साउंड इंजीनियरिंग क्या है? नमस्कार दोस्तों आज मैं hindi career में आपके लिए एक रोचक करियर की जानकारी लेकर आया हूँ. और उस करियर का नाम है Sound Engineering. जी हाँ Sound Engineering एक ऐसा करियर है जो रोचक होने के साथ साथ मजेदार भी है.

व्यापार या करियर के विभिन्न पारंपरिक क्षेत्रों से अलग हट कर टेक्नोलोजी ने आज career के लिए कई रोचक अवसरों को जन्म दिया है, ऐसा ही एक क्षेत्र है जो Sound Engineering कहलाता है.

Sound Engineering एक बेहद ही रोचक और जिम्मेदारियों से भरा हुआ करियर है जहा आप 15 हजार से लेकर 1.5-2.0 लाख रूपये तक प्रतिमाह कमा सकते है. आइये जानते है Sound Engineering kya hai.

साउंड इंजीनियरिंग क्या है? (What is Sound Engineering in Hindi)

Sound Engineering के नाम से ही बहुत कुछ अंदाजा हो जाता है कि Sound Engineering kya hai. साउंड इंजीनियरिंग एक तरह की कला है जो किसी भी प्रकार के साउंड को समझने, उन्हें रिकॉर्ड करने, कॉपी करने, प्रोड्यूस करने, और विभिन्न इलेक्ट्रॉनिक्स musical उपकरणों का प्रयोग करके उन्हें मिक्सिंग करने का होता है. प्रोडक्शन में original setup से लेकर रिकॉर्डिंग तक सब कुछ होता है.

रिकार्डिंग के बाद ऑडियो की फाइनल कॉपी के लिए आवाज को पोलिश किया जाता है. Sound Engineering course में छात्रों को साउंड की बेसिक्स से लेकर पोस्ट प्रोडक्शन तक की पूरी प्रक्रिया समझाई जाती है. इसका सैद्वांतिक हिस्सा छात्र छात्राओं को audio recording और प्रोडक्शन को समझाने में सहायता करता है, जबकि mixing वाला हिस्सा उन्हें असली जिंदगी में बेहद जरुरी creativity को समझने की क्षमता प्रदान करता है.

Sound Engineering में career बनाने के लिए आपको Mass Communication में ग्रेजुएट होना आवश्यक है यदि आप ने मास कन्युनिकेशन से ग्रेजुएट नहीं किया है तो आपके पास Sound Engineering का डिप्लोमा होना या फिर आपके पास audio and music production की degree होना अत्यंत आवश्यक है.

एक साउंड इंजिनीयर किसी भी फाइनल प्रोजेक्ट की डिलीवरी में बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. इसलिए सही मार्गदर्शन, लगन और अच्छे अवसरों को भुनाकर कोई भी Sound Engineering me career बना सकता है. चूँकि यह काम बहुत ही टेक्नीकल है और computer इसलिए computer की बेहतर स्किल और इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को चलने का बेहतर अनुभव प्राप्त करना बहुत जरुरी है. ज्यादातर छात्र शिक्षण के दौरान विभिन्न प्रोजेक्ट्स पर कार्य करते हुए इसमें अच्छा खासा अनुभव भी प्राप्त कर लेते है.

एक Professional high quality audio बनाने के लिए Sound Engineer को video technical, editors, performers, एवं directer के साथ तालमेल मिलाना बहुत जरुरी होता है.

Sound Engineering career में संभावनाएं :

TV, Cinema industry में Sound Engineer एक बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. हाल में ही शुरू हुए Digital India campaign ने साउंड इंजीनियरिंग के क्षेत्र को और भी ज्यादा विकसित किया है जिससे साउंड इंजीनियर्स की डिमांड और भी अधिक तेजी से बढ़ने लगी है.

साउंड इंजीनियरिंग के करियर को बढ़ावा देने में internet का भी बहुत ज्यादा योगदान रहा है. Internet की पहुँच और स्पीड बढ़ने से YouTube video, online music streaming, news clipping , Skype, और whatsapp calling की लोकप्रियता दिन प्रति दिन बढती ही जा रही है जिसके चलते साउंड इंजीनियरिंग जानने वालों की डिमांड बढती ही जा रही है.

इस समय भारत में भाषा के आधार पर 20 से अधिक moviewood (इससे बेहतर शब्द मुझे मिला नहीं) है. Example के लिए Bollywood, Pollywood, Chhollywood, से लेकर south Indian movies इत्यादि. भारत में प्रतिवर्ष सैकड़ों की संख्या में latest hindi movies release होती है और अगर film production company की बात करे सिर्फ अकेले बॉलीवुड में ही 30 से ज्यादा फेमस movie production कंपनी है.

तो इससे आप अंदाजा लगा सकते है पूरे देश में फेमस और नॉन फेमस कितने production house होंगे. यह तो सिर्फ film production की बात है tv serials, रेडियो, advertisement, Media production, Event management, Broadcast media इत्यादि को मिलकर प्रतिवर्ष  लाखों की संख्या में ऐसे कंटेंट बनाये और प्रदर्शित किये जाते इससे ही आप अंदाजा लगा सकते है की इस क्षेत्र में करियर की कितनी अधिक सम्भावना है.

