Best LIC Plan in Hindi 2021: भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) में एक से बढ़कर एक best insurance plan उपलब्ध है। जैसे एंडोमेंट प्लान, टर्म प्लान, चिल्ड्रन प्लान, मनी बैक प्लान, सिंगल प्रीमियम प्लान, यूनिट लिंक्ड इंश्योरेंस प्लान, पेंशन प्लान, हेल्थ प्लान इत्यादि। इतने सारे प्लान होने के बावजूद कुछ ऐसे best LIC insurance plan है जो सबसे ज्यादा बिकते है। ऐसे में कौन सा LIC Best Plan of 2021 में हमारे लिए बेहतर रहेगा आइये तुलना करते है।

Top 8 Best LIC Plan of 2021

हम जब भी कोई बीमा पालिसी खरीदते है तो हमें अपने भविष्य की योजनाओं और आवश्यकताओं का विशेष ध्यान रखना पड़ता है। किसी भी बीमा पालिसी को खरीदने से पहले अपनी बेसिक जरूरतों जैसे बचत और निवेश, बच्चों की पढाई और विवाह, अप्रत्याशित परिस्थितियों के लिए लाइफ कवर, पेंशन फंड जनरेशन, पेंशन योजना, कर बचत इत्यादि बातों का विशेष रूप से ख्याल रखना पड़ता है। इन्हीं सब बातों को ध्यान में रख कर इस लेख में आपको हम Top 7 Best LIC Plan in Hindi 2021 के बारे में बताने जा रहे है।

1. New Endowment plan (914)

न्यू एंडोमेंट प्लान भारत के एलआईसी की एक बेसिक और क्लासिक योजना है, जो सुरक्षा और बचत सुविधाओं का एक आकर्षक संयोजन प्रदान करती है। जो सबसे सरल और समझने में बहुत आसान है। है। यह संयोजन मृत पॉलिसीधारक के परिवार के लिए परिपक्वता से पहले किसी भी समय वित्तीय सहायता और जीवित पॉलिसीधारकों के लिए परिपक्वता के समय अच्छी एकमुश्त राशि प्रदान करता है।

यह योजना अपनी ऋण सुविधा के माध्यम से तरलता की जरूरतों का भी ध्यान रखती है। यह योजना बचत और बीमा और बहुत कम प्रीमियम पर पेंशन कोष (फंड) उत्पन्न करने के लिए उपयुक्त है।

2. LIC Tech Term Plan (854)

यह पूरी तरह से ऑनलाइन प्लान है और आप इसे किसी एजेंट से नहीं खरीद सकते। इस कारण से, यह एलआईसी द्वारा दी जाने वाली अन्य टर्म लाइफ इंश्योरेंस योजनाओं की तुलना में सस्ता है। आप इस योजना को केवल ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया के माध्यम से खरीद सकते है। आप इसको किसी बीमा एजेंट के माध्यम से नहीं ले सकते है।

यह योजना 18-65 आयु वर्ग के लिए 40 वर्ष तक के जीवन बीमा के लिए उपलब्ध है। यदि आप या आपके परिवार का कोई सदस्य 18 से 25 साल का है तो मात्र 7216 सालाना प्रीमियम का 30 साल तक भुगतान करके आप 1 करोड़ का टर्म बीमा ले सकते है। इस योजना के तहत बीमाधारक के परिवार को उसकी दुर्भाग्यपूर्ण मृत्यु के मामले में वित्तीय सुरक्षा भी मिलती है। यह आपके लिए एक Best LIC Plan हो सकता है।

3. LIC New Jeevan Anand (915)

एलआईसी की न्यू जीवन आनंद योजना एक सहभागी गैर-लिंक्ड योजना है। जो 18-50 वर्ष के आयु वर्ग के लिए उपलब्ध एलआईसी की सबसे अधिक बिकने वाली योजनाओं में से एक है। यह योजना बचत और निवेश, पेंशन फंड सृजन और कर बचत के लिए उपयुक्त है। यह योजना अपनी ऋण सुविधा के माध्यम से तरलता की जरूरतों का भी ध्यान रखती है।

LIC New Jeevan Anand (915) प्लान के अंतर्गत पॉलिसीधारक के जीवित रहने पर तो मोटा रिटर्न मिलता ही है साथ ही साथ पॉलिसीधारक की मृत्यु के पश्चात् उसके परिवार को भी आर्थिक रूप से मदद मिलती है. इस पॉलिसी के तहत आप जितने का भी एश्योर्ड लेते हैं, उसके 125 फीसदी की लाइफ कवरेज मिलेगी.

