Youtube Se Paise Kaise Kamaye: आज के समय में हर कोई इन्टरनेट से पैसा कमाना चाहता है। वैसे तो इन्टरनेट से पैसे कमाने के बहुत सारे तरीके है। जिनमे से एक तरीका है यूट्यूब से पैसे कमाना। आप में से शायद ही कोई ऐसा व्यक्ति होगा जो यह नहीं जनता होगा कि YouTube से भी पैसे कमाए जाते है। अगर आप भी उन लोगों में से एक है जिन्हें इस बात की जानकारी नहीं है कि YouTube से पैसे कैसे कमाए जाते है आज हम आपको इसके बारे में बताने वाले है।

दोस्तों पैसा हर इंसान की जरुरत होती है। आज के समय में जिसके पास पैसा नहीं है वो अपने आप को दुनिया का सबसे कमजोर इंसान समझता है इसके पीछे के जितने कारण है यह वही समझ सकता है जिसके पास पैसा नहीं होता है। पैसा कमाने के लिए लोग सब कुछ करने को तैयार है। एक समय था जब इन्टरनेट नहीं था तब रोजगार का एक मात्र साधन लोकल बिज़नस पर ही आधारित था।

लेकिन इन्टरनेट के आने के बाद से रोजगार में क्रांति आ गयी है। आज के समय में लोग इन्टरनेट से विभिन्न प्रकार से पैसे कमा रहे है। आज के समय में यूट्यूब पैसा कमाने का एक बहुत अच्छा माध्यम बन चूका है, जहाँ पैसे के साथ साथ प्रसिद्द होने के भी बहुत से मौके रहते है। तो चलिए शुरू करते है….

Youtube Se Paise Kaise Kamaye
youtube से पैसे कैसे कमाए

Youtube से पैसे कैसे कमाए?

ऑनलाइन पैसा कमाने के बहुत से माध्यम है है जिनमे से YouTube आज के समय में पैसा कमाने का एक ऐसा माध्यम बन चूका है जहाँ लाखों की संख्या में लोग इससे खूब सारा पैसा कमा रहे है। यह ऑनलाइन पैसा कमाने का एक अच्छा माध्यम है। यूट्यूब से पैसे कमाने के लिए आपमें थोड़ी बहुत क्रिएटिविटी होनी चाहिए साथ में थोड़ा बहुत विडियो एडिटिंग का नॉलेज होना चाहिए।

अगर आपके पास विडियो एडिटिंग की जानकारी कम है तो आप यूट्यूब पर विडियो एडिटिंग बड़ी ही आसानी से सीख सकते है। और रही बात कंटेंट की तो कंटेंट के लिए आपको मेहनत करनी पड़ेगी। Youtube पर कंटेंट सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण होता है। आपका कंटेंट जितना अच्छा होगा लोग आपकी विडियो को उतना ज्यादा देखेंगे। और आपकी video पर जितने ज्यादा व्यूज आयेंगे आपकी कमाई बढ़ने के चांस बढ़ जायेंगे।

Youtube Channel बनाये Step 1. (Youtube से पैसे कैसे कमाए)

सबसे पहले आपको YouTube पर अपना अकाउंट बनाना होगा। अकाउंट बनाने के लिए आपके पास एक जीमेल आईडी होनी चाहिए। अकाउंट बनाने के बाद आपको यूट्यूब पर अपना एक चैनल बनाना होगा। आप यह सारे काम चाहे तो मोबाइल से कर सकते है या फिर आपके पास लैपटॉप या कंप्यूटर है तो आप उसकी मदद से भी यूट्यूब पर अपना खुद का चैनल बना सकते है।

YouTube चैनल बनाते समय आपको कुछ बाते जरुर ध्यान में रखनी है। जैसे कि आपको अपने चैनल का नाम बहुत सोच समझ कर रखना चाहिए। आप जिस केटेगरी में विडियो बनाना चाहते है नाम उसी तरह का रखें। अपने चैनल के डिस्क्रिप्शन में चैनल से सम्बंधित सभी जानकारियां दे। इससे आपके चैनल को सर्च में आने में सहायता मिलती है।

Video बनाये स्टेप 2.: (Youtube से पैसे कैसे कमाए)

