वजन बढ़ने के 10 प्रमुख कारण Weight Gain Reasons in Hindi

वजन बढ़ने के सबसे बड़ा कारण अनियमित खानपान और हमारी दिनचर्या है.

              -: वजन बढ़ने के 10 प्रमुख कारण Weight Gain Reasons in Hindi :-

क्या आप जानते है मोटापा बढ़ने का क्या कारण है. यदि नहीं तो हम आज मोटापा बढ़ने के कुछ प्रमुख कारणों के बारे में जानेंगे जिससे हमारा मोटापा बढ़ता है.उम्र के साथ हाइट और शरीर बढ़ता रहता है लेकिन हष्टपुष्ट शरीर और मोटापे में अंतर होता है. मोटापा कई बीमारियों कि जड़ है. इसलिए इसकी जड़ को जानना जरूरी है.Weight Gain Reasons in Hindi

यदि आप भी अपने मोटापे से परेशान है या फिर आपका weight तेजी से बढ़ रहा है.

और आप समझ ही नहीं पा रहे है कि आखिर आपके मोटापे का असली कारण क्या है.

तो आज की इस हेल्थ टिप्स में हम उन Top 10 Weight Gain Reasons के बारे में जिनकी वजह से आपका वजन बढ़ता ही जा रहा है.

Surya Namaskar कैसे करें और सूर्य नमस्कार के फ़ायदे

वज़न बढ़ने के 10 प्रमुख कारण- Weight Gain Reasons in Hindi

हमारे शरीर का वजन बढ़ने के बहुत से कारण हो सकते है जिनमे से 10 प्रमुख कारण निम्न प्रकार से है. आइये जानते है कौन से वो 10 Weight Gain Reasons in Hindi.

1. आहार (Diet):

आजकल के भौतिक युग में हमारी जो चीज सबसे ज्यादा प्रभावित हुई है वो है हमारा आहार। यह Weight बढ़ने का सबसे बड़ा कारण है। हमारे आहार में में कैलोरी की मात्रा जितनी अधिक होगी हमारा वजन उतनी ही तेजी से बढेगा। बहुत ज्यादा तला भुना भोजन या मार्केट में मिलने वाले फस्ट जैसे पिज़्ज़ा, बर्गर, इत्यादि का सेवन करने से हमारे शारीर में जरुरत से ज्यादा कैलोरी इकट्ठी हो जाती है। जिसे पचाने के लिए हमें अतरिक्त जठराग्नि की जरुरत होती है, जो कि कुछ लोगों के आलस्यमय जीवन शैली के कारण संभव नहीं हो पता है। यदि आप जरुरत के अनुसार ही भोजन में कैलोरी ले तो आपका weight नहीं बढेगा।

Yoga Health Tips Hindi

2. आलस्य (Inactive):

यदि आप नियमित रूप से व्यायाम नहीं करते है तो आपका weight बढ़ना तय है. आजकल लोग अपना सभी काम बैठे बैठे ही कर लेते है जिससे उनका शरीर inactive होने लगता है और कैलोरी consume नहीं होती पाती है। जिसकी वजह से हमारे शरीर का weight करने लगता है। अपनी जीवन शैली में परिवर्तन लाये। नियमित टहलना चालू करे, योगाभ्यास, प्राणायाम इत्यादि को अपने जीवन का हिस्सा बनाये और छोटे मोटे काम के लिए पैदल या साइकिल से ही चले बाइक इत्यादि के प्रयोग से बचें।

Chest Badhane ki exercise at home

3. अनुवांशिक (Genetics):

शरीर का वजन का एक और सबसे प्रमुख कारण है अनुवांशिक यानि genetics। यदि आपके परिवार में आपके माता-पिता में से किसी एक भी वजन अधिक है तो आपके शरीर का वजन बढ़ना तय है। आप अपने माता-पिता की ही दिनचर्या में पलते बढ़ते है जिससे आपका शरीर भी उसी तरह से विकसित होने लगता है। आपको अपनी दिनचर्या अपने माता पिता की दिनचर्या से हट कर बनानी चाहिए।

Health Tips In hindi : कच्ची सब्जियों में छिपे सेहत के राज

4. Age:

उम्र बढ़ने के साथ-साथ हमारा शरीर बढ़ना शुरू हो जाता है। जैसे-जैसे उम्र बढती है हमारी मांसपेशियां वसा में परिवर्तित हो जाती है. जिससे हमारा शरीर अतरिक्त कैलोरी की खपत नहीं कर पाता है, और हमारा वजन बढ़ने लगता है। उम्र बढ़ने के से हमारी मेटाबोलिज्मेंम में भी कमी आती है, इस वजह से औरतों में वज़न बढ़ने की सम्भावना बढ़ जाती है।

Pranayama क्या है? प्राणायाम कैसे करे 

5. लिंग (Gender):

