दुनिया की 10 सबसे मंहगी मूवी 2021: Most expensive movie in the world in Hindi

इस आर्टिकल में हम आपको दुनिया की सबसे महंगी मूवी कौन सी है इसके बारे में पुरी जानकारी देने वाले हैं। दोस्तों हम में से बहुत से लोग जानना चाहते हैं, कि दुनिया कि सबसे महंगी फिल्म (most expensive movie in the world in Hindi) कौन सी है? आज हम इस आर्टिकल में हम इसी बात पर चर्चा करने वाले हैं। अगर बात फिल्म के बजट की करे जाए तो सबसे महंगी फिल्म बनाने में पहला नाम हॉलीवुड इंडस्ट्री का आता है। ऐसा इसलिए क्यूंकि Hollywood Movies को बनाने में अत्याधुनिक तकनीक का इस्तेमाल किया जाता है। जिसकी वजह से फिल्म का बजट काफी बढ़ जाता है। हॉलीवुड मूवी को पूरी दुनिया में पसंद किया जाता है।

दुनिया की सबसे मंहगी मूवी: Most expensive movie in the world in Hindi

अनुक्रम

खाली समय में फ़िल्में देखना हर किसी को पसंद होता है, जिसकी वजह से फिल्म इंडस्ट्री का कारोबार बहुत तेजी से वृद्धि कर रही है। आज से 10 साल पहले तक किसी भी नई मूवी को देखने के लिए सालों इंतजार करना पड़ता था, लेकिन आज हर हफ्ते में हमें एक नई मूवी देखने को मिल जाती है। और आज के समय में बनने वाली मूवी में टेक्नोलॉजी का बहुत ज्यादा इस्तेमाल होता है जिसकी वजह इन मूवीज की लागत पहले की तुलना में काफी ज्यादा होती है। आज हम इस लेख के माध्यम से जानेंगे कि दुनिया की सबसे मंहगी मूवी कौन सी है।

1. पाइरेट्स ऑफ़ द कैरेबियन ऑन स्ट्रेंजर टाइड्स

Pirates of the Caribbean: On Stranger Tides
Pirates of the Caribbean: On Stranger Tides

Pirates of the Caribbean: On Stranger Tides अभी तक फिल्म इतिहास में दुनिया की सबसे महंगी फिल्म है। इस फिल्म का बजट 430 मिलियन डॉलर है। और इस फिल्म कि कमाई 1.04 बिलियन डॉलर है। इस फिल्म को वर्ष 2011 में बनाया गया था, ये एक अमेरिकी फिल्म है। इस फिल्म का समय सीमा 461 मिनट है, जिसे 3 PART 1, PART 2 और PART 3 में बांटा गया है। इस फिल्म का निर्देशक वरबनस्की और निर्माता जेरी ब्रुखिमर है।

2. द अवेंजर्स ऐज ऑफ़ अल्ट्रोंन

Avengers: Age of Ultron
Avengers: Age of Ultron

Avengers: Age of Ultron दुनिया की दूसरी सबसे महँगी मूवी है। इस फिल्म का बजट 394 मिलियन डॉलर है। इस फिल्म कि कमाई भी 1.4 बिलियन डॉलर है। इस फिल्म का निर्देशक जोस व्हिडन और निर्माता केविन फाईगी है। इस फिल्म को 24 अप्रैल 2015 में रिलीज किया गया था। यह 2014 में रिलीज़ हुई साल की सुपर हिट फिल्म थी। जिसे देश विदेश के दर्शकों ने काफी ज्यादा पसंद किया था।

3. पाइरेट्स ऑफ़ द कैरेबियन एट वर्ल्डस एंड

Pirates of the Caribbean At World's End
Pirates of the Caribbean At World’s End

साल 2007 में रिलीज़ हुई Pirates of the Caribbean At World’s End Movie दुनिया की तीसरी सबसे महंगी फिल्म है। इस फिल्म का बजट 370 मिलियन डॉलर है। और इस फिल्म की कमाई 963 मिलियन डॉलर है। यह पाइरेट्स ऑफ द कैरिबियन फिल्म श्रृंखला में तीसरी किस्त और डेड मैन चेस्ट (2006) की अगली कड़ी है.