साउंड इंजीनियरिंग में करियर कैसे बनाये?

अगर आपकी रूचि टेक्नोलॉजी के साथ साथ म्यूजिक में है तो या करियर आपके लिए सोने पर सुहागा हो सकता है। साउंड इंजिनियर बनने के लिए आप किसी भी इंस्टिट्यूट से डिप्लोमा या डिग्री का कोर्स कर अपना करियर बना सकते है।

साउंड इंजीनियरिंग कोर्स में दाखिले के लिए योग्यता कितनी होनी चाहिए और कौन कौन से ऐसे कॉलेज है जहाँ से आप इसके लिए दाखिला ले सकते है, वह सारी आपको यहाँ नीचे मिल जाएगी।

Sound Engineering job me salary kitni milegi?

किसी भी साउंड इंजीनियर की डिमांड Radio channels, Film production, Media production house, Event management company, Broadcast media houses और advertising company इत्यादी में रहती है. साउंड इंजीनयरिंग के job में शुरूआती salary 10 हजार रूपये प्रतिमाह के आसपास हो सकता है. अनुभव बढ़ने के साथ साथ यह सैलरी 1 लाख रूपये प्रतिमाह से भी ज्यादा हो सकती है.

Tv channels और film production के साथ करने वाले साउंड इंजीनियर्स को प्रतिदिन के हिसाब से 1500 रूपये से लेकर 5000 हजार रूपये तक मिलते है. यह राशी बहुत हद तक प्रोजेक्ट के बजट पर भी निर्भर करती. किसी भी movie का बजट यदि बहुत बड़ा है तो ऐसी स्थिति film production house एक कुशल और अनुभवी साउंड इंजीनियर रखती है और उसकी डेली का वेतन 5-10 हजार रूपये तक प्रतिदिन हो सकता है. Hollywood movies में काम करने वाले साउंड इंजीनियर्स इससे भी ज्यादा का वेतन पाते है.

यदि आप job नहीं करना चाहते है या फिर job के साथ पार्ट टाइम भी करना चाहते है तो भी यह करियर बहुत अच्छा है क्यूंकि job के साथ साथ आप free lancing भी कर साकते है. बहुत सारी कम्पनियाँ अपना काम free lancing भी करवाती है. फ्री लान्सिंग करने से आपका अनुभव भी बढ़ता है और साथ ही साथ आप पैसा भी कमाते है. किसी भी प्रोडक्शन हाउस के साथ काम करने से अनुभव तो मिलता ही है साथ ही साथ आपका प्रोफाइल स्कोर भी बढ़ता है.

साउंड इंजीनियर कोर्स के लिए योग्यता ((Eligibility For Sound Engineering))

करियर से सम्बंदित चाहे कोई क्षेत्र हो आपका 10+2 पास होना अनिवार्य है. साथ ही आपके पास computer course का सर्टिफिकेट भी होना चाहिए. इससे आपको बेहतर अनुभव प्राप्त करने में और अधिक आसानी होगी.

साउंड इंजीनियर के प्रमुख शिक्षण संस्थान : colleges in India :

दोस्तों अगर आप कुछ क्रिएटिव करना चाहते है या technology में आपका इंटरेस्ट है तो साउंड इंजीनियरिंग आपके लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है. हमरे देश में बहुत से ऐसे शिक्षण संस्थान है जो sound engineering course कराते है जिनमे से कुछ प्रमुख शिक्षण है जिनकी list मैं आपको दे रहा हूँ :

  • Film and Television Institute of India, Pune
  • Sadhna Academy for Media Studies, Noida
  • Cosmic Institution of Neo Entertainment, Media & Arts (cinema), Ghaziabad
  • Department of Film & TV Studies, Bharatiya VidyaBhavan, New Delhi
  • National Institute of Film and Fine Arts NIFFA, Kolkata

तो दोस्तों आपको career in hindi में मेरे द्वारा दी गयी जानकारी Sound Engineering kya hai? साउंड इंजीनियरिंग में करियर कैसे बनाये की जानकारी आपको कैसी लगी कमेंट बॉक्स में जरूर बताये. आगे भी मैं आपके लिए kyahai पर रोचक जानकारियां लेकर आता रहूँगा. और आशा करता हूँ आने वाला वर्ष आपके लिए happy new year 2019 आपके लिए शुभ हो.

Previous article2023 की Best Valentine day shayari in hindi
Next articleHubflix Latеѕt Mоviеѕ Downloading website 2023
कुलदीप मनोहर Kyahai.net हिंदी ब्लॉग के Founder हैं. मै एक Professional Blogger हूँ और SEO, Technology, Internet से जुड़े विषयों में रुचि रखता हूँ. अगर आपको ब्लॉगिंग या Internet जुड़ी कुछ जानकारी चाहिए, तो आप यहां बेझिझक पुछ सकते है. हमारा यह मकसद है के इस ब्लॉग पे आपको अच्छी से अच्छी जानकारी मिले.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here