RTPS Bihar online से आय जाति निवास प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करे?

RTPS Bihar online portal राज्य सरकार द्वारा संचालित एक सरकारी पोर्टल जिसकी मदद से बिहार के नागरिक आय जाति निवास के लिए online apply कर सकते है.

दोस्तों अगर आप बिहार के रहने वाले है और आप आय, जाति, निवास को बनाने के लिए online आवेदन करना कहते है, तो इस लेख में मैं आपको बताऊंगा कैसे आप घर बैठे RTPS Bihar online portal से लैपटॉप या मोबाइल की मदद से अपने आय जाति निवास प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते है.

दोस्तों किसी भी सरकारी योजना का हिस्सा बनाने के लिए हमें इन तीन प्रकार के डाक्यूमेंट्स की आवश्यकता पड़ती है, और हम से बहुत से लोग ऐसे है जो इन सब के जन सेवा केंद्र के माध्यम से ये सब काम करवाते है.

वहीँ कुछ स्टूडेंट्स ऐसे भी है जो खुद से घर बैठे आय जाति निवास के लिए online apply करना चाहते है, तो इस लेख में मैं उनको स्टेप बाई स्टेप तरीके से बताऊंगा कैसे आय जाति निवास के लिए ऑनलाइन आवेदन करे? सबसे पहले आय जाति निवास के बारे में थोडा सी जानकारी कर लेते है.

|| Rtps Bihar application status, RTPS Bihar online, rtps, Rtps online , Jati online, Rtps Apply online, Caste Certificate Bihar, Bihar Rtps , आरटीपीएस बिहार, rtps online bihar ||

आय जाति निवास क्यू जरूरी है?

अगर आप भारत के निवासी है तो आपके पास आय, जाति, निवास प्रमाणपत्र होना बहुत जरूरी है। यह एक बहुत ही मह्त्वपूर्ण दस्तावेज़ है, जिसे आप किसी भी सरकारी या गैर सरकारी कामों के लिए प्रयोग कर सकते है। सरकार हर जातियों के लोगों के लिए अलग-अलग योजनाएं लेकर आती रहती है।

अगर आप के पास आय, जाति, निवास प्रमाण पत्र नहीं है, तो आपको किसी भी सरकारी योजना का हिस्सा बनने के लिए इन डाक्यूमेंट्स की आवश्यकता पड़ती है।

पहले जहाँ इन सब कामों के लिए तहसील के चक्कर लगाने पड़ते थे वही अब यह सारे काम ऑनलाइन होने लगे है. जिससे हम घर बैठे किसी भी सरकारी कार्य को घर बैठे ऑनलाइन ही कर सकते है.

बिहार आय प्रमाण पत्र के लिए आवश्यक दस्तावेज

बिहार में आय प्रमाण पत्र के लिए online apply करने के लिए आपको निम्न प्रकार के दस्तावेजो की आवश्यकता पड़ेगी.

जाति प्रमाण पत्र के लिए आवश्यक दस्तावेज (Bihar)

बिहार में जाति प्रमाण के लिए online apply करने के लिए आपको निम्न प्रकार के दस्तावेजो की आवश्यकता पड़ेगी.

  • पहचान पत्र के लिए आधार कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, पासपोर्ट या पैन कार्ड
  • पासपोर्ट साइज़ फोटो
  • राशन कार्ड की फोटो कॉपी

निवास प्रमाण पत्र के लिए आवश्यक दस्तावेज (बिहार के लिए)

बिहार में निवास प्रमाण के लिए online apply करने के लिए आपको निम्न प्रकार के दस्तावेजो की आवश्यकता पड़ेगी.

  • आधार कार्ड
  • वोटर आईडी कार्ड
  • राशन कार्ड (यदि उपलब्ध है तो)
  • पैन कार्ड

RTPS Bihar online Portal:

बिहार की राज्य सरकार ने बिहार के निवासियों के लिए एक महत्वपूर्ण पोर्टल का गठन किया है जिसे हम RTPS Bihar online portal के नाम से जानते है. यह राज्य सर्कार की वेबसाइट है जिसपर हम आय, जाति निवास के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते है.

आवेदन की प्रक्रिया बहुत ही सरल है. इसे आप कंप्यूटर या लैपटॉप की मदद से भी कर सकते है. निचे बहुत ही सरल तरीके आवेदन करने के बारे में बता गया है. जिसको पढ़कर आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते है.