शरीर पर मोटापे का असर लिंग के आधार पर भी पड़ता है। क्यूंकि ,महिलाएं पुरुषों की अपेक्षा कम calories खर्च करती हैं, इसलिए महिलाओं में वज़न बढ़ने की समस्या सबसे ज्यादा होती है। इसके अलावा महिलाओं में वजन बढ़ने का एक कारण गर्भावस्था भी होता है।

Piles treatment in hindi : बवासीर का आयुवेदिक घरेलु उपचार

6. मनोवैज्ञानिक कारण (Mental cause) :

कई बार weight बढ़ने का कारण मनोवैज्ञानिक भी हो सकता है। कई लोग तनाव में अत्यधिक भोजन करना शुरू कर देते है। डिप्रेशन इत्यादि से हमारा कोर्टिसोल बढ़ने लगता है। यह स्ट्रेस हार्मोन हमारे शरीर में कई तरह की परेशानियाँ पैदा करता है जिसकी वजह से वज़न बढ़ जाता है।

Best Health tips in hindi : स्वस्थ जीवन के 10 नियम

7. गर्भावस्था : Weight gain reasons in female

महिलाओं में Pregnancy के दौरान weight का बढ़ना एक सामान्य बात है। क्यूंकि गर्भावस्था के दौरान महिलाओं के आहार में पौष्टिक चीजो की मात्रा बढ़ जाती है, और शारीरिक श्रम में कमी आ जाती है जिसकी वजह से महिलों का वज़न 5 से 10 किलो तक बढ़ जाता है, जो कि शिशु को पोषण पहुंचाने के लिए ज़रूरी है।

Weight loss tips in hindi for Female

8. दवाईयां (Medicines) :

आजकल लोग कर छोटी मोटी बिमारियों के लिए दवाइयों का सेवन करने लगे है जो वजन बढाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते है। बहुत सी दवाइयां ऐसी है जो हमारे शरीर में साइड इफ़ेक्ट दिखाने लगती है। जैसे हम डिप्रेशन, बर्थकंट्रोल पिल्स, डायबिटीक दवाईयां इत्यादि। यदि आपका वजन भी इन्हीं दवाइयों की वजह से बढ़ रहा है तो एक बार अपने डॉक्टर को इसके बारे में जरुर बताएं।

Hair Care Tips in Hindi : बाल झड़ने के कारण और उपाय

9. अनिद्रा (Insomnia) :

यदि आप भी अनिद्रा रोग के शिकार है और भरपूर मात्रा में नींद नही ले पर रहे है, तो यह भी मोटापा बढ़ने का एक प्रमुख कारण हो सकता है। दरअसल कम नींद लेने वाले वाले लोगों को बैचेनी के कारण भूख बार-बार लगती है। और भी तब जब वह रात को अधिक जगता है। जिससे हार्मोन लेप्टिन बढ़ जाता है. जो शरीर का मोटापा बढ़ाने में अहम् भूमिका निभाता है।

Height Badhane Ke Liye Yoga Tips

10. Smoking छोड़ने पर:

सिगरेट में निकोटिन पाया जाता है जो भूख को कम कर देता है. यदि आप ने धूम्रपान करना छोड़ दिया है, तो यह आपके शरीर का वज़न 3-4 किलो तक बढ़ा सकता है. लेकिन सिगरेट छोड़ने के और भी बहुत से फायदे है. इसलिए इसे छोड़ देना बेहतर ही है.

Weight Loss Tips in Hindi

निष्कर्ष:

वजन बढ़ने के 10 प्रमुख कारण जानने के बाद आप को समझ आ ही गया होगा की अपने मोटापे को कैसे कण्ट्रोल में रखना है. आप उपरोक्त बातों से परहेज बनाये और अपने weight badhne की समस्या से छुटकारा पाए.

4 COMMENTS

  1. […] प्रोटीन से भरपूर होने के कारण अांवला शरीर के मेटाबोल्जिम को मेन्टेन बनाएं रखता है और प्रोटीन सिंथेसिस की प्रक्रिया को बढ़ा देता है. प्रोटीन सिंथेसिस की प्रक्रिया के बढ़ जाने के कारण अनचाहे फैट को धीरे धीरे जल जाता है और शरीर का मेटाबोल्जिम मेन्टेन होने लगता है. मेटाबोलिक रेट को प्रॉपर बनाये रखने के कारण तो शरीर का extra fat घटने लगता है। आमला जूस के साथ आंवले का मुरब्बा प्रतिदिन प्रयोग करने से weight loss करने में और भी तेजी आ जाती है. वजन बढ़ने का कारण […]

  2. Hello Sir aapka ye artical padhkar maja aa gaya. Mai bhi apne weight ko lekar bahut paresaan hu iss artical ke dwara muje kafi madad milegi. Iss artical me bataye gaye sabhi chizo ko mai apply karunga.. Muje ummed hai ki muje iska badiya result milega. Thanks Again For this Usefull artical..

Comments are closed.