🏦 बैंक में खाता कैसे खोलते है | Bank account kaise kholte hai

Bank account kaise kholte hai: आजकल Bank Account का होना हम सभी लोगों के लिए बहुत ही आवश्यक हो गया है। बैंक में अकाउंट होने के बहुत सारे लाभ है। आजकल सरकार की सारी योजनाओं का लाभ DBT के माध्यम से सीधे पात्र के 🏦 बैंक खाते में भेजा जाता है वही किसी भी प्रकार के वित्तीय लेनदेन के लिए भी बैंक खाते की आवश्यकता होती है। आज के इस कैशलेस युग में बिना बैंक खाते के कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है।

यदि आप google pay, phone pe, UPI इत्यादि का इस्तेमाल किसी भी प्रकार के लेनदेन के लिए करना चाहते है तो इसक लिए भी आपको एक बैंक अकाउंट की आवश्यकता होगी। यदि आप भी बैंक अकाउंट खोलना चाहते है तो यहाँ मैं आपको बैंक खाते के प्रकार और बैंक में खाता खोलने के लिए कौन से दस्तावेज की आवश्यकता होगी उसकी पूरी जानकारी देने वाला हूँ। बैंक में खाता कैसे खोलते है जानने से पहले हमें यह जान लेना चाहिए हमें किस प्रकार के बैंक खाते की आवश्यकता है।

अनुक्रम

बैंक खाते कितने प्रकार के होते हैं [Types of Bank Account in India]

बैंक में खाते कई प्रकार के खोले जाते है। यहाँ हम बैंक में खोले जाने वाले मुख्यतः दो प्रकार के खातों के बारे बात करने वाले है। पहला बचत खाता जिसे हम saving account के नाम से जानते है और दूसरा चालू खाता जो current account कहलाता है। यह दोनों खाते एक दूसरे से पूरी तरह से भिन्न होते है। आप अपनी जरुरत के अनुसार बैंक में खाता खोल (Account Opening) सकते है। आपके लिए कौन सा खाता सही रहेगा यहाँ समझते है।

बैंक में खाता कैसे खोले
बैंक में खाता कैसे खोले

1. बचत खाता [Saving Account]

बचत खाता बैंक द्वारा प्रदान किया जाने वाला एक ऐसा बैंक खाता (Bank account) है जिसमे कोई भी व्यक्ति अपनी बचत के पैसों को जमा कर सकता है। यहाँ एक ऐसा खाता है जिसमे खाता धारक द्वारा जमा की गयी राशि पर बैंक द्वारा सालाना निश्चित दर पर ब्याज भी दिया जाता है। यह ब्याज 3 से 6 प्रतिशत तक हो सकता है। बचत खाते को कोई भी व्यक्ति बड़ी ही आसानी से किसी भी बैंक में खुलवा सकता है।

इस प्रकार के खाते का इस्तेमाल सैलेरी के लिए, सरकार द्वारा DBT के माध्यम से दी जाने वाली योजना का लाभ, स्कॉलरशिप या फिर बचत का पैसा जमा करने के उद्देश्य से किया जाता है। इस प्रकार के खाते से आप जब चाहे जमा या निकासी कर सकते है।

2. चालू खाता [Current Account]

चालू खाता बैंक द्वारा प्रदान किया जाने वाला एक व्यापारिक बैंक खाता है, इस प्रकार के बैंक खाते में प्रतिदिन जमा निकासी की कोई लिमिट नहीं होती है। इस खाते का इस्तेमाल कर के कोई भी खाता धारक (Account Holder) प्रतिदिन हजारों रूपये या फिर लाखों रूपये की जमा निकासी कर सकता है। चालू खाते पर बैंक द्वारा किसी प्रकार का कोई भी ब्याज (Interest) नहीं दिया जाता है।

