क्या आप जानते हैं, कि दुनिया कि सबसे बड़ी नदी 2021 कौन सी है, अगर नहीं जानते हैं तो कोई बात नहीं। हम आपको इस आर्टिकल दुनिया की 10 सबसे लंबी नदियों के बारे में जानकारी देने वाले हैं। किसी भी नदी कि लम्बाई मापना काफी मुश्किल होता है, ऐसा इसलिए क्यूकि नदी कभी भी एक सीधी चाल में नहीं चलती है और इसके अलावा कभी कभी नदी के उद्गम स्थान की भी स्पष्ट जानकारी नहीं हो पाती है, जिससे किसी भी नदी की लम्बाई को स्पष्ट रूप से बताया जा सके।

दुनिया की 10 सबसे बड़ी नदी

हमारे देश भारत में गंगा, ब्रम्हपुत्र जैसी बहुत बड़ी-बड़ी नदियाँ है, लेकिन आपको जानकर आश्चर्य होगा की, दुनिया की सबसे बड़ी नदियों की टॉप 10 लिस्ट में भारत की एक भी नदी का नाम नहीं आता है। तो फिर कौन सी है वह टॉप 10 दुनिया की सबसे लम्बी या बड़ी नदियाँ जानते है।

1. नील नदी, अफ्रीका

अमेज़न नदी longest river in the world
अमेज़न नदी

नील नदी दुनिया की सबसे बड़ी नदी है. जिसकी लंबाई 6650 किलोमीटर है. नील नदी कि दो सहायक नदियां हैं सफेद नील और ब्लू नील। यह युगांडा, सूडान, मिस्र से होकर बहती है। नील नदी का जल संसाधन 11 देशों द्वारा तंजानिया, केन्या, मिस्र और सूडान सांझा किए जाते हैं। सफेद नील प्राथमिक स्रोत है. ब्लू नील नदी द्वितीयक स्तोत्र है।

2. अमेज़न नदी, दक्षिण अमेरिका

नील नदी longest river in the world
नील नदी

अमेज़न विश्व कि दूसरी सबसे लंबी नदी नदी मानी जाती है। यह नदी अपनी लम्बाई को लेकर दुनिया की दूसरी सबसे लम्बी नदी है, जबकि आयतन के मामले में यह दुनिया की सबसे बड़ी नदी है। यह नदी दुनिया के आठ देशों से होकर बहती है। दुनिया की सबसे बड़ी ईकॉमर्स कम्पनी अमेजन का नाम इसी नदी के ऊपर पर रखा हुआ है। अमेज़न नदी कि कुल लंबाई 6,400 किलोमीटर है। इस प्रकार इस नदी को दुनिया का दूसरी सबसे लंबी नदी माना जाता है।

3. यांगत्जी नदी, चीन

यांगत्जी नदी longest river in the world
यांगत्जी नदी

यांगत्जी नदी दुनिया की तीसरी सबसे लंबी नदी है। यह एशिया की सबसे बड़ी नदी है इसकी लंबाई 6300 किलोमीटर है। इस नदी पर ‘थ्री ग्रोग्रेज डैम’ बनाया गया है, जो कि दुनिया का सबसे बड़ा हाइड्रो-इलेक्ट्रिक पावर स्टेशन है। हाल ही में यहां कि सरकार ने इस नदी पर वुहान शहर के दो हिस्सों को आपस में जोड़ने के लिए मेट्रो ट्रेन कि लिए लाइन बिछानी शुरू कर दी है। चीन में इस नदी को चेन चिराग के नाम से जाना जाता है। यह नदी जो सीकांग के पहाड़ी क्षेत्र से निकलती हुई पूर्वी चीन के सागर में मिलती है।

4. मिसिसिपी-मिसौरी नदी, यूनाइटेड स्टेट्स अमेरिका

मिसिसिपी-मिसौरी नदी longest river in the world
मिसिसिपी-मिसौरी नदी

मिसिसिपी नदी दुनिया कि चौथी सबसे लंबी नदी मानी जाती है। ये यूनाइटेड स्टेटस कि सबसे लंबी और बड़ी नदी है। जिसकी लंबाई 6,275 किलोमीटर है. इस नदी कि सहायक नदी मिसौरी है और मिसौरी कि सहायक नदी जेफरसन है। इसी वजह से इस नदी को मिसिसिपी मिसौरी नदी के नाम से जाना जाता है।

5. येनिस अंगारा नदी, रूस और मंगोलिया

Angara River longest river in the world
Angara River

इस नदी को दुनिया की पांचवी सबसे लंबी नदी माना जाता है। इस नदी कि लंबाई 5539 किलोमीटर है। इस नदी का उद्गम स्थान मंगोलिया के मध्य में है. यह नदी मंगोलिया के मध्य में बहती हुए रूस के कई भागों से होकर अंटार्टिका महासागर में जाकर मिल जाती है. यह नदी मुख्यता रूस के कई भागों से होकर गुजरती है।

