Whatsapp Delete Message recover कैसे करे

दोस्तों यह तो आप जानते ही है कि WhatsApp से यदि कोई chat या mesaage delete हो जाये तो उसे recover करने के लिए whatsapp कोई भी service प्रदान नहीं करता है. लेकिन क्या आप जानते है? Whatsapp से delete message को फिर से recover कर उन्हें प्राप्त करने के भी दो तरीके है जो मैं आज आपको इस लेख में बताने जा रहा हूँ.

दोस्तों कभी कभी गलती से हम whatsapp के चैट के उन मेसेज को डिलीट कर देते है जो हमारे लिए बहुत ही महत्वपूर्ण होते है. जिसको लेकर हमें बाद में बहुत पछतावा होता है. वैसे तो Whatsapp चैट से या चैट के कुछ संदेशों को delete करने की अनुमति प्रदान करता है, साथ ही उन्हें दोबारा recover करने के लिए एक समाधान भी प्रदान करता है.

जैसे कि जब आप किसी को व्हाट्सएप पर सन्देश भेजते है और उसके बाद आप उस चैट को delete कर देते है तो आपके द्वारा भेजे गए message उस व्यक्ति के व्हाट्सएप पर सुरक्षित रहता है जिसे आप उस व्यक्ति से फिर से भेजने का अनुरोध कर सकते हैं. जिससे आप अपने द्वारा Delete किये गए Whatsapp message को recover कर सकते है.

लेकिन अगर आप दोनों लोगों ने उस Whatsapp chat को delete कर दिया है या फिर delete for all कर दिया है तो ऐसे में उस message को कैसे recover किया जा सकता है? क्या इस प्रकार के Whatsapp Delete Message recover किये जा सकते है तो मेरा जवाब होगा हां.

Whatsapp Delete Message recover कैसे किये जा सकते है ये जाने के लिए आपको नीचे बताये गए तरीका को अपनाना होगा.

Whatsapp Delete Message recover कैसे करे

वैसे तो whatsapp आधिकारिक रूप से Whatsapp Delete Message recover करने की कोई भी सुविधा नहीं प्रदान करता है. लेकिन कुछ third-party apps ऐसी भी है जो आपके Whatsapp Delete Message को recover करने की सुविधा प्रदान करती है.

इस प्रकार की एप का प्रयोग करने से पहले आपको उन एप की गोपनीयता नीति को जानना बहुत जरुरी होता है. क्यूंकि इस प्रकार की apps आपके द्वारा डिलीट किये गए सन्देश को पुनः रिकवर करने के उद्देश्य से आपसे डेटा का उपयोग करने की अनुमति मांगती है.

जिससे आपकी सभी गोपनीयता उन एप के डाटा सेण्टर में स्टोर हो जाती है जिनके माध्यम से आप Whatsapp Delete Message recover करना चाहते है.

कभी कभी यह आपके लिए हानिकारक भी सिद्ध हो सकता है. क्यूंकि आपके द्वारा व्हाट्सएप पर भेजे गए सभी सन्देश अब आपके लिए गोपनीय नहीं रह गए है. क्यूंकि अब आपके द्वारा भेजे गए सभी सन्देश एक third-party के पास पहुंच गए है. ऐसे में वह चाहे तो आपकी गोपनीयता का कैसा भी उचित या अनुचित लाभ ले सकती है.

इसलिए इस प्रकार की किसी भी एप को इन्सटाल करने से पहले third-party एप्लिकेशन की गोपनीयता नीति जरुर पढ़ें. तो आइये सबसे पहले जानते है whatapp delete message recover करने का…

पहला तरीका

एक स्पेनिश ब्लॉग द्वारा यह बताया गया है कि व्हाट्सएप नोटिफिकेशन हमेशा व्यक्तिगत संदेश और चैट संदेश दोनों को फोन की मेमोरी में तब तक रिकॉर्ड करता है, जब तक कि किसी विशेष contact या group chat को mute नहीं किया गया हो.