दोस्तों अब बात आती है विडियो बनाने की तो यहाँ यह आप पर निर्भर करता है आप किस तरह की विडियो बनाने जा रहे है। धयान रहे आप एक niche केटेगरी के अंतर्गत ही विडियो बनाने का प्रयास करे फिर चाहे इसके लिए आपको एक video की स्क्रिप्ट लिखने और उसे शूट करने में भले ही 4 से 5 दिन लगे।

अगर आप इनफार्मेशनल विडियो बना रहे है तो उसी से सम्बंधित ही विडियो बनाये। चैनल को एक niche पर फोकस रखे खिचड़ी कंटेंट न बनाये। इससे यूजर कंफ्यूज हो जाता है और उसे आपका विडियो बनाने का मोटिव समझ में नहीं आएगा और वह आपसे दूर हो जायेगा।

विडियो एडिटिंग करे:

विडियो को पूरा बना लेने के बाद सबसे महत्वपूर्ण होता है उसकी एडिटिंग करना। यह किसी भी विडियो को अपलोड करने से पूर्व सबसे मेहनत का काम होता है। आप अगर मोबाइल से विडियो एडिटिंग कर रहे है तो kinemaster एप की मदद ले सकते है। या फिर कंप्यूटर वगैरह के लिए filmora या camtasia जैसी एप्लीकेशन का इस्तेमाल कर सकते है। लेकिन इसके लिए आपको video एडिटिंग सीखनी पड़ेगी। अगर आप मोबाइल से वीडियो बनाना चाहते है तो आपको यहाँ से वीडियो बनाने वाला ऐप्स की जानकारी ले सकते है।

YouTube पर वीडियो उपलोड करे:

जब आपकी वीडियो पूरी तरह से तैयार हो जाये तब उसे यूट्यूब पर अपलोड करे। अपलोड करने के बाद विडियो का टाइटल और डिस्क्रिप्शन बहुत ही अच्छे से देना चाहिए और टाइटल और डिस्क्रिप्शन में keywords का विशेष धयान रखे और टैग्स का इस्तेमाल जरुर करे।

Thumbnail उपलोड करे:

वीडियो को अपलोड करने के बाद आपको विडियो का थंबनेल यानी वीडियो का शीर्षक इमेज को अपलोड करना होता है। जब आप yutube m video अपलोड करते है तो आपकी विडियो के कुछ स्क्रीनशॉट आपको थंबनेल में सेट करने के लिए दिखाए जाते है। आप चाहें तो उसमे से किसी भी थंबनेल को चुन सकते है या फिर अपना खुद का थंबनेल इमेज बना कर अपलोड कर सकते है। अगर आप खुद से कोई फोटो बना के अपलोड करना चाहते है तो आपको बेस्ट फोटो बनाने वाले एप की जानकारी ले लेनी चाहिए?

वीडियो पब्लिश करे:

जब वीडियो अपलोड हो जाये और प्रॉपर तरीके से थंबनेल वगैरह भी अपलोड दिया हो उसके बाद एक बार फिर से सारी चीजें चेक कर लें कहीं कोई गलती तो नहीं रह गयी है, इसके बाद पब्लिश बटन पर क्लिक कर video को अपलोड कर दें। जिससे आपकी वीडियो यूट्यूब पर live हो जाएगी और उसे कोई भी देख सकेगा।

Monetization on करे :-

अब बारी आती है youtube से पैसे कमाने की। Youtube से पैसे कमाने के लिए आपको अपने चैनल को Monetize करना पड़ता है। Youtube चैनल को Monete करने से पहले आपको Youtube के कुछ रूल्स जरुर पता होने चाहिए। क्यूंकि बिना इनको पूरा करे आप अपने चैनल को मोनेटाइज नहीं कर सकते है।

चैनल को मोनेटाइज करने के लिए आपके youtube चैनल पर कम से कम 4000 घंटे का watch टाइम और 1 हजार सब्सक्राइबर होने चाहिए. जैसे ही आपके चैनल में 4000 घंटे का watch टाइम और 1 हजार सब्सक्राइबर की requirement पूरी हो जाती आपका चैनल ads monetization के लिए तैयार हो जाता है।

इसके बाद आपको Google Adsense का अकाउंट बनाना होगा और adsense को आपको अपने YouTube अकाउंट से कनेक्ट करना होगा। आपकी अर्निंग का पूरा हिसाब Google Adsense अकाउंट मे रहता है। इसके बाद आप जिस विडियो पर एड्स दिखाना चाहते है उस विडियो पर  monetization ओन कर दे. Monetization on करते ही आपके विडियो पर ad शो होने लगेगी. और जितने ज्यादा आपके चैनल पर व्यूज होने ads पर क्लिक उतनी ही ज्यादा आएँगी. और जितनी ज्यादा clicks आएँगी आपकी अर्निंग उतनी ही ज्यादा होगी.

