विषय: गाड़ी किसके नाम पर है, नंबर प्लेट से गाड़ी मालिक का नाम कैसे पता करे? किसी भी गाड़ी के नंबर से गाड़ी मालिक का नाम पता करने के बहुत से कारण हो सकते है। आप सेकंड हैण्ड गाड़ी खरीदना चाह रहे है या फिर किसी दुर्घटना हो जाने के कारण गाड़ी मालिक का नाम, और एड्रेस पता करना चाह रहे हो।

ऐसे और भी कई कारण हो सकते है जिसकी वजह से आप कार या बाइक नंबर से मालिक का नाम पता करना चाहते है। आजकल इन्टरनेट की मदद से यह सब बहुत ही आसान हो गया है। आप घर बैठे बिना RTO ऑफिस जाए बाइक नंबर ऑनलाइन चेक कर सकते है।

आप न सिर्फ गाड़ी मालिक का नाम पता कर सकते है बल्कि गाड़ी का रजिस्ट्रेशन नंबर, मॉडल नंबर, गाड़ी की रजिस्ट्रेशन तिथि , गाड़ी का क्लास या टाइम, फिटनेस या रजिस्ट्रेशन एक्सपायरी डेट, रोड टैक्स डीटेल्स, इंश्योरेंस एक्सपायरी डेट, चेचिस और इंजन नंबर इत्यादि की जानकारी बड़ी ही आसानी से ले सकते है।

गाड़ी के नंबर से मालिक का पता कैसे चेक करे?

दोस्तों कभी कभी हमारे सामने या फिर हमारे साथ कोई ऐसी दुर्घटना हो जाती है, जब कोई गाड़ी वाला एक्सीडेंट कर के भाग जाता है, और हम उसका नंबर तो नोट कर लेते है लेकिन गाड़ी के मालिक का नाम कैसे पता करे ये नहीं जानते है.

इसके अलावा यदि आप सेकंड हैण्ड कार, बाइक, बस, ट्रक, या कोई भी वाहन खरीदना चाहते है तो हम गाड़ी के नंबर से गाड़ी मालिक की पूरी जानकारी निकाल सकते है।

पहले के समय में जब टेक्नोलॉजी बहुत कम विकसित थी तब RTO office के माध्यम से gadi number check करवाने पर ही गाड़ी के मालिक का नाम पता चलता था. और उसमे भी हमें बहुत से पापड़ बेलने पड़ते थे.

जबकि आज के दौर में हम सिर्फ दो मिनट में ही vehicle number plate पर दिए गाड़ी के नंबर से गाड़ी के owner का पता कर सकते है.

तो आइये जानते है Gadi ke number se malik ke bare me kaise pata kare”

बाइक नंबर ऑनलाइन चेक

Bike- Car Ke Number Se Owner Ki Detail Kaise Pata Kare:

गाड़ी नंबर से वहां मालिक का पता करने के तीन तरीके है. गाड़ी चाहे कोई भी हो जैसे Bike, Car, Bus या truck आप इन के नंबर प्लेट से vehicle owner की साड़ी डिटेल बिना RTO ऑफिस जाए ऑनलाइन चेक कर सकते है।

किसी भी गाड़ी के नंबर से मालिक की जानकारी करने के तीन तरीके है जिनकी मदद से आप कार बाइक के नंबर से गाड़ी किसके नाम है पर यह पता बहुत ही आसानी से लगा सकते है। यहाँ पर यह पता लगाने के तीन तरीके निम्न प्रकार से है।

  1. RTO Vehicle Information App
  2. SMS के द्वारा
  3. परिवहन विभाग के वेबसाइट से.

Gadi number check karne wala apps

Google play Store पर Gadi number check karne wala apps बहुत सारे है, लेकिन हम इन कई सारी एप के चक्कर में पड़ने के बजाये सीधे सीधे परिवहन विभाग की RTO Vehicle Information App का इस्तेमाल करके किसी भी गाड़ी मालिक की जानकारी सिर्फ 2 मिनुत में निकल सकते है। चलिए सबसे पहले जानते है ….

1. RTO Vehicle Information app se Vehicle Information pata kare :

यह  Gadi number check karne wala apps है. इस एप के माध्यम से आप किसी भी गाड़ी से सम्बंधित जानकारी जैसे गाड़ी का रजिस्ट्रेशन नंबर, गाड़ी मालिक का नाम, रजिस्ट्रेशन डेट, मॉडल, क्लास, इंजन नंबर और चेसिस नंबर इत्यादि की पूरी जानकारी कर सकते है.

सिर्फ इतना ही नहीं आप इस एप्प से  Owner Name, vehicle Registration date, Registering Authority, Model की जानकारी, Fuel Type, Vehicle Age, Vehicle class, Vehicle Insurance Validity, Fitness Validity के साथ और भी कई जानकारियां जैसे virtual RC और virtual driving license इत्यादि भी बना सकते है.

अधिक जानकारी के लिए नीचे दिया video देखें.

कई लोग इसे Gadi number search app के नाम से भी जानते है. दरअसल यह भारत सरकार की खुद की एप है और mParivahan के नाम से प्ले स्टोर पर उपलब्ध है.