RTPS Bihar online से आय जाति निवास के लिए Online Apply कैसे करें

यदि आप बिहार में रहते है और आय जाति निवास प्रमाणपत्र के लिए आवेदन कर रहे है तो आपको सबसे पहले BIHAR RTPS ONLINE PORTAL पर जाना होगा जहाँ से आप इसके लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते है. ऑनलाइन करने के लिए निम्न चरण का पालन करे:-

1. RTPS Bihar online PORTAL खोले.

सबसे पहले RTPS Bihar online portal की वेबसाइट को अपने लैपटॉप या मोबाइल फ़ोन के ब्राउज़र में ओपन करे. आप चाहें तो google में जाकर RTPS Bihar online portal सर्च कर सकते है या फिर इस लिंक पर क्लिक करे. Click Here

2 Apply Online

अब आपके सामने RTPS की website खुल जाएगा. जिसमे बाये तरफ आपको Apply Online का विकल्प मिलेगा. जिस पर आपको क्लिक करना है. निचे इमेज में देखें.

RTPS Bihar online portal
RTPS Bihar online portal

3. सहमती प्रदान करना

Apply online पर क्लिक करते ही जो पेज खुलेगा उसमे आपसे अनुमति मांगी जाएगी. आपको मैं सहमत हूँ के लिंक पर क्लिक करना होगा. निचे इमेज में देखें.

4. आप अपना प्रमाण पत्र कहाँ से प्राप्त करना चाहते हैं

सहमती प्रदान करने के बाद जो पेज खुलेगा उसमे आपसे पूछा जायेगा कि आप अपना प्रमाण पत्र कहाँ से प्राप्त करना चाहते हैं। यदि आप अपने ब्लाक से अपना प्रमाण पत्र लेना चाहते है तो आपको पहला विकल्प चुनना होगा अन्यथा दूसरा विकल्प चुने. नीचे इमेज में देखें..

  1. Block(प्रखंड)
  2. Bihar Bhawan 5, Kautilya Marg, Chanakyapuri, New Delhi-110021
    बिहार भवन ५, कौटिल्या मार्ग, चाणक्यपुरी , न्यू दिल्ली -११००२१
  • आप जैसे ही पहले या दूससे में से कोई भी विकल्प चुनते है अगला पेज खुल जायेगा.
  • अब जो पेज खुलेगा उसमे आपको सबसे पहले अपना आधार नंबर डालना है.
  • इसके बाद English में अपना नाम डालना है.
  • फिर आपको हिंदी में अपना नाम डालना है.
  • इसके बाद आपको सर्टिफिकेट के विकल्प पर क्लिक करना है जिसमे आपको आय जाति निवास के 6 विकल्प मिलेगे, जिनमे से पहले 3 विकल्प नए आय, जाति निवास के आवेदन करने के है.
  • बाकी के तीन डुप्लीकेट प्रमाण पत्र के है.
  • आपको नए प्उरमाण पत्नर के लिए आवेदन करना है तो पहले के तीन विकल्पों में से चुने.
  • अंत में आपको अपना मोबाइल नंबर डालना है. आपको वह मोबाइल नंबर डालना है जो अपने अपने आधार में लगाया था.
  • इसके बाद next बटन पर क्लिक करे. क्लिक करने के बाद आपको एक OTP आएगा. जिसे आपको वेरीफाई करना होगा. वेरीफाई करते ही next पेज खुलेगा.
  • इस पेज में एक फॉर्म खुल के आएगा. जिसमे आपसे प्रमाणपत्र के सन्दर्भ में जानकारी भरने को कहा जायेगा.
  • जिसमे आपको लिंग, आवेदक का नाम, पिता का नाम, माता का नाम, राज्य, अनुमंडल, जिला, प्रखंड, थाना, मोबाइल नंबर, अपना गांव इत्यादि जानकारी को भरना होगा.
  • पूरा फॉर्म भरने के बाद आपको नेक्स्ट बटन पर क्लिक करना होगा. आप जैसे ही नेक्स्ट बटन पर क्लिक करेंगे आपका रजिस्ट्रेशन पूरा हो जाएगा. जिसके बाद आपको एक रजिस्ट्रेशन स्लिप (Application ID) मिल जाएगी । इस Slip को डाउनलोड करके प्रिंट निकाल कर अपने पास सुरक्षित रख ले।

अब आपने जो भी certificate अप्लाई किया है वह 6 से 8 दिनों में बनकर तैयार हो जाएगा. इस स्लिप में आपको एक रजिस्ट्रेशन नंबर मिल जायेगा. जिसकी मदद से आप आपना आय जाति निवास प्रमाणपत्र का स्टेटस भी ऑनलाइन पता कर सकते है.

आपने जिस प्रमाण पात्र के लिए आवेदन किया है उसको लेने के लिए आपने जिस कार्यालय का चयन किया है आपको वहां जाकर अपनी स्लिप दिखा कर अपना सर्टिफिकेट प्राप्त कर सकते है.

Rtps Bihar application status कैसे चेक करे?

