Yoga Health Tips Hindi : लॉक डाउन से लें सेहत लाभ

Yoga Health Tips Hindi : दोस्तों जैसा की हम सभी लोग जानते है की इस समय कोरोना वायरस के चलते पुरे देश में 21 दिन का लॉक डाउन घोषित है. जिसके चलते  लोग अपने घरों में ही रह रहे है. हम सभी लोग अपना समय व्यतीत करने के लिए कुछ न कुछ कर रहे है और बहुत सारे लोग अभी तक यह भी नहीं निर्धारित कर पाए है की इस समय को कैसे काटा जाए.

दोस्तों जहाँ बच्चे और युवा मोबाइल, इन्टरनेट का इस्तेमाल कर अपना समय व्यतीत कर रहे है वही बड़े लोग TV न्यूज़ पेपर पढ़ कर ही अपना समय व्यतीत कर रहे है. हम में से बहुत कम ही लोग ऐसे है जो इस समय का सद्प्रयोग कर रहे होंगे.

जब हम समय के सदप्रयोग की बात करते है तो ऐसे में जहाँ हम अपने घरों में ही बंद है तो समय का क्या सदप्रयोग करे और कैसे करे यह बात समझ में नहीं आती है. तो आइये मैं आपको इस समय का सदप्रयोग कैसे करे इसके बारे में बताता हूँ. Yoga Health Tips Hindi.

  Yoga Health Tips hindi  

बुरी आदते हमेशा के लिए त्याग दे :

दोस्तों लॉक डाउन की वजह से सिर्फ मेडिकल, दूध और राशन जैसी दैनिक आवश्यक वस्तुओं की बिक्री की ही छूट है ऐसे में पान, पान-मसाला और सिगरेट जैस उत्पादों की मार्केट में किल्लत है. जो लोग अपनी इस बुरी आदतों से छुटकारा पाना चाहते है, यह उनके लिए सुनहरा मौका है.

आप चाहे तो इन जीवन भक्षक उत्पादों से आसानी से दूरी बना सकते है. इसके लिए आपको अपने मन में थोडा सा आत्मविश्वास पैदा करना होगा और आप हमेशा के लिए इन बुरी आदतों से छुटकारा पा सकते है.

शराब छोड़ने का सुनहरा मौका :

दोस्तों आज के समय में शराब पीने का चलन काफी तेजी से बढ़ा है. आजकल हर पांचवा व्यक्ति किसी न किसी बहाने से शराब का सेवन करता है. जिनमे से सिर्फ कुछ लोग तो सिर्फ विशेष अवसर जैसे शादी-बारात, Holi, New Year, Birthday, पार्टी इत्यादि के नाम पर ही शराब का सेवन करते है.

वहीँ कुछ लोग ऐसे भी है जो विशेष अवसर पर शराब पीते-पीते इसे रोज की आदत बना लेते है. तो लॉक डाउन उनके लिए बहुत ही सुनहरा अवसर लेकर आया है. देश में लॉक डाउन लगने से पुरे देश के शराब के ठेके पूरी तरह से बंद हो चुके है.

ऐसे में जो लोग अपनी शराब पीने की आदत से छुटकारा पाना चाहते है वो इस लॉक डाउन का लाभ उठाये और लॉक डाउन ख़त्म होने के बाद इस बुरे व्यसन से पूरी तरह से दुरी बना ले और अपने परिवार वालों का ख्याल करे. इससे आपका परिवार और परिवार वाले भी आपसे खुश रहेंगे.

ब्लडप्रेशर और शुगर को कण्ट्रोल करे :

दोस्तों ये लॉक डाउन अपनी आदतों को सुधारने का ही मौका ही लेकर नहीं है बल्कि इससे आप अपने कई रोग भी कण्ट्रोल कर सकते है. जैसे ब्लडप्रेशर और शुगर जैसे रोग भी इस लॉक डाउन में कण्ट्रोल किये जा सकते है.

जैसा कि आप जानते ही है कि सारी गतिविधियाँ बंद हो जाने से वातावरण भी पहले से काफी स्वच्छ हो गया है. पर्यावरण में प्रदुषण का स्तर भी काफी कम है और मानसिक शांति भी काफी अधिक महसूस हो रही होगी. आपको सिर्फ और सिर्फ अपने आपको व्यस्त रखना है.