Monetization ऑन करने से पूर्व इन बातों का रखें ध्यान:

  • सबसे पहले आप अपना personal and original video बनाए, जिसे आप YouTube.Com में डाल सकें.
    जो भी वीडियो आप बनाए वो 100% आप का होना चाहिए और Video एकदम unique होना चाहिए|
  • आपके सभी Video के copyright के अधिकार आपके होने चाहिए मतलब सभी characters and musics आप के खुद के होने चाहिए.
  • अगर आप इनमे से किसी भी पालिसी का उल्लंघन करते है तो आपका Monetization डिसएबल हो जायेगा। इसलिए पालिसी का उल्लंघन भूल कर भी न करे।

Youtube Se Paise Kaise Milenge:-

YouTube से आप जितने भी पैसे कमाएंगे उसका सारा हिसाब Google Adsense के अकाउंट मे रहता है और वही से आप अपने कमाए हुए पैसे प्राप्त कर सकते है। Adsense का minimum payout $100 है। यानी कि जब तब आप 100$ नहीं कमा लेते तब तक पैसे आपको आपके बैंक खाते में नहीं मिलेंगे। जैसे ही आप के Adsense account में 100$ पूरे हो जाते है, Google Adsense आपके पैसों को हर महीने की 21 तारीख को आपके खाते में भेज देता है।

Youtube से पैसे कमाने के तरीके:

दोस्तों Youtube से पैसे कमाने के बहुत से तरीके है। जिनमे से 3 मुख्य तरीकों के बारे में मैं आपको यहाँ बताने जा रहा है।

  • Google Adsense
  • Sponsership
  • Affiliate

Google Adsense: दोस्तों जब आप आपने YouTube Channel को मोनेटाइज करते है तो आपकी video पर जो विज्ञापन दिखाए जाते है वह google adsense के होते है। YouTube से पैसा कमाने का यह एक बेसिक और कॉमन तरीका है। आपकी वीडियो पर जो विज्ञापन दिखाए जाते है उनपर जितनी क्लिक आती है आपको प्रति क्लिक के हिसाब से पैसा मिलता है। विज्ञापन पर जितने ज्यादा क्लिक होंगे आपकी कमाई उतनी ज्यादा होगी।

Sponsership: दोस्तों आपने बहुत सी ऐसी वीडियो देखि होंगी जिनमे आपको यह बोला जाता है कि इस विदों स्पोंसर किया है फलाने (कोई कंपनी) ने। इस स्पोंसरशिप के बदले में आपको प्रति विडियो एक निश्चित रकम का भुगतान किया जाता है। आपको स्पोंसर तभी मिलेगा जब आपके video को लाखों की संख्या में लोग देखते है या फिर आपके सब्सक्राइबर लाखों की संख्या में हो। यह भी YouTube से पैसा कमाने का एक बेहतरीन तरीका है।

Affiliate: YouTube पर बहुत से लोग ऐसे है Affiliate marketing कर के पैसा कमा रहे है। दोतों आपने ऐसी कई वीडियो देखि होंगी जहाँ लोग किसी प्रोडक्ट का review करते हुए दिखाई देते है और उस प्रोडक्ट का एफिलिएट लिंक डिस्क्रिप्शन में डाल देते है। यह यूट्यूब पर अफ़्फ़्लिअते मार्केटिंग करने का एक बेहतरीन तरीका है जहाँ किसी उत्पाद की खूबियाँ और कमियां बताते है, यदि प्रोडक्ट अच्छा है तो लोग उसे खरीदने के लिए उत्साहित रहते है। जब कोई व्यक्ति आपके डिस्क्रिप्शन में दिए गए एफिलिएट लिंक के माध्यम से खरीदारी करता है उसका कमीशन आपको मिल जाता है।

Youtube से कितना पैसा कमा सकते है?

