जानिए क्या है नाश्ता के फायदे Benefits of Breakfast in Hindi

नाश्ता, दिन का पहला और सबसे महत्वपूर्ण आहार हैं। यह न केवल आपको शारीरिक रूप ऊर्जा प्रदान करता है, बल्कि  मानसिक रूप से भी कई फायदे पहुंचता है. आइये जानते है क्या है नाश्ता के फायदे?

आम तौर पर हम रात्रि के भोजन करने के बाद सुबह जब फ्रेश हो जाते है तो पूरा दिन काम करने के लिए हमारे शरीर को उर्जा की आवश्यकता होती है, और इस उर्जा की पूर्ति के नाश्ता करना बहुत जरुरी हो हो जाता है.

बहुत से लोग नाश्ते के तौर पर प्रातः सिर्फ चाय ब्रेड या बिस्कुट ही खाते है जो कि हमारे शरीर के लिए पर्याप्त नहीं है, और हानिकारक भी है. क्यूंकि हम सभी लोग जानते है कि चाय बहुत मात्रा में एसिडिटी बनाती है और ब्रेड मैदा का बना होता है जिसे डाइजेस्ट होने में काफी समय लगता है.

जो आहार जितनी जल्दी डाइजेस्ट होता है, उतनी जल्दी से उर्जा उत्पन्न करता है इसलिए नाश्ता सदैव संतुलित और प्रचुर मात्रा में लेना चाहिए. एक संतुलित नाश्ता करने से आपको आहार में पर्याप्त फाइबर मिलता है। आपके वजन को मैनेज करता है और ब्लड शुगर के स्तर को सामान्य करता है।

प्राणायाम क्या है? Pranayam kaise kare?

नाश्ता के फायदे: Benefits of Breakfast in Hindi

स्वस्थ नाश्ता करने से शारीरिक रूप से और मानसिक रूप से किसी भी कार्य करने में मदद मिलती है. शरीर पर स्वस्थ नाश्ते के सकारात्मक लाभ को बेहतर ढंग से समझने के लिए, नाश्ते को छोड़ने के परिणामों पर भी विचार करना होगा।

यदि आप नाश्ते नहीं करते हैं, आपको सिरदर्द, थकान और कम ब्लड शुगर के स्तर से जुड़े कमजोरी का अनुभव हो सकता है। जानते है नाश्ता करने के प्रमुख फायदे.

Piles Treatment in Hindi

1. ब्लड शुगर नियंत्रित रहता है

यदि आप नाश्ता नहीं करते हैं, तो ब्लड शुगर का स्तर बढ़ सकता है। अनुसंधान से पता चला है कि नाश्ते करने वाले लोगों का वजन कम होता है, नाश्ते ना करने वाले लोगों की अपेक्षा।

संतुलित मात्रा में लिया गए नाश्ते से ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित करने में मदद मिलती है। और आप खुद को सक्रिय दिन के लिए तैयार कर सकते हैं।

Hair Care Tips In Hindi में जाने बाल झड़ने के कारण और उपाय

2. कोलेस्ट्रॉल नियंत्रित रहता है:

नाश्ता करने वालों को पूरे दिन कम फैट्स खाने की आदत होती है। जिससे आमतौर पर कोलेस्ट्रॉल कम होता है और हृदय रोग का जोखिम भी कम होता है.

Height Badhane ka Yoga Tips

3. मानसिक एकाग्रता बढती है

अध्ययनों से पता चला है कि नाश्ते खाने से मेमोरी और एकाग्रता के स्तर में सुधार हो सकता है। नास्ता खाने से मूड और तनाव के स्तर में सुधार हो सकता है। शरीर में किसी भी अन्य अंग की तरह, दिमाग को भी अच्छा काम करने के लिए ऊर्जा की जरूरत होती है.

