LIC Insurance Agent कैसे बने ? जाने क्या है Process hindi में

LIC agent कैसे बने: अगर आप भी कोई Part time या full time job की तलाश में है तो LIC Insurance agent बनकर आप अपने इस सपने को पूरा कर सकते है. यह एक ऐसी जॉब है जिसे आप पढाई के साथ भी जारी रख सकते है.

आजकल हर युवा यही चाहते है कि पढ़ाई के दौरान उन्हें कोई ऐसा रोजगार मिल जाये, जिसे करते हुए वो अपनी आगे की पढ़ाई भी पूरी कर लें और पैसों के लिए किसी पर निर्भर भी न होना पड़े.

तो Career agent बनकर आप यह काम आसानी से कर सकते है. यह एक ऐसी job है जिसे आप चाहे तो Full Time या फिर Part Time भी कर सकते है.

यदि आप भी कोई ऐसा part time job या full time job करना चाहते है तो, LIC agent बनकर आप ऐसा कर सकते है.

यह एक ऐसा जॉब है जो पार्ट टाइम या फुल टाइम दोनों किया जा सकता है और अच्छा पैसा कमाया जा सकता है, तो आइये जानते है क्या है प्रक्रिया Insurance agent बनने की.

Business Tips in Hindi : सफल व्यापर के सूत्र

LIC Agent कैसे बने? 

LIC Insurance agent salery benefits 2020
LIC Insurance agent salery benefits 2020

दोस्तों LIC एजेंट बनने के लिए किन-किन दस्तावेजों की आवश्यकता होती है और योग्यता कितनी होनी चाहिए, इन सब की जानकारी का होना बहुत जरुरी है. तो आइये सबसे पहले जानते है Qualification और Document के बारे में.

1. Qualification to Become An LIC Insurance Agent – योग्यता

LIC एजेंट बनने के लिए आपकी शैक्षिक योग्यता कम से कम 10th पास होनी चाहिए और आयु न्यूनतम 18 वर्ष की होनी चाहिए. इससे पहले एजेंट बनने के लिए 12 वीं पास का सर्टिफिकेट होना जरूरी था.

2. Document Required 

  1. 6 पासपोर्ट साइज़ फोटो
  2. 10th पास की मार्कशीट की फोटो कॉपी
  3. Address Proof, Voter ID Card, Adhar card, Driving License
  4. Pancard की फोटोकॉपी (आवश्यक)

3. Agent बनने की प्रक्रिया क्या है? 

    • अपने निकटतम शाखा कार्यालय में संपर्क करें और वहां विकास अधिकारी से मिलें.
    • शाखा प्रबंधक एक साक्षात्कार आयोजित करेंगे और यदि वे आप को ठीक समझते हैं तो आप को प्रशिक्षण के लिए विभाग/ एजेंसी प्रशिक्षण केंद्र भेजा जाएगा.
    • प्रशिक्षण 50 घंटों का होता है और इस में जीवन बीमा व्यवसाय के सभी पक्ष सम्मिलित होते हैं.
    • प्रशिक्षण के सफलतापूर्वक संपन्न होने के बाद उम्मीदवारों को एलआईसी एजेंट प्री रिक्रूटमेंट टैस्ट पास करना होता है, जो कि भारतीय बीमा नियामक एवं विकास प्राधिकरण के द्वारा आयोजित कराई जाती है.
    • परीक्षा सफलतापूर्वक संपन्न होने के बाद आप को शाखा कार्यालय द्वारा अभिकर्त्ता के रूप में नियुक्त किया जाएगा और आप अपने विकास अधिकारी के अधीन टीम का हिस्सा होंगे.

Hair Care Tips in Hindi : बाल झड़ने के कारण और उपाय

Career Aagents बनने के benefits:

यदि आप इस क्षेत्र में अपना career बनाने के लिए गंभीर है तो LIC Insurance agent बनकर आप फुल टाइम कर के अच्छी खासी आमदनी भी कमा सकते है और अपना करियर भी बना सकते है.

Insurance agents बनने के benefits क्या है नीचे बिन्दुवार दिया है.

1. Premium Policies Commission 2020

एलआईसी एजेंट बनने का सबसे बड़ा लाभ यह है कि, इसका पारिश्रमिक भुगतान कमीशन के रूप में आपके द्वारा बेची गई पालिसी प्रीमियम के प्रतिशत के रूप में किया जाएगा.