आप अपने परिवार के साथ खुद को व्यस्त रखे इससे आपके ब्लड प्रेशर पर असर पड़ेगा. आप पूरा समय अपने आपको स्वस्थ रखने में लगाये और नीचे दिए योगासन को अपना कर अपने आप को रोग मुक्त बना ले.

स्वांस सम्बंधित रोग से छुटकारा पाए :

जैसा कि आप लोग जानते ही है इस समय जो वातावरण है वो शायद ही भविष्य में कभी दोबारा देखने को मिले. इस समय सभी प्रकार के वहां और फैक्ट्रियां पूरी तरह से बंद है जिससे वातावरण पूरी तरह से स्वच्छ है. यह स्वांस रोगियों के लिए एक वरदान की तरह है.

इस वरदान का औषधि की तरह सेवन करे और अपने स्वशन तंत्र को मजबूत बनाये. सबसे पहले तो आपको अपना डाइजेशन मजबूत करना है फिर अपने स्वशन तंत्र को. स्वांस रोगी अधिक से अधिक कच्ची सब्जियों और फल का सेवन करे. जितना संभव हो उतना कम पका हुआ भोजन करे.

कच्ची सब्जियों में छिपे सेहत के राज
गर्मियों में सेहत के लिए वरदान है खीरा
Chest Badhane ki exercise at home
Hair Care Tips in Hindi

Yoga Health Tips hindi : अच्छी सेहत बनाये:

दोस्तों यह लॉक डाउन आपको सेहत भी बनाए के एक बहुत ही अच्छा मौका देता है. अगर आप सोच रहे है ये कैसे संभव है. अब तो पूरी तरह से बंदी है और आप मोर्निंग वाक पर भी नहीं जा सकते है तो सेहत कैसे बना सकते है?  तो मैं आपको बताता हूँ इस बंदी के दौरान अपनी health kaise banaye.

दोस्तों मार्केट के पूरी तरह से बंद हो जाने की वजह से आप चाह कर भी किसी प्रकार का फ़ास्ट फ़ूड, चाट पकौड़ी, समोसा इत्यादी चीजें मार्किट से खरीद कर नहीं खा सकते है. हम सभी लोग जानते है इस प्रकार के फ़ास्ट फ़ूड सेहत के लिए काफी हानी कारक होते है.

ऐसे में जब हम मार्केट में उपलब्ध हानीकारक पदार्थों के सेवन से दूर रहेंगे. तो हमारा digestion system मजबूत होगा और हम जो भी कुछ खायेंगे वह आसानी से हजम हो जाएगा.

आपको health banane के लिए कुछ बातों का विशेष ध्यान देना होगा जैसे. कच्ची सब्ब्जियों का सेवन अधिक से अधिक करे और विटामिन C से भरपूर पदार्थ जैसे संतरा इत्यादि का सेवन प्रचुर मात्रा में करे. इससे आपकी immunity भी मजबूत होगी और कोरोना जैसे फ्लू रोग से भी बचे रहेंगे.

  Yoga Health Tips hindi  

दोस्तों जैसा कि आप लोग जानते ही है कि सेहत के लिए सबसे महत्वपूर्ण व्यायाम है योगा. जी हां दोस्तों यदि आप योग करने के लिए पार्क वगैरह नहीं जा पा रहे है तो आप योग जैसा व्यायाम अपने घर की बालकनी या घर की छत पर भी बड़ी आसानी से कर सकते है.

Yoga Health Tips hindi करने से आपको कई रोग में बहुत ही अच्छा लाभ मिलेगा इससे शारीर की immunity से लेकर ब्लडप्रेशर, digestion इत्यादि में बहुत ही अच्छा सुधर आता है.

आप प्रतिदिन प्रातः काल अपनी छत पर कुछ योगा करके इसका लाभ उठा सकते है. मैं यहाँ आपको योगासन के नाम बता रहा हूँ जो आप अपनी सुविधा और रोग के अनुसार प्रतिदिन कर सकते है.

