Ghar dekhne wala map : दोस्तों अक्सर लोग पूछते रहते है कि ghar dekhne ka apps कौन सा है, mera ghar kahan hai map me kaise dekhe और google map me address kaise daale तो मैंने सोचा क्यूँ न इस जानकारी को अपनी वेबसाइट के माध्यम से उन लोगों तक पंहुचा दूँ जिनको अभी तक इस प्रकार की जानकारी नहीं है.

दोस्तों एक समय हुआ करता था जब लोग किसी भी जगह का मैप/नक्शा देखने के लिए बड़े बड़े कागजों को अपने पास रखा करते थे। पर टेक्नोलॉजी के विकाश के साथ यह सब बिल्कुल बदल चुका है। आज का समय आधुनिक युग है और हमारी दिनचर्या की ज्यादातर चीजों में Internet ने एक बहुत ही अहम जगह बना ली है। टेक्नोलॉजी के बिना हम अपना शायद ही कोई काम करते होंगे। ठीक इसी तरह टेक्नोलॉजी ने मैप के क्षेत्र को भी पूरी तरह बदल कर रख दिया है।

जहां पहले लोग बड़े बड़े कागजो को अपने पास रखा करते थे वहीं आजकल वही लोग मात्र अपने मोबाइल से दुनिया के किसी भी कोने को देख सकते है। ना केवल देख सकते है बल्कि वहां तक कैसे पहुंचना है यह सब जानकारी भी बड़ी ही आसानी से आपको पता लग जाता है। इतना ही नही यह मैप इतने एडवांस हो चुके है कि आप अपना घर भी मोबाइल पर ही देख सकते है ।

बहुत से लोगों को नही पता कि Google Map me apna ghar kaise dekhe या फिर Ghar dekhne wala map कौन से होते है। आज की इस पोस्ट के माध्यम से हम जानेंगे…

Ghar dekhne wala map

दोस्तों अगर आप अपना घर अपने मोबाइल में देखना चाहते है तो यह करना बहुत ही आसान है इसके लिए आपके पास सिर्फ एक Android App की जरुरत होगी और वह app है “Google Map“. गूगल मैप लगभग सभी एंड्राइड मोबाइल में पहले से इंस्टाल होता है। यह गूगल मैप्स सबसे सटीक और सबसे अच्छी क्वालिटी में आपका घर दिखाता है।

अगर आपके मोबाइल में Google Map की एप्लीकेशन नहीं है तो आप इसे google play store से download कर सकते है। किसी भी जगह की लोकेशन या मैप देखने के लिए इससे बढ़िया कोई भी एप नहीं है। यह एप डाउनलोड करने के बाद आपको किसी और एप की जरूरत नही पड़ेगी। यह google map ghar dekhne ka apps होने के साथ स्ट्रीट व्यू या सेटेलाइट व्यू भी देख सकते है है. जिसकी मदद से अपना घर बड़ी ही आसानी से देख सकते है।

घर देखने के लिए आपको सबसे पहले अपने मोबाइल में Google map खोल लेना है।

Map खोलने के बाद आप अपने मोबाइल की लोकेशन को ऑन कर ले। नीचे इमेज में देखें।

Ghar dekhne wala map
Ghar dekhne wala map

मोबाइल में लोकेशन ऑन करने के बाद आपको गूगल मैप में सेटेलाइट व्यू पर जाना होगा। सेटेलाइट व्यू खोलने के लिए नीचे इमेज में देखें।

Google Map me Address dalna hai

ऊपर इमेज में आपको लाल तीर के आगे एक आइकॉन नजर आएगा जिसपर आपको क्लिक करना है।

आप जब इस आइकॉन पर क्लिक करेंगे तो एक स्क्रीन खुल जाएगी जिसमे आपको satellite, terrain, public transit, traffic जैसे और भी कई आप्शन देखने को मिल जायेंगे। जिसमे से आपको satellite पर क्लिक करना होगा।

आप जैसे ही satellite पर क्लिक करेंगे आपको Google map आपको सेटेलाइट व्यू में मैप दिखाने लगेगा।

इसके बाद आप ज़ूम कर के अपनी लोकेशन को देख सकते है और गूगल मैप में अपना घर ढूढ सकते है।

अगर आप गूगल मैप में अपना मकान या शॉप का एड्रेस डालना चाहते है तो आप नीचे दिए प्रोसेस को फॉलो कर google map me apna address kaise dale ये जान सकते है।

Google Map me Address kaise daale ?