यह लॉग तब तक मेमोरी में सेव रहते है जब तक डिवाइस को restart न किया जाए. यदि संदेश प्रेषक और प्राप्तकर्ता दोनों द्वारा मेसेज डिलीट कर दिए जाए तो भी थर्ड पार्टी एप का प्रयोग कर आप इन्हें वापस पा सकते है. इसके लिए आप थर्ड पार्टी एप्लिकेशन को कुछ एक्सेस देंगे जो केवल एंड्रॉइड डिवाइस पर चलेगा.

चरण 1: इसके लिए आपको सबसे पहले google play store से एक application इनस्टॉल करना होगा जिसका नाम Notification History है. एप को इनस्टॉल करने के बाद आपको आपको एप द्वारा मांगी गयी परमिशन को allow करना होगा.

चरण 2: अब आप हटाए गए व्हाट्सएप संदेशों को पढ़ने के लिए पूरे लॉग को ब्राउज़ कर सकते हैं. हालांकि इसमें एक समस्या भी है जब आप मेसेज रिकवर करते है तो आपको सारे मेसेज group या chat के अनुसार नहीं मिलते है. किसी विशेष छत या मेसेज को प्राप्त करने के लिए आपको सारे मेसेज ब्राउज करने होंगे.

दूसरा तरीका

यह तरीका पहले तरीके से थोडा आसान है. सभी एक्सचेंज किए गए संदेश फोन की स्थानीय मेमोरी और क्लाउड में सहेजे जाते हैं. Whatsapp Delete message recover करने के लिए आपको अपने whatsapp का बैकअप restore करना होता है.

लेकिन इस तरीके में वो मेसेज नहीं रिकवर होते है जो प्रेषक द्वारा डिलीट कर दिए गए होते है उदाहरण के लिए. मैंने आपको एक photo whatsapp किया जिसे अपने अपने देख कर डिलीट कर दिया. बाद में मैंने भी उस फोटो को अपनी मेमोरी से डिलीट कर दिया. इसके बाद आप यदि अपने बैकअप को रिस्टोर करते है तो आप उस फोटो को पुनः नहीं प्राप्त कर सकते है.

व्हाट्सएप आमतौर पर हर 24 घंटों का बैकअप लेता है, इसलिए इन घंटों के बीच बदले गए संदेशों को मैन्युअल रूप से बैकअप ले लेना चाहिए.

यदि आप चैट को restore करना चाहते तो पहले आपको व्हाट्सएप को अनइंस्टॉल करना है और फिर उसी मोबाइल फोन नंबर से आपको Whatsapp download karna hai. Whatsapp Install करते समय, restore backup चुने.

दोस्तों यह तरीका पहले तरीके से ज्यादा आसन है और इसमें आपको किसी भी थर्ड-पार्टी को डाटा एक्सेस करने की अनुमति नहीं देनी होती है. लेकिन इसके लिए आपको कम से कम अपने पिचले 24 घंटों का बैकअप बनाना होता है.

अब तो कई एंड्रॉइड स्मार्टफोन में किसी भी एप्लिकेशन का क्लोन बनाने का विकल्प मौजूद रहता है. जिससे आप अपने whatsapp का क्लोन बना सकते है. इसके लिए आपको उसी खाते का उपयोग कर क्लोन whatsapp में लॉग इन करना होगा. इससे आपका डाटा डुप्लीकेट व्हात्सप्प पर भी उपलब्ध रहेगा.

आशा करता हूँ आपको मेरे द्वारा Whatsapp Delete Message recover कैसे करे की जानकारी जरूर अच्छी लगी होगी. यदि इस लेख में कोई त्रुटी रह गयी है या फिर आपके मन में अभी भी कोई सवाल है तो आप कमेंट बॉक्स में कमेंट कर सकते है.

#whatsapp  #delete #message #recover

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here