Duniya ka Sabse jahrila saap: दोस्तों क्या आप जानते है दुनिया का सबसे जहरीला सांप कौन सा है और यह कहाँ पाया जाता है। इस लेख में हम आपको इसी के बारे में पूरी जानकारी देने वाले हैं। पुरी दुनियाभर में सांपों कि 2500 से भी अधिक प्रजातियां पाई जाती है। जिसमें से 500 प्रजातियों के सांप सबसे जहरीले होते है। आपको बता दूं कि पूरे विश्व भर में हर साल 80 हजार लोगों की मृत्यु केवल सापों के काटने से हो जाती है। यदि भारत की बात करें तो भारत में 555 प्रजातियों के सांप पाए जाते हैं। जिसमें से केवल 10 प्रजातियों के सांप सबसे ज्यादा जहरीले होते हैं। मतलब कि भारत में पाया जाने वाला हर सांप जहरीला नहीं होता है। ऐसे में किसी व्यक्ति को सांप काट ले तो सबसे पहले हमें घबराना नहीं चाहिए। उसे उपचार के लिए तुरंत किसी योग्य डॉक्टर के पास ले जाना चाहिए।

दुनिया के 10 सबसे जहरीले सांपों के सूची। ( List of the 10 most poisonous snakes in the world.)

आज हम इस लेख में दुनिया के दस सबसे जहरीले सांपों के बारे में जानेगे. ये कितने जहरीले है इस का अंदाजा आपको इस लेख पढ़कर ही हो जायेगा. तो चलिए शुरू करते है सबसे जहरीले सांप की जानकारी-

1. बेलचर का समुद्री सांप (Belcher’s Sea Sanke)

बेलचर का समुद्री सांप
बेलचर का समुद्री सांप

बेलचेर का समुद्री सांप कि दुनिया का सबसे जहरीले सांप माना जाता है। संसार के किसी अन्य सांपों के तुलना यह सांप 100 गुना ज्यादा खतरनाक होता है। यह सांप प्रशांत महासागर तथा भारतीय महासागरों में पाया जाता है. इसकी लंबाई 3 फिट से लेकर 5 फिट तक की होती है। लेकिन कई बारे यह सांप 9 फिट लंबा तक देखा गया है। यह सांप उष्कटिबंधीय तथा गर्म पानी वाले हिस्से में पाया जाता है। इस सांप कि करीब 52 प्रजातियां पाई जाती है। जिसमें से सारी सांपों कि जहरीली मानी जाती है।

2. इंनलैंड ताईपन सांप ( Inland taipan Snake )

इंनलैंड ताईपन सांप
इंनलैंड ताईपन सांप

यह सांप मुख्यत आस्ट्रेलिया में पाया जाता है। इसे दुनिया का दूसरा सबसे जहरीले सांप माना जाता है। इंनलैंड ताईपन सांप ज्यादा तर दूर और शांत वातावरण में रहना पसंद करता है। इस सांप के एक डंक से किसी व्यक्ति के शरीर में 100 मिलीग्राम जहर चला जाता है। को कई नामों से जाना जाता है। जैसे कि westren tripan, Small-Scaled , firence Snake आदि। यह जमीन पर रहने वाला दुनिया का सबसे जहरीला सांप है.

3. ईस्टर्न भूरा सांप ( Eastren Brown Snake )

इंनलैंड ताईपन सांप
इंनलैंड ताईपन सांप

इस सांप की लंबाई 7.9ft तक होती है। यह सांप इंडोनेशिया पपुआ, न्यू गुएना और आस्ट्रेलिया में पाया जाता है। इस सांप को दुनिया का तीसरा सबसे जहरीला सांप माना जाता है। यह सांप किसी भी जीव जंतुओं की बहुत ही आसानी से जान ले सकता है। यह सांप हल्के भूरे रंग होने के कारण इसे ईस्टर्न भूरा सांप का नाम दिया गया है। इस सांप के बच्चे का जहर भी इतना तेज होता है कि अगर यह इंसान को काट ले तो उसकी जान बचना बहुत ही मुश्किल है.

4. रैटलस्नेक ( Rattlesnake )

रैटलस्नेक
रैटलस्नेक

यह सांप अमेरिका, मेक्सिको तथा एरिजोना की जंगलों में पाया जाता है। इस सांप को दुनिया का चौथा सबसे जहरीला सांप माना जाता है। इसकी लगभग 30 प्रजातियां पाई जाती है। यह अपने भोजन के लिए छोटे छोटे जीवों तथा पक्षिओं, मेढ़क आदि को अपना आहार बना लेते हैं। इसे दुनिया का सबसे लंबा सांप भी कहा जाता है। यह अपनी लंबाई के कारण ये पुरी दुनिया में प्रसिद्ध है। इसकी लंबाई 8 फिट होती है।

5. डेथ एडर (Death Adder)

