बैंक में मोबाइल नंबर चेंज करने का एप्लीकेशन कैसे लिखे || Bank Register Mobile Number Change Application form PDF Download || बैंक में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर बदलवाने का प्रार्थनापत्र ||

यदि आप किसी भी बैंक में अपना खाता संचालित करते है तो बैंक खाते में मोबाइल नंबर लिंक होना बहुत ही यह आवश्यक है। यह आपके बैंक खाते से सम्बंधित किसी भी जमा, निकासी की सूचना आपको एसएमएस द्वारा प्राप्त हो जाती है। हालांकि हर बैंक इस सुविधा के बदले में सालाना 12 से 25 रूपये का चार्ज लेती है।

यदि किन्हीं कारणों से आप अपना बैंक में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर बदलवाना चाहते है तो तो इस लेख में आपको बैंक में मोबाइल नंबर चेंज करने की एप्लीकेशन मिल जाएगी जिसकी मदद से आप बैंक में प्रार्थनापत्र देकर अपना मोबाइल नंबर बदलवा सकते है। साथ ही साथ आप यहाँ से Bank Mobile Number Change Application form Download कर सकते है, जिसे भरकर आप किसी भी बैंक में मोबाइल नंबर चेंज करने की एप्लीकेशन दे सकते है।

बैंक में मोबाइल नंबर क्यों जोड़े:

किसी भी बैंक खाते में मोबाइल नंबर का लिंक होना बहुत जरुरी है। यदि आपके बैंक खाते में आपका मोबाइल नंबर लिंक है तो आपके खाते से जुड़ा लेन देन की जानकारी आपको मिल जाती है इसके यदि आपके खाते में किसी पेंशन आती है या फिर बीमा वगैरह की किसी प्रकार सेवा जुडी है तो उसकी जानकारी भी मिल जाती है।

यदि आप गूगल पे, फ़ोन पे, पेटीएम या फिर भीम जैसी किसी भी एप्लीकेशन का इस्तेमाल करना चाहते है तो इसके आपके बैंक खाते में मोबाइल नंबर का लिंक होना बहुत जरुरी है।

यदि आपने नए एटीएम कार्ड के लिए आवेदन किया है और आपको एटीएम कार्ड एक्टिवेट करना है तो इसके लिए खाते में मोबाइल नंबर का लिंक होना जरुरी।

यदि आपका एटीएम कार्ड खो गया है या फिर चोरी हो गया है तो बैंक कस्टमर केयर द्वारा एटीएम कार्ड ब्लाक करवाने के लिए भी आपके खाते से मोबाइल नंबर लिंक होना चाहिए।

ऐसी ही बहुत सी जरुरी चीजें है जिनके लिए बैंक खाते में मोबाइल नंबर रजिस्टर होना बहुत जरुरी है।

बैंक में मोबाइल नंबर चेंज करने का तरीका:

मुख्यतः बैंक में रजिस्टर मोबाइल नंबर चेंज करने के तीन तरीके है। आप अपनी जरुरत और आसानी के हिसाब से तीनों में से किसी भी तरीके से बैंक में रजिस्टर मोबाइल नंबर को बदलवा सकते है।

  1. ATM द्वारा खाते का रजिस्टर मोबाइल नंबर चेंज करने का तरीका।
  2. इन्टरनेट बैंकिंग द्वारा रजिस्टर मोबाइल नंबर चेंज करने का तरीका।
  3. बैंक में एप्लीकेशन देकर मोबाइल नंबर बदलवाना।

आज के लेख में हम किसी भी बैंक में मोबाइल नंबर चेंज करने का एप्लीकेशन कैसे लिखकर देते है इसके बारे में बताने वाले है। इसके साथ ही एक Bank Register Mobile Number Change Application form Download का PDF फॉर्मेट भी देंगे जिसे डाउनलोड कर आप सिर्फ अपनी जानकरी को भर बैंक में देकर अपना मोबाइल नंबर बदलवा सकते है।

बैंक में रजिस्टर मोबाइल नंबर कैसे चेंज किया जाता है?

