Google lens Kya hai : Google Lens In Hindi

Google lens kya hai : आज के समय में लगभग हर इंसान Android Smartphone का इस्तेमाल करता है और गूगल जैसी कंपनियां हमेशा उनको बेहतर अनुभव उपलब्ध कराने की चाह में कुछ न कुछ नया करती रहती है। इसी हमेशा कुछ नया करने और बेहतरीन experience देने की कड़ी में गूगल ने अपने स्टोर में एक और बेहतरीन नगीना जोड़ लिया है। जो की स्मार्टफोन यूजर्स के लिए एक अच्छी खबर होने के साथ साथ एक अनूठा experience भी लेकर आया है।

हम बात कर रहे है गूगल के बहु-चर्चित Google Lens के फीचर के बारे में। Google lens जो की अभी तक केवल गूगल के पिक्सल 2 स्मार्टफोन में ही मौजूद हुआ करता था पर अब गूगल ने हाल ही में Google lens को सभी एंड्रॉयड स्मार्टफोन के लिए google photos के जरिये उपलब्ध कराया है।

Internet Kya Hai?

Google के इस नए फीचर google lens को गूगल की photos app के जरिये एक्सेस किया जा सकता है।

Google lens भले ही एंड्राइड ऑपरेटिंग सिस्टम पर धमाल मचाने को तैयार हो पर एप्पल यूज़र्स को अभी भी इसका बेसब्री से इंतज़ार है और कंपनी के अनुसार यह जल्द ही apple के मोबाइल्स के लिए भी available होगा। हालांकि google lens को Apple Smartphone के लिए कब लॉन्च किया जाएगा। ये बात अभी तक साफ़ नहीं की गयी है। तो आइये सबसे पहले जानते है google लेंस क्या है.

Google lens Kya hai : Google Lens In Hindi

Google lens kya hai: Google lens एक काफी advance फीचर है और यह visual analysis के जरिए जरूरी जानकारी देता है। visual analysis से हमारा मतलब है की यह visuals का इस्तेमाल करके हमको किसी भी relevant चीज़ की जानकारी देगा।

जब आप किसी भी चीज़ जैसे की कोई landmark या फिर किताब की फ़ोटो लेंगे और उसको गूगल लेंस से देखेंगे तो आप उन चीज़ों से जुडी जानकारी अपने मोबाइल की स्क्रीन पर देख सकेंगे।

गूगल से पैसे कैसे कमाएं

आप Google lens से क्या क्या scan कर सकते है?

आसान शब्दों में कहें तो google lens के माध्यम से आप किसी भी फूल को स्कैन करके उसकी जानकारी प्राप्त कर सकते है। इसकी सहायता से आप किसी भी लैंडमार्क/स्टोर के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते है।

अगर आप किसी फ़िल्म के पोस्टर को इसके जरिये स्कैन करेंगे तो उस फ़िल्म से जुडी सारी जानकारी आपको मिल सकेगी। इसके जरिये आप bar code भी scan कर सकते है।

Google इसमें बहुत से नए फीचर add करने पर काम कर रही है और धीरे धीरे इसमें और भी improvements कर दी जायेगी। कुल मिलकर आप इस फीचर से कुछ additional जानकारी बड़ी आसानी से प्राप्त कर पाएंगे।

How to Use Google lens

जैसा का हमने बताया की आप इस फीचर को सिर्फ google photos app के अंदर इस्तेमाल कर सकते है, तो इसको इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले photos app को open करें ।

  • Photos app में कोई भी डॉक्यूमेंट या लैंडमार्क की फ़ोटो को ओपन करें।
  • उसके बाद जब आपकी इमेज ओपन हो जायेगी तो आपको उसमे एक लेंस का आइकॉन दिखाई देगा।
  • अब आपको उस लेंस के आइकॉन पर क्लिक करना है।
  • लेंस आइकॉन पर क्लिक करते ही आपके सामने आपकी इमेज से जुडी जानकारी दिखा दी जायेगी।

यह feature आप google photos एप्प के साथ साथ google assistant के साथ भी use कर पाएंगे। यह फीचर अभी तक केवल इंग्लिश भाषा के यूज़र्स के लिए है, पर उम्मीद है की जल्दी ही यह अन्य भाषाओँ के यूज़र्स के लिए भी उपलब्ध करा दिया जायेगा।

आशा करता हूँ अपको अब तक तो google lens in hindi पोस्ट को पढने के बाद यह तो समझ में आ ही गया होगा google lens kya hai.

अपनी Google लेंस Activity कैसे देखें :

दोस्तों जब आप google लेंस का प्रयोग करेंगे तो आपकी सारी गतिविधि google के अकाउंट में सेव हो जायेंगी. और जरुरत पड़ने पर आप उन्हें दुबारा भी देख सकते है अपनी किसी भी गतिविधि को देखने के लिए लिए अपको इस लिंक को myactivity.google.com करना होगा.

अपनी Google लेंस Activity कैसे delete करे :

अगर आप अपनी google लेंस एक्टिविटी को सेव नहीं करना चाहते है तो आप इसे बहुत आसानी के साथ delete भी कर सकते है.

इसके लिए आपको अपने google लेंस अकाउंट में जाना होगा जो की आप myactivity.google.com पर जाकर एक्सेस कर सकते है. इसके बाद अपको My Activity पर क्लिक करना होगा. My Activity पर क्लिक करने के बाद आपकी सारी गतिविधि आपके सामने आ जायेगी. अब आप जो-जो activity delete करने चाहते है उसे सेलेक्ट कर ले और delete कर दे.

यह भी पढ़ें

Google Kya hai 

Disclaimer:

आशा करता हूँ दोस्तों Google Lense क्या है और इसका प्रयोग क्यूँ और कैसे करते है की जानकारी आपको अच्छी लगी होगी. हम और भी नयी नयी रोचक जानकारियां लेकर आया करेगे. यदि आपका कोई सुझाव है तो आप हमें कमेंट में जरूर बता सकते है.

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here