    1. अधोमुखश्वानासन योग  : इस योगासन को करने से शरीर को अच्छा खिचाव मिलता है जिससे रक्त परिसंचरण (blood pressure) में सुधार आता है. इससे साइनस की समस्या में आराम मिलता है और मांसपेशियों में मजबूती आती है.
    2. ताड़ासन योग Height Badhane Ke Liye Yoga Tips के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद है. यदि आपकी लम्बाई कम है और अपनी लम्बाई बढ़ाना चाहते हैं तो ताड़ासन योग बहुत ही अच्छा आसन है. यह आसन करने से आपकी रीढ़ की समस्याओं में में भी लाभ मिलता है.
    3. सुखासन योग करना बहुत ही आसान है इस योग को करने से रीड की हड्डी में एक तनाव पैदा होता है. जो रीढ़ की हड्डी में लचीलापन पैदा करने के साथ साथ सीने की चौड़ाई को भी बढाने में सहायता करता है. इस आसन को करने से मन को शांति मिलती है जिससे चिंता, तनाव और मानसिक थकान से जुड़े रोग दूर होते है.
    4. शवासन योग करने से मानसिक शांति मिलती है तनाव से मुक्ति भी मिलती है. इस योग का नियमित अभ्यास करने से स्मरण शक्ति तेज होती है. यह योग ब्लडप्रेशर प्रेशर के मरीज और छात्रों के लिए बहुत ही उपयोगी है.
    5. वीरभद्रासन योग करने से हाथ और पैरों की मांशपेशियाँ  मजबूत होती है और शारीर के निचले भाग को मजबूती मिलती है.
    6. वृक्षासन योग करने से मानसिक संतुलन सही होता है इससे जांघों पैरो और रीढ़ की हड्डी को मजबूती मिलती है और इम्यून सिस्टम तीव्र होता है.
    7. सेतुबंधासन योग को नियमित करने से छाती को मजबूती मिलती है इससे ह्रदय को भी मजबूती मिलती है. इसके अलावा रीढ़ की हड्डी को को मजबूती मिलती है.
    8. त्रिकोणासन योग करने से आपके पूरे शरीर को अच्छा खिचाव मिलता है जिससे आपका ब्लडप्रेशर संतुलित होता है और गुर्दा मजबूत होता है.
    9. अर्धमत्स्येन्द्रासन योग करने से मांशपेशियां व् रीढ़ की हड्डी मजबूत होती है और रक्त संचरण बहुत ही प्रॉपर तरीके से होता है. इसके प्रयोग से जठराग्नि तीव्र होती है और कब्ज, अपच और piles treatment जैसे बीमारियों में बहुत ही अच्छा लाभ मिलता है.
    10. भुजंगासन योग करने से सीना, ह्रदय, पेट और रीढ़ की हड्डी पर दबाव पड़ता है जिससे कब्ज,अपच, एसिडिटी और गैस की प्रॉब्लम दूर होती है पेट का मोटापा कम होता है.
    11. बद्ध कोणासन योग करने से पेट, लीवर, जांघे और गुर्दा/किडनी इत्यादि को मजबूती मिलती है.
    12. बालासन योग करने से एकाग्रता बढ़ी है, ब्लडप्रेशर पर असर करता है और सर्वाइकल स्पोंडिलोसिस के साथ साथ कमर के दर्द में भी आराम मिलता है.

दोस्तों ऊपर दिए योगासन कैसे किये जाते है एवं उनकी योग मुद्रा क्या है. ये आप google search engine से जान सकते है. यदि मैं यहाँ पर योग कैसे करते है की जानकारी दूंगा तो यह लेख बहुत बड़ा हो जाएगा. इसलिए आप चाहे तो किसी योगा अध्यापक से या फिर गूगल से भी जान सकते है. मैं आपको आगे इस के बारे में अपने किसी अन्य लेख में बताऊंगा.

आशा करता हूँ आपको मेरे द्वारा लिखा यह लेख जरूर पसंद आया होगा. आप इसे facebook, twitter, Instagram, whatsapp पर अपने दोस्तों के साथ शेयर कर सकते है.

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here