डेथ एडर
डेथ एडर

दुनिया का पांचवा सबसे जहरीला सांप डेथ एडर गुएना और आस्ट्रेलिया में पाया जाता है। यह सांप बहुत तेजी से हमला करने के लिए जाना जाता है. इस सांप के जहर में न्यूरोटाक्सिन पाया जाता है, जो किसी भी शिकार को लकवाग्रस्त कर देता है, और इसका अधिक मात्रा का शरीर में पहुँचना जानलेवा होता है. इस सांप का पसंदीदा आहार भी सांप ही होता है. यह घात लगाकर अपने शिकार पर हमला करता है।

6. सॉ स्केल्ड वाइपर (Saw Scaled Viper)

सॉ स्केल्ड वाइपर
सॉ स्केल्ड वाइपर

यह पूरी दुनिया में पाया जाने वाला धरती का छठा सबसे जहरीला सांप है. भारत में सांपो से होने वाली सबसे ज्यादा मौतों के लिए यही सांप जिम्मेदार है. इस सांप का जहर इतना खतरनाक है कि इसके काटने के आधे घंटे के भीतर ही इन्सान की मौत हो सकती है. यह सांप बहुत अधिक गुस्सैल और चिड़चिड़ा होता है. यह सांप इंसानों के लिए सबसे ज्यादा खतरनाक सांप है.

7. फिलिपीनी कोबरा  (Philippine Cobra snake)

फिलिपीनी कोबरा
फिलिपीनी कोबरा

फिलिपीनी का कोबरा साँप संसार का सातवां सबसे जहरीले सांप माना जाता है। यह कोबरा साँप फिलीपींस के आइसलैंड तथा जंगलों में पाया जाता है. इसकी लंबाई 5 से 6 फिट तक होती है। इस सांप की सबसे बड़ी खासियत यह है कि यह सांप अपने शिकार काटता नहीं है बल्कि यह जहर की पिचकारी मरता है जो 3 मीटर तक जाती है, और यदि इसके जहर के संपर्क में कोई आ जाता है तो उसकी मौत निश्चित है. यह किंग कोबरा

8. टाइगर सांप ( Tiger Snake )

टाइगर सांप
टाइगर सांप

टाइगर सांप साउथ आस्ट्रेलिया में पाया जाता है। इसकी लंबाई 1.2 मीटर से लेकर 2.1 मीटर तक होती है। यह भी बाकी सांपों कि तरह बहुत विषैले तथा जहरीले होती है। टाइगर सांप के पुरी बॉडी पर बाघ कि जैसा निशान रहती है। इसी कारण इसे टाइगर सांप कहा जाता है। इसके जहर में भी न्यूरोटाक्सिन पाया जाता है. इसका जहर भी आधे घंटे के भीतर किसी को भी मौत की नींद सुला सकता है.

9. काला माम्बा सांप ( Black Mamba )

Black Mamba
काला माम्बा सांप

ब्लैक माम्बा सांप साउथ अफ्रीका तथा पूर्व अफ्रीका के पथरीले क्षेत्रों में पाए जाते हैं। इसके दुनिया के आठवें तथा अफ्रीका के पहला सबसे जहरीले सांपों में से एक माना जाता है। काला माम्बा सांप कि लंबाई 8.5ft तक होती है। यह सांप 14ft तक लंबी हो सकती है। ब्लैक माम्बा इस संसार के सबसे तेज रफ्तार से रेंगने वाले सांपों में से एक है। इसकी रेंगने के स्पीड 20 किलोमीटर प्रति घंटा है।

10. ब्लू क्रेत सांप (Blue krait snake)

ब्लू क्रेत सांप
ब्लू क्रेत सांप

ब्लू क्रेत दुनिया का दसवां सबसे जहरीला सांप माना जाता है। इस सांप को हर देशों में अलग अलग नामों से जाना जाता है। इसकी लंबाई 3.5ft तक होती है। यह भारत के जंगलों में पाया जाता है। यह इतना जहरीला होता है कि यदि सही समय पर उचित इलाज न मिले आधे घंटे के भीतर ही इन्सान की मौत हो जाती है।

Sabse jahrila Saap list:

इस लेख में हम आपको दुनिया के 10 सबसे जहरीले सांपों के बारे में जानकारी दी है। दोस्तों यदि किसी को सांप काट ले तो उसे तुरंत इलाज के लिए योग्य चिकत्सक के पास ले जाना चाहिए न की झड फूंक करने वालों के पास. क्यूंकि साँपों की सभी प्रजातियाँ जहरीली नहीं होती है इसलिए कम जहरीले सांप के काटने पर हो सकता है झड फूक करने वाले की विद्या काम आ जाये लेकिन अगर इनमे से किसी भी सांप ने काट लिया तो आपकी जान खतरे में पड़ सकती है. हमें आपसे उम्मीद है कि आपको ये रोचक तथ्य अच्छे लगे होंगे। ये पोस्ट कैसा लगा हमें कॉमेंट बॉक्स में जरूर बताएं।

जय हिन्द जय भारत

Previous articleदुनिया की 10 सबसे बड़ी नदी कौन है 2021
Next articleदुनिया की सबसे बड़ी मछली कौन सी है? 2021

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here