बात की जाये की हम यूट्यूब से कितना पैसा कमा सकते है तो इसका सीधा सा जवाब होगा आपकी वीडियो पर जितने ज्यादा व्यूज होंगे आपकी कमाई उतनी ज्यादा होगी। एक average video जिसको 10,000 views मिलते है उस पर कम से कम $5-$10 dollar तक कमा सकते है। इससे भी आप अंदाजा लगा सकते है कि जिस वीडियो पर 1 से 5 लाख व्यूज आते है उसकी कमाई कितनी होगी।

YouTube Vs Blogging:

दोस्तों अगर बात की जाये Youtube और ब्लॉगिंग में क्या बेहतर है तो, इसका जवाब मेरे नजरिये से यही होगा यदि आप नए है और इन्टरनेट से पैसे कमाना चाहते है तो Youtube आपके लिए एक बेहतरीन विकल्प रहेगा। इसके पीछे बहुत से कारण है। सबसे प्रमुख कारण तो यह है कि आज के समय में ब्लॉगिंग बहुत ही कठिन हो गयी है इसके पीछे का मेन कारण है कॉम्पटीशन।

आज एक एक जानकारी पर लाखों की संख्या में ब्लॉग मौजूद है जो ब्लॉगिंग को आज के समय में काफी ज्यादा टिपिकल बना रहा है। इन्टरनेट से पैसा कमाने के लिए ट्रैफिक एक सबसे महत्वपूर्ण चीज होती है। दोस्तों मैं ऐसे कई ब्लॉगर को को जानता हूँ जो खूब मेहनत करने के बावजूद भी अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक नहीं ला पा रहे है।

ब्लॉगिंग में सफलता प्राप्त करने के लिए कम से कम एक साल की कड़ी मेहनत लगती है उसके बाद ही जाकर आप ब्लॉगिंग से पैसे कमाना शुरू कर सकते है। जबकि YouTube आपको इतनी मेहनत नहीं करनी पड़ती है। आपका कंटेंट अच्छा होना चाहिए यूनिक होना चाहिए लोग आपसे जुड़ते चले जाते है।

ब्लॉगिंग शुरू करने के लिए आपको डोमेन और वेब होस्टिंग का खर्चा करना पड़ता है, हालांकि आप ब्लॉगर पर अपना फ्री ब्लॉग बना सकते है, लेकिन एक प्रोफेशनल तरीके से ब्लॉगिंग करने के लिए आपको वर्डप्रेस पर ब्लॉग बनाना होगा जहाँ आपको कई तरह के खर्चे करने पड़ते है। जबकि youtube पर करियर बनाने के लिए आपके पास कम से कम एक अच्छे कैमरे वाला स्मार्टफ़ोन होना चाहिए, जो आम तौर पर हर किसी के पास होता है।

ऐसे ही और भी बहुत से कारण है जिनकी वजह से Youtube ब्लॉगिंग की तुलना में थोडा ज्यादा बेहतर है। लेकिन मेहनत दोनों जगह है। बिना मेहनत के कुछ नहीं होता।

अन्य लेख पढ़ें:

Youtube Download Karna hai
जियो फोन में फोटो से वीडियो कैसे बनाएं
Google से पैसे कैसे कमाए पूरी जानकारी आसान तरीके से?
घर बैठे गरीब महिलाओं के लिए काम 2022
PTC website par Part Time kar Paise kamaye
Typing Job se Ghar Baithe Paise Kaise Kamaye
Aadhar Banking से Paise Kaise Kamaye
Fiverr से Online पैसे कैसे कमाए?

आशा करता हूँ YouTube से पैसे कैसे कमाए लेख की जानकारी आपको जरुर पसंद आई होगी। मैंने अपनी तरफ से हर एक विषय को समझाने का प्रयास किया है जो Youtube से पैसे कमाने के लिए जरुरी होता है। यदि YouTube से पैसे कैसे कमाए से सम्बन्धित कोई विषय इस लेख के सम्बन्ध में छूट गया है आप कमेंट में पूछ सकते है। मुझे उम्मीद है कि इस लेख को पढने के बाद आपकी बहुत सी शंकाओं का समाधान हो गया होगा।

Previous articleVoter List me name kaise pata kare 2022
Next articleBusiness Tips in Hindi : सफल व्यापर के सूत्र

Comments are closed.