4. अवेंजर्स एंड गेम

Avengers: Endgame
Avengers: Endgame

23 अप्रैल 2019 को रिलीज को रिलीज़ हुई Movie Avengers: Endgame दुनिया की चौथी सबसे महंगी फिल्म है। अवेंजर्स एंड गेम फिल्म का बजट 356 मिलियन डॉलर है। इस फिल्म की कमाई 2.79 बिलियन डॉलर है। यह एक अमेरिकी सुपरहीरो फिल्म है। इस फिल्म का निर्देशक एन्थनी रूसो जो रूसो और निर्माता केविन फाइगी है।

5. एवेंजर्स: इन्फिनिटी वॉर

Avengers: Infinity War
Avengers: Infinity War

मार्वल स्टूडियोज द्वारा निर्मित और वॉल्ट डिज़नी स्टूडियो मोशन पिक्चर्स द्वारा वितरित Avengers: Infinity War 2018 में रिलीज़ हुई दुनिया की पांचवी सबसे महंगी फिल्म है। इस फिल्म का बजट 322 मिलियन डॉलर है। इस फिल्म की कमाई की बात करे तो इस फिल्म ने 2.4 बिलियन डॉलर की कमाई करी थी। यह भी एक मल्टी स्टारर मूवी है।

6. टाइटैनिक 1997

Titanic
Titanic

1997 में रिलीज़ हुई movie Titanic दुनिया की छठी सबसे महंगी फिल्म है। इस फिल्म का बजट 319 मिलियन डॉलर है और इसकी कमाई 2.18 बिलियन डॉलर है। इस फिल्म का निर्देशक, सह निर्माता और सह संपादक जेम्स कैमरून हैं। यह फिल्म टाइटैनिक जहाज के डूबने को लेकर बनाया गया है। इसमें केंट विंसलेट रोज डिविट बुकाटर और लियोनार्डो डी कै प्रियो जैक डॉसन की भूमिका है। ये दोनों पात्र दो विभिन्न सामाजिक वर्गों से संबंधित है। जिन्हें एक दूसरे से प्यार हो जाता है। और वो दोनों है उस दुर्भाग्यशाली जहाज के यात्री होते हैं, जो दुर्घटनाग्रस्त हो जाता है।

7. स्पाइडर मैन 3

Spider-Man 3
Spider-Man 3

फिल्म Spider-Man 3 को 3 मई 2002 को रिलीज किया गया था, यह दुनिया की सातवीं सबसे ज्यादा बड़े बजट की फिल्म है। इस फिल्म का निर्देशक सैम रैमी है। यह एक अमेरिकी फिल्म है, जिसे अंग्रेजी भाषा में बनाया गया है, और इसकी डबिंग कई भाषाओँ में उपलब्ध है। इस फिल्म का बजट 318 मिलियन डॉलर है और कमाई 890 मिलियन डॉलर है।

8. जस्टिस लीग

Justice League
Justice League

जस्टिस लीग अमेरिकी सुपरहीरो फिल्म है जो डीसी कॉमिक्स सुपरहीरो टीम पर आधारित है। साल 2017 में रिलीज़ हुई Justice League दुनिया की आठवी सबसे महंगी फिल्म है। इस मूवी का बजट 313 मिलियन डॉलर है। वहीँ इस मूवी की कमाई की बात की जाये तो इस मूवी ने कुल 658 मिलियन डॉलर की कमाई की थी. यह मूवी बैटमैन बनाम सुपरमैन की कहानी पर आधारित है.

9. टैंगल्ड

Tangled
Tangled

2010 में रिलीज़ हुई Movie Tangled दुनिया की नौवीं सबसे ज्यादा बजट वाली फिल्म है। इस फिल्म का बजट 305 मिलियन डॉलर है, और इस मूवी की कुल कमाई की बात की जाए तो इस मूवी ने 591 मिलियन डॉलर की कमाई की है। यह एक कॉमेडी फिल्म है। इस फिल्म का निर्देशक नाथन गेग्रो, बायरान हावर्ड ने किया था।

10. हैरी पॉटर एंड द हाफ-ब्लड प्रिंस

Harry Potter and the Half-Blood Prince
Harry Potter and the Half-Blood Prince

Harry Potter and the Half-Blood Prince 2009 में रिलीज़ हुई दसवीं सबसे महंगी movie है। इस फिल्म का बजट 298 मिलियन डॉलर है। इस फिल्म कि कमाई 934 मिलियन डॉलर है। इस फिल्म की कहानी जे राउलिंग के उपन्यास पर आधारित है, जो जादू की दुनिया पर बनी है. यह मूवी कुल आठ पार्ट्स में बनी है और यह इस सीरीज का छठा पार्ट है।

निष्कर्ष:

दोस्तों ये तो थी दुनिया की सबसे महंगी फिल्मों की सूची. दोस्तों इस सूची में लगभग सभी मूवीज हॉलीवुड की है, और अगर बात की जाये Bollywood Hindi Movies तो बॉलीवुड की कोई भी मूवी टॉप 100 Most expensive movie in the world की लिस्ट में भी नहीं आती है। दोस्तों आपने इनमे से कौन कौन सी मूवीज देखी और आपको आपको इनमे से कौन सी मूवी सबसे ज्यादा अच्छी लगी, हमें कमेंट्स में जरुर बताएं। आपकी जानकारी के लिए बता दूँ उपरोक्त जानकारी के आंकडे विकिपीडिया से लिए गए है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here