बैंक में चालु खाता खुलवाने के अलग नियम होते है। इस प्रकार के बैंक खाते में आपको न्यूनतम त्रैमासिक औसत शेषराशि (Minimum Balance) अपने खाते में जमा रखनी होती है। यह प्रत्येक बैंक के अपने हिसाब से तय होती है। यह निर्धारित राशि कम से कम 5 हजार से 10 हजार रूपये के बीच हो सकती है यदि आपका खाता इस निर्धारित राशि से नीचे चला जाता है तो बैंक पेनाल्टी कट लेती है। इसके अलावा बैंक चालू को संचालित करने के बदले में त्रैमासिक मेंटिनेंस शुल्क भी लेता है।

बैंक में खाता कैसे खोलते है? [How to open a Bank Account]

प्रत्येक बैंक में खाता खुलवाने का प्रोसेस एक जैसा ही होता है। आप जिस भी बैंक में खाता खुलवाना चाहते है आपको उस बैंक में जाना होगा। यहाँ बताये गए तरीकों का पालन कर आप बैंक में अपना खाता खुलवा सकते है।

  • बैंक के कर्मचारी से मिलकर उनसे बचत खाता खोलने का फॉर्म ले लें।
  • यह फॉर्म बैंक द्वारा नि:शुल्क दिया जाता है।
  • इसके बाद आपको इस फॉर्म को बहुत ही सावधानी पूर्वक भरना है।
  • ध्यान रहे फॉर्म को हमेशा नीले या फिर काले पेन से ही भरे, लाल पेन का इस्तेमाल बिलकुल भी ना करे अन्यथा आपका फॉर्म निरस्त कर दिया जाएगा।
  • फॉर्म में आपसे आपका नाम, पिता/पति का नाम, स्थाई पता, मोबाइल नंबर, आईडी प्रूफ, नॉमिनी और खाते का प्रकार जैसी जानकारी मांगी जाती है, जिन्हें आपको सही सही भरना होता है।
  • यदि आप ATM Card के लिए आवेदन करना चाहते है तो फॉर्म में आपको एक ATM का कॉलम भी मिलेगा जिस पर आपको टिक कर देना है।
  • यदि आप चेक बुक भी लेना चाहते है तो यही आपको एक चेक का भी कॉलम मिल जायेगा जिस टिक कर देने से आपका चेक बुक के लिए आवेदन हो जायेगा।
  • उपरोक्त जानकारी भरने के बाद फॉर्म में आपको 3 से 4 जगहों पर अपने हस्ताक्षर करने होंगे।
  • इसके अतरिक्त आपको एक गारंटर के हस्ताक्षर की जरूरत पड़ेगी जो आपकी बैंक में गारंटी लेगा जिसका अभिप्राय यह होता है कि मैं अमुक व्यक्ति को जानता हूँ।
  • इसके बाद फॉर्म में आपको अपनी दो पासपोर्ट साइज़ फोटो चिपकानी होगी।
  • उपरोक्त कार्य को पूरा करने के बाद आपको फॉर्म के साथ अपना एक आईडी प्रूफ की फोटो कॉपी जैसे आधार कार्ड, राशन कार्ड या ड्राइविंग लाइसेंस को साथ में संलग्न करना पड़ेगा।
  • एक बार फॉर्म को पूरी तरह से जांच ले फिर बैंक में जमा कर दे।
  • इसके बाद आपको एक बैंक अकाउंट नंबर मिल जायेगा जिसमे न्यूनतम 500 या 1000 हजार रूपये जमा करने के बाद आपको बैंक पासबुक जारी कर दिया जाएगा।
  • कुछ बैंकों में तत्काल ATM card दे देते है। यदि आपको ATM card तत्काल नहीं मिलता है तो एटीएम कार्ड और बैंक की चेक बुक आपको डाक द्वारा आपके पते पर भेज दिया जायेगा।

बैंक में खाता खोलने के लिए डॉक्यूमेंट : Documents Required for Opening a Savings Bank Account

बैंक में खाता खोलने के लिए निम्न प्रकार के डाक्यूमेंट्स की आवश्यकता पड़ेगी।

तीन पासपोर्ट साइज फोटो (Passport Size Photo)
आधार कार्ड (Aadhaar Card)
ड्राइविंग लाइसेंस (Driving License)
वोटर आई-डी कार्ड (Voter ID Card)
बिजली बिल (Electricity Bill)
टेलीफोन बिल (Telephone Bill)