6. पीली नदी (हुआंग हे) चीन

yellow river longest river in the world
yellow river

चीन में इस नदी को हुआंग हे के नाम से भी जाना जाता है। इस नदी की लंबाई 5464 किलोमीटर है. आपको जानकारी के लिए बता दूं की इस नदी को दुनिया कि सबसे गहरी नदी माना जाटा है. यह चीन के तिब्बत के दक्षिणी मे मानसरोवर के निकट चीमा यू दूंग नामक हे हिमा वाह से शुरू होती है. यह नदी चीन से होकर पूर्वी भारत और बांग्लादेश से होकर गुजरती है और बंगाल की खाड़ी में जाकर मिल जाती है। इस नदी को भरत में पीली नदी के नाम से भी जाना जाता है।

7. ओब-इरतिश नदी, रूस और कज़ाख़िस्तान

ob irtish duniya ki sabse badi nadi
ob irtish

ओब नदी को दुनिया की सातवीं सबसे बड़ी नदी के रूप में जाना जाता है, जबकि एशिया की यह तीसरी सबसे बड़ी नदी है। ओब इरटीस नदी को ओबी नदी के नाम से भी जाना जाता है। ये नदी रूस और कज़ाख़िस्तान में बहती है. इसकी लम्बाई 5410 किलोमीटर है। यह साइबेरिया की तीसरी सबसे महान नदी मानी जाती है।

8. पराना नदी, United States of America

duniya ki sabse lambi nadi
पराना नदी

अमेरिका यह नदी साउथ अमेरिका में बहती है। इसकी लंबाई करीब 4880 किलोमीटर है। साउथ अमेरिका में बहने वाली अमेज़न नदी के बाद पराना नदी सबसे लंबी नदी मानी जाती है। यह नदी ब्राजील, पैराग्वे, अर्जेंटीना से बहते हुए अंटार्कटिका महासागर में जाकर मिलती है। पराना का मतलब होता है ‘समुद्र जैसी विशाल‘ नदी।

9. कांगो नदी, अफ्रीका

kango river duniya ki sabse badi nadi
कांगो नदी

यह नदी अफ्रीका के सबसे प्रमुख नदी है जिसकी लंबाई 4,700 किलोमीटर है। इस नदी को ज़ाइरे नदी के नाम से भी जाना जाता है। अफ्रीका के नील नदी के बाद कांगो नदी अफ्रीका की सबसे लंबी नदी है। आपको यह जानकर हैरानी होगी कि अमेज़न के बाद कांगो नदी दुनिया की दूसरी सबसे अधिक जलप्रवाह वाली नदी है, जबकि लम्बाई के मामले में यह दुनिया की नौवीं सबसे लम्बी नदी है।

10. अमूर नदी, रूस और चीन

amur river duniya ki sabse badi nadi
अमूर नदी

विश्व कि दसवीं सबसे लंबी नदी अमूर नदी है। अमूर नदी को चीन में हेई लोंग जियांग या काला ड्रैगन नदी के नाम से जाना जाता है। अमूर नदी कुल लंबाई 4,444 किलोमीटर है। इसका उद्गम स्थान पश्चिमी मंचूरिया की पहाड़ियों शिल्का नदी और अर्जुन नदी का मिलाप 303 मीटर की ऊंचाई पर माना जाता है।

क्रम.नदी का नामलम्बाई देश
1.नील नदी6,550 किलोमीटरअफ्रीका
2.अमेज़न नदी6,400 किलोमीटरदक्षिण अमेरिका
3.यांगत्जी नदी6,300 किलोमीटरचीन
4.मिसिसिपी-मिसौरी नदी6,275 किलोमीटरयूनाइटेड स्टेट्स
5.येनिस अंगारा5,539 किलोमीटररूस और मंगोलिया
6.पीली नदी5,464 किलोमीटरचीन
7.ओब-इरतिश नदी5,410 किलोमीटररूस और कज़ाख़िस्तान
8.पराना नदी4,880 किलोमीटरयूनाइटेड स्टेट्स
9.कांगो नदी4,700 किलोमीटरअफ्रीका
10.अमूर नदी4,444 किलोमीटररूस और चीन
longest river in the world Hindi list

Longest river in the world Hindi :

तो दोस्तों दुनिया की सबसे बड़ी नदी कौन सी है लेख की जानकरी आपको कैसी हमें कमेंट्स में जरुर बताएं। हम आपके लिए ऐसी ही रोचक और ज्ञानवर्धन जानकारियां लेकर आते रहेंगे। इस लेख को अपने दोस्तों के साथ शेयर जरुर करे ताकि उनका भी ज्ञान बढ़ सके। आपकी जानकारी के लिए यह भी बताना चाहूँगा कि इन नदियों की लम्बाई के आंकडे विकिपीडिया से लिए गए है.

जय हिन्द जय भारत

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here