दोस्तों Google Map में अपनी shop या अपने घर का address डालना बहुत ही आसान है. इसके लिए आपके पास google map की एंड्राइड एप्लीकेशन होनी चाहिए जो आम तौर पर किसी भी एंड्राइड फ़ोन में पहले से ही इंस्टाल होकर आते है. यदि आपके पास google map नहीं पड़ा है तो आप इसे प्ले स्टोर से भी डाउनलोड कर सकते है.

सबसे पहले तो आपको Google map की एप्लीकेशन खोलनी है उसके बाद आप अपने मोबाइल में लोकेशन on कर ले. लोकेशन कैसे on करते है ये ऊपर बता दिया है. लोकेशन On करने के बाद आपको satellite View चालू करना है. satellite View चालू करने के बारे में ऊपर बताया गया है.

Google Map me Address dalna hai
Google Map me Address dalna hai

अगर आपके मोबाइल में google map old version में है तो आपको satellite व्यू करने के लिए नीचे इमेज में दिए प्रोसेस को फॉलो करना होगा।

Satellite view खोल लेने के बाद आपको ऊपर सर्च बॉक्स में तीन लाइन का या फिर लोकेशन के आइकॉन का मेनू दिखाई देगा जिस पर आपको क्लिक करना है।

इसके बाद जो पेज खुलेगा उसमे आपको सर्च बॉक्स के नीचे 3 आप्शन दिखाई देंगे। जिसमे आपको पहला आप्शन Home address दूसरा आप्शन Work Address और तीसरा आप्शन More का होता है।

आप अगर google map par apni shop ya business add करना चाहते है तो दूसरे आप्शन Work Adress वाले आप्शन पर क्लिक करे और अगर आप अपने ghar को google map पर डालना चाहते है तो पहले आप्शन पर क्लिक करे। और यदि आप कोई सार्वजानिक स्थान जैसे पार्क, मंदिर, मस्जिद, प्ले ग्राउंड, स्कूल इत्यादि का address map पर डालना चाहते है तो others पर क्लिक करने.

Work Address : अपना आप्शन सेलेक्ट करने के बाद आपको तीन चार चीजों की जानकारी देनी होगी जैसे shop का नाम, address, उसके बाद map पर अपनी जगह को सेलेक्ट करना, फिर केटेगरी (अपने व्यवसाय के हिसाब से), मोबाइल नंबर इत्यादि. इसके बाद आपको सेव बटन पर क्लिक करना है और आपकी shop google map में add हो जाएगी. उदाहरण के लिए..

मुझे अपनी दुकान का एड्रेस गूगल मैप में डालना है तो मैं Work Address पर क्लिक करूँगा।

इसके बाद आपको अपने बिज़नस का एड्रेस डालना होगा जिसके लिए हम Choose on map पर क्लिक करेंगे।

जिसके बाद गूगल मैप में वो लोकेशन खुल जाएगी जहाँ पर आप खड़े होंगे।

आप चाहें तो अपनी लोकेशन भी चुन कर Save पर क्लिक कर सकते है। आप जैसे ही Save बटन पर क्लिक करेंगे आपका बिज़नस गूगल में save हो जायेगा।

ठीक इसी तरह से आप अपना घर भी Google Map में add कर सकते है।

Home address : Google map में अपने घर का address सेव करना है तो आपको map पर अपनी लोकेशन सेलेक्ट करनी है और उसको सेव कर देना है. इसके साथ ही google map पर आपका ghar add हो जाएगा.

Ghar dekhne ka apps :

दोस्तों आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट्स में जरुर बताये। हम आपके लिए ऐसी ही रोचक और काम की जानकारियां लेकर आते रहेंगे। आप इस जानकरी को अपने दोस्तों के साथ शेयर कर सकते है।

Previous articleडाउनलोड: Raksha Bandhan Full Movie Download Available on Torrent websites
Next articleRocketry The Nambi Effect full Movie Download Pagalworld
कुलदीप मनोहर Kyahai.net हिंदी ब्लॉग के Founder हैं. मै एक Professional Blogger हूँ और SEO, Technology, Internet से जुड़े विषयों में रुचि रखता हूँ. अगर आपको ब्लॉगिंग या Internet जुड़ी कुछ जानकारी चाहिए, तो आप यहां बेझिझक पुछ सकते है. हमारा यह मकसद है के इस ब्लॉग पे आपको अच्छी से अच्छी जानकारी मिले.

3 COMMENTS

    • गूगल मैप को खोले और अपने मोबाइल में live लोकेशन ओपन कर ले। आपको आपकी लोकेशन दिख जाएगी। इसे ज़ूम करके आप अपना घर देख सकते है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here