ऑनलाइन बैंक अकाउंट खोलने के लिए ऑफिसियल वेबसाइट (सूची)

यदि आप ऑनलाइन बैंक अकाउंट खोलना चाहते है तो यहाँ बैंको की ऑफिसियल वेबसाइट के लिंक्स दिए गए है। आप चाहें तो in लिनक्स पर जाकर ऑनलाइन बैंक अकाउंट खोल सकते है।

Bank NameAccount Opening Form
(Official URLs)
HDFC Bankhttps://www.hdfcbank.com/personal/save/accounts/savings-accounts
Axis Bankhttps://www.axisbank.com/retail/accounts/savings-account
BOB Bankhttps://www.bankofbaroda.in/personal-banking/accounts/saving-accounts
SBI Bankhttps://sbi.co.in/web/personal-banking/accounts/saving-account/savings-bank-account
UBI Bankhttps://www.unionbankofindia.co.in/english/saving-account.aspx
ICICI Bankhttps://www.icicibank.com/personal-banking/accounts/savings-account/insta-save-account
Yes Bankhttps://www.yesbank.in/personal-banking/yes-individual/savings-account/digital-savings-account
Indus Ind Bankhttps://www.indusind.com/in/en/personal/accounts/saving-account.html
BOM Bankhttps://bankofmaharashtra.in/savings-account  
IDFC Bankhttps://www.idfcfirstbank.com/content/idfcsecure/en/open-savings-account-online.html
Bandhan Bankhttps://bandhanbank.com/personal/savings-accounts
Federal Bankhttps://www.federalbank.co.in/savings-accounts
Kotak Bankhttps://www.kotak.com/en/personal-banking/accounts/savings-account.html
RBL Bankhttps://www.rblbank.com/category/savings-accounts
IDBI Bankhttps://www.idbibank.in/super-saving-account.aspx
Bank of Indiahttps://www.bankofindia.co.in/Details/accountform
Indian Bankhttps://apps.indianbank.in/onlinesb_new/
Canara Bankhttps://canarabank.com/User_page.aspx?menulevel=1&menuid=1&CatID=1
Post Office Bankhttps://www.ippbonline.com/web/ippb/saving-account
PNB Bankhttps://www.pnbindia.in/saving.html
Karnataka Bankhttps://karnatakabank.com/personal/savings-account/kbl-xpress-sb-account
Official Bank Websites links

आपको यहाँ Bank mein khata kaise kholte hain इसकी पूरी जानकारी दी गयी है। यदि आप इस जानकारी से संतुष्ट है और इस लेख से आपको बैंक में खाता खोलने की जानकारी सहायक लगी तो इस लेख को लाइक और शेयर जरुर करे।

Disclaimer: हर बैंक में खाता खोलने का प्रोसेस और खाते में न्यूनतम बैलेंस रखने का नियम अलग अलग होता है। ग्रामीण बैंकों में खाता 500 से 1000 हजार से खोला जाता है, जबकि शहरी क्षेत्रों में 2 हजार से 5 हजार रुपये है।

Previous articleUP Family ID Portal Yojna के उद्देश्य, लाभ, पात्रता और ऑनलाइन आवेदन कैसे करे| उत्तर प्रदेश एक परिवार एक पहचान योजना (2023)
Next articleTop 8 Best LIC Plan in Hindi of 2023
कुलदीप मनोहर Kyahai.net हिंदी ब्लॉग के Founder हैं. मै एक Professional Blogger हूँ और SEO, Technology, Internet से जुड़े विषयों में रुचि रखता हूँ. अगर आपको ब्लॉगिंग या Internet जुड़ी कुछ जानकारी चाहिए, तो आप यहां बेझिझक पुछ सकते है. हमारा यह मकसद है के इस ब्लॉग पे आपको अच्छी से अच्छी जानकारी मिले.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here