यह बिक्री पर एक बार का कमीशन नहीं है, यह पॉलिसी की अवधि के माध्यम से रॉयल्टी आय प्रदान करता है, जब तक पॉलिसीधारक प्रीमियम का भुगतान करता है.

LIC Commission Rate 2020

पॉलिसी का पहला साल: प्रीमियम पर 25% तक commission

बोनस कमीशन: प्रथम वर्ष के कमीशन का 40% commission

पॉलिसी का दूसरा और तीसरा वर्ष: प्रीमियम पर 7.5% तक commission

4 वें वर्ष और उसके बाद: प्रीमियम पर 5% तक commission

2. Salary

LIC ने नए एजेंटों को वेतन देना शुरू कर दिया है, जो LIC एजेंट के लिए एक आकर्षक लाभ है. लेकिन इसमें एक छोटी सी शर्त है और वह शर्त यह है कि आप कोई और फुल टाइम जॉब तो नहीं करते है.

क्यूंकि एलआईसी आपको वेतन तभी देगा जब आप LIC के लिए फुल टाइम जॉब करेंगे. यदि शहरी महानगरीय क्षेत्र में करियर एजेंट बनना चाहते हैं और एजेंसी लेने के लिए पात्र हैं.

तो आपको मानकों के अनुसार 7000/- प्रति माह का वेतन भी मिलेगा. उन्हें LIC में CCA Agent (सिटी करियर एजेंट) के रूप में जाना जाता है.

3. Rewards

जो एजेंट्स अपने कार्य को बखूबी निभाते है और टारगेट को समय पर पूरा कर लेते है, उन्हें नकद पुरस्कार या उपहार से सम्मानित किया जाता है, और आपकी उपयोगिता को देखते हुए आपका प्रमोशन भी किया जाता है.

4. Gratuity and Group Term Insurance

ग्रुप ग्रेच्युटी और ग्रुप टर्म इंश्योरेंस का भी एलआईसी एजेंट को लाभ मिलता है. जो न्यूनतम 15 साल के लिए LIC Insurance agent होने के बाद 60 या 65 वर्ष की आयु में ग्रेच्युटी पाने के हकदार हैं. वर्तमान में देय अधिकतम ग्रेच्युटी राशि 10 लाख रुपये तक है.

LIC एजेंट group term insurance और group mediclaim insurance के तहत भी आते हैं. यह कवरेज एजेंट के व्यक्तिगत प्रदर्शन पर निर्भर करता है.

5. ये बातें रखें ध्यान :

  • व्यवहार कुशल बनें.
  • ग्राहक को सही जानकारी दें.
  • अपनी कंपनी की नयी पॉलिसी एवं जानकारी से हमेशा अपडेट रहें.
  • Insurance कंपनी के सेमिनार में में भाग लेते रहे.
  • Insurance कंपनी के नए उत्पादों को सोशल मीडिया के माध्यम से share करते रहें
  • अपने ग्राहकों से वही वादे करे जो कंपनी provide करती है
  • ग्राहक को भ्रम में न रखें
  • एलआईसी एजेंट को हमेशा एक आकर्षित व्यक्तित्व व स्वभाव में होना जरुरी है. क्योंकि उन्हें बहुत से अलग-अलग प्रकार के लोगो से मिलना होता है उनसे बात करनी होती है, इसलिए उनका व्यक्तित्व ऐसा होना चाहिए कि सामने वाला उन्हें देखर ही प्रसन्न हो जाये
  • एलआईसी एजेंट में बात करने कि अच्छी क्षमता होनी चाहिए जिससे वे अधिक से अधिक ग्राहक बना सकते हैं

तो दोस्तों उम्मीद है आपको LIC Insurance agent कैसे बने लेख में दी गयी जानकारी जरूर पसंद आई होगी. यदि आप दसवीं पास है. और आप कोई पार्ट टाइम काम करना चाहते है जिससे आपको अच्छी कमाई हो सके. तो ये जानकारी आपके काम कि भी हो सकती है. यदि आपका कोई मित्र या जानने वाला lic का एजेंट बनकर काम करना चाहता है तो उसको इस लेख के बारे में जरूर बताये.

10 COMMENTS

Comments are closed.