4. LIC Jeevan Lakshay (933)

एलआईसी की जीवन लक्ष्य योजना एक अनूठी योजना है जो पॉलिसीधारक के असामयिक निधन के मामले में नकदी प्रवाह सुनिश्चित करती है। यह योजना 18-50 वर्ष के आयु वर्ग के लिए उपलब्ध है जिसे परिवार के रोटी कमाने वाले की मृत्यु के मामले में परिवार के सदस्यों को गारंटीकृत वार्षिक आय हासिल करने के लिए सबसे उपयुक्त माना जाता है।

यह शेष पॉलिसी वर्षों के लिए नामांकित व्यक्ति को हर साल बीमा राशि का 10% प्रदान करता है और नामांकित व्यक्ति को शेष प्रीमियम का भुगतान नहीं करना पड़ता है। इसमें प्रीमियम भुगतान अवधि पॉलिसी अवधि से 3 वर्ष कम है अर्थात यदि कोई पॉलिसी 13 वर्षों में परिपक्व होती है तो केवल 10 साल के लिए प्रीमियम का भुगतान करना होगा।

5. LIC Jeevan Labh (936)

एलआईसी की जीवन लाभ एक सीमित प्रीमियम भुगतान, गैर-लिंक्ड, लाभ सहित बंदोबस्ती योजना है जो सुरक्षा और बचत का संयोजन प्रदान करती है। यह योजना परिपक्वता से पहले किसी भी समय पॉलिसीधारक की दुर्भाग्यपूर्ण मृत्यु के मामले में परिवार के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करती है और जीवित पॉलिसीधारक के लिए परिपक्वता के समय एकमुश्त राशि प्रदान करती है। यह योजना अपनी ऋण सुविधा के माध्यम से तरलता की जरूरतों का भी ध्यान रखती है।

जीवन लाभ पॉलिसी इसकी सीमित प्रीमियम भुगतान सुविधा के कारण अधिकांश पॉलिसीधारकों द्वारा पसंद की जाती है, उदाहरण के लिए, 25 साल की योजना के लिए केवल 16 वर्षों के प्रीमियम का भुगतान करना आवश्यक है। यह प्लान बेसिक इंश्योरेंस और सेविंग, पेंशन फंड जनरेशन और टैक्स सेविंग के लिए उपयुक्त हो सकता है।

6. LIC Jeevan Umang (945)

एलआईसी जीवन उमंग संपूर्ण जीवन बीमा पॉलिसी है जो 15, 20, 25 और 30 वर्ष की प्रीमियम भुगतान अवधि के साथ 0-55 वर्ष के आयु वर्ग के लिए उपलब्ध है। प्रीमियम भुगतान अवधि पूरी होने के बाद, यह पॉलिसी पॉलिसीधारक की उम्र के 99 वर्ष तक और 100 वर्ष की आयु पूरी होने पर परिपक्वता तक हर साल मूल बीमा राशि का 8% प्रदान करती है।

यह पॉलिसी उन व्यक्तियों के लिए उपलब्ध है जिनकी आयु 3 महीने से 55 वर्ष के बीच है। पॉलिसी की अवधि खरीद के समय पॉलिसीधारक की आयु पर निर्भर करती है और खरीदारी के समय यह (100-आयु) होती है।

7. LIC Jeevan Shanti Pension Plan (850)

एलआईसी जीवन शांति एकल प्रीमियम वार्षिकी योजना है। इस योजना का उपयोग आपके शेष जीवन के लिए नियमित अंतराल पर निश्चित भुगतान प्राप्त करने के लिए किया जा सकता है। यह योजना 30-85 वर्ष आयु वर्ग के लिए 1-20 वर्ष की आस्थगन अवधि विकल्प के साथ उपलब्ध है।

इस योजना में, एक पॉलिसीधारक एकल प्रीमियम जमा करता है और जीवन भर के लिए गारंटीशुदा पेंशन प्राप्त करना शुरू कर देता है। पॉलिसी सिंगल और जॉइंट लाइफ दोनों के लिए उपलब्ध है।

8. LIC Jeevan Amar

LIC जीवन अमर को भारतीय जीवन बीमा निगम द्वारा अगस्त 2019 में लॉन्च किया गया था। यह एक शुद्ध टर्म प्लान है। यह बीमित व्यक्ति को किसी भी प्रकार का रिटर्न नहीं देता है। हालांकि, यह बीमित व्यक्ति की मृत्यु के मामले में परिवार को आवश्यक वित्तीय सहायता प्रदान करता है।

यह योजना 18-65 आयु वर्ग के लिए 40 वर्ष तक के जीवन बीमा के लिए उपलब्ध है। यह उन्हें एक स्थिर और सुरक्षित जीवन जीने में मदद करता है। यह प्लान नॉन-पार्टिसिपेटिंग और नॉन-लिंक्ड लाइफ इंश्योरेंस टर्म प्लान है जो अन्य बीमा कंपनियों की तुलना में ग्राहकों को कई तरह के विकल्प प्रदान करता है।

यह भी पढ़ें:

Previous articleसंयुक्त जीवन बीमा क्या है? Joint Insurance Policy के लाभ
Next article( Download ) Bell Bottom Full Movie 720p & 480p by Filmyzilla, Filmywap, 123mkv

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here