इस Gadi number search Android App को आप प्ले स्टोर से download कर install कर लें, फिर एप्प को ओपन करे इसके बाद vehicle Information बटन पर क्लिक करे इसके बाद App का होम पेज ओपन हो जायेगा.

अब आपको RC पर क्लिक करना है जिसके बाद एक gadi number search का आप्शन आ जायेगा. इस सर्च बॉक्स में आपको जिस भी गाड़ी की डिटेल इनफार्मेशन चाहिए आपको उस गाड़ी का नंबर दल कर सर्च करना होगा उसके बाद आपको vehicle owner की इनफार्मेशन मिल जाएगी.

vehicle information app
vehicle information app

यदि आप के पास android मोबाइल नहीं है या फिर आपके पास इन्टरनेट की सुविधा नहीं है तो आप एक sms कर के भी check vehicle owner name by registration number पता कर सकते है.

2. RTO Gadi number check by SMS 

परिवहन विभाग ने gadi number se vehicle malik ka pata करने के लिए एक SMS सेवा की भी शुरुआत की है. वाहन से सम्बंधित जनकारी के लिए परिवहन विभाग ने एक नंबर जारी किया है जिस पर नंबर SMS कर के आप वाहन की जानकारी प्राप्त कर सकते है.

विभाग ने जो नंबर जारी किया है वह है 7738299899. आपको इस नंबर 7738299899 पर VAHAN <SPACE> VEHICLE NUMBER  लिख कर मेसेज करना है. उदाहरण के लिए आपको कुछ इस तरह से मेसेज टाइप करना होगा:

VAHAN UP32PK1234 फिर इसे आपको 7738299899 नंबर पर भेजना होगा और gadi malik ki jankari apko sms द्वारा आपको मिल जाएगी.

Note: परिवहन विभाग आपसे इसका कोई शुल्क नहीं लेगा. लेकिन मेसेज करने का शुल्क आपकी टेलिकॉम कंपनी नार्मल दरों से लेंगी जो 1 रूपये से लेकर 1.5 रुपया हो सकता है.

इस सेवा के माध्यम से आप सिर्फ sms द्वारा किसी भी Gadi number se Malik ka name pata इत्यादि की जानकारी प्राप्त कर सकते है.

3. Vahan Parivahan विभाग की वेबसाइट से पता करे गाड़ी किसके नाम पर है?

आप चाहे तो VAHAN Parivahan विभाग की वेबसाइट पर जाकर भी gadi number se malik ka pata कर सकते है. किसी भी Vehicle की information पता करने के लिए आपको परिवहन विभाग की वेबसाइट पर जाना होगा.

गाड़ी किसके नाम पर है पता करने के लिए इस Website पर विजिट करे.

जहाँ आपको गाड़ी का नंबर डालना होगा और उसके बाद आपको इमेज में दिया नंबर डालना होगा फिर इसके आपको “Check status” पर क्लिक करना होगा जिसके बाद आपको vehicle owner पूरी जानकारी मिल जाएगी. निचे इमेज में देखें.

gadi number check karne wala apps

अगर आप के मन में कुछ ही बाते आ रही है जैसे check vehicle owner name by registration number, gadi number check karne wala apps, vehicle owner contact number, gadi number search app इत्यादि तो इस लेख में आपको इन सब की पूरी जानकारी दी गयी है.

यह लेख भी पढ़ें

दोस्तों आशा करता हूँ आपको गाड़ी के नंबर से गाड़ी के मालिक का पता कैसे करे ? Gadi Number se gadi malik ka naam pata kaise kare की जानकारी अच्छी लगी होगी. इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करे और उन्हें भी इसके बारे में बताये.

Previous article7 Hindi Movies Streaming Apps 2022 Android मोबाइल के लिए
Next articleRaksha Bandhan New Whatsapp status 2022
कुलदीप मनोहर Kyahai.net हिंदी ब्लॉग के Founder हैं. मै एक Professional Blogger हूँ और SEO, Technology, Internet से जुड़े विषयों में रुचि रखता हूँ. अगर आपको ब्लॉगिंग या Internet जुड़ी कुछ जानकारी चाहिए, तो आप यहां बेझिझक पुछ सकते है. हमारा यह मकसद है के इस ब्लॉग पे आपको अच्छी से अच्छी जानकारी मिले.

7 COMMENTS

  1. सेवा में श्रीमान महोदय जी आपसे निवेदन है मैं महेंद्र पटेल MP दमोह मध्य प्रदेश हम आपसे निवेदन करते हैं हम 1 सेकंड हैंड ऑटो लिया था उसकी कीमत 80,000 में लिया था मैंने मुंह ऑटो का पैसा चुकता कर दिया है मगर समस्या यह है जिसके नाम पर ऑटो है उसकी कुछ किस्त बाकी है आपसे निवेदन है आप ऐसा कोई रास्ता बताने की कृपया करें या कोई तरीका हो ऑटो रिक्शा अपने नाम कराने का कोई रास्ता बताने की कृपया करें सर हमारे पास स्टांप पेपर है हमारा अनुरोध स्वीकार करने की कृपया करें धन्यवाद साहब आपका आज्ञाकारी महेंद्र पटेल

    • श्रीमन जी इसके लिए आप किसी जानकार व्यक्ति से संपर्क करे. मैं क्षमा चाहूँगा मुझे इसकी जानकारी नहीं है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here