बैंक ऑफ़ इंडिया में मोबाइल नंबर चेंज करने का एप्लीकेशन कैसे लिखे || Bank of India [BOI] Mobile Number Change Application

यदि आपका खाता Bank of India में है और आप किसी कारण वश बैंक ऑफ़ इंडिया में रजिस्टर अपना मोबाइल नंबर बदलवाना चाहते है आपको इस लेख में पूरी जानकारी और एप्लीकेशन मिल जाएगी जिसकी मदद से आप बैंक में मोबाइल नंबर बदलवाने का प्रार्थनापत्र देकर अपना मोबाइल नंबर चेंज करवा सकते है।

यदि आप बैंक में अपना खाता संचालित करते है तो आपके बैंक खाते से आपका मोबाइल नंबर का लिंक होना बहुत जरुरी है। यह आपके खाते से किसी भी प्रकार लेन देन की जानकारी समस द्वारा आप तक पहुंचा देता है।

बैंक ऑफ़ इंडिया में मोबाइल नंबर चेंज करने के तरीके:

Bank of India में मोबाइल नंबर चेंज करने के तीन तरीके है। आप तीनो में से किसी भी तरीके का इस्तेमाल करके अपने खाते में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर को बदल सकते है। यह तीन तरीके से निम्न प्रकार से है:

  1. एटीएम द्वारा बैंक में रजिस्टर मोबाइल नंबर चेंज करना।
  2. Internet banking की मदद से मोबाइल नंबर बदलना।
  3. बैंक को एप्लीकेशन देकर मोबाइल नंबर बदलना।

आप उपरोक्त तीनो में से किसी भी तरीके से अपना मोबाइल नंबर बदल सकते है। यदि आप बिना बैंक जाए खाते में रजिस्टर मोबाइल नंबर चेंज करना चाहते है तो ऊपर दिए पहले दो विकल्प आपके लिए सही रहेंगे। तीसरे तरीके से बैंक खता का मोबाइल नंबर बदलने के लिए आपको बैंक जाकर प्रार्थनापत्र देना पड़ेगा।

हम इस लेख में हम बैंक मेनेजर को मोबाइल नंबर चेंज करने की एप्लीकेशन in Hindi में लिखकर कैसे दे इसके बारे में जानने वाले है। यदि किन्हीं कारणों से आप अपना बैंक में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर बदलवाना चाहते है तो तो इस लेख में आपको बैंक ऑफ़ इंडिया में मोबाइल नंबर चेंज करने की एप्लीकेशन मिल जाएगी जिसकी मदद से आप बैंक में प्रार्थनापत्र देकर अपना मोबाइल नंबर बदलवा सकते है। साथ ही साथ आप यहाँ से Bank Mobile Number Change Application form Download कर सकते है, जिसे भरकर आप किसी भी बैंक में मोबाइल नंबर चेंज करने की एप्लीकेशन दे सकते है।

बैंक खाते से मोबाइल नंबर क्यों जोड़े:

किसी भी बैंक खाते में मोबाइल नंबर का लिंक होना बहुत जरुरी है। यदि आपके बैंक खाते में आपका मोबाइल नंबर लिंक है तो आपके खाते से जुड़ा लेन देन की जानकारी आपको मिल जाती है इसके यदि आपके खाते में किसी पेंशन आती है या फिर बीमा वगैरह की किसी प्रकार सेवा जुडी है तो उसकी जानकारी भी मिल जाती है।

यदि आप गूगल पे, फ़ोन पे, पेटीएम या फिर भीम जैसी किसी भी एप्लीकेशन का इस्तेमाल करना चाहते है तो इसके आपके बैंक खाते में मोबाइल नंबर का लिंक होना बहुत जरुरी है।

यदि आपने नए एटीएम कार्ड के लिए आवेदन किया है और आपको एटीएम कार्ड एक्टिवेट करना है तो इसके लिए खाते में मोबाइल नंबर का लिंक होना जरुरी।

यदि आपका एटीएम कार्ड खो गया है या फिर चोरी हो गया है तो बैंक कस्टमर केयर द्वारा एटीएम कार्ड ब्लाक करवाने के लिए भी आपके खाते से मोबाइल नंबर लिंक होना चाहिए।

ऐसी ही बहुत सी जरुरी चीजें है जिनके लिए बैंक खाते में मोबाइल नंबर रजिस्टर होना बहुत जरुरी है।

बैंक में रजिस्टर मोबाइल नंबर कैसे चेंज किया जाता है?