अगर आपने आवेदन कर लिया है और उसके बाद अपने एप्लीकेशन का स्टेटस चेक करना चाहते है, तो इसके दो तरीके है. पहला तरीका है bihar rtps online portal और दूसरा तरीका है sms द्वारा. आप को जो तरीका सुविधाजनक लगे आप उस तरीके से अपने प्रमाणपत्र का स्टेटस चेक कर सकते है.

1. Rtps Bihar application status Check by portal

अगर आप bihar rtps online portal के माध्यम से अपने आय जाति निवास के प्रमाण पत्र का स्टेटस पता करना चाहते है तो आपको सबसे पहले पोर्टल की वेबसाइट पर जाना होगा. उसके बाद दिए गए मेनू में से दूसरा विकल्प Application Status पर क्लिक करे.

Application Status पर क्लिक करने के बाद जो पेज खेलेगा उसमे आपसे Application Id मांगी जाएगी. यह एप्लीकेशन आईडी आपके रजिस्ट्रेशन स्लिप पर आपको मिल जाएगी. जिसे भरने के बाद आपको Status बटन पर क्लिक करना होगा.

अगले पेज पर आपको आपकी एप्लीकेशन का स्टेटस पता चल जायेगा.

SMS द्वारा आय जाति निवास का स्टेटस पता करना:

अगर आप ऑफलाइन तरीके से अपने आय जाति निवास प्रमाण पत्र का स्टेटस पता करना चाहते है, तो Bihar RTPS आपको एक sms द्वारा भी आपकी एप्लीकेशन का स्टेटस पता करने की सुविधा देती है.

पको अपने मोबाइल के मेसेज बॉक्स को खोले इसके बाद उसमे टाइप करे RTPS <Application ID> फिर इसे आपको भेजना है 56060 पर. धयान रहे RTPS लिखने के बाद आपको स्पेस देना है फिर अपनी एप्लीकेशन आईडी लिखनी है फिर इसे 56060 पर भेज देना है.

इसके बाद आपको sms द्वारा आपकी एप्लीकेशन का स्टेटस आपके मोबाइल नंबर पर भेज दिया जायेगा.

RTPS portal से कौन कौन से प्रमाण पत्र के लिए online आवेदन होता है.

नया आय प्रमाण पत्र बनाने के लिए आवेदन /Issue of income certificate
नया आवासीय प्रमाण पत्र बनाने के लिए आवेदन / Issue of Residential Certificate
नया जाति प्रमाण पत्र बनाने के लिए आवेदन /Issue of Caste Certificate
डुप्लीकेट आय प्रमाण पत्र बनाने के लिए आवेदन / Issue of duplicate income certificate
डुप्लीकेट आवासीय प्रमाण पत्र बनाने के लिए आवेदन / Issue of duplicate residential certificate
डुप्लीकेट जाति प्रमाण पत्र बनाने के लिए आवेदन / Issue of duplicate cast certificate

आय प्रमाण पत्र के आवेदन कैसे करे?

यदि आप बिहार के निवासी है, तो आपको बिहार सरकार द्वारा संचालित RTPS portal से ऑनलाइन आय प्रमाण पत्र के लिए आवेदन करना होगा.

जाति प्रमाण पत्र के आवेदन कैसे करे?

बिहार में जाति प्रमाण पत्र के ऑनलाइन आवेदन करने के लिए भी आपको RTPS portal पर जाकर आवेदन करना होगा?

निवास प्रमाण पत्र के आवेदन कैसे करे?

RTPS portal के माध्यम से आप online निवास प्रमाण पत्र के लिए आवेदन कर सकते है.

आय जाति निवास के लिए कौन-कौन से दस्तावेजों की आवश्यकता होती है?

आय निवास जाति प्रमाण पत्र बनवाने के लिए आपको एक पहचान पत्र, पैन कार्ड, राशन कार्ड, पासपोर्ट साइज़ की फोटो इत्यादि डाक्यूमेंट्स की आवश्यकता पड़ेगी.

निष्कर्ष:

दोस्तों आपको यह लेख कैसा लगा. यदि आपको आय जाति निवास प्रमाण पत्र के आवेदन के दौरान किसी प्रकार की कोई समस्या आती है तो आप हमें कमेंट्स में पूछ सकते है. हम जल्दी से जल्दी आपकी समस्या का उत्तर देने का प्रयत्न करेंगे.

|| Rtps Bihar application status, RTPS Bihar online , rtps , Rtps online , Jati online , Rtps Apply online , Caste Certificate Bihar , Bihar Rtps , आरटीपीएस बिहार , rtps online bihar ||

Previous articleLockdown Rishtey web Series Free Download Hd Mp4 720px 480px
Next articleTaish Web Series Cast Crew & release date

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here