Chest Badhane ki Exercise at Home

4. फ़ास्ट फ़ूड खाने की इच्छा कम होती है

यदि आप संतुलित मात्रा में नाश्‍ता नहीं करते है तो थोड़ी देर बाद खाने की इच्छा पैदा होती है जिससे कई लोग, फ़ास्ट फ़ूड इत्यादि का सेवन करने लगते है जो कि शरीर के लिए नुकसान दायक होता है. इसलिए संतुलित मात्र में नाश्ता जरुर करना चाहिए.

Surya Namaskar ke fayde

5. इम्युनिटी सिस्टम मजबूत होता है

यदि आप नाश्ते में संतरा या विटामिन से भरपूर पदार्थों का सेवन करते है तो इससे आपका इम्मुनित सिस्टम भी मजबूत होता है और बिमारियों से भी बचे रहते है.

Health Tips in Hindi

6. थकान और अनिद्रा में फायदा:

संतुलित नाश्ता करने से शारीरिक और मानसिक थकान तो दूर होती ही है और अनिद्रा जैसे रोग में भी लाभ मिलता है.

7. मोटापा कम करता है:

अगर आप डाइट कर रहे है तो सुबह का नाश्ता करना न छोड़े। कई विशेषज्ञों के अनुसार सुबह नाश्ता करने से मोटापे को कण्ट्रोल किया जा सकता है. सुबह का नाश्ता न करने से अनियमित खान पान की इच्छा बढती है जो मोटापा बढाने में सहायक होता है.

वजन बढ़ने के प्रमुख कारण 

नाश्ते में क्या खाना चाहिए

सही नाश्ते को चुनना भी बहुत महत्वपूर्ण है। एक स्वस्थ नाश्ते के भोजन में कई प्रकार के खाद्य पदार्थ होते हैं, जिनमें फल, सब्जियां, साबुत अनाज, कम या बिना फैट्स वाले डेयरी और पतला प्रोटीन शामिल हैं।

नाश्ते में पतला प्रोटीन स्रोत, जैसे कि स्किम दूध (मलाई निकाला हुआ दूध) या दही, और काम्प्लेक्स कार्बोहाइड्रेट(भूरा चावल, मक्का, गेहूं, जौ, जई आदि) और फल भी शामिल करना चाहिए.

नाश्ता ऐसा लेना चाहिए जिसके कैल्शियम, आयरन और विटामिन बी जैसे महत्वपूर्ण पोषक तत्वों के साथ-साथ प्रोटीन और फाइबर का अच्छा स्रोत हो। नाश्ता सभी के लिए महत्वपूर्ण होता है, विशेष रूप से बच्चों और किशोरों के लिए तो होता ही है।

benefit of curd in hindi दही के फायदे 

  • दलिया, दूध, किशमिश और नट्स के साथ बनाया गया ओटमील खा सकते हैं.
  • कम फैट वाले पनीर, ऑमलेट और टमाटर खा सकते हैं.
  • फल के साथ कम फैट वाली दही खा सकते.
  • नास्ते में फाइबर (ओट्स, सेब) जरूर खाएं.
  • उबले अंडे और केला खा सकतें हैं.
  • ऑरेंज जूस पी सकते हैं.
  • अंकुरित अनाज ले सकते है.
  • रेगुलर चाय की जगह हर्बल या लेमन चाय का प्रयोग कर सकते है.
  • फल जैसे सेब, आम, अमरुद, अनार, संतरा आदि का सेवन भी कर सकते है.
  • सलाद, कच्ची सब्जियां जैसे गाजर, सकरकंद, सलजम, चुकंदर, पत्ता गोभी इत्यादी का सेवन कर सकते है.

हेल्थ टिप्स में यह भी पढ़े:

नाश्ता करने के फायदे जानकर शायद ही कोई नाश्ता करने से बचाना चाहेगा. यदि आपकी दिनचर्या सही नहीं है तो आपको सबसे पहले अपनी दिनचर्या को नियमित करे. इसके लिए आप हमारा लिखा लेख Health Rules in Hindi : जीवन जीने के नियम  को जरुर पढ़ें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here