प्राप्त करने के लिए सेट करने की आवश्यकता होती है।

वाईफाई के लिए यह फ्रीक्वेंसी 2.4Ghz और 5Ghz होती है। ये तरंगें आपके माइक्रोवेव में पाई जाने वाली आवृत्ति के समान हैं! आपका माइक्रोवेव भोजन गर्म करने के लिए 2.450Ghz का उपयोग करता है. और राउटर आपके डेटा को WiFi पर प्रसारित करने के लिए 2.412 GHz से 2.472 GHz का उपयोग करता है। यही कारण है पुराने जमाने के दोषपूर्ण माइक्रोवेव में कुछ भी पकाते समय आपका वाईफाई सिग्नल एक समस्या का अनुभव करता है।

वाई-फाई के विभिन्न संस्करण क्या हैं?

अब तक वाईफाई के 6 version जारी हो चुके है. जिनमे से Latest Wi-Fi 6 version को हम 802.11ax के नाम से जानते है. अब जारी हुए सभी संस्करण निम्न प्रकार से है.

Wi-Fi 1: 802.11b 1999 में जारी हुआ था.
Wi-Fi 2: 802.11a, भी 1999 में जारी हुआ था.
Wi-Fi 3: 802.11g, 2003 में जारी हुआ था.
Wi-Fi 4: 802.11n, 2009 में जारी हुआ था.
Wi-Fi 5: 802.11ac, 2014 में जारी हुआ था.
Wi-Fi 6: 802.11ax, 2019 में जारी हुआ था. और यह अन्य वाईफाई संस्करण की तुलना में अधिक आधुनिक है.

Wi-Fi 6 802.11ax क्या है?

वाई-फाई 6 अगली पीढ़ी का वायरलेस मानक है जो Wi-Fi 5 802.11ac से अधिक तेज है। यह अधिक भीड़भाड़ वाले क्षेत्रों में, स्टेडियमों में या ऐसी जगह जहाँ बहुत ज्यादा ट्रैफिक है वह भी बहुत तेज गति प्रदान करता है. इसके अलावा यह और भी फायदेमंद है जो निम्न प्रकार से है.

Reliability

एक सहज अनुभव के लिए एक भरोसेमंद नेटवर्क कनेक्शन प्रदान करता है।

Lower latency

इस तकनीक से डाटा का संचरण बिना की बाधा के और भी अधिक तेजी से होगा.

Capacity

IoT सहित पिछले वाई-फाई मानकों की तुलना में अधिक ग्राहकों तक अधिक डेटा पहुंचाता है। यह अधिक से अधिक एप्लिकेशन को चलाने के लिए 802.11ac की तुलना में चार गुना तेज गति से प्राप्त होता है।

Higher speeds

एक डिवाइस से कनेक्ट होने पर वाई-फाई 6 डेटा ट्रांसफर गति में काफी सुधार करता है. यह अन्य संस्करण की अपेक्षा 60% तक अधिक उन्नत है. इसे अधिक भीड़ वाले स्थानों में उपयोग करने के लिए डिज़ाइन किया गया है. जहां कई लोग एक ही नेटवर्क पर हो सकते हैं, इसलिए आपको सार्वजनिक वाई-फाई में विशेष रूप से भीड़-भाड़ वाले क्षेत्रों में भारी सुधार देखने को मिलेगा।

Better battery life:

वाई-फाई 6 मोबाइल की बैटरी लाइफ के लिए बहुत ही ज्यादा बेहतरीन तकनीक है. क्यूंकि जब हम सार्वजानिक वाईफाई का इस्तेमाल करते है तो लोकेशन बदलने पर कनेक्टिविटी को बदलना पड़ता है जिससे बैटरी की खपत ज्यादा होती है. जबकि यह दुसरे नेटवर्क के साथ बहुत ही सहजता से कनेक्टिविटी इस्थापित कर लेता है. इसका बेहतरीन उदाहरण है इन्वर्टर एसी.

Wifi से सम्बंधित सामान्य प्रश्नोत्तरी

वाईफाई क्या है?

वाई-फाई एक वायरलेस नेटवर्किंग तकनीक है जो कंप्यूटर, लैपटॉप और मोबाइल डिवाइस इत्यादि को इंटरनेट के साथ इंटरफेस करने की अनुमति देता है।

वाई-फाई का क्या अर्थ है? Wifi Meaning in Hindi

Wifi का हिंदी अर्थ वायरलेस फिडेलिटी होता है.

Wifi का Full Form क्या है?

Wifi का Full Form Wireless Fidelity होता है.

Wifi का आविष्कार किसने किया?

Wifi का अविष्कार John O Sulliven ने सन 1991में किया था.

WiFi की रेंज कितनी होती है?

वाई-फाई नेटवर्क की रेंज खुली हवा में 100 मीटर तक हो सकती है. आमतौर पर, 10-35 मीटर की सीमाएं अधिक सामान्य होती हैं.

यह भी पढ़ें:

Wifi की जानकारी कैसी लगी?

दोस्तों आपको वाईफाई क्या है और कैसे काम करता है की जानकारी कैसी लगी. हमें कमेंट कर के जरुर बताइयेगा. और यदि इसके सम्बन्ध में आपका कोई प्रश्न है तो आप हमसे सकते है.

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here