किसी भी बैंक में रजिस्टर मोबाइल नंबर को बदल वाने के लिए आपको एक बैंक में मोबाइल नंबर बदलवाने की एप्लीकेशन लिखनी होती है साथ ही साथ आपको अपनी बैंक पासबुक की फोटो कॉपी और e-aadhar देना होता है जिसके बाद बैंक द्वारा आपका रजिस्टर मोबाइल नंबर बदल दिया जाता है।

बैंक में मोबाइल नंबर चेंज करने का एप्लीकेशन:

Bank Register Mobile Number Change Application form Download
Bank Register Mobile Number Change Application form Download

सेवा में
श्रीमान बैंक प्रबंधक महोदय
बैंक का नाम
शाखा: (आप जिस शाखा से खाता खुलवाए है उसका पता)

विषय – खाते में संगलन मोबाइल नंबर बदलने के लिए प्रार्थनापत्र

महाशय,

सविनय निवेदन यह है कि मेरा नाम (आपका नाम) है और मैं विगत 2 वर्षों से आपके बैंक का एक नियमित खाता धारक हूं। श्रीमान जी मैंने अपने बैंक खाता जिसकी संख्या 74***********42 है के साथ अपना पुराना मोबाइल नंबर 94*******40 को लिंक करवाया था, जो किसी कारणवश बंद हो चूका है।

श्रीमान जी मैं अपने पुराने मोबाइल नंबर की जगह पर दूसरा मोबाइल नंबर लिंक करना चाहता हूँ जो 98******98 है। मेरा यह मोबाइल नंबर मेरे आधार कार्ड से भी लिंक है।

अतः श्रीमान से सविनय निवेदन है कि मेरे पुराने मोबाइल नंबर की जगह नए मोबाइल नंबर को जोड़ने में सहयोग प्रदान करें इसके लिए मैं आपका सदा आभारी रहूंगा। 

पुराना मोबाइल नंबर – 
नया मोबाइल नंबर – 

आपका आभारी

आपका नाम
आपकी जन्म तिथि
आपके खाता का अकाउंट नंबर
हस्ताक्षर

Note: यहाँ बैंक में मोबाइल नंबर बदलवाने की एप्लीकेशन का सैंपल दिया गया है आप अपनी जानकारी के अनुसार परिवर्तन कर एप्लीकेशन लिखकर बैंक में दे सकते है।

Bank Register Mobile Number Change Application form PDF Download:

अगर आप Application Form PDF download करना चाहते है तो आप यहाँ से पीडीऍफ़ में एप्लीकेशन फॉर्म डाउनलोड कर सकते है। जिसे भरकर आप बैंक में में दे सकते है।

एप्लीकेशन का फॉर्मेट उपर इमेज में दिया गया है। आप इस फॉर्म को भर कर साथ में बैंक पासबुक और आधार कार्ड की फोटोकॉपी लगा कर बैंक में जमा कर दे। आपके खाते में लिंक आपका मोबाइल नंबर बदल दिया जायेगा।

उपरोक्त एप्लीकेशन फॉर्मेट सभी बैंकों के लिए है। आप बैंक नाम में उस बैंक का नाम डालें जिस बैंक में आपका खाता है और शाखा में ब्रांच का नाम डाल कर अन्य जानकारी अपनी जरुरत के हिसाब से बदल कर अपनी एप्लीकेशन लिखकर बैंक में दे सकते है।

Previous articleMalware Virus Kya hai? Computer Virus detail in Hindi 2022
Next articleOperating System in Hindi : ऑपरेटिंग सिस्टम क्या है पूरी जानकारी.
कुलदीप मनोहर Kyahai.net हिंदी ब्लॉग के Founder हैं. मै एक Professional Blogger हूँ और SEO, Technology, Internet से जुड़े विषयों में रुचि रखता हूँ. अगर आपको ब्लॉगिंग या Internet जुड़ी कुछ जानकारी चाहिए, तो आप यहां बेझिझक पुछ सकते है. हमारा यह मकसद है के इस ब्लॉग पे आपको अच्छी से अच्छी जानकारी मिले.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here