Youtube Download Karna Hai : दोस्तों अगर आपके mobile phone में YouTube mobile app नहीं है तो मैं आज आपको इस लेख में बताऊंगा कि Youtube download kaise karna hai. YouTube दुनिया की सबसे बड़ी live video streaming website है. और लगभग सभी android phone में YouTube app पहले से ही इंस्टाल होता है.

लेकिन यदि आपके फ़ोन में किसी कारण से Youtube का एप नहीं है और आप youtube download karna chahte है और आपको इसकी जानकारी नहीं है कैसे यूट्यूब डाउनलोड करना है तो मैं आपकी मदद करूँगा. इस Hindi blog me में आप youtube डाउनलोड करना जानेगे.

दोस्तों Youtube डाउनलोड करने के बहुत से तरीके है. मैं आपको दो तरीकों के बारे में बताऊंगा. पहला तरीका है Google का Playstore के माध्यम से और दूसरा टिका है इसे डायरेक्ट डाउनलोड करने का. Playstore तो आपके mobile में पहले से ही होगा.

यदि प्ले स्टोर आपके mobile में नहीं है तो हम दूसरे तरीके से youtube download करेंगे. तो आइये सबसे पहले जानते है प्ले स्टोर के माध्यम से यूट्यूब डाउनलोड करना.

~~:: Youtube Download Karna Hai ::~~

Youtube download करने के लिए सबसे पहले हमें अपने मोबाइल में मौजूद Google Play Store ओपन करना है। Playstore को open करने के बाद आपको प्ले स्टोर के search box में youtube लिख कर के search करना होगा। आप जैसे ही प्ले स्टोर में Youtube सर्च करेंगे तो youtube की कई एप्लीकेशन ओपन होकर आ जाएगी। आपको सबसे पहले वाली youtube app download karna hai. आप जैसे ही पहले वाली एप पर क्लिक करेंगे तो एप को इंस्टाल करने का पेज खुल जाएगा. जो नीचे दी गयी इमेज के जैसा होगा.

youtube download karna hai
youtube download karna hai

अब आपको इनस्टॉल बटन पर क्लिक करना होगा। आप जैसे ही इंस्टाल बटन पर क्लिक करते है youtube app install होना चालू हो जाएगी। जब एप्प इंस्टाल हो जाए तो अपने मोबाइल में मेनू खोले और youtube की एप को ओपन करे। आपका यूट्यूब चालू हो जायेगा।

यदि किसी कारणवश आप playstore से youtube download नहीं कर पा रहे है तो कोई बात नहीं मैं आपको दूसरा तरीका भी बताये देता हूँ है कैसे बिना playstore के youtube download करे.

~~:: Youtube Download Karna Hai : दूसरा तरीका ::~~

सबसे पहले अपने मोबाइल में google chrome ब्राउज़र ओपन कर ले। ब्राउज़र ओपन करने के बाद आपको सर्च बॉक्स में Download Youtube लिखकर सर्च करना होगा। आप जैसे ही गूगल क्रोम में डाउनलोड यूट्यूब सर्च करेंगे तो आपको यूट्यूब डाउनलोड करने की बहुत सी वेबसाइट मिल जायेगी।

सबसे ऊपर आपको google प्ले स्टोर का लिंक मिलेगा जिस पर क्लिक करके आप youtube download कर सकते है। अगर आप प्ले स्टोर से youtube नहीं डाउनलोड करना चाहते है तो आप यहाँ दिए Apkpure के लिंक पर क्लिक कर के youtube download कर सकते है।

आप जैसे ही इस Download लिंक पर क्लिक करेंगे Apkpure की वेबसाइट ओपन हो जाएगी जिसका इंटरफ़ेस नीचे दी गयी इमेज के जैसा होगा।

youtube kaise download kare
youtube kaise download kare

आपको Download XAPK बटन पर क्लिक करना होगा। ऊपर इमेज में देखें।

आप जैसे ही Download बटन पर क्लिक करेंगे आपके मोबाइल में youtube download होना शुरू हो जायेगा। जैसे आपके मोबाइल में youtube का APK download हो जाये आपको उस फाइल पर क्लिक कर इनस्टॉल करना होगा।

अगर एप को इनस्टॉल करते समय आपको “Allow Installation from Unknown Sources” जैसी नोटिस लिखकर के आती है आपको यहाँ बताए गए स्टेप को फॉलो करना होगा।

सबसे पहले आपको अपने मोबाइल के मेनू में जाना है।

इसके बाद आपको अपने मेनू में दिए Settings में जाना है।

Setting में जाने के बाद आपको सर्च बॉक्स में “Install unknown apps” लिखकर के सर्च करना होगा।

आप जैसे ही सर्च करेंगे आपको Install unknown apps का एक आप्शन मिल जायेगा। आपको इस पर क्लिक करना है।

क्लिक करने के बाद आपको एक आप्शन मिलेगा जिसमे आपको Allow from this source लिखा हुआ दिखाई देगा।

आपको Allow from this source पर क्लिक करना है।

इसके बाद आपको Youtube की download की हुई APK खोलना है और उसे इनस्टॉल करना होगा।

आप जैसे ही इंस्टाल बटन पर क्लिक करेंगे आपके मोबाइल में youtube इनस्टॉल हो जायेगा।

यह लेख भी पढ़ें:

आपको यह लेख कैसा लगा हमें जरुर बताये। यदि आपको Youtube download करने में किसी भी प्रकार की कोई दिक्कत आती है तो आप हमें कमेंट्स में पूछ सकते है। हम आपकी समस्या का समाधान करने में आपकी सहायता करेंगे।

Previous articleGharelu udyog list in hindi 2021
Next articleWhatsapp status in hindi attitude 2022: व्हात्सप्प स्टेटस हिंदी में

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here