Hantavirus क्या है? Corona Virus के बाद फैला हन्तावायरस का प्रकोप

Hantavirus

Corona Virus के बाद, जो चीन के वुहान से उत्पन्न हुआ था, सोशल मीडिया पर एक नए Hantavirus के प्रकोप को लेकर बहुत अधिक भय और आतंक है. क्या हमें एक और महामारी का सामना करने का खतरा है? चलो पता करते हैं.

Hantavirus क्या है?

U.S. सेंटर्स फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन का कहना है कि Hantaviruses मुख्य रूप से चूहों द्वारा फैले वायरस का एक परिवार है और दुनिया भर के लोगों में विभिन्न रोग सिंड्रोम पैदा कर सकता है. किसी भी hantavirus का संक्रमण लोगों में hantavirus रोग पैदा कर सकता है.

अमेरिका में हन्तावायरस को “न्यू वर्ल्ड” hantaviruses  के रूप में जाना जाता है और इससे हैनटवायरस पल्मोनरी सिंड्रोम (एचपीएस) हो सकता है। अन्य हैन्तावैर्यूज़, जिन्हें “ओल्ड वर्ल्ड” हैन्तावैर्यूज़ के रूप में जाना जाता है, ज्यादातर यूरोप और एशिया में पाए जाते हैं और रीनल सिंड्रोम (HFRS) के साथ रक्तस्रावी बुखार का कारण बन सकते हैं.

प्रत्येक hantavirus serotype में एक विशिष्ट प्रकार की चूहे की प्रजातियां होती हैं. और यह एरोसोलिज्ड वायरस (aerosolized virus ) के माध्यम से लोगों में फैलता है जो मूत्र, मल और लार में बहाया जाता है. संयुक्त राज्य अमेरिका में सबसे महत्वपूर्ण hantavirus,  Sin Nombre virus है जो HPS का कारण बन सकता है, यह वायरस deer mouse द्वारा फैलता है.

यदि आप किसी संक्रमित व्यक्ति के मूत्र, बूंदों या लार से दूषित सतह को छूने के बाद अपने मुंह या नाक को छूते हैं तो hantavirus से संक्रमित हो सकते है.  इसके अलावा दूषित भोजन का सेवन भी एक कारण हो सकता है.

Hantavirus infection के प्रकार

Hantavirus को दो में वर्गीकृत किया जा सकता है: “New World” और “OLD World” hantaviruses।

  1. New World hanta viruses:  अमेरिकी महाद्वीपों में “New World” hantaviruses से संक्रमित लोगों में hantavirus pulmonary syndrome (HPS) नामक एक स्थिति विकसित होती है.
  2. OLD World hanta viruses: जबकि “OLD World” प्रकार से संक्रमित लोग आमतौर पर यूरोप या एशिया में पाए जाते हैं, और वे गुर्दे के सिंड्रोम (HFRS) के साथ रक्तस्रावी बुखार से पीड़ित होते हैं.

Hantavirus से मरने वालों की संख्या

यदि आप ने चीन में हन्तावायरस से किसी व्यक्ति के मरने की खबर सुनी है, तो यह सच है. दक्षिण-पश्चिम चीन के युन्नान प्रांत के रहने वाले व्यक्ति की सोमवार को हन्तावायरस से मौत हो गई. पूर्व में शेडोंग प्रांत की यात्रा के दौरान एक बस में उनकी मृत्यु हो गई.

चीन में स्थित अंग्रेजी भाषा के प्रकाशन ग्लोबल टाइम्स के एक Tweet से हन्तावायरस के प्रकोप की सबसे ज्यादा चिंता सामने आई है.

मृतक व्यक्ति की मृत्यु हो जाने के बाद उसकी जांच की गई और उसे हन्तावायरस से संक्रमित पाया गया. अन्य 32 लोग जो उसी बस में यात्रा कर रहे थे, उनमें भी वायरस का परीक्षण किया गया था. हालाँकि hanta virus के संक्रमण में एक व्यक्ति से दुसरे व्यक्ति में पहुचने की सम्भावना बहुत कम है, लेकिन इन परीक्षणों के परिणाम स्पष्ट नहीं थे.

और अब तक यह भी स्पष्ट नहीं हुआ है कि मृतक ने पहली बार इस वायरस के संपर्क में कैसे आया. और चूँकि उस बस में सवार अन्य लोगों के परिक्षण के परिणाम पूरी तरह से स्पस्ट न होने के कारण लोगों में अब इस वायरस को लेकर भय व्याप्त हो गया है.

क्या हमें ‘हंटवायरस के प्रकोप से चिंतित होना चाहिए?

CDC के अनुसार, अमेरिका में hantaviruses का संक्रमण एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में फ़ैल नहीं सकता है. चिली और अर्जेंटीना में मानव-से-मानव संचरण के कुछ दुर्लभ उदाहरण देखे गए हैं. लेकिन इन मामलों में, लोगों का Andes virus के साथ निकट संपर्क था.

जो लोग ग्रामीण क्षेत्रों जैसे जंगलों, खेतों या खेतों में रहते हैं, जहां जंगली चूहे रहते हैं, वे आमतौर पर हन्तावायरस से संक्रमित हो सकते है. हालांकि यह दुर्लभ है, और यह चीन में रिपोर्ट किया गया एक अलग मामला है, यह कोई नई घटना नहीं है.

हन्तावायरस का मामला ऐसे समय में आया है जब विश्व स्तर पर Nobel Corona virus से संक्रमित लोगों की कुल संख्या 500,000 के करीब है और वैज्ञानिकों को अभी तक इसका इलाज नहीं मिल पाया है. और अगर बात करे तो वैश्विक स्तर पर कोरोना वायरस से मौत का आंकड़ा 17,500 अंक को पार कर गया है.

5 Best Health and Fitness App
Weight loss tips in hindi for Female
Chest Badhane ki exercise at home
Health Tips In hindi
Piles treatment in hindi 
Best Health tips in hindi
Hair Care Tips in Hindi 
Height Badhane Ke Liye Yoga Tips 
Weight Gain Reasons in Hindi

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here