Bank of India में रजिस्टर मोबाइल नंबर को बदलवाने के लिए आपको एक बैंक में मोबाइल नंबर बदलवाने की एप्लीकेशन लिखनी होती है साथ ही साथ आपको अपनी बैंक पासबुक की फोटो कॉपी और e-aadhar देना होता है जिसके बाद बैंक द्वारा आपका रजिस्टर मोबाइल नंबर बदल दिया जाता है।

बैंक में मोबाइल नंबर चेंज करने का एप्लीकेशन:

bank of india mobile number change application in hindi

सेवा में
श्रीमान बैंक प्रबंधक महोदय
बैंक ऑफ़ इंडिया
शाखा: (बैंक शाखा का नाम)

विषय – खाते में संगलन मोबाइल नंबर बदलने के लिए प्रार्थनापत्र

महाशय,

सविनय निवेदन यह है कि मेरा नाम (आपका नाम) है और मैं विगत 2 वर्षों से आपके बैंक का एक नियमित खाता धारक हूं। श्रीमान जी मैंने अपने बैंक खाता जिसकी संख्या 74***********42 है के साथ अपना पुराना मोबाइल नंबर 94*******40 को लिंक करवाया था, जो किसी कारणवश बंद हो चूका है।

श्रीमान जी मैं अपने पुराने मोबाइल नंबर की जगह पर दूसरा मोबाइल नंबर लिंक करना चाहता हूँ जो 98******98 है। मेरा यह मोबाइल नंबर मेरे आधार कार्ड से भी लिंक है।

अतः श्रीमान से सविनय निवेदन है कि मेरे पुराने मोबाइल नंबर की जगह नए मोबाइल नंबर को जोड़ने में सहयोग प्रदान करें इसके लिए मैं आपका आभारी रहूंगा। 

पुराना मोबाइल नंबर – 
नया मोबाइल नंबर – 

आपका आभारी

आपका नाम: ………
खाता अकाउंट नंबर: ……….
दिनांक: ………….
हस्ताक्षर: ………..

ऊपर दिया गया प्रर्थानापत्र एक नमूना है जिसकी मदद से आप अपनी जानकारी के अनुसार बैंक ऑफ़ इंडिया में मोबाइल नंबर चेंज करने की एप्लीकेशन लिख सकते है और उसे बैंक में देकर अपना मोबाइल नंबर बदलवा सकते है।

Bank of India [BOI] Mobile Number Change Application form in Hindi PDF Download:

यदि आप प्रार्थनापत्र का नमूना पीडीऍफ़ में download करना चाहते है तो निचे दिए लिंक से bank of india account mobile number change application in hindi pdf download कर सकते है, जिसे भर कर आप बैंक में अपनी पासबुक की फोटोकॉपी और e-aadhar के साथ जमा कर अपना मोबाइल नंबर बदलवा सकते है।

बैंक से सम्बंधित अन्य जानकारियों के लिए लेख:

आशा करता हूँ यह जानकारी आपके लिए सहायक सिद्ध हुई होगी। बैंकिंग से सम्बंधित अन्य जानकारियों के लिए हमें जुड़े रहे। हम ऐसी ही जानकरियां आपके लिए लाते रहेंगे।

bank of india mobile number change application form, bank of india mobile number change application in hindi, bank of india mobile number change application form pdf

Previous articleगाड़ी चोरी होने पर पुलिस थाने में FIR की एप्लीकेशन कैसे लिखे?
Next articleMovierulz Website 2022 New Links Free Movies Download
कुलदीप मनोहर Kyahai.net हिंदी ब्लॉग के Founder हैं. मै एक Professional Blogger हूँ और SEO, Technology, Internet से जुड़े विषयों में रुचि रखता हूँ. अगर आपको ब्लॉगिंग या Internet जुड़ी कुछ जानकारी चाहिए, तो आप यहां बेझिझक पुछ सकते है. हमारा यह मकसद है के इस ब्लॉग पे आपको अच्छी से अच्